संपूर्ण ओरल केबल कैसे साफ करें

मजबूत और स्वस्थ दांत बनाने के लिए, संक्रमण या गम रोग को रोकने और मुंह से पीड़ित होने से बचने के लिए, मौखिक स्वच्छता का पालन करने के लिए आवश्यक है। इसका अर्थ यह है कि पूरे मुंह की सफाई और देखभाल करने का मतलब सिर्फ दांत नहीं है। संपूर्ण मौखिक गुहा की एक संपूर्ण सफाई में दांतों की धुलाई का उपयोग करते हुए, दांतों को धोने और ब्रश करना, जीभ रगड़ना और माउंट वॉश का उपयोग करना शामिल है

कदम

विधि 1

धो दांत और इंटरैडेंट थ्रेड का उपयोग करें
छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 1
1
दिन में दो या तीन बार अपना दांत धो लें। पूरे मुंह को साफ करने और अच्छी मौखिक स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए पहला कदम है अपने दाँत ब्रश करें अक्सर और प्रभावी ढंग से आम तौर पर, इसे दिन में दो बार करने की सलाह दी जाती है, एक सुबह और एक शाम में - आप दोपहर के भोजन के बाद उन्हें तीसरी बार ब्रश कर सकते हैं, लेकिन इस आवृत्ति से अधिक नहीं हो सकते हैं।
  • अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप तामचीनी को हटाने और मसूड़ों को नुकसान पहुंचाने का जोखिम उठाते हैं।
  • प्रत्येक समय कम से कम दो मिनट के लिए उन्हें धो लें। इस प्रक्रिया में आपकी मदद करने के लिए, मानसिक रूप से आपके मुंह को चार वर्गों में विभाजित करें और प्रत्येक के लिए तीस सेकंड समर्पित करें।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 2
    2
    सही तकनीक का सम्मान करें अपने दांतों को ब्रश करते समय, लाभों को अनुकूलित करने और मसूड़ों को हानि करने या तामचीनी को हटाने के जोखिम को कम करने के लिए सर्वोत्तम विधि का पालन करना महत्वपूर्ण है। मसूड़ों में 45 डिग्री के कोण पर टूथब्रश रखकर प्रारंभ करें - एक दाँत की लगभग चौड़ाई की गति के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ें और ऊर्ध्वाधर आंदोलनों के साथ हर दाँव की पूरी सतह को ध्यान से ब्रश करें।
  • सभी दांतों के लिए इस तरह आगे बढ़ें, बाहरी सतहों की उपेक्षा के बिना, उन चबाने और आंतरिक चीजें।
  • अंदर की सतह को साफ करने के लिए, ब्रश को झुकाएं और प्रत्येक दाँत पर कई बार रगड़ें।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 3
    3
    नियमित रूप से दंत सोता का प्रयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने दांतों को आसानी से ब्रश करते हैं, तो टूथब्रश मुंह के सभी क्षेत्रों तक नहीं पहुंच सकता है। का दैनिक उपयोग दंत सोता दांतों के बीच फंसकर किसी भी अवशेष को हटाने में मदद करता है टूथब्रश की तरह ही, इस मामले में भी उचित तकनीक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, ताकि तार और दांतों और मसूड़ों के बीच घर्षण की वजह से संभावित नुकसान से बचा जा सके। धागे को दोनों हाथों की अनुक्रमणिका के आसपास लपेटें, ताकि आपके पास लगभग 5 सेमी लंबा उपलब्ध खंड हो।
  • थैली को दबाना रखें और इसे फलक हटाने के लिए दाँत के खिलाफ रखें और गिंगवा को खरोंच न दें। इसे धीरे आगे और पीछे ले जाएं - अपने मसूड़ों को चोट पहुंचाने से बचने के लिए हल्के दबाव को लागू करना सुनिश्चित करें।
  • धागा के साथ एक अच्छा दिनचर्या बनाए रखना और इसे सही तरीके से स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए अनुमति देता है।
  • आप इसे एक दिन में एक बार उपयोग करना चाहिए।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 4
    4
    सही उपकरण चुनें दांतों को सही ढंग से ब्रश करने के लिए सही सामग्री रखना महत्वपूर्ण है एक नरम ब्रश टूथब्रश का प्रयोग करें जो आसानी से आपके मुंह में फिट बैठता है और आपको कठिनाई के बिना सभी क्षेत्रों तक पहुंचने देता है। आपको इसे हर तीन या चार महीनों में बदलना चाहिए - यदि आप देखते हैं कि बालों को पहनना शुरू हो जाता है, तो इससे पहले भी इसे बदल दें
  • दांतों द्वारा अनुमोदित फ्लोराइड टूथपेस्ट के साथ एक अच्छा टूथब्रश का मिश्रण।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज की जांच करें कि कोई दंत चिकित्सक के निशान या अनुमोदन की सील है।
  • लगातार दो हफ्तों से अधिक के लिए अपघर्षक टूथपेस्ट का उपयोग न करें, क्योंकि यह तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकता है और दाँत की संवेदनशीलता बढ़ा सकती है।
  • विधि 2

    जीभ को साफ करो
    छवि को साफ करें अपने पूरे मुंह को साफ करें 5
    1
    जीभ ब्रश करें सबसे आम और आसान तरीका है स्वच्छ एक टूथब्रश का उपयोग करना है पट्टिका को हटाने और हीलिटोसिस के लिए जिम्मेदार जीवाणु वृद्धि को हतोत्साहित करने के लिए अंदर से आंदोलनों के साथ जीभ पर जीभ पर रगड़ें।
    • जीभ को ब्रश करते हुए अधिक दबाव लागू न करें
    • इसे टूथब्रश के साथ चार या पांच बार साफ करने के लिए जारी रखें
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने पूरे मुंह चरण 6
    2
    एक विशेष सहायक का उपयोग करें हालांकि ज्यादातर लोग टूथब्रश के साथ जीभ को साफ करते हैं, यह गौण वास्तव में सटीक के साथ दांतों की चिकनी सतहों को साफ करने के लिए बनाया जाता है - मांसल और कठोर जीभ बहुत अलग है। शायद, बैक्टीरिया फिल्म को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका ब्रश के बजाय स्क्रैप है
  • अगर आपको लगता है कि टूथब्रश जितना चाहे उतना प्रभावी नहीं है, आप जीभ को साफ करने के लिए विशेष रूप से एक गौण खरीद सकते हैं।
  • अपने दांतों को ब्रश करने और डेंटल फ्लॉस का उपयोग करने के बाद आप नेटलेलिंगुआ का उपयोग कर सकते हैं। यह एक ऐसा उपकरण है जिसे आप फार्मेसियों और ऑनलाइन में प्राकृतिक उत्पादों के कई स्टोरों में आसानी से पा सकते हैं।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 7



    3
    लाभों को समझें यद्यपि मौखिक स्वच्छता के उपाय के रूप में दांतों की सफाई के मुकाबले जीभ की सफाई की कुछ उपेक्षा की जाती है, कृपया ध्यान दें कि जीभ के 50% से अधिक जीवाणु जीभ पर जीते हैं। इस कारण से, आपको इसे पूरे मौखिक गुहा की सफाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाना चाहिए और इसे स्वच्छता नियमन में शामिल किया जाना चाहिए। यह माना जाता है कि मुंह से दुर्गंध की जिम्मेदारी 80-90% तक जीभ पर मौजूद जीवाणुओं के कारण होती है - इसलिए, अच्छी आदतें करने के लिए धन्यवाद जिससे कि इसकी सफाई भी हो, बुरा सांस होने की संभावना कम हो।
  • विधि 3

    एक माउथवॉश का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने पूरे मुंह चरण 8
    1
    एक के साथ अपने मुंह को कुल्ला माउथवॉश. यह एंटीसेप्टिक उत्पाद आपको मुंह के हर कोने तक पहुंचने की अनुमति देता है - हालांकि, आपको इसे टूथब्रश या दंत फ्लॉस के विकल्प के रूप में कभी भी उपयोग नहीं करना चाहिए, भले ही यह एक उपयोगी पूरक हो। लोग अक्सर अपने दांतों को ब्रश करने और धागे का उपयोग करने के बाद इसका उपयोग करते हैं, लेकिन यह क्रम महत्वपूर्ण नहीं है।
    • बिस्तर पर जाने से पहले आपको माउथवॉश का उपयोग करना चाहिए, ताकि जब आप सोते हों तब बैक्टीरिया से अपने दांतों की रक्षा करें।
    • विभिन्न उत्पादों का उपयोग करने के तरीके के बारे में विशिष्ट संकेत हैं, लेकिन आम तौर पर तरल को मौखिक गुहा में लगभग तीस सेकंड या एक मिनट पहले इसे बाहर निकलने से पहले स्थानांतरित किया जाना चाहिए।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 9
    2
    एक औषधीय एक चुनें ऐसे कई प्रकार के माउथवैश हैं जो आप फ़ार्मेसियों या फार्मेसियों में खरीद सकते हैं - चिकित्सीय उपयोग के लिए एक फलक, दाँत क्षय, बुरा सांस और अन्य विकारों जैसे कि गिंगिवैटिस को कम करने में मदद करता है। एथेटिक प्रयोजनों के साथ मुंहबाज़ प्रभावी नहीं हैं - वे अस्थायी रूप से नियंत्रण में अस्थिरता रख सकते हैं, लेकिन वे अंतर्निहित कारणों पर कार्य नहीं करते हैं और मौखिक स्वच्छता में एक पूरे के रूप में योगदान नहीं करते हैं।
  • एक मुंह धोने की खोज करें जो एक ब्रांड को दिखाता है या पैकेजिंग पर मुहर लगाता है जो दंत चिकित्सक के संगठनों की आधिकारिक अनुमोदन प्रमाणित करती है।
  • इस प्रतीक को प्रस्तुत करने वाले उत्पादों की जांच की गई है और उनकी प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा जांच की गई है।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 10
    3
    मौखिक स्वच्छता के महत्व को जानें यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते हैं और अपने मुंह को ठीक से नहीं हटाते, तो आप संक्रमण और गम रोग, दांत क्षय और भी अपने दांतों को खोने का जोखिम उठाते हैं। अपने मसूड़ों को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका ब्रश और डेंटल फ्लॉस का उपयोग करके नियमित रूप से अपने दाँत और मुंह को ठीक से साफ करना है। यदि आप पट्टिका को लेते हैं, तो आप गंभीर गिनिविध समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं - यदि आप इसे नहीं हटाते हैं, तो यह कठोर हो सकता है और टैटर बन सकता है, एक पदार्थ है जिसे केवल दंत चिकित्सक या दंत हाइजीस्ट द्वारा हटाया जा सकता है।
  • विधि 4

    व्यावसायिक सफाई प्राप्त करें
    छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 11
    1
    पेशेवर सफाई दर करें एक स्वस्थ मुंह रखने का एक अचूक तरीका है कि पूरी सफाई के लिए दंत चिकित्सक या दंत हाजिबिस्ट पर जाना है। यह एक पेशेवर प्रक्रिया है जिसमें पट्टिका और टैटर संचय को हटाने, दांतों को चिकना और साफ करने में शामिल है इसके बाद, बैक्टीरिया को दांतों पर व्यवस्थित करने में अधिक कठिनाई होती है, ठीक है क्योंकि उत्तरार्द्ध चिकनी हैं और "फिसलाऊ"- फलस्वरूप, पेशेवर सफाई के प्रभाव अधिक स्थायी हैं।
  • छवि को साफ करें आपका संपूर्ण मुँह चरण 12
    2
    क्या उम्मीद है पता है दंत हाजीविस्ट एक खुरचनी, एक ब्रश और एक दर्पण सहित छोटे, विशिष्ट दंत चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करता है - तो वह एक अल्ट्रासाउंड डिवाइस से सफाई शुरू कर सकता है जो टैटर के बड़े टुकड़ों को स्थानांतरित करने के लिए कंपन का उपयोग करता है। इसके बाद, दांतों को खरोंच करने और प्लेट को निकालने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें - फिर एक विशिष्ट टूल और टूथपेस्ट के साथ दांतों को ब्रश करें।
  • उन्हें ब्रश करने के बाद, आप डेंटल फ्लॉस का उपयोग कर सकते हैं और अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए सही प्रक्रियाओं का वर्णन कर सकते हैं।
  • यदि आप आगे फ्लोरीन उपचार से गुजरने का फैसला किया है, तो प्रक्रिया में कुछ मिनट लगते हैं और दांत को मजबूत करने और कड़ा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने पूरे मुंह चरण 13
    3
    आपको एक सामयिक घटना के रूप में सफाई पर विचार करने की आवश्यकता नहीं है। नियमित व्यावसायिक सफाई से गुजरना उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखने में आपकी मदद करता है और इसका सम्मान करने में इस्तेमाल होता है। मुंह देखभाल कार्यक्रम के एक अभिन्न अंग के रूप में लगातार दौरे के लिए नियमित आधार पर दंत चिकित्सक को बदलने पर विचार करें। हालांकि कुछ लोगों को साल में दो बार पूरी तरह से सफाई करने की सलाह दी जाती है, हाल के अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि जिन लोगों के लिए खतरा या गिनिविध समस्याओं के लिए कोई जोखिम नहीं है, उनके लिए केवल एक बार पर्याप्त है।
  • गम रोग के लिए मुख्य जोखिम कारक में धूम्रपान, मधुमेह और विरासत शामिल है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप जींगिवल विकारों के उच्च जोखिम वाले श्रेणी में हैं, तो दंत चिकित्सक से परामर्श करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com