शुष्क हाथों की देखभाल कैसे करें

चुप हाथ एक ठंड और अप्रिय सर्दियों और भी अधिक दर्दनाक कर सकते हैं वे अशिष्ट और चोट लगी, और कभी-कभी वे अपनी त्वचा तोड़ते और खून निकलते थे। यदि आप अक्सर हाथों से चिपके होते हैं, तो सबसे पहली बात यह है कि उन्हें तुरंत हाइड्रेट करें। ऐसे अन्य सावधानी भी हैं जो आप इतनी ज्यादा सुखाने से बचने के लिए ले सकते हैं। यदि आपके पास गहरी दरारें या कटौती है, तो आपको डॉक्टर से मिलने चाहिए। इस लेख को पढ़ना शुरू करने के लिए पता कैसे chapped हाथों की देखभाल करने के लिए।

कदम

विधि 1

हाथों को मोहित करना
ट्रीट ड्राय हैंड्स स्टेप 1 नामक छवि
1
नारियल के तेल के साथ मालिश हाथ यह प्राकृतिक तेल बहुत अमीर है और हाथों को मोटी सुरक्षात्मक परत देता है, जिससे उन्हें हाइड्रेटेड और नरम हो जाता है। नारियल का तेल जल्दी से त्वचा से अवशोषित हो जाता है, एक स्वादिष्ट खुशबू है और सब से ऊपर उन तत्वों को शामिल नहीं किया जाता है जो एपिडर्मिस को सूख सकते हैं और इस तरह आपकी समस्या खराब कर सकते हैं। दिन के दौरान आवश्यक रूप से इसे लागू करने के लिए हमेशा एक छोटी बोतल नारियल का तेल ले लो।
  • एक अपरिष्कृत नारियल के तेल की तलाश करें परिष्कृत एक उच्च तापमान पर गरम किया जाता है जो कि त्वचा के लिए उपयोगी गुणों का समझौता करता है।
  • अन्य वनस्पति तेल भी इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप एक अलग स्थिरता और सुगंध पसंद करते हैं तो जॉज़बा या बादाम आज़माएं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय हैंड्स चरण 2
    2
    लानोलिन को आज़माएं. Lanolin भेड़ द्वारा उत्पादित एक पदार्थ है, जिससे पानी के प्रति प्रतिरोधी उनकी ऊन बनती है। केंद्रित मात्रा में यह त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट गुणक है, और विशेष रूप से ठंडा हाथों के लिए उपयुक्त है। एक सुरक्षात्मक परत बनाता है जो इसमें हाइड्रेशन बनाए रखता है और वायुमंडलीय तत्वों से त्वचा को बचाता है।
  • लोशन या क्रीम की तलाश करें जो कि लैनोलिन के मुख्य तत्वों में है।
  • आप शुद्ध लैनोलिन भी खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे वाहक तेल से मिलाते हैं, तो इसका प्रयोग करना आसान है, क्योंकि पवित्रता में फैलाना मुश्किल है।
  • ट्रीट ड्राय हैण्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    वेसिन का एक पैकेट खरीदें यह प्राचीन और सस्ती उत्पाद हमेशा एक हाथ में होता है, अगर आप हाथों को ढंकते हैं। आप इसे किसी भी सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं वेसिलीन एक ऐसी परत बनाता है जो आपके हाथों को बाहरी एजेंटों से बचाती है, लेकिन सावधान रहें क्योंकि यह न्यूरोराइज़र नहीं है, यह त्वचा से आसानी से अवशोषित नहीं हो जाता है और कुछ भी स्पर्श करने के लिए दाग करने के लिए जाता है। मॉइस्चराइज़र के बाद इसका इस्तेमाल करें और केवल तभी आप हाथों को ढेर कर देते हैं।
  • ट्रीट ड्राय हैण्ड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सुपरमार्केट में कम अंत क्रीम का उपयोग न करें। कई शराब और अन्य रसायनों जो इसे ठीक करने में मदद करने के बजाय त्वचा को बाहर सूखा है। प्रत्येक पैकेज पर आईसीआई (सामग्री की सूची) की जांच करें, भले ही यह लेबल पर लिखा हो कि यह सूखी त्वचा के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि ऐसी सामग्री है जो आप उच्चारण करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो बेहतर कुछ और चुनें
  • कोकोआ मक्खन, शिया मक्खन, तेल, आवश्यक तेलों, मुसब्बर वेर और मोम जैसे प्राकृतिक अवयवों के साथ क्रीम देखें।
  • आप का उत्पादन कर सकते हैं आपका लोशन घर पर आपकी त्वचा के लिए सही उत्पाद प्राप्त करने के लिए हालांकि यह ऐसी तत्काल प्रक्रिया नहीं है, जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के गुणों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्रदान करता है, यदि आप नहीं जानते कि आप क्या उपयोग कर रहे हैं तो एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का खतरा बहुत अधिक है।
  • इत्र शीर्षक से ट्रीट ड्राय हैण्ड चरण 5
    5
    कपास दस्ताने पहनें जब आप सोने के लिए सोते हैं, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हाथ यदि आपके हाथों में गहन देखभाल की ज़रूरत है, तो अपने पसंदीदा क्रीम या तेल की एक उदार परत को लागू करें और कपास के दस्ताने पहनें। सो जाने से पहले करो, ताकि रात में त्वचा पर काम करने के लिए सामग्री हर समय हो। सुबह, जब आप अपने दस्ताने बंद करते हैं, तो आपके हाथ नरम और सुपर हाइड्रेटेड होंगे।
  • इसे एक सप्ताह में एक बार करना आपके हाथों को अच्छी हाइड्रेटेड होने में मदद करेगा। अगर तुम्हारा बहुत चुप हो, तो यह एक शाम हाँ और एक नंबर पर करो।
  • दिन के दौरान दस्ताने पहनने के लिए बेहतर। सर्दियों के महीनों में, अगर आपको लंबे समय तक बाहर रहना पड़ता है, दस्ताने पहनने से पहले कुछ मॉइस्चराइज़र डाल दें। उन्हें अक्सर धोने के लिए याद रखें, क्योंकि उनके अंदर तेल के अवशेष होंगे।
  • विधि 2

    इसे क्रैकिंग से रोकें
    छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 6
    1
    बहुत पानी पीना जब आप निर्जलीकरण करते हैं, तो आपकी त्वचा परतें और सूखी हो सकती है और आपके बाल भंगुर हो जाते हैं यदि आप दिन के दौरान बहुत से पीने के लिए नहीं उपयोग करते हैं, तो कुछ चश्मे से शुरू करें कुछ हफ्तों में त्वचा पहले से कम सूखी होनी चाहिए एक निश्चित अधिक हाइड्रेटेड त्वचा के लिए सभी वर्ष लंबे समय तक इस आदत रखें
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी समस्या निर्जलीकरण है, तो अपने मूत्र को देखें यदि यह हल्का या हल्का पीला है, तो आप अच्छी हाइड्रेटेड हैं। यदि यह एक गहरे पीले रंग की ओर जाता है, तो आपको और अधिक पीना होगा।
    • आप सोच सकते हैं कि सर्दियों में पीने के लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन जब यह ठंडा होता है और जब गर्म होता है तो दोनों ही अच्छी हाइड्रेटेड होनी चाहिए। ठंड के मौसम में आपकी त्वचा अधिक सूख जाती है, इसलिए अंदर और बाहर दोनों अच्छी हाइड्रेट करने की कोशिश करें।
  • ट्रीट ड्राय हैण्ड स्टेप 7 नामक छवि
    2
    अपने हाथ धीरे से धो लें क्या आप अपने हाथ धोते हैं, गर्म पानी और एक आक्रामक साबुन का उपयोग करते हैं? यह दिनचर्या आपके हाथों पर अच्छा नहीं कर रही है त्वचा शुष्क और टूट सकती है यदि आप अपने सभी सुरक्षात्मक तेलों को दूर कर देते हैं। जब आप अपने हाथों को धोते हैं, तो कमजोर पानी और एक हल्के साबुन का उपयोग करें, जैसे मार्सिल्स का। टैंपन उन्हें तौलिया में रगड़ने के बजाय उन्हें सूखने के लिए अपने हाथों की त्वचा का इलाज करें क्योंकि आप अपने चेहरे पर त्वचा का इलाज करेंगे।
  • हल्के साबुन को सल्फेट्स से मुक्त रखें, जो त्वचा को अपघर्षक और सूखी है। तेल और अच्छी तरह मॉइस्चराइजिंग के आधार पर एक ठंडा हाथों के लिए एकदम सही है।
  • अपने हाथों को केवल तब ही धो लें जब आपको वास्तव में उन्हें भोजन की आवश्यकता हो और बाथरूम का उपयोग करने के बाद। यदि आप उन्हें बहुत बार धो लें तो त्वचा कभी भी उन तेलों का उत्पादन नहीं कर पाएगी जो इसे सुरक्षित करती हैं।
  • यदि आप एक नौकरी करने के लिए जो अक्सर धोने की आवश्यकता होती है, जैसे चिकित्सा क्षेत्र में, एक मॉइस्चराइजिंग साबुन का उपयोग करें और अपने हाथ धोने के तुरंत बाद क्रीम लागू करें
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय हैंड्स चरण 8
    3



    दस्ताने पहनें अगर आपको आक्रामक रसायनों को संभालना है चाहे आप बर्तन धो रहे हों, ब्लीच-आधारित उत्पादों के साथ बाथरूम की सफाई, अपने हाथों से पेंटिंग या रसायनों से निपटने के लिए, हमेशा रबर के दस्ताने पहनें। आक्रामक डिटर्जेंट या अन्य रसायनों के लिए अपने हाथों को उजागर करना संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा, जब आपको गर्म पानी के नीचे किसी भी अवशेष को निकालने की आवश्यकता होती है, तो अतिरिक्त क्षति का उल्लेख न करें। जब भी जरूरी हो तो रबर के दस्ताने पहने हुए समस्या से बचें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 9
    4
    गर्मियों में सनस्क्रीन लागू करें सूरज त्वचा को शुष्क कर सकता है, साथ ही साथ यूवी किरणों के कारण इसे नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत से लोग अपने चेहरे पर एक धार्मिक तरीके से सनस्क्रीन लागू करते हैं, लेकिन वे अपने हाथों पर विचार नहीं करते हैं हर बार जब आप निकल जाएं तो एसपीएफ़ (सुरक्षात्मक कारक) का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 10
    5
    सर्दियों में अपने हाथों को सुरक्षित रखें शीतकालीन तापमान और हवा त्वचा के लिए हानिकारक हैं, इसलिए हमेशा दस्ताने पहनें और जब आप बाहर जाते हैं सुनिश्चित करें कि वे पोर और उंगलियों को टूटने से रोकने के लिए इन्सुलेट कर रहे हैं। अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के लिए, दस्ताने डालने और बाहर जाने से पहले आप क्रीम या तेल डाल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैंड्स चरण 11
    6
    एक आर्द्रीडर खरीदें यदि आप किसी सूखे जलवायु या उस जगह पर रहते हैं जहां सर्दियों लंबी और सूखी होती है, तो आप घर पर रखने के लिए एक हामिडीफायर खरीद सकते हैं। एक आर्द्रिफायर हवा में नमी जोड़ता है, जिससे आपकी त्वचा के लिए एक वातावरण अधिक अनुकूल होता है। एक विशेष रूप से सर्दियों में उपयोगी हो सकता है, जब ताप हवा में सभी नमी को अवशोषित करता है। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आप सभी वर्ष हामिडीफ़िडर का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    इलाज दरारें और कटौती
    चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 12
    1
    दरारों का ख्याल रखना प्राथमिक चिकित्सा उत्पादों के साथ गहरा और खून बह रहा है यदि आप में कटौती की है जो रक्तस्राव शुरू कर दिया है, तो आपको उन्हें किसी भी घाव की तरह संक्रमित होने से रोकने के लिए इलाज करना होगा। एक हल्के साबुन के साथ कटौती धो लें, उन्हें सूखने के लिए दबाएं और फिर पैच या पट्टियाँ लागू करें ताकि उन्हें संक्रमित और उनकी सुरक्षा से बचा सके। अक्सर पैच बदलें, जब तक कि कटौती पूरी तरह से चंगा हो
    • घावों को ठीक करने और गीला रहने में मदद करने के लिए जीवाणुरोधी बाम का इस्तेमाल करने के लिए बेहतर।
    • अगर खून बंद नहीं हो जाता है या कटौती से संक्रमित हो जाता है, तो तुरंत आगे के इलाज के लिए चिकित्सक के पास जाएं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 13
    2
    गहरे दरारों के किनारे काट लें यदि आपके पास बहुत गहरी कटौती होती है जो रक्तस्राव नहीं होती है, तो आप पक्षों पर मृत त्वचा को काटकर स्वयं को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। जब आप अपने हाथों को धोते हैं, साबुन का पानी आपके घावों में पड़ सकता है और आपकी त्वचा को उपचार से ठीक से रोका जा सकता है। कटौती के किनारे पर त्वचा को काटने के लिए स्वच्छ छल्ली कैंची की एक जोड़ी का प्रयोग करें और फिर एक अधिक सजातीय सतह बनायें जिससे पानी को फंसने से रोकें।
  • मृत त्वचा को काटने के बाद, घाव भरने में मदद करने के लिए क्रीम और पैच लागू करें।
  • सावधानी बरतें ज्यादा त्वचा काटने के लिए नहीं। गहरे मत जाओ या आपको चोट लगी होगी और आप रक्तस्राव शुरू करेंगे।
  • ट्रीट ड्राय हैड्स स्टेप 14 नामक छवि
    3
    एक अंतर्निहित स्थिति है, यह जानने के लिए त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं यदि हाथ हमेशा चुप होते हैं और बहुत गहराई से कटौती होती है, तो एक छिपी विकृति हो सकती है जो एक्जिमा, छालरोग या फंगल संक्रमण के रूप में खुद को ठीक नहीं कर सकती है। एक त्वचा विशेषज्ञ दवाओं लिख सकते हैं या आपको सलाह दे सकते हैं कि आपकी समस्या का इलाज कैसे किया जाए
  • टिप्स

    • हाथ से जलयोजन को पुनर्स्थापित करने के लिए सूर्य के संपर्क में मुसब्बर वेरा का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • अगर सूखापन खराब हो जाता है, तो डॉक्टर के पास जाओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com