कैसे समझने के लिए यदि आपके पास सिरोसिस है

सिरोसिस एक बीमारी है जो तब होती है जब लीवर को लंबे समय से क्षतिग्रस्त हो जाता है सामान्य यकृत कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त हो जाती है और निशान ऊतक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। अगर आपको लगता है कि आप सिरोसिस के खतरे में हैं, तो यह लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है, साथ ही इस रोग के कारण भी हो सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

पहला लक्षण
1
अगर आप अकसर अचानक थक गए हों तो ध्यान दें। थकावट की भावना शरीर द्रव में वृद्धि के कारण हो सकती है, जिससे शरीर पर काम का बोझ बढ़ जाता है। आप भी बहुत कमजोर महसूस करना शुरू कर सकते हैं और थकान महसूस कर सकते हैं।
  • 2
    नोट ले लो अगर आपको बहुत खुजली लगती है अत्यधिक खुजली का खून खून में अपशिष्ट पदार्थों के संचय के कारण होता है, क्योंकि रोगग्रस्त जिगर जहरीले पदार्थों को नष्ट करने का अपना कार्य करने में सक्षम नहीं है।
  • 3
    देखें कि यदि आपकी हथेलियां सामान्य से अधिक लाल होती हैं जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो रक्त का जमाव कारक पैदा करने का समय धीमा हो जाता है। इस समस्या से रेडडर हथेलियां हो सकती हैं, साथ ही साथ एपिस्टेक्सिस भी हो सकती हैं। इसके अलावा आप देख सकते हैं कि यह ब्लैक रेरी स्टूल का उत्पादन शुरू करता है।
  • 4
    हो सकता है कि किसी भी तेजी से वजन घटाने का ट्रैक रखें। एक क्षतिग्रस्त जिगर ग्लाइकोजन, एक कार्बोहाइड्रेट है कि शरीर के लिए अस्थायी शक्ति प्रदान करता है जमा करने में सक्षम नहीं है, तो शरीर की मांसपेशियों के ऊतकों का उपयोग करने के भोजन और बीच ऊर्जा प्राप्त करने के लिए मजबूर किया जाता है अन्य-क्या कमजोरी और मांसपेशी शोष का कारण बनता है, जो बदले में वजन घटाने का कारण बनता है
  • 5
    ध्यान दें अगर आप अचानक भूख की कमी या मतली की भावना है। जब यकृत ठीक से काम करना बंद कर देता है, तो अब वह अपने कार्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं होता है, जो सामान्य रूप से प्रयास किए बिना होता। विषाक्त पदार्थों को रक्त में जमा करना शुरू होता है, जिससे भूख की हानि या मतली की भावना हो सकती है।
  • भाग 2

    देर के लक्षण
    1
    भ्रम की हर भावना का ध्यान रखें कि आप अनुभव करते हैं। रोग के उन्नत चरण में, यकृत रक्त में हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर नहीं कर सकता है। इससे मस्तिष्क में विषाक्त पदार्थों का संचय होता है, इस प्रकार इसके कार्यों को बदलता है। आप बेहोशी, उनींदापन और भ्रम से पीड़ित हो सकते हैं बदले में, ये लक्षण गंभीर मामलों में कोमा तक ले सकते हैं। तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप अचानक बहुत ही भ्रमित हों या बेहोश हो जाएं
    • यह एक ही समस्या भी व्यक्तित्व परिवर्तन का कारण बन सकती है, जिसमें व्यवहार में बदलाव और स्मृति समस्याएं शामिल हैं
  • 2
    अगर आप ध्यान दें कि आपकी त्वचा पीला होने लगती है तो डॉक्टर से पूछें विशेष रूप से, आँखें, त्वचा और जीभ का पालन करें जब शरीर के इन हिस्सों में पीले हो जाते हैं, इसका मतलब है कि आपके पास पीलिया है, सिरोसिस के कारण - यकृत ठीक से काम नहीं करता है, इसलिए रक्त में बिलीरुबिन में वृद्धि हुई है।
  • 3
    ध्यान दें कि शरीर के कुछ हिस्सों में प्रफुल्लित होने लगती है। पैर, पैर और टखनों में सूजन तब होता है क्योंकि जिगर शरीर से अपशिष्ट को समाप्त करने में असमर्थ होता है, जिसमें अधिक पानी भी शामिल है इस प्रकार, तरल पदार्थ और लवण शरीर में जमा होते हैं, जिससे पेट की सूजन भी होती है, जैसे कि पानी जमा होता है।
  • पुरुष अक्सर अपनी छाती की सूजन, अंडकोष के संकुचन और सबसे खराब नपुंसकता पर ध्यान देते हैं।
  • 4



    अगर दिल की दर बढ़ जाती है तो डॉक्टर से परामर्श करें। यह आमतौर पर खून में तरल पदार्थ की मात्रा में वृद्धि के कारण होता है, यद्यपि उन्हें समाप्त करने के लिए यकृत की अक्षमता के कारण ठीक है। हृदय को दबाव में रखा जाता है क्योंकि यह पहले से ही पूरे रक्त में पूरे शरीर को पंप कर रहा है नतीजतन, हृदय की दर बढ़ जाती है।
  • 5
    किसी भी क्रमिक वजन घटाने को नियंत्रित रखें। जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है तो वह ग्लाइकोजन जमा करने में सक्षम नहीं होता है, शरीर में अस्थायी ऊर्जा प्रदान करने वाला कार्बोहाइड्रेट। इसलिए शरीर को ऊर्जा प्राप्त करने, शरीर को कमजोर करने और मांसपेशियों के शोष के कारण मांसपेशियों के ऊतकों का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • 6
    देखें कि क्या आप कटौती से रक्तस्राव को रोक नहीं सकते देर से चरण में सिरोसिस के दुष्प्रभावों में से एक रक्तस्राव को रोकने की अक्षमता है। जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, रक्त खून बह रहा रोकने के लिए आवश्यक रक्त जमावट कारक बनाने में अधिक समय लगता है।
  • आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या आपके मसूड़ों की सामान्य से अधिक बार रक्तस्राव हो रहा है, भले ही आप अपने दांतों को बहुत धीरे से ब्रश कर दें।
  • भाग 3

    जोखिम कारक
    1
    ध्यान रखें कि शराब के कारण सिरोसिस हो सकता है। दीर्घकालिक अल्कोहल सिरोसिस का मुख्य कारण है। पुरुष और महिला अल्कोहल से अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, क्योंकि सहिष्णुता व्यक्ति से अलग होती है। अधिकांश पुरुष रोजाना 2-5 बोतलों की बोतल पी सकते हैं, जबकि कुछ बोतल एक महिला के जिगर को नुकसान पहुंचा सकती है। जो लोग बहुत से शराब और पेय का सेवन करते हैं, उनमें अक्सर सिरोसिस के विकास की अधिक संभावना होती है - हालांकि, यह वास्तव में एक बहुत ही व्यक्तिगत बात है कुछ मामलों में, केवल एक पेय एक व्यक्ति के जिगर को नुकसान पहुंचा सकता है
  • 2
    अपने आप को पुराने जिगर संक्रमण के लिए जाँच करें। इनमें हेपेटाइटिस बी और सी शामिल हैं। ये बीमारियां वायरस के कारण होती हैं, हालांकि उन्हें शरीर तरल पदार्थ के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। इस बीमारी के अनुबंध के सबसे बड़े जोखिम वाले लोग स्वास्थ्य कर्मचारी हैं
  • 3
    पता है कि स्टीराहेपेटाइटिस सिरोसिस पैदा कर सकता है। यकृत में वसा के संचय के कारण यह एक बीमारी है और आम तौर पर मधुमेह, मोटापे और उच्च रक्तचाप वाले लोगों में होता है। फैट यकृत दर्द और निशान ऊतक के विकास का कारण बनता है, जो समय के साथ रहता है, तो सिरोसिस की ओर जाता है। इसलिए, इन विकारों से पीड़ित लोगों को सिरोसिस का ज्यादा खतरा होता है।
  • 4
    ध्यान दें कि पित्त नली का एक रुकावट भी सिरोसिस पैदा कर सकता है। पित्त नलिकाएं पित्त को यकृत से आंतों तक ले जाने में मदद करती हैं। वसा के पाचन में पित्त एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन यदि यह जमा होता है तो यकृत के निशान का कारण बनता है। वयस्कों में, पित्त नलिकाएं रोक या ठीक कर सकती हैं यदि व्यक्ति शरीर में किसी गंभीर संक्रमण से ग्रस्त हो।
  • बच्चों में, पित्त वाहिनी की रुकावट का कारण पित्त बिंदास के कारण होता है, जो तब होता है जब नलिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं या अनुपस्थित होते हैं। इस मामले में, पित्त यकृत में जम जाता है, इसे ठीक से कार्य करने से रोकता है।
  • टिप्स

    • अपने चिकित्सक को नियमित रूप से यात्रा करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका यकृत ठीक से काम कर रहा है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप सिरोसिस के लिए उच्च जोखिम श्रेणियों में आते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए या आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए यदि इसका शुरुआती निदान किया गया है, तो सिरोसिस ठीक हो सकता है। इसके विपरीत, यदि यह एक उन्नत चरण तक नहीं पहचाना जाता है, तो यह मृत्यु को जन्म दे सकता है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com