ट्रांसमिनेज स्तर (एसजीपीटी) कैसे कम करें

ट्रांसएमिनेस

, एसजीपीटी को "सीरम ग्लुटामेट पार्वुटेज ट्रांसमैनेज" के अंग्रेजी परिमाण के नाम से बुलाया गया और आज भी एलानिन एमिनोट्रांसफेरेज (एएलटी) कहा जाता है, यह ऊर्जा उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण जिगर एंजाइम है। यह विभिन्न ऊतकों (जैसे कि जिगर, मांसपेशियों और हृदय) में मौजूद है, लेकिन इसकी सबसे बड़ी एकाग्रता यकृत में है। जब जिगर की क्षति होती है, तो एसजीपीटी कोशिकाओं को छोड़ देता है और खून में छोड़ देता है। रक्त श्रेणी में एसजीपीटी का सामान्य स्तर 7 से 56 यूनिट प्रति लीटर - उच्च मूल्य बता सकता है कि यकृत क्षतिग्रस्त है। हालांकि, तीव्र शारीरिक गतिविधि भी ट्रांसमिनेज को बढ़ा देती है यदि आप चिंतित हैं क्योंकि आप लगातार उच्च एसजीपीटी, एक अच्छा आहार, जीवनशैली में बदलाव औषधीय उपचार (यदि आप चाहें) के साथ जोड़ सकते हैं समस्या को हल कर सकते हैं। पढ़ना जारी रखें!

कदम

भाग 1

बिजली की आपूर्ति बदलें
1
अधिक विटामिन डी लें लिवर क्षति एसजीपीटी को रक्त में रिलीज करता है हाल ही के अध्ययन के अनुसार, विटामिन डी जिगर की रक्षा करता है और transaminasi- उन विटामिन डी के उच्च स्तर पर है जो कम उन निम्न स्तर है, जो की तुलना में जिगर की समस्याओं से ग्रस्त हैं कम करने के लिए मदद करता है। तो अपने मुख्य भोजन में कम से कम एक फल और कई सब्जियां शामिल करने के लिए, विटामिन डी की दैनिक खुराक पाने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • तुम्हें पता है, हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन डी पा सकते हैं मछली में कॉड लिवर में, दृढ़ अनाज, कस्तूरी, कैवियार, टोफू, सोया दूध, अंडे, मशरूम, डेयरी उत्पाद, में में सेब और नारंगी
  • 2
    एक पोषक तत्व युक्त आहार का पालन करें जहां सब्जियों की बड़ी भूमिका होती है कार्बनिक खाद्य पदार्थ जिगर के कार्यों को विनियमित करने में मदद करते हैं ताकि यह स्वयं के विषाक्त पदार्थों को साफ कर सके, नई कोशिकाओं को उत्पन्न कर सकें और रक्त में एसजीपीटी को रिहा कर सकें। इन खाद्य पदार्थ अक्सर एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन और खनिजों में समृद्ध होते हैं, साथ ही वसा कम भी होते हैं - दूसरे शब्दों में वे पूरे शरीर के लिए अच्छे होते हैं ताजा खाना खाने की कोशिश करें जो आपने खुद को पकाया था सटीक उत्पादों से बचें जो बहुत विस्तृत हैं - और इसलिए पोषक तत्वों की कमी।
  • सुनिश्चित करें कि आपका भोजन बहुत रंगीन है हरी पत्तेदार सब्जियों, ब्रोकोली, गाजर, तोरी और ताजा फल की एक किस्म हमेशा अपने आहार में मौजूद होना चाहिए, नट, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और दुबला मांस के साथ।
  • 3
    फैटी खाद्य पदार्थों से दूर रहें आपके जिगर के लिए वे प्रक्रिया में बहुत मुश्किल है। थोड़ा जिगर की वसा पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन यदि यह 10% से अधिक है, तो आप जानते हैं कि आप एक ऐसी स्थिति से पीड़ित हैं जिसे कहा जाता है "वसायुक्त यकृत" (स्टीटोसिस)। इन वसा कोशिकाओं की मौजूदगी यकृत की सूजन और आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकती है - जिगर की क्षति, इसके परिणामस्वरूप, ट्रांसमिनेज के उच्च स्तर की ओर जाता है।
  • यह सबसे अच्छा वसा और चिकना खाद्य पदार्थों, तले हुए किया गया है वसायुक्त मांस, सुअर का मांस पर और उपभोग नहीं chicken- मक्खन, पनीर, सॉस, नारियल तेल, बेकन, पूर्व पके हुए भोजन, जंक फूड और सोडा की त्वचा पर पर ध्यान केन्द्रित करना नहीं है।
  • 4
    उन खाद्य पदार्थों से बचें, जिनमें बहुत अधिक नमक या सोडियम शामिल हैं शरीर में विशेष रूप से यकृत में नमक की अत्यधिक मात्रा में, सूजन और जल प्रतिधारण का कारण होता है। इससे जिगर का काम मुश्किल होता है, यानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए। समय बीतने के साथ, वह जिगर की क्षति पैदा करता है और इसलिए ट्रांसमिनेज में वृद्धि हुई है।
  • ब्राट पागल, सामान्य रूप से नमक, सोडियम बाइकार्बोनेट, सोया सॉस, सलामी, अचार और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचा जाना चाहिए। जब भी संभव हो तो अपने व्यंजनों में नमक जोड़ने से बचें।
  • चूंकि नमक वास्तव में सर्वव्यापी है, अपने घर में पकाया भोजन के साथ जितना संभव हो उतना खाना खाने की कोशिश करें, आपके पास अधिक नियंत्रण होगा। औसतन, एक वयस्क 2300 मिलीग्राम नमक प्रति दिन से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • भाग 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    1
    शराब पीना बंद करो शराब जिगर के लिए बेहद हानिकारक है, और लंबे समय तक खपत को रोकता है इसकी गतिविधि irreparably जब आप शराब पीते हैं तो खून से तुरंत यह अवशोषित हो जाता है, जो बदले में गुर्दे में फ़िल्टर्ड हो जाता है। इस बिंदु पर जिगर शराब सहित शरीर के विषाक्त अपशिष्ट को फिल्टर करने के लिए हस्तक्षेप करता है। समय बीतने के साथ, यह प्रक्रिया गंभीर यकृत समस्याएं पैदा करती है अधिक यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, रक्त में transaminase का स्तर अधिक है।
    • शराब की खपत स्टेटोसिस का मुख्य कारण है, यकृत और हेपेटाइटिस का सिरोसिस है। एक अनुशासन की योजना बनाएं और एसजीपीटी स्तरों को कम करने के लिए शराब से संबंधित बीमारियों के विकास से बचें।
  • 2
    दैनिक व्यायाम करें एक त्वरित चलना, जॉगिंग या तैराकी आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और आपके जिगर को स्वस्थ रख सकती है। प्रशिक्षण आपको पसीना के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को निकालने की अनुमति देता है, दुबला मांसपेशियों को बढ़ता है और अंग निरोगी रहते हैं - जिगर सहित। आपकी शारीरिक स्थिति बेहतर होती है, जिगर को कम विषाक्त पदार्थों का निपटान करना होता है, अधिक कोशिकाओं को अपने कोशिकाओं को मजबूत करने के लिए उपलब्ध है।
  • कम से कम 30 मिनट प्रशिक्षण एक दिन आपके शरीर के लिए अंतर बनाते हैं। जब विषाक्त पदार्थों को निष्कासित कर दिया जाता है, जिगर का काम कम हो जाता है और ट्रांसमिनेज स्वीकार्य सीमाओं के भीतर रहता है।
  • 3
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट के धुएं में हानिकारक पदार्थ होते हैं जैसे निकोटीन और अमोनिया जब इन रासायनिक एजेंटों के संपर्क में आते हैं, तो त्वचा उन्हें जिगर के लिए काम का बोझ बढ़ाकर अवशोषित करती है, जिसे अन्य अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाना पड़ता है। निष्क्रिय धूम्रपान से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके समान प्रभाव हैं
  • धूम्रपान न केवल आपके transaminase स्तरों के लिए हानिकारक है, यह हृदय, फेफड़े, गुर्दे, त्वचा, बाल और नाखूनों को भी दर्द करता है। यह आपके आस-पास के लोगों को भी नाराज़ करता है यदि आपका एसजीपीटी स्तर बंद करने का पर्याप्त कारण नहीं है, तो ये अन्य वैध कारण हो सकते हैं।
  • 4



    अन्य रसायनों के संपर्क में रोकें वायु प्रदूषण में धुएं, गैसोलीन और अमोनिया शामिल हैं, जो कि हवा में नष्ट होने वाले सबसे हानिकारक तत्वों में से हैं। यदि आप प्रदूषित वातावरण में रहते हैं या काम करते हैं, तो जितना संभव हो उतना आपके जोखिम को कम करने की कोशिश करें। रासायनिक एजेंट जिगर की क्षति और ऊंचा ट्रांसमिनेजिंग के कारण त्वचा के माध्यम से घुसना कर सकते हैं।
  • यदि आपको विषाक्त धुएं से घिरा काम करना है, तो लंबे समय तक ले जाने वाले कपड़े, पैंट, एक मुखौटा और दस्ताने हर समय पहनें। आप जो अधिक सावधानियां लेते हैं और स्वस्थ रहेंगे, खासकर दीर्घावधि में।
  • भाग 3

    चिकित्सा उपचार
    1
    खून का परीक्षण करें आपके ट्रांसमिनेज स्तर रक्त नमूने के द्वारा मापने योग्य हैं तीव्र क्षति के मामले में एसजीपीटी तेजी से बढ़ जाता है क्योंकि यह यकृत कोशिकाओं से बाहर निकलता है और खून में डालता है। हालांकि, इस मूल्य को बहुत सावधानी से सत्यापित किया जाना चाहिए, क्योंकि हाल ही में बहुत सख्त शारीरिक गतिविधि अनियमित परिणामों का कारण हो सकती है।
    • एसजीपीटी में वृद्धि यकृत की चोट के निदान की पुष्टि नहीं है। मरीज को वास्तव में प्रभावित होने पर समझने के लिए अन्य परीक्षण करना आवश्यक है।
  • 2
    किसी भी ओवर-द-काउंटर दवाओं को रोकना बंद करें यदि यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है और आप इस प्रकार की गैर-निर्धारित दवा लेते रहना जारी रखते हैं, तो आप इसे अन्य संभावित खतरनाक पदार्थों की स्थिति में बढ़ाना चाहते हैं जो स्थिति को बढ़ाते हैं। केवल आपके डॉक्टर ने आपके लिए निर्धारित दवाओं को ले ली है जो आपके लिए अच्छा है।
  • यदि आपके कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें कुछ हेपोटोटॉक्सिक ड्रग्स (जिगर के विषाक्त) हैं जो वह जानता है और सुरक्षित लोगों को आपको निर्देशित करेगा।
  • एंटी बायोटिक्स और गैर स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) एसजीपीटी और एसजीओटी स्तर बढ़ाते हैं। विकल्प खोजने के लिए पहले अपने डॉक्टर से बात करना बुद्धिमान होगा
  • 3
    कॉर्टिकोस्टेरॉइड लेने पर विचार करें ये दवाएं प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को कम करती हैं इसके अलावा, क्षतिग्रस्त ऊतकों द्वारा भड़काऊ एजेंटों के उत्पादन को कम करके सूजन घट जाती है। उन्हें मुंह से लिया जा सकता है या शिरा में इंजेक्ट किया जा सकता है। सबसे सामान्य कॉर्टिकोस्टेरॉइड हाइड्रोकार्टेसीन, प्रेडनीसोन और फ्लड्रॉपरटोन हैं
  • एक बार जब सूजन कम हो जाती है, तो यकृत कोशिकाओं को पुनर्जन्म करना शुरू हो जाता है और फिर रक्तस्राव में कम एसजीपीटी जारी करता है।
  • कॉर्टिकोस्टिरॉइड्स लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें आपकी सहमति के बिना आपको कोई दवा उपचार शुरू नहीं करना चाहिए।
  • 4
    एंटीवायरल ड्रग्स ले लो यकृत एक वायरस से संक्रमित हो सकता है जैसे कि हेपेटाइटिस रक्त परीक्षण लेने के बाद, आपका चिकित्सक पता चलेगा कि यह किस तरह का वायरस है और आप एंटेकवीर, सोफोसबविर, तेलाप्रेवियर जैसी दवाइयां बताएंगे।
  • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स के समान काम में ये काम जब संक्रमण का उन्मूलन हो जाता है, कोशिका फिर से पैदा होती है और इसलिए ट्रांसमिनेज घट जाती है।
  • 5
    इंटरफेनॉन लेने के लिए अपने डॉक्टर से मूल्यांकन करें ये वायरस, बैक्टीरिया, ट्यूमर या परजीवी जैसे विदेशी निकायों के जवाब में शरीर के मेजबान कोशिकाओं द्वारा जारी प्रोटीन हैं। ये दवाएं विदेशी शरीर को मारने के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती हैं
  • संक्रमण कम होने के बाद एसजीपीटी कम होने लगती है। जिगर की कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न और उनकी गतिविधि को विनियमित करते हैं। इन नई कोशिकाओं के साथ एसजीपीटी रक्त में फैल नहीं सकता है।
  • 6
    हर्बल सप्लीमेंट्स की कोशिश करें हर्बल उपचार के साथ जीवनशैली में परिवर्तन आपको ट्रांसमिनेज को कम करने में मदद कर सकता है। अपने चिकित्सक से बात करें जिसके बारे में आप सबसे सुरक्षित हैं आमतौर पर हम ध्यान में रखते हैं:
  • दूध थीस्ल यह जहरीले रसायनों और दवाओं के कारण जिगर की क्षति को रोकता है और मरम्मत करता है। यह 100 और 1000 मिलीग्राम में उपलब्ध है मानक खुराक 200 मिलीग्राम 2-3 बार एक दिन में है।
  • Inositol। यह यकृत को वसा को चयापचय करने में मदद करता है, हालांकि इससे दस्त और पेट में दर्द हो सकता है यह 500 और 1000 मिलीग्राम में उपलब्ध है और 500 मिलीग्राम प्रति दिन 3 बार खुराक है।
  • Articum की जड़ यह जिगर को शुद्ध करने और जिगर की क्षति को रोकता है। 500 और 1000 मिलीग्राम में उपलब्ध है, इसे प्रति दिन 500 मिलीग्राम 3 बार लेने की सलाह दी जाती है।
  • 7
    Transaminase के इष्टतम स्तर पता है संदर्भ मूल्य प्रयोगशाला और इसके उपयोग के तरीके के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, स्तर मानक मानकों के भीतर है यदि प्रति लीटर 10 और 40 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों के बीच है।
  • हेपेटाइटिस के मामले में, गंभीर जल, सिरोसिस, यकृत ट्यूमर और प्रतिरोधी पीलिया के मामलों में काफी अधिक मूल्य (अधिकतम सीमा से 15 गुना अधिक) और मामूली उच्च मूल्य (अधिकतम 5-15 गुना) हैं। अग्नाशयशोथ, सदमे, संक्रामक मोनोन्यूक्लियोसिस और रोधगलन में एक मध्यम वृद्धि (अधिकतम मूल्य से कम 5 गुना) है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com