जिगर को शुद्ध कैसे करें

मानव शरीर के भीतर, यकृत सबसे महत्वपूर्ण अंग है और दूसरा सबसे बड़ा अंग है। इसका काम संचार प्रणाली से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करना है। जिगर को सूजन करने के लिए कई चिकित्सा कार्यक्रम तैयार किए गए हैं, लेकिन किसी की रोज़मर्रा की जिंदगी में साधारण बदलाव सफाई और इष्टतम कार्य कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

सही तरल पदार्थ पीओ
इमेज शीर्षक से लिवर चरण 1 शुद्ध
1
कैफीन और शराब का सेवन कम करें दोनों हमारे जिगर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा के मुख्य दोषी हैं जो उचित कार्य को रोकते हैं। मैं इसे अपने सेवन को कम करके और इसे गैर-अल्कोहल पेय के साथ बदलकर शुद्ध करता हूं, आप अपने जिगर को पुनर्जन्म करने में मदद करेंगे। यह जानने के लिए जारी रखें कि कौन सी तरल आपके यकृत के लिए फायदेमंद हैं।
  • इमेज शीर्षक से लिवर चरण 2 शुद्ध
    2
    बहुत पानी पी लो. अपने जिगर का पता लगाने और इसे कम से कम 2 लीटर पानी एक दिन पीने से विषाक्त पदार्थों से मुक्त करें। आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखेंगे, कोशिकाओं के प्राकृतिक पुनर्जनन को बढ़ावा देंगे। पानी आपके जिगर को इसे अंदर जमा किए जाने वाले विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने में मदद करेगा, यह जल्द ही तेज़ी से काम करेगा, अपनी ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करेगा।
  • इमेज शीर्षक से लिवर के चरण 3
    3
    अपने आहार में नींबू जोड़ें दिन में एक बार, कुछ पानी या चाय पीते हैं जिसमें आप नींबू का रस डालते हैं। पित्त के प्राकृतिक उत्पादन को प्रोत्साहित करना, विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन को बढ़ावा देना। नींबू भी गैस्ट्रिक रस के गठन के दौरान गैस्ट्रोन्स बनाने और पाचन और यकृत समारोह को बढ़ावा देता है।
  • इमेज शीर्षक से लिवर चरण 4 शुद्ध
    4
    हरी चाय पी लो हरे रंग का चाय कैटेचंस, एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों में समृद्ध है जो यकृत कार्यों को बढ़ावा देते हैं और यकृत में वसा के जमा को कम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से लिस्ट की शुद्धता चरण 5
    5
    कुछ प्राकृतिक फलों के सब्ज़ियाँ पी लो स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी जैसे फल हमारे जिगर के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। इसमें कार्बनिक अम्ल होते हैं जो रक्त में शर्करा के स्तर को कम करते हैं, और वसा को जलाने में मदद करते हैं, जिससे फैटी जिगर से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से लिवर चरण 6 शुद्ध
    6
    सिर्फ जूस का उपवास करें उपवास यकृत सफाई की एक निश्चित विधि है अधिकांश उपवास में केवल फलों या सब्जियों की खपत होती है, या किसी फलों और सब्जियों के जूस का सेवन किसी निश्चित अवधि के लिए होता है। शुद्धि के संभावित तरीकों एकाधिक हैं, आपके शरीर के लिए उपयुक्त एक का चयन करें।
  • एक तेजी से दौर से पहले एक पोषण विशेषज्ञ या एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए परिकल्पना पर विचार करें
  • भाग 2

    स्वस्थ भोजन खाएं
    इमेज शीर्षक से लिवर चरण 7 को साफ करें
    1
    जंक फूड से बचें. तैयार खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड में एक उच्च संख्या में संरक्षक, वसा और कोलेस्ट्रॉल होते हैं, जो यकृत को रोक सकते हैं और रोक सकते हैं। इन वसायुक्त और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचना यकृत को खुद को मुक्त करने और स्वाभाविक रूप से पुनर्जन्म करने में मदद मिलेगी।
    • फास्ट फूड से बचें विशेष रूप से, तला हुआ, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और सॉस या डिब्बाबंद मीट खाने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है।
    • हानिकारक वसा से बचें वसा लाल मांस, तले हुए भोजन और संसाधित वसा सभी से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे यकृत को रोक सकते हैं। प्रसंस्कृत वसा में मार्जरीन, आहार वसायुक्त खाद्य उत्पादन और हाइड्रोजनीकृत तेल शामिल हैं।
    • कृत्रिम मिठास, रंजक और संरक्षक से बचें जब आप अपने यकृत को शुद्ध करना चाहते हैं तो प्राकृतिक तरीके से चुनना बेहतर होता है।
  • इमेज शीर्षक से लिवर चरण 8 को शुद्ध करें
    2
    सब्जियां खाएं कुछ सब्जियों में पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि बीटा-कैरोटीन, जो जिगर की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है और इसे विषाक्त पदार्थों से बचाता है। डार्क हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, सेल की वृद्धि को बढ़ावा देती हैं और यकृत को उत्तेजित करती हैं। दूसरी तरफ, बीट, विषाक्त पदार्थों की वजह से क्षति से भंगुर नलिकाओं की रक्षा करते हैं। हर रोज 5 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें और जो आपके यकृत के लिए स्वस्थ हैं
  • जिगर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले सब्जियां डंडेलायन, कड़वी, रॉकेट, सरसों के पत्ते, चिनी और पालक
  • इमेज शीर्षक से लिवर चरण 9 शुद्ध
    3
    लहसुन का सेवन बढ़ता है कुछ सल्फर युक्त लहसुन यौगिक जिगर एंजाइम को सक्रिय करते हैं जो शरीर के किसी भी विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा, लहसुन में एलिसिन और सेलेनियम शामिल हैं, दो पोषक तत्व हैं जो विषाक्त पदार्थों के कारण होने वाले नुकसान से जिगर की रक्षा करते हैं। इन दो पोषक तत्वों दोनों भी detoxification प्रक्रिया में योगदान करते हैं।
  • आप लहसुन का स्वाद की सराहना नहीं करते हैं (या आप एक पिशाच हैं), तो आप इसे एक पूरक, फार्मेसी या हर्बल औषधि के रूप खरीद सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से लिवायर पायरी 10
    4
    अंगूर खाओ अंगूर एक फल विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, दोनों पदार्थ स्वस्थ जिगर शुद्धि को बढ़ावा देते हैं। अंगूर यकृत में detoxifying एंजाइमों का समर्थन करता है, और एक फ्लेवोनॉइड होता है, जिसे नारीरेनिनिन कहा जाता है, जो यकृत को जमा करने के बजाय वसा जलाने का कारण बनता है।
  • इमेज शीर्षक से लिवायर स्ट्रेस 11 शुद्ध



    5
    सप्ताह में दो बार एवोकाडोस खाएं। स्वादिष्ट फल होने के अलावा, वे ग्लूटाथियोन में समृद्ध हैं, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो यकृत को विष अधिभार को रोकने में मदद करता है।
  • इमेज शीर्षक से लिवर चरण 12 शुद्ध
    6
    पागल खाओ अखरोट में आर्गीनिन (एक एमिनो एसिड), ग्लूटाथियोन और ओमेगा -3 फैटी एसिड के उच्च स्तर होते हैं, जो कि जिगर को शुद्ध करने और रक्त में अमोनिया के उच्च स्तर के कारण होने वाले बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। अखरोट के गोले के अर्क यकृत सफाई फार्मूलेशन में मौजूद हैं।
  • भाग 3

    प्राकृतिक उपाय का प्रयोग करें
    इमेज का शीर्षक
    1
    एक प्राकृतिक हर्बल पूरक का उपयोग करें। जिगर की कोशिकाओं की रक्षा करते हुए और स्वस्थ जिगर कार्यों को बढ़ावा देने के दौरान शरीर को विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में मदद करने के लिए थिस्टल और डेंडिलियन जड़ जैसे प्राकृतिक जड़ी बूटियों को जाना जाता है। दोनों कैप्सूल या टैबलेट के रूप में पाये जा सकते हैं, और डेंडिलियन जड़ एक जलसेक में भी लिया जा सकता है। अपने जिगर को साफ करने और अपने कार्यों को विनियमित करने में मदद करने के लिए इन पूरक आहार को अपने दैनिक आहार में जोड़ें।
  • इमेज शीर्षक से लिवर चरण 14 को शुद्ध करें
    2
    सोया लेसितिण ले लो सोया लेसीथिन ग्रैन्यूलस में फॉस्फोलिपिड होते हैं जो हृदय की रक्षा में मदद करते हैं। आप उन्हें ऑनलाइन या प्राकृतिक खाद्य भंडार में खरीद सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से लिस्ट की शुद्धता चरण 15
    3
    मैग्नीशियम का सेवन बढ़ता है मैग्नेशियम पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो बदले में जिगर शुद्धि को बढ़ावा देता है। आप अपने यकृत अंग के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए मैग्नीशियम के पूरक ले सकते हैं
  • मैग्नीशियम लेने का एक अन्य तरीका गर्म पानी में एप्सॉन लवण की एक तालिका चम्मच को भंग करना है, और फिर एक महीने में एक या दो बार खारा समाधान पीता है। इप्सॉम लवण में मैग्नीशियम की एक उच्च मात्रा होती है
  • इमेज शीर्षक से लिस्ट की शुद्धता 16
    4
    हल्दी को अपने आहार में जोड़ें हल्दी पित्त का उत्पादन करने के लिए जिगर की क्षमता को बढ़ावा देता है, इसकी शुद्धि प्रक्रिया का मुख्य तत्व। यह क्षतिग्रस्त यकृत कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है।
  • इमेज का शीर्षक
    5
    एक दूध थीस्ल पूरक लेने शुरू करो दूध थीस्ल यकृत कोशिकाओं के विकास और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है इसमें सिल्मारिन भी शामिल है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो ऑक्सीकरण से लड़ता है, जो कि एक प्रक्रिया है जो हमारे जिगर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। दूध थीस्ल ने यकृत में प्रोटीन के संश्लेषण में सुधार भी किया है।
  • भाग 4

    अपने जीवन का पता लगाना
    इमेज शीर्षक से लिवर चरण 18 को शुद्ध करें
    1
    तनाव कम करें. तनाव स्थितियों में संचरण प्रणाली में हार्मोन और एंडोर्फिन की रिहाई का कारण होता है। नतीजतन, वे यकृत में विषाक्त पदार्थों के बयान का समर्थन करते हैं, जिससे यह धीमा हो जाता है। तनाव को दूर करें जहाँ भी आप कर सकते हैं
    • योग और ध्यान जैसे आराम गतिविधियों की कोशिश करें
  • इमेज शीर्षक से लिस्ट की शुद्धता चरण 19
    2
    प्राकृतिक डिटर्जेंट के साथ अपने घर को साफ करें जब आप अपने आप को रसायनों के सामने खदेड़ते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए जिगर से अधिक समय काम करने के लिए मजबूर करते हैं। प्राकृतिक अवयवों के आधार पर डिटर्जेंट और डिटर्जेंट को चुनकर आप जिन रसायनों का खुलासा कर रहे हैं उन्हें कम करें। अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए उत्पादों को चुनने में एक ही ध्यान रखना याद रखें।
  • इमेज शीर्षक से लिवर चरण 20 की शुद्धता
    3
    अपने घर में हवा के लिए शुद्धिकरण खरीदने की परिकल्पना पर विचार करें। हवा में खांसी की संख्या जितनी अधिक हो, उतनी ही अधिक विषाक्त पदार्थों की संख्या आपके जिगर को शरीर से निकालने के लिए मजबूर किया जाता है। एक एयर शोधक आपके स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण निवेश हो सकता है, खासकर यदि आप किसी शहर में या राजमार्ग के पास रहते हैं, क्योंकि कारों में हवा में अनगिनत विषाक्त पदार्थों को छोड़ दिया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से लिवर चरण 21 को साफ करें
    4
    जब भी आप व्यायाम कर सकते हैं। आंदोलन आपको एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है, इस प्रकार एक फैटी यकृत के कारण रोगों के खतरे को कम करता है। व्यायाम यकृत एंजाइमों के कार्य को भी सुधारता है।






  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com