कैसे एक प्राकृतिक रास्ते में शरीर को साफ करने के लिए

एक प्राकृतिक सफाई में शरीर से विषाक्त पदार्थों के संचय के उन्मूलन को शामिल किया जाता है, और इससे पहले कभी अनुभव नहीं होने वाले भलाई की भावना को जीवन देता है! वहाँ कई प्राकृतिक तरीकों आप को शुद्ध और, अपने शरीर को सिस्टम को साफ विषहरण एक अलग जीवन विकल्पों अप करने के लिए तेजी से कार्य करने में कुछ विशेष अनुष्ठानों से शुरू करने के लिए, खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ और आदतों के क्षेत्र में उपयोग कर सकते हैं, उन तरीकों के लिए कर रहे हैं जो कर सकते हैं दीर्घावधि में निरंतर रहें। अपने शरीर के लिए सबसे उपयुक्त प्राकृतिक सफाई विधि पढ़ना जारी रखें!

कदम

विधि 1

विशिष्ट तकनीकों के माध्यम से
छवि शीर्षक से शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 16
1
नींबू पानी के साथ शुद्ध करें नींबू या नींबू पानी आहार, जिसे भी जाना जाता है "मास्टर शुद्ध", सबसे व्यापक detoxification आहार और अधिक जाना जाता है, कई हस्तियों के समर्थन के लिए धन्यवाद। नींबू पानी आहार में पानी, नींबू का रस, मेपल सिरप और लाल मिर्च के साथ एक पेय की तैयारी शामिल है, विशेष रूप से 3 से 10 दिनों की अवधि के लिए भस्म हो। नींबू पानी आहार का उद्देश्य शरीर से विषाक्त पदार्थों के बहिर्वाह को बढ़ावा देने के साथ-साथ वास्तविक वजन घटाने की अनुमति देना है।
  • नींबू पानी का एक गिलास तैयार करने के लिए, ताजा निचोड़ा नींबू के 4 बड़े चम्मच, लाल मिर्च का आधा चम्मच और पानी के रस का 300 मिलीलीटर में कार्बनिक मेपल सिरप आधा चम्मच मिश्रण। इस प्रक्रिया को हर दिन 4 से 5 बार दोहराएं।
  • ध्यान रखें कि सबसे अनुभवी चिकित्सक इस आहार की सिफारिश नहीं करते क्योंकि यह कैलोरी और पोषक तत्वों की गंभीर कमी पैदा करता है, जो स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसके अलावा, यह वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध नहीं हुआ है कि यह विषाक्त पदार्थों के बहिर्वाह के पक्ष में है।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 17
    2
    सेब और अदरक आहार की कोशिश करो यह भोजन नींबू पानी की तुलना में एक कम गहन संस्करण है, क्योंकि यह केवल एक दिन एक सप्ताह का पालन किया जाना चाहिए और कुछ स्वस्थ और हल्का नाश्ते के साथ किया जा सकता है। सेब और अदरक के अलावा, इस नुस्खा में साइलेयियम अनाज की छाल भी शामिल है, जो कि अपशिष्ट पदार्थों को इकट्ठा करने की अपनी क्षमता के लिए ज्ञात फाइबर की एक किस्म है, जो कारक है जो शरीर प्रणाली से भागने को सरल करता है।
  • सेब और अदरक आहार के लिए, जैविक सेब के रस के 240 मिलीलीटर में अदरक के 1 चम्मच और psyllium अनाज के चसा के 1 चम्मच के साथ मिश्रण करें। एक चम्मच के साथ अवयवों को मिलाएं या कम गति से उन्हें फ्राइंग करें।
  • अपना मिश्रण पीने के बाद, आपको अपने पाचन तंत्र को चलने के लिए पूरे दिन पानी भरना जारी रखना चाहिए
  • पिछले एक की तरह, इस तकनीक ने शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने की वास्तविक क्षमता पर वैज्ञानिक रूप से सिद्ध परिणाम प्रदान नहीं किया है।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 18
    3
    नमक पानी की सफाई करें. यह एक और लोकप्रिय विधि है, यद्यपि अप्रिय, शरीर को शुद्ध करने और अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों के संचय को खत्म करने के लिए। नमक एक प्राकृतिक निस्संक्रामक है जो प्रभावी रूप से पूरे आंत्र पथ को साफ करता है। वास्तव में, यह प्रक्रिया इतनी कुशल है कि इसका उपयोग अक्सर अधिक महंगी बृहदान्त्र सिंचाई प्रक्रिया के लिए किया जाता है। सफाई में एक खाली पेट पर नमक पानी का गिलास लेना शामिल है और आंतों को साफ करने के समाधान के लिए एक या दो घंटे का इंतजार कर रहा है जिससे कई निकास हो सकते हैं। ।
  • नमक समाधान तैयार करने के लिए, 9 50 मिलीलीटर गुनगुने और शुद्ध पानी में समुद्री नमक के 2 चम्मच (अपरिष्कृत और गैर-आयोडीकृत) भंग। जब आप जागते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके समाधान पियो, यदि आप पुआल की मदद से चाहते हैं
  • फिर आधे घंटे के लिए अपनी दाईं ओर झूठ बोलें। आप छोटी आंत में नमक पानी के पारित होने के पक्ष में होंगे। इस बिंदु पर आप खाली करने की आवश्यकता महसूस करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि पास में एक बाथरूम है!
  • ध्यान रखें कि नमक पानी की सफाई के बाद तीव्र पेचिश और कभी-कभी उल्टी असामान्य नहीं होती है। ये सामान्य लक्षण हैं जो एक से दो घंटों के भीतर गायब हो जाएं।
  • नमक पानी के साथ यह सफाई पाचन या गुर्दे के रोगों से पीड़ित लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है। यदि आपके कोई संदेह है, तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • छवि शीर्षक शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    4
    हरे निर्बल आहार का प्रयोग करें शराब पीने से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित किए बिना और भूख से पीड़ित होने के बिना अपने शरीर को शुद्ध करने का एक प्रभावी और प्राकृतिक तरीका है। आपको सभी संबंधित पाचन लाभों का आनंद लेने के लिए, इस सक्रिय पेय के साथ दैनिक भोजन की जगह लेनी होगी।
  • एक ब्लेंडर में, 100 ग्राम गोभी के पत्ते, 1 दादी-धारीदार दादी स्मिथ, 1 पका हुआ केले और ताजा अजमोद के पत्तों के 12 ग्राम मिलाएं।
  • एक चिकनी और यहां तक ​​कि मिश्रण प्राप्त करने के लिए मिलाएं, यदि आवश्यक हो तो वांछित होने के लिए पानी की एक छोटी मात्रा को जोड़ने के लिए पानी को कम करें।
  • विधि 2

    पीने और स्वस्थ भोजन के माध्यम से
    छवि का शीर्षक शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 1
    1
    बहुत पानी पीना. पानी की मात्रा में वृद्धि करना सबसे महत्वपूर्ण चीजें है जो आप कर सकते हैं जब आप अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से शुद्ध करना चाहते हैं। आप प्रत्येक दिन के दौरान कम से कम 8 250 मिलीलीटर चश्मा पीने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। आप जागने पर एक पहला ग्लास पीने और दिन के दौरान खाने वाले हर स्नैक या भोजन के साथ पानी की मात्रा बढ़ा सकते हैं। आप फलों और सब्जियों को उच्च पानी की सामग्री के साथ भी पसंद कर सकते हैं जैसे कि तरबूज, स्ट्रॉबेरी, खीरे और टमाटर।
    • शरीर के बाहर विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को निकालने के लिए पानी का उपयोग करें, गुर्दे और आंतों को अपने प्राकृतिक कार्य को बनाए रखने में मदद करें, यानी कचरे को समाप्त करने के लिए।
    • जल त्वचा को स्वस्थ और युवा दिखने में मदद करता है, झुर्रियों को रोकने और रंग सुधारने में मदद करता है।
    • कंटेनरों में या तांबा की बोतलों में संग्रहित पानी शुद्ध और शुद्ध पानी सामग्री के जीवाणुरोधी गुणों के लिए धन्यवाद है।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध शरीर को स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    अधिक फाइबर ले लो. फाइबर पोषक तत्व हैं जो सही पाचन कार्यों को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा योगदान देता है, इस प्रकार एक शानदार प्राकृतिक सफाई उत्पाद बनता जा रहा है। अधिक फाइबर लेने से शरीर को विषाक्त पदार्थों, परिरक्षकों और अन्य हानिकारक अपशिष्ट पदार्थों से छुटकारा मिल सकता है जो समय के साथ पाचन तंत्र पर जमा होते हैं।
  • फाइबर का सेवन बढ़ाना नियमित आंत्र आंदोलनों को उत्तेजित करके शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है। नतीजतन, आप फूला हुआ और कमजोर होने के बजाय, प्रकाश और स्वस्थ महसूस करेंगे।
  • फाइबर का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत साबुत अनाज (रोटी, पास्ता और चावल), ताजे फल और सब्जियां (विशेष रूप से छील), सेम, दाल और बादाम शामिल हैं
  • छवि शीर्षक शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    शराब और कैफीन से बचें कैफीन और अल्कोहल दो पदार्थ हैं जिन्हें शुद्धि प्रक्रिया के दौरान जितना संभव हो उतना बचा जाना चाहिए। दोनों में निहित जहरीले गुर्दे और यकृत कार्यों को प्रभावित कर सकता है, शरीर को स्वाभाविक रूप से साफ करने में सक्षम होने से रोकता है जब आपका शरीर स्वयं को साफ नहीं कर सकता है, तो आप गंभीर बीमारी के खतरे को देख सकते हैं जैसे मधुमेह और मोटापे
  • अक्सर खेती के दौरान कॉफी जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों के संपर्क में आती है, यह शरीर पर स्पष्ट रूप से लाभकारी प्रभाव के बिना निर्जलीकरण का कारण बन सकता है। अगर आपको दिन शुरू करने के लिए कैफीन को बढ़ावा देने की आवश्यकता है, तो बहुत हरी चाय का चयन करें, आपको एंटीऑक्सिडेंट फायदे के साथ कैफीन की एक छोटी राशि प्रदान करनी होगी।
  • स्पिरिट्स, विशेष रूप से अंधेरे शराब जैसे कि व्हिस्की, रम और रेड वाइन में कंजीनरों के रूप में जाने वाले विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो किण्वन प्रक्रिया के उप-उत्पाद के रूप में विकसित होते हैं। इन कनंगेरों के अतिरिक्त, जब शरीर में इसे मेटाबोलाइज किया जाता है, शराब भी एसिटाडाडिहाइड के रूप में जाना जाने वाला विषाक्त पदार्थ उत्पन्न करता है।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध शरीर को स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    सरल कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें चावल, पास्ता और परिष्कृत रोटी जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट अधिकतर पोषक तत्वों, विटामिन या शरीर के लिए किसी अन्य लाभकारी पदार्थ से मुक्त होते हैं। जबकि आप शुरू में पूरा महसूस करते हैं, वे एक स्पाइक का उत्पादन करते हैं और फिर रक्त शर्करा में एक बूंद, आपके ऊर्जा के स्तर के लिए एक नकारात्मक कारक और आपके शरीर के सामान्य स्वास्थ्य के लिए। इसके अलावा, सरल कार्बोहाइड्रेट अक्सर संरक्षक से भरा होता है, जो शरीर में जमा हो सकता है और विषाक्त पदार्थों के विकास का कारण बन सकता है।
  • इस समस्या पर काबू पाने के लिए, फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट के पूरे खाद्य पदार्थों में समृद्ध आहार जैसे कि आलू, साबुत अनाज (रोटी, पास्ता, चावल) और फलियां जैसे स्टार्च वाली सब्जियों में उपलब्ध हैं।
  • कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और सरल कार्बोहाइड्रेट द्वारा पीछे छोड़े गए संरक्षक और विषाक्त पदार्थों के संचय को खत्म करने में मदद करते हैं।
  • छवि शीर्षक से शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    सुपर खाद्य पदार्थ खाओ यद्यपि सफाई के दौरान किसी भी संसाधित भोजन के सेवन को कम करने की सलाह दी जाती है, तो आपको यथासंभव अधिक सुपरफूड खाना चाहिए। ये कुछ खाद्य पदार्थ असाधारण स्वास्थ्य लाभ के साथ हैं, जिसमें आपके शरीर की शुद्धिकरण प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद शामिल है नीचे सबसे ज्यादा फायदेमंद सुपर खाद्य पदार्थों में से चार सूचीबद्ध होंगे, लेकिन सूची में ब्लूबेरी, सेब, वॉटरक्रेस्, अजवाइन, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर, पपीता और जंगली चावल शामिल हो सकते हैं।
  • लहसुन। लहसुन हमारे स्वास्थ्य के लिए कई और महत्वपूर्ण लाभ लाता है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि जिगर की कार्यवाही को प्रोत्साहित करने से उन एंजाइमों के उत्पादन में योगदान होता है जो जिगर को शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं। इसमें एलिसिन और सेलेनियम नामक दो पदार्थ शामिल हैं, जो जिगर को शुद्ध करने के लिए भी फायदेमंद होते हैं।
  • बीट। बीट्स एक और सुपर खाना है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है बीटाइनिन के उच्च स्तर के कारण वे डिटॉक्साइज़िंग, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लॉमरेटरी गुण हैं, जो वर्णक है जो बीट्स को अपने प्राकृतिक जीवंत रंग देता है ध्यान दें कि बीट्स जब अपने पकाया जाता है तो स्वास्थ्य पर उनके लाभकारी गुण खो देते हैं, इसलिए जब भी संभव हो उन्हें कच्चे खाने की कोशिश करें।
  • गोभी। गोभी एक सुपर खाना है, सबसे सफ़ाई वाले क्रेडेंशियल्स के साथ हरी पत्तेदार सब्जी है। यह थोड़ा क्षारीय भोजन है, जो शरीर से निकालने से पहले शर्करा और अन्य विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने में सक्षम बनाता है। इस तरह, गोभी खून के स्वाभाविक रूप से थोड़ा क्षारीय स्थिति को बनाए रखने में मदद करता है।
  • नींबू। लीमन, जैसे अन्य खट्टे फल, जैसे कि अंगूर और चूने, व्यापक रूप से सबसे अच्छा प्राकृतिक शरीर के रूप में जाना जाता है cleanser उपलब्ध इस कारण से, नींबू प्रायः कई रस और शुद्ध व्यंजनों का मुख्य घटक है। नींबू में निहित साइट्रिक एसिड में शरीर में विषाक्त पदार्थों के संचय को भंग करने की क्षमता होती है, जिससे यह मूत्र के माध्यम से प्रवाह कर सकती है। एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़ने का प्रयास करें और इसे सुबह ही पीने के लिए, या नाश्ते के लिए सिर्फ एक अंगूर खाएं।
  • छवि शीर्षक शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    हर्बल चाय पीते हैं. हर्बल चाय तरल पदार्थ की मात्रा में वृद्धि के लिए आदर्श हैं, जिससे आप एक साथ कई प्रकृति के कई प्राकृतिक लाभों का आनंद उठा सकते हैं और मदर प्रकृति आप तैयार कर सकते हैं सबसे प्रभावी हर्बल चाय:
  • डेंडिलियन हर्बल चाय: सिंहपर्णी चाय (या सिंहपर्णी) पित्ताशय, गुर्दे और जिगर उत्तेजक, जिससे तरल पदार्थ की अवधारण को कम करने और दोष का अधिक तेजी से निष्कासन के पक्ष द्वारा शरीर को शुद्ध। डेंडिलियन को रक्त शर्करा को स्थिर करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए भी जाना जाता है। हर्बल दवाओं में डंडेलायंस की तलाश करें, या एक फोड़ा को हौसले से उठाए गए पत्ते लें।
  • लीकोरिस हर्बल चाय नद्यपान महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के साथ एक पदार्थ है, लेकिन आंतरिक सफाई के मामले में, हर्बल चाय के रूप में जिगर कार्य का समर्थन करता है और मतलब रेचक के रूप में कार्य करता है, आंतों की खाली और लावा का संचय के उन्मूलन के पक्ष में। नद्यपान हर्बल चाय हर्बल दवाओं में उपलब्ध हैं, वैकल्पिक रूप से आप अपने आप को तैयार करने के लिए 500 मिली पानी में नारियल जड़ में 15 ग्राम उबालें। लीकोरिस चाय के उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, इसलिए उन्हें लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • बर्डॉक चाय बोदुक जड़ सदियों से एक प्राकृतिक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया गया है और इसके प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ अभी भी मान्यता प्राप्त हैं Burdock एक प्राकृतिक रक्त शोधक है और यह साफ करने के लिए और किसी भी संचित अशुद्धियों से यह detoxify करने में मदद करता है। यह आंतों के मार्ग को साफ करके और मूत्र के उत्पादन को उत्तेजित करके कचरे का बहिर्वाह भी करता है। अंतिम लेकिन कम से कम, यह यकृत की सुरक्षा और मरम्मत करने में मदद करता है, शराब के उच्च उपभोग के बाद उपयोगी कार्य। बार्बक चाय हर्बल दवा में खरीदी जा सकती है, वैकल्पिक रूप से आप पानी में जड़ का एक छोटा सा भाग उबाल कर सकते हैं।



  • छवि का शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    कार्बनिक खाने के लिए चुनें. केवल फलों, सब्जियों, मांस और डेयरी उत्पादों को जैविक खेती से खरीदने के लिए प्रतिबद्ध हालांकि अधिक महंगा, जैविक उत्पादों को आम तौर पर सिंथेटिक कीटनाशकों और उर्वरक से मुक्त होते हैं और केवल विकास हार्मोन और एंटीबायोटिक का न्यूनतम उपयोग करते हैं।
  • जैविक खेती से केवल भोजन खाने से, आप कीटनाशकों और गैर-कार्बनिक उत्पादन में प्रयुक्त अन्य उत्पादों में निहित हानिकारक रसायनों के आपके शरीर के प्रदर्शन को सीमित करते हैं।
  • ध्यान दें कि इस तरह से आप केवल कुछ विषों के लिए अपने जोखिम को सीमित करेंगे, न कि सभी के लिए। कार्बनिक उत्पादों में कुछ पदार्थ होते हैं जो हानिकारक या कार्सिनोजेनिक हो सकते हैं।
  • विधि 3

    जीवन विकल्प के माध्यम से
    छवि शीर्षक 1016634 8 1
    1
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को पेश करने के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है। निकोटीन के अलावा, ज्यादातर ब्रांड सिगरेट में 4,000 अन्य जहरीले रसायनों होते हैं। यहां तक ​​कि धूम्रपान छोड़ने के बाद भी, कुछ समय के लिए यह विषाक्त पदार्थ शरीर के अंदर रहेगा। इस कारण से, जब आप स्वाभाविक रूप से अपने शरीर को साफ करना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ना पहले चरण होना चाहिए।
    • यद्यपि समय के साथ आपका शरीर स्वयं को विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में सक्षम हो जाएगा, आप बहुत सारे पानी पीने से इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं, फाइबर युक्त समृद्ध पदार्थों को खाकर और बहुत सारे व्यायाम करने से स्वस्थ भोजन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    एक तीव्र मालिश प्राप्त करें अंत में एक सुझाव है कि आपको अच्छा विचार करना चाहिए! एक अनुभवी पेशेवर द्वारा निष्पादित एक अच्छी, तीव्र मालिश वास्तव में शरीर से अधिक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकता है। मालिश को मांसपेशियों के दबाव बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जहां जहरीले जमा होते हैं। मांसपेशियों के ऊतकों की गहन उत्तेजना, विषाक्त पदार्थों की रिहाई का कारण बन सकती है, जिससे शरीर से प्राकृतिक बह निकला हो सकता है।
  • केवल उन अनुभवी पेशेवरों को लागू करना महत्वपूर्ण है जो जानते हैं कि उन मालिश तकनीकों को कैसे मास्टर करना है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को जारी करने की अनुमति देते हैं।
  • अपशिष्ट जल प्रक्रिया को गति देने के लिए, मालिश के परिणामस्वरूप बहुत सारे पानी पीना याद रखें
  • छवि का शीर्षक शुद्ध शरीर को स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो. एक्यूपंक्चर समग्र देखभाल का एक रूप है जो शरीर में वितरित किए गए दबाव बिंदुओं पर त्वचा में बहुत पतली सुई डालकर काम करता है। एक्यूपंक्चर उन दबाव बिंदुओं को संबोधित करते हुए शरीर को साफ करने में मदद कर सकता है, जहां विषों को जमा करना होता है। एक बार जारी विषाक्त पदार्थों को स्वाभाविक रूप से शरीर से समाप्त किया जा सकता है।
  • हालांकि यह अन्यथा दिखाई दे सकता है, एक्यूपंक्चर अत्यधिक आराम अनुभव हो सकता है और बहुत से लोग इसे विभिन्न रोगों के उपचार में बेहद प्रभावी उपचार मानते हैं, साइनसिसिस से प्रजनन समस्याओं तक।
  • केवल एक विशेषज्ञ एक्यूपंक्चरिस्ट से संपर्क करना महत्वपूर्ण है, वास्तव में यह एक खतरनाक तकनीक हो सकती है यदि गलत तरीके से किया गया हो
  • छवि शीर्षक से शुद्ध आपके शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से बचें यह आसान नहीं हो सकता है, खासकर आज के पश्चिमी समाज में, ऐसे गंभीर वायु प्रदूषण और रसायनों के अत्यधिक उपयोग के साथ। जब भी संभव हो, तो आपको अपने आप को स्वच्छ हवा में विसर्जित करने की कोशिश करनी चाहिए और धूसर से भरा शहर और कारखानों से भरा वातावरण में श्वास से बचना चाहिए। अपने फेफड़ों को साफ करने के लिए सप्ताहांत पर देश या समुद्र में पलायन करें।
  • निष्क्रिय धुएं को साँस लेने के लिए जितना संभव हो उतना से बचें और अपने घर को साफ करने के लिए प्राकृतिक डिटर्जेंट का उपयोग करने की कोशिश करें, अनावश्यक रूप से हानिकारक रसायनों को निर्यात करने से बचें।
  • बाहर जाओ और पार्क में या एक झील के तटों के साथ चलते जाओ। इससे आपको फिट रहने में और आपके शरीर और मन के कामकाज में सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 12
    5
    आप व्यायाम करें. नियमित रूप से व्यायाम व्यायाम शरीर को साफ करने के सबसे स्वास्थ्य और सबसे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह शरीर को अपनी क्षमताओं के पूर्ण होने पर चलती और काम करता रहता है। वजन घटाने को बढ़ावा देता है, जिससे वसा कोशिकाओं में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों को जारी किया जाता है। शरीर से पसीने से विषों को भी निकाला जा सकता है, शरीर को शुद्ध करने के लिए संभवतः सबसे प्राकृतिक तरीके से।
  • व्यायाम परिसंचरण और पाचन में सुधार, प्राकृतिक निदान प्रक्रिया में दो आवश्यक शारीरिक कार्य।
  • अपने साप्ताहिक दिनचर्या में व्यायाम (तीव्र करने के लिए उदार) के 30 मिनट के 4 या 5 सत्रों डालने का प्रयास करें, आप चलने, तैराकी, नृत्य, चढ़ाई, आदि के बीच चयन कर सकते हैं, तो आप खुश और स्वस्थ जल्दी से महसूस होगा।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    अधिक सो जाओ हालांकि नींद शरीर को साफ करने के लिए सीधे जिम्मेदार नहीं है, शरीर के सामान्य कार्यों को रखने और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए यह एक आवश्यक तत्व है। रोज़मर्रा के जीवन के तनाव और प्रयासों के बाद आपके शरीर को बहाल करने और उसे ठीक करने के लिए सोने की जरूरत है।
  • डॉक्टरों की सिफारिश के रूप में रात में 7 या 8 घंटे सो रही है, शरीर को अगले दिन तैयार करने में मदद करता है, आपको व्यायाम और अन्य स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों के लिए अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं।
  • एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी नींद आवश्यक है, जिसके बिना आपका शरीर हानिकारक वायरस, बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से निपटने में सक्षम नहीं होगा जो लगातार इसे बौछार करते हैं।
  • नींद की कमी वाले लोग हृदय और किडनी रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे के विकास के उच्च जोखिम पर हैं
  • छवि शीर्षक शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 14
    7
    तनाव पर ले लो. तनाव सामान्य अवसाद के एक राज्य में योगदान कर सकता है क्योंकि यह अच्छे हार्मोन और उसके उच्चतम स्तरों पर शरीर के कामकाज की रोकथाम को रोकता है। इन फायदेमंद हार्मोनों के बिना, आपका शरीर विषों को रोकता है जो आपको थका हुआ और उदास महसूस कर सकता है, और अधिक वजन हासिल कर सकता है और आपको अस्वास्थ्यकर जीवनशैली विकल्प के लिए अग्रणी बना सकता है। अपने तनाव के स्तर को कम से कम रखते हुए, आप लाभकारी हार्मोन की रिहाई को बढ़ावा दे सकते हैं और आपके शरीर से नकारात्मक विषों के प्रतिधारण को कम कर सकते हैं, स्वस्थ और खुश हो सकते हैं।
  • योग और ध्यान उन लोगों के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं जिनके पास व्यस्त रहता है और अपने तनाव के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। केवल अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करके, आप खाली हो जाएंगे और अपने दिमाग को साफ कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 15
    8
    एक या दो दिन के लिए उपवास की कोशिश करो. उपवास एक व्यापक विधि है, शायद थोड़ा चरम, भोजन को नष्ट करने या सीमित करने से शरीर को शुद्ध करने के लिए। उसी समय शरीर से विषाक्त पदार्थों के बहिर्वाह को बढ़ावा देने के लिए तरल पदार्थों की बड़ी मात्रा ली जाती है। विचार यह है कि आपका शरीर हर नकारात्मक पदार्थ को निष्कासित करने के बाद, एक नई शुरुआत, स्वच्छ और नवीनीकृत कर सकता है।
  • कुछ लोगों को एक सप्ताह से अधिक के लिए चरम उपवास के लिए खुद को धक्का, या यहाँ तक कि दो, लेकिन अगर आप उपवास से पहले की कोशिश की कभी नहीं किया है, यह शायद, एक या दो दिन के लिए अपने आप को सीमित करने के लिए शरीर पर जिसके परिणामस्वरूप झटके कम करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • हालांकि उपवास के कुछ अधिवक्ताओं का मानना ​​है कि केवल पानी नशे में होना चाहिए, दूसरों का कहना है कि उपवास के दौरान पीने का रस प्राकृतिक शर्करा के कारण तेजी से शरीर की सफाई को बढ़ावा देता है।
  • आपको पता होना चाहिए कि जूरी अभी तक गाना बजानेवालों की सफाई पर उपवास के वास्तविक प्रभाव पर अपना फैसला वितरित नहीं किया गया है, और कई डॉक्टरों का दावा है कि है कि शरीर पर इस तरह के एक उच्च प्रभाव की एक कार्रवाई के सकारात्मक प्रभाव की तुलना में अधिक नकारात्मक होगा।
  • टिप्स

    • तनाव को दूर करने के लिए ध्यान का प्रयोग करें
    • स्वस्थ आहार को गले लगाने के लिए भोजन पिरामिड का पालन करें।

    चेतावनी

    • नहीं वजन कम करने के विशिष्ट उद्देश्य से शरीर को साफ करें, आप केवल तरल पदार्थ का वजन खो देंगे और जैसे ही आप सामान्य तरीके से फिर से खाना शुरू करते हैं, आप इसे पुनः प्राप्त करेंगे।
    • हमेशा अपने आहार में कोई भी कट्टरपंथी परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com