तनाव के साथ सामना कैसे करें

जीवन तनावपूर्ण हो सकता है - कुछ मामलों में आपको तनाव को सकारात्मक तरीके से निपटना होगा। तनाव के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि परिवार की समस्याएं, काम की समस्याएं, वित्तीय कठिनाइयों, खराब स्वास्थ्य या किसी प्रियजन की मृत्यु। कारणों को पहचानना महत्वपूर्ण है (तनाव का थोड़ा स्वाभाविक है), जड़ की समस्या का समाधान करने के लिए उपाय करें और लक्षणों का इलाज करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने आप से तनाव से निपटने के लिए - एक मित्र से सहायता मांगो और यदि आवश्यक हो, तो एक पेशेवर।

कदम

विधि 1

शारीरिक गतिविधि के साथ तनाव का इलाज
1
अपने शरीर को प्रशिक्षित करें लक्षित अभ्यास तनाव हार्मोन से आपके शरीर को मुक्त करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं ट्रेन के लिए अपने सबसे व्यस्त दिनों में कुछ समय लें, क्योंकि आप स्वस्थ रहेंगे और आपको तनाव जारी करने का एक स्वाभाविक तरीका मिलेगा। आपको अंतर नोट करना चाहिए
  • दैनिक आधार पर, आपकी दिल की दर लगभग 30 मिनट के लिए 120-160 धड़कते प्रति मिनट बढ़ाने का प्रयास करें। यदि आपके पास कम से कम 30 मिनट का एक प्रशिक्षण सत्र करने का समय नहीं है, तो चिंता न करें, आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे कई सत्रों में विभाजित कर सकते हैं।
  • केवल 20-30 मिनट के लिए चलना एक दिन पर्याप्त होगा यदि वह सब आप खरीद सकते हैं। चलना तनाव के लिए अच्छा नहीं है: 40 से अधिक आयु वाले वयस्कों ने हफ्ते में कम से कम 150 मिनट के लिए तेज रफ्तार से चले गए हैं और उनकी जीवन प्रत्याशा 3.4-4.5 वर्ष की होती है।
  • तैराकी और साइकिल चलाना भी तनाव के स्तर को कम करता है। चलने की तुलना में तैराकी और साइकिल का लाभ यह है कि वे जोड़ों पर बहुत कम प्रयास करते हैं, और इसके लिए वे जो लोग संयुक्त समस्याओं से पीड़ित हैं या जो उनसे बचना चाहते हैं, उनके लिए सही व्यायाम हैं।
  • 2
    पर्याप्त सो जाओ. अपने शरीर को नींद की जरूरत है, और आपके तनाव का स्तर बहुत कम हो जाएगा। नींद एक तंत्र है जो शरीर ऊर्जा भंडार को पुनर्प्राप्त करने और पुनर्स्थापित करने के लिए उपयोग करता है। जब आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो आपके शरीर को ऊर्जा के अभाव में सक्रिय और सतर्क रखने के लिए तनाव का उपयोग करना होगा।
  • अधिकांश वयस्कों को प्रति रात कम से कम 7-8 घंटे नींद की आवश्यकता होती है। युवा बच्चों और बुजुर्गों को अधिक रात में 9-10 घंटे सोना चाहिए।
  • नियमित नींद कार्यक्रमों का पालन करें यदि आप कर सकते हैं, तो सो जाओ और एक ही समय में जागने की कोशिश करें। नींद बनाना एक नियति आपके शरीर को जानने में मदद करता है जब यह सोने का समय हो, और नतीजतन आप बेहतर और अधिक सोएंगे
  • 49% अमेरिकियों जो पर्याप्त नहीं सोते हैं उनकी समस्या के लिए तनाव को दोष दे सकते हैं यदि आपको लगता है कि आप नींद और तनाव की कमी के एक दुष्चक्र में फंसे हैं, तो लक्षित समाधानों के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • 3
    अच्छा खाओ. तनाव के साथ सामना करने में आपकी मदद करने के लिए आपके शरीर को स्वस्थ, खुश और अच्छी तरह से खिलाया जाना चाहिए। चाहे आप इसे पसंद करें या न करें, तनाव उस शरीर की प्रतिक्रिया है जो अपनी प्राकृतिक अवस्था को परेशान करती है, और यही कारण है कि आपके शरीर का उत्पादन और तनाव कम करने पर बड़ा प्रभाव हो सकता है।
  • पानी तनाव कम कर देता है इसका कारण यह है कि एक निर्जलित जीव कार्टीसोल पैदा करता है, तनाव हार्मोन। एक खराब हाइड्रेटेड बॉडी शरीर के मालिक को खुद की उचित देखभाल करने के लिए प्रेरित करने के लिए तनाव पैदा करती है।
  • अपने कैफीन और शराब सेवन कम करना शुरू करें कुछ मामलों में, शराब का सेवन लोगों में तनाव का उत्पादन बढ़ता है और यह व्यसन से संबंधित है, एक तनावपूर्ण स्थिति इसके अलावा कैफीन यह तनाव का स्तर बढ़ा सकता है, खासकर काम पर, इसलिए हमेशा पानी में खुद को सीमित करने की कोशिश करें
  • दिन के दौरान एक स्वस्थ नाश्ता और स्नैक्स लें। तीन बड़े भोजन लेने के बजाय पूरे दिन में कई छोटे स्नैक्स लेना बेहतर होता है
  • स्वस्थ और तनाव रहित आहार के लिए, जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे पूरे अनाज की रोटी और पास्ता, विटामिन ए जैसे खाद्य पदार्थों जैसे संतरे, और पालक, सोयाबीन, या सामन जैसे मैग्नीशियम समृद्ध खाद्य पदार्थों पर ले लो। काले और हरी चाय जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध पदार्थ मत भूलें
  • 4
    आराम करने के लिए जानें. अपने शरीर को प्राकृतिक तरीके से आराम देने से तनाव को कम करने का एक शानदार तरीका है। तनाव तुरंत गायब होने की उम्मीद मत करो - यह समय ले सकता है जब आप आराम करते हैं तो तनाव पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें कुछ शांत और शांतिपूर्ण के बारे में सोचो, या कुछ के बारे में सोचें अपने शरीर को बताइए कि सबकुछ ठीक है।
  • शांत और आराम संगीत सुनें संगीत आपको बहुत खुश और आराम से महसूस कर सकता है बिना शब्दों के संगीत सुनने की कोशिश करें और वाद्यों, पियानो या वायलिन जैसे वाद्ययंत्रों के साथ गाने चुनें। शास्त्रीय संगीत, लोक और जाज ठीक होंगे, लेकिन यदि वे आपके लिए नहीं हैं, तो आप जिस संगीत को पसंद करते हैं उसका चयन करें।
  • एक स्नान ले लो. अपने आप को खराब करने के लिए एप्सम लवण या अन्य सुगंधित नमक जोड़ें अपने निजी क्षण का आनंद लें और अपने शरीर को आराम दें
  • एक मालिश प्राप्त करें उद्योग के पेशेवर या आपके साथी द्वारा संचालित एक आराम और सुखदायक मालिश से गुजरना नरम रोशनी और संगीत के साथ सही माहौल और वातावरण बनाएं और आराम और सुखद रूप से सुगंधित तेलों और लोशन का उपयोग करें।
  • एक डायरी रखें बताएं कि आपको क्या चिंता है, आप किस मानसिक और शारीरिक रूप से देखभाल करते हैं, और आपको जो भावनाएं आती हैं, ऐसा करने से आपको नकारात्मक भावनाओं को निकालने में मदद मिलेगी
  • 5
    अभ्यास योग और ध्यान हालांकि यौगिक रूप से योग को आपकी दैनिक कसरत के रूप में माना जा सकता है, हालांकि व्यायाम और धीमी शरीर आंदोलनों को खींचने का अभ्यास आपको अपने दिमाग को मुक्त करने में भी मदद करता है। योग का अभ्यास करते हुए अपने मन को ध्यान में रखते हुए और समाशोधन आपको तनाव को दूर करने में आपकी मदद करने से दोगुना आराम प्रभाव देगा।
  • एक जगह की कल्पना करने के लिए निर्देशित दृश्य का उपयोग करें जो आपको शांति महसूस करता है। एक ऐसी जगह का विज़ुअलाइज़ करें जो आपको मन की शांति दे और आपको वर्तमान क्षण से विचलित करने के लिए अपने दिमाग पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • अकेले या एक समूह में योग का अभ्यास करें ताकि नए पदों और साँस लेने की तकनीक सीख सकें। जैसा कि आप अनुशासन के माध्यम से प्रगति करते हैं, आप जटिल हिस्सों को पूरा करने में सक्षम होंगे, जिन्हें आपके मन की एकाग्रता की आवश्यकता होगी और आपको तनाव से विचलित कर देगा।
  • गहरी छूट, मांसपेशियों में छूट का अभ्यास करें आपको शरीर की सभी मांसपेशियों को फैलाना होगा और इसे पूरी तरह से आराम करने से पहले दस सेकंड के लिए तनाव को लंबा करना होगा। पूरे शरीर की मांसपेशियों को बहुत लाभ होगा और इससे राहत मिलेगी।
  • 6
    उन चीजों का अभ्यास करें जिनसे आप प्यार करते हैं। अक्सर तनावपूर्ण समय के दौरान, आपके दैनिक कार्यक्रम में आपकी कोई भी गतिविधि शामिल नहीं होती है चाहे वह ड्राइंग, लेखन, पढ़ना, खेल खेलें या खाना पकाने, हर दिन अपनी पसंदीदा गतिविधियों को समर्पित करें।
  • तनाव कम करने में मदद के लिए एक नया शौक लेने की कोशिश करें यदि आप हमेशा घोड़े की सवारी करना चाहते हैं या हवाई जहाज के मॉडल का निर्माण करना चाहते हैं, तो इसे अब करें! कुछ नया सीखना आपके दिमाग को चिंताओं से विचलित कर देगा, और आपको एक नई सुखद गतिविधि का आनंद लेने की अनुमति देगा।
  • यदि आपकी डायरी वास्तव में बहुत व्यस्त है, तो उन गतिविधियों के लिए कम से कम दस मिनट का आरक्षित करें जो आपको सबसे अधिक पसंद हैं। आदर्श रूप से आपको कम से कम 30-60 मिनट का खर्च करना चाहिए जो आपको पसंद है, लेकिन एक छोटा ब्रेक जो आपको दैनिक उन्माद से विचलित करता है, अस्थायी तौर पर तनाव को कम करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • विधि 2

    मानसिक गतिविधि के साथ तनाव का इलाज करना
    1
    अधिक सकारात्मक सोचने की कोशिश करें. अपने जीवन के बारे में क्या सकारात्मक है और अपने भावनात्मक रजिस्टर में संतुलन बनाना शुरू करने के बारे में जागृत रहें। दिन के दौरान होने वाली नकारात्मक चीजों पर अपना ध्यान रखने से बचें, और जो अच्छा है उसका स्वागत करें।
    • एक पल के लिए बंद करो जो आपके पास है। अपनी जिंदगी में जो कुछ भी आप साझा करते हैं, उसे नीचे लिखें और सराहना करें: आपके सिर पर छत, सोने के लिए बिस्तर, अच्छे भोजन, गर्मी, सुरक्षा, अच्छे स्वास्थ्य, मित्रों और परिवार याद रखें कि हर कोई इन चीजों का आनंद नहीं ले सकता है
    • कुछ कहो सकारात्मक जब आप जागते हैं तो अपने आप को इससे आपके मन और ऊर्जा को सकारात्मक सोच पर केंद्रित रखने में मदद मिलेगी। प्रत्येक दिन के लिए आभारी महसूस करें - आप कभी भी नहीं जानते हैं कि आपके लिए आखिरी कौन सी उपलब्ध होगी।
    • सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करें जैसे सकारात्मक पुष्टि के साथ अपने संकल्प को मजबूत करें "मैं इसे एक समय में एक कदम से कर सकता हूं" या "मैंने पहले ही एक बार किया है, मैं इसे फिर से करने में सक्षम हूं"।
    • सकारात्मक चीजें दिखाएं सफलता के बारे में सोचो और सफल पात्रों की कहानी पढ़ें। हार स्वीकार नहीं करें पहले पीटा गया है करने के लिए आप को तोड़ने और खुद को सज़ा देने के लायक नहीं हैं।
  • 2
    अपने समय की योजना बनाएं. प्रत्येक दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें, फिर करने के लिए चीजों की एक सूची लिखें रीचार्ज करने का समय रखने के लिए दिन के मध्य में आराम का क्षण डालना याद रखें। जब आप चीजों की सूची लिखते हैं:
  • अपनी सीमाएं जानें आप एक दिन में क्या कर सकते हैं, इसके बारे में यथार्थवादी रहें। आपको लेग में सबसे लंबा कदम उठाने और खुद को सज़ा देने की कोशिश करने से कोई लाभ नहीं मिलेगा जब आप अपनी योजना पूरी नहीं कर सकते।
  • प्राथमिकताओं को सेट करें पहले सबसे ज़रूरी और सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर कार्य करें चीजों को अपनी सूची के निचले भाग में कम प्राथमिकता दें।
  • उस दिन की शुरुआत के लिए सबसे अप्रिय या कठिन कार्य आरक्षित करें जब आप ताज़ात रहें, आखिरी मिनट में उनसे निपटने के तनाव से बचें। विलंब तनाव की मां है!
  • यह मात्रा के बजाय आपके काम में गुणवत्ता का अनुकूलन करता है अच्छा काम करते समय गर्व महसूस करते हैं और नहीं जब आपने कई चीजें पूरी की हैं
  • यदि संभव हो तो अपने दिन की योजना बनाएं, जिससे तनावपूर्ण आकस्मिकताओं को सीमित करें। सबसे मांग परियोजनाओं के लिए मध्यवर्ती समय सीमाएं बनाएं।
  • दिन के अंत में अपने लक्ष्यों की समीक्षा करें और जो कुछ आपने पूरा किया है उसके बारे में सोचें। यह कैथेटिक होगा और आपको बेहतर नींद में मदद करेगा। सूची से पूरी की गई चीजों की जांच करें
  • 3
    उन चीजों की पहचान करें जिनसे आपको तनाव हो। इन परिस्थितियों से बचने के लिए जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं ज्ञान शक्ति है, विशेष रूप से अपने बारे में।
  • यदि आप ध्यान दें, उदाहरण के लिए, किसी निश्चित व्यक्ति के साथ एक निश्चित समय पर हमेशा से तनाव महसूस करने के लिए, उभरते तनाव के लिए मस्तिष्क को तैयार करने के लिए सब कुछ करें। यदि प्रश्न में व्यक्ति किसी को तुमसे प्यार है और विश्वास है, तो उसे बताएं कि यह आपको गैर-असभ्य कैसे महसूस करता है यदि आप अपनी कमजोरियों को साझा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो याद रखें कि यह अवसर केवल अस्थायी है, यह महसूस हो रहा है, और आप थोड़े समय में पूर्ण नियंत्रण हासिल करेंगे।
  • तैयार हो जाओ। जब आप जानते हैं कि आप तनावपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो आप यह जांच कर रहे हैं कि आप यह कैसे कर सकते हैं। कल्पना कीजिए कि आप सफलतापूर्वक इसे दूर करने में सक्षम हैं। एक मानसिक वीडियो बनाएं जिसे आप अपने दिमाग में जब चाहें खेल सकते हैं



  • 4
    उन चीजों के बारे में चिंता करना बंद करो जो आप नहीं बदल सकते। यह राजनीति और अन्य पहलुओं जैसे विषयों पर लागू होता है चीजें स्वीकार करने के लिए सीखना कि वे क्या हैं एक महत्वपूर्ण रक्षा तंत्र है, लेकिन ऐसा लगता है जितना आसान नहीं है।
  • क्या समस्या एक वास्तविक समस्या है जिसका आप सामना करना होगा या केवल एक संभावित समस्या है? यदि समस्या केवल संभावित है, तो वह स्वयं कैसे प्रस्तुत करेगी? क्या आपकी चिंताएं यथार्थवादी हैं? क्या आप समस्या का समाधान करने या इसे सामना करने के लिए तैयार करने के लिए कुछ कर सकते हैं, या यह आपके नियंत्रण से बाहर है?
  • यह स्वीकार करते हुए कि आप एक निश्चित समस्या को हल करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, इससे आपको निपटने में मदद मिल सकती है। पहचानें कि आप किसी नशे से तनाव से पीड़ित हो सकते हैं, जैसे कि एक नशे की लत एड्रेनालाईन की लत से पीड़ित है और असहनीय हो रही है।
  • 5
    अपने जीवन को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी लीजिए। निर्णय लेने के लिए और दूसरों के फैसले पर प्रतिक्रिया देने के बजाय कम शक्ति वाले और निर्बाध महसूस करने की बजाय कार्य करना तय करो कि आप क्या चाहते हैं और इसे प्राप्त करने का प्रयास करें!
  • नहीं कहने के लिए जानें आपसे जो कुछ भी पूछा गया है वह सब कुछ नहीं कर सकता, और भले ही आप कर सकें, कुछ मामलों में आप ऐसा नहीं करना चाहेंगे।
  • हमेशा सही होने की आवश्यकता का विरोध करें यदि आप बहुत अधिक मानकों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं तो पूर्णतावाद बहुत तनाव पैदा कर सकता है। आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में यथार्थवादी बनें अपने अहंकार को खिलाने के लिए विफलताओं के माध्यम से मत जाओ
  • जब आप सबसे अच्छा कर लेंगे तो असफल रहने के लिए खुद को दोष न दें तुमने जो किया हो सकता है, और कोई भी अधिक के लिए नहीं पूछा होता। एक ज़िम्मेदार व्यक्ति बनें, लेकिन असंभव लक्ष्यों की खोज न करें।
  • अपने सबसे अच्छे दोस्त बनें यह शहद की तरह लग सकता है, लेकिन यह सच है: खुद से प्यार करें, केवल अपने आप पर निर्भर रहना सीखें, और अपनी सफलताएं मनाएं। खुद को प्यार करने से आपकी मदद मिलेगी "मुझे पता है कि मैं कितना मूल्यवान हूं" आप पूछने के बजाय "क्या मैं पर्याप्त योग्य हूं?"
  • 6
    हास्य की अपनी भावना पर काम करें बाधाओं में से एक जो आपको तनाव को कम करने से रोका जा सकता है, चीजों को बहुत गंभीरता से ले जाने का प्रलोभन है जीवन परिस्थितियों के मज़ेदार पहलुओं को कम तीव्रता से और जीवित रहने में कुछ भी गलत नहीं है कभी-कभी हंसते रहो, या फिर भी बेहतर, हमेशा हंसते रहो!
  • खुद पर हंसना सीखो अपने आप को छोटा मत करो और अपने आत्मसम्मान को कमजोर न करें, लेकिन कभी-कभी अपने आप को मजाक बनाने की कोशिश करें आप हँसने में सक्षम नहीं होंगे यदि आप खुद पर हंस नहीं सकते
  • 7
    अपने दोस्तों और जिन लोगों को आप प्यार करते हैं उन पर निर्भर रहना सीखें यह सबसे महत्वपूर्ण युक्तियों में से एक है, क्योंकि सब कुछ अंदर रखने से तनाव में वृद्धि होगी। आपके दोस्तों, अगर वे असली दोस्त हैं, तो आपकी स्थिति को समझने की कोशिश करेंगे और आपकी मदद के लिए हर चीज करेंगे।
  • मदद के लिए अपने दोस्तों से पूछें यदि आप कुछ करना चाहते हैं, लेकिन उसमें शक्ति या समय नहीं है, तो मित्रों और परिवार से मदद मांगने में कुछ भी गलत नहीं है। अपना आभार व्यक्त करें और पक्ष को वापस लौटना याद रखें।
  • लोगों के लिए आदर करो, और उनकी स्वीकृति नहीं - यहां तक ​​कि आपके मित्र भी। आपके मित्र आपका सम्मान करेंगे क्योंकि वे आपसे प्यार करते हैं, भले ही वे हमेशा आपके साथ सहमत न हों। आपके दुश्मन (यदि आपके पास कोई है तो) आपका सम्मान करेंगे क्योंकि आपकी प्रेरणाएं ईमानदारी और दिल से हैं हर किसी से प्यार और स्वीकार करने की आवश्यकता का विरोध करें - यह एक असंभव उपक्रम है यदि आप सीखें कि यह कैसे करना है, तो आपको बहुत कम तनाव और अधिक संतुष्ट महसूस होगा।
  • सकारात्मक लोगों की कंपनी की तलाश करें और नकारात्मक लोगों से बचें। अपने आप को उन लोगों के साथ घूमना जो मजाक पसंद करते हैं, जो हंसमुख और दयालु हैं, तनाव से बचने में आपकी मदद करेंगे, जो निराशावादी, सनक और बुरे लोगों का कारण होगा।
  • विधि 3

    अपने लिए खड़े हो जाओ
    1
    यदि कोई आपको धमकाता है और आप चिंतित या तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो उसका सामना करें और उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है
  • 2
    एक भरोसेमंद व्यक्ति को अपनी चिंताओं के बारे में बताएं और अपने तनाव को साझा करें। अपने आप को अनावरण करना आपकी भावनाओं को व्यक्त करने और परिस्थितियों से निपटने का तरीका जानने का एक अच्छा तरीका है।
  • 3
    एक विरोधी तनाव आइटम प्राप्त करें, जैसे कि एक गेंद, या यदि संभव हो तो रोज़ एक बॉक्सिंग बैग मारा। आप आसानी से अपने तनाव को व्यक्त कर सकते हैं और अपने शरीर को आराम करने में सक्षम हो सकते हैं। आपके अंदर भावनाओं को ध्यान में रखते हुए आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है।
  • टिप्स

    • घबराहट के साथ प्रतीक्षा करने के लिए भविष्य की योजना बनाएं अपनी कल्पना का प्रयोग तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।
    • अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें अस्वीकार न करें और उनको दमन न करें, क्योंकि आप केवल तनाव में वृद्धि करेंगे रोने से डरो मत - चिंता को दूर करने और दमित भावनाओं को जारी करने में सहायक हो सकता है
    • हमेशा सही परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखें और याद रखें कि चीज़ें कल्पना से कम तनावपूर्ण हो सकती हैं। तनाव के कारणों के बजाय आपके जीवन में क्या महत्वपूर्ण है पर ध्यान दें
    • अपने आप को एक मालिश के साथ व्यवहार करें
    • सूर्य में पर्याप्त समय व्यतीत करें सूरज की रोशनी आपको खुश कर सकती है और उल्कापिंडों को कम कर सकती है।
    • यदि आवश्यक हो माफी माँगता हूँ एक व्यक्ति के साथ सावधान रहें कि स्थिति को खराब न करें और याद रखें कि अपराध की भावना तनाव को जोड़ती है।
    • कुछ ऐसा करने के लिए देखो जो आप करना चाहते हैं या लंबे समय से पहले और इस कार्य पर ध्यान दें कि यह वास्तविकता से भागने का एक रूप नहीं है।
    • वह चबाता है। यह दिखाया गया है कि चबाने वाली गम तनाव के स्तर को कम कर सकता है, यही वजह है कि बहुत तनावपूर्ण लोग बहुतायत में खाते हैं। एक चबाने वाली गम खाने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

    चेतावनी

    • अगर आपको सीने में दर्द या चक्कर आना पड़ता है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें
    • शराब, ड्रग्स या ड्रग्स के साथ स्वयं का इलाज करने से बचें
    • इनकार से बचें, क्योंकि यह आपकी मदद नहीं करेगा, सबसे चरम मामलों के अलावा, जब सही विकल्प एक डॉक्टर से परामर्श करना है
    • यदि आप पुराने तनाव से पीड़ित हैं - अक्सर रोने लगते हैं, जल्दी से वजन कम करें या वजन कम करें, या यौन भूख में कमी - डॉक्टर से परामर्श करें आपको चिंता समस्या या दूसरी स्थिति हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com