हार्ट डिसीज कैसे लड़ें

हृदय रोग का निदान रोगियों को डराता है और उन्हें दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती होने की छवि के साथ या अवरोधों की मरम्मत के लिए सर्जरी से गुजरता है। एक कार्डियोलॉजिस्ट द्वारा निर्धारित दवाओं के अलावा, रोगियों को उनकी वसूली में निर्बाध महसूस हो सकता है इसके विपरीत, ऐसी आदतें हैं जो हृदय रोगी निम्न जीवनशैली में परिवर्तनों के साथ हृदय रोग का सामना करने के लिए ले सकते हैं।

सामग्री

कदम

1
शारीरिक गतिविधि करो आप व्यायाम के साथ हृदय स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं, और दिन में 30 मिनट रोज़ाना एक अच्छी शुरुआत है। आप जिस भी व्यायाम को पसंद करते हैं वह सब एक ही बार किया जा सकता है या पूरे दिन में 60 मिनट (इष्टतम समय) तक विभाजित किया जा सकता है।
  • 2
    सिगरेट को हटा दें धूम्रपान दिल और संचार प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है, और हृदय रोग की गति में मदद करता है यदि आप धूम्रपान बंद कर सकते हैं, तो आप इस बीमारी की प्रगति से बचेंगे और आप पहले से ही नुकसान पहुंचाएंगे।
  • 3
    आहार में सुधार सब्जियां, फल, साबुत अनाज और फलियां खाने और संतृप्त वसा में समृद्ध पदार्थों को नष्ट करने जैसे खाद्य पदार्थों को खाने से शरीर को पोषण की ज़रूरत होती है, जिससे धमनियों में सजीले टुकड़े जमा हो जाते हैं। स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन सामान्य रूप से हृदय रोग और स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।
  • 4



    तनाव कम करें अत्यधिक तनाव उच्च रक्तचाप का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप तेज़ दिल की धड़कन होती है, जिसका अर्थ है कि आपका दिल सामान्य से अधिक व्यस्त है। पता करें कि कौन-सी गतिविधियां आराम कर रही हैं, उदाहरण के लिए योग का प्रयोग करें, संगीत को सुनें या सुनें, रंग या लिखें, और उन्हें शांत रहने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में डालें।
  • 5
    वजन कम करें मोटापा दिल की मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव पैदा करता है, साथ ही मधुमेह और संचार संबंधी समस्याओं में योगदान देता है, जो हृदय रोग के लिए एक साथ योगदान करते हैं। वजन कम करके, आप दिल पर तनाव कम करके और तनाव के तहत काम को रोकने से हृदय रोग को बदल सकते हैं।
  • 6
    कोलेस्ट्रॉल को कम करता है एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ता है क्योंकि खराब कोलेस्ट्रॉल धमनी रक्त प्रवाह को बाधित करता है और खून का थक्का बनता है। आहार में परिवर्तन, व्यायाम और वजन नियंत्रण में वृद्धि के संयोजन से, आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
  • 7
    मित्रों और परिवार को शामिल करें जब आप मित्रों और परिवार को शामिल करते हैं तो हृदय रोग से लड़ने में सक्षम होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है वे आपकी नई जीवनशैली को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, साथ ही अपना वजन कम करने, अधिक व्यायाम करने और धूम्रपान छोड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि जब आप जीवन शैली में परिवर्तन लागू करते हैं, तो आप बहुत ज्यादा नहीं छोड़ रहे हैं बल्कि आपको एक स्वस्थ और लंबे जीवन दृष्टिकोण प्राप्त होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com