इकोकार्डियोग्राम की व्याख्या कैसे करें

एकोकार्डियोग्राम एक गैर-इनवेसिव डायग्नोस्टिक टेस्ट है जो हृदयात्मक कक्षों, वाल्वों और मायोकार्डियम के आकारिकी और समारोह में असामान्यताओं का पता लगाने के लिए दिल की जांच करता है। परीक्षण में हृदय की गतिशील छवि बनाने के लिए परीक्षण अल्ट्रासाउंड तरंगों का उपयोग करता है। एकोकार्डियोग्राम आमतौर पर एक तकनीशियन द्वारा निष्पादित होते हैं और एकोकार्डियोग्राम परिणाम हृदय रोग विशेषज्ञों द्वारा पढ़ा जाता है। यदि आप एकोकार्डियोग्राम की व्याख्या करना चाहते हैं, तो आप परीक्षण के मूलभूत तरीकों से परिचित हो सकते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि सटीक निदान सुनिश्चित करने के लिए एकोकार्डियोग्राम का विश्लेषण करने के लिए एक डॉक्टर को प्रशिक्षित किया गया है।

सामग्री

कदम

छवि का शीर्षक इकोकार्डियोग्राम चरण 1
1
दिल और आकार के आंदोलन में अनियमितता का पता लगाने के लिए एकोकार्डियोग्राम के परिणामों का विश्लेषण करें। यह सुनिश्चित करने के लिए आयाम का पता लगाया गया है कि दिल में विस्तार नहीं हुआ है, जो अंग के थकान को इंगित करेगा। यदि आपने पहले इकोकार्डियोग्राम किया है, तो आप प्रत्येक परीक्षण के एकोकार्डियोग्राम परिणाम की तुलना कर सकते हैं कि क्या दिल के समग्र आकार में परिवर्तन हुए हैं।
  • छवि का शीर्षक इकोकार्डियोग्राम के चरण 2
    2
    कक्षों के माध्यम से रक्त पंप करने की आपके हृदय की क्षमता की ताकत को मापें पम्पिंग क्रिया को सामान्यतः के रूप में वर्णित किया जाता है "इंजेक्शन अंश" और यह 55 और 65 प्रतिशत के बीच होना चाहिए। निचला इंजेक्शन अंश सिस्टोलिक हार्ट विफलता का संकेत दे सकता है, जबकि एक उच्च प्रतिशत डायस्टोलिक हृदय विफलता का मतलब हो सकता है। यह परीक्षण असामान्य मूल्य का कारण भी निर्धारित कर सकता है, जैसे हृदय का एक क्षेत्र जिसे दिल का दौरा पड़ने या एक आनुवंशिक स्थिति से कमजोर हो गया है जिससे भविष्य में दिल की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक इकोकार्डियोग्राम का चरण 3
    3



    एकोकार्डियोग्राम के परिणामों के साथ हृदय की मांसपेशियों की दीवार की मोटाई का मूल्यांकन करें दिल के चारों ओर एक मोटा दीवार का मतलब है कि दिल रक्त को भरने और भरने में सक्षम नहीं है। लम्बी दिल का एक दीवार इंगित करता है कि किसी मेडिकल हालत के कारण हृदय कमजोर हो सकता है। जब मांसपेशियों का सही आकार होता है और ठीक से काम कर रहा है, हृदय आसानी से शरीर के सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त रक्त से भरने में सक्षम है और फिर खून को फिर से पंप करता है।
  • छवि का शीर्षक इकोकार्डियोग्राम के चरण 4
    4
    यह निर्धारित करने के लिए कि हर व्यक्ति ठीक से काम कर रहा है, चार हृदय वाल्वों का परीक्षण करें जब डॉक्टर ईकोकार्डियोग्राम की व्याख्या करना सीखते हैं, तो उन्हें वाल्वों की जांच करने की ज़रूरत होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि रक्त दिल से ठीक से बहता है। वाल्व जो खो देते हैं या ठीक से बंद नहीं करते हैं, रक्त प्रवाह को धीमा कर सकते हैं और अत्यधिक तनाव के नीचे दिल डाल सकते हैं। एक छिपकली वाल्व का पता लगाया जा सकता है कि अगर रक्त हृदय के माध्यम से पीछे की तरफ बहने लगता है। इस समस्या को ड्रग्स या सर्जरी के साथ इलाज की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन मूल निदान आमतौर पर एकोकार्डियोग्राम के परिणाम के माध्यम से किया जाता है
  • प्रतिचित्र इकोकार्डियोग्राम चरण 5 की छवि का शीर्षक
    5
    रक्त की मात्रा निर्धारित करें जो हृदय के माध्यम से घूम रहा है इस एकोकार्डियोग्राम का परिणाम सीधे डायरेक्टिक्स जैसी दवाओं से प्रभावित हो सकता है कम मात्रा में यह संकेत हो सकता है कि हृदय शरीर के माध्यम से रक्त को प्रभावी तरीके से पंप नहीं करता है। यह समस्या हृदय और हृदय संबंधी प्रणाली को प्रभावित करने वाली बीमारियों की एक श्रृंखला के कारण हो सकती है।
  • चेतावनी

    • यद्यपि मैं इकोकार्डियोग्राम की व्याख्या करना सीख सकता हूं, अंतिम निदान और उपचार हमेशा एक डॉक्टर द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com