ल्यूपस का निदान कैसे करें

ल्यूपस इटली में 60,000 से अधिक लोगों को प्रभावित करता है। हालांकि, चूंकि लक्षण अक्सर अन्य बीमारियों के साथ भ्रमित हो सकते हैं, इसका निदान करना हमेशा आसान नहीं होता है अलार्म घंटियाँ और नैदानिक ​​प्रक्रियाओं को जानना महत्वपूर्ण है, इसलिए अप्रभावी पकड़े जाने के लिए नहीं। संभावित ट्रिगर्स से बचने के लिए कारणों का पता लगाने के लिए भी उपयोगी है

कदम

विधि 1

ल्यूपस के लक्षणों को पहचानें
छवि का निदान निदान लेपस चरण 1
1
यह देखने के लिए कि आपके पास बटरफ्लाय इरिथेमा है, अपना चेहरा जांचें। ल्यूपस वाले लगभग 30% लोगों ने उनके चेहरे पर एक लक्षण दाने का विकास किया है, जो अक्सर एक तितली या भेड़िया काटने वाला होता है। Erythema नाक और गाल (अक्सर उन्हें पूरी तरह से कवर) पर फैली हुई है, और आँखों के पास त्वचा के एक भाग को भी प्रभावित कर सकता है।
  • यह भी जांचें कि क्या आपके चेहरे, सिर और गर्दन के क्षेत्र में चकत्ते को डिस्कोइड किया गया है। ये दाने लाल और उठाए हुए पैच हैं वे इतना आक्रामक हो सकते हैं कि वे उपचार के बाद भी एक निशान छोड़ देते हैं।
  • सूर्य के द्वारा ट्रिगर या बिगड़ती बारिश पर विशेष ध्यान दें पराबैंगनी किरणों (प्राकृतिक या कृत्रिम) को संवेदनशीलता शरीर के अंगों पर त्वचा के घावों का कारण बन सकती है और चेहरे पर एक तितली की द worष्टि बिग सकती है। इस प्रकार की erythema अधिक गंभीर है और एक सामान्य जला से तेज विकसित होती है।
  • निदान की गई छवि निदान लेपस चरण 2
    2
    देखें कि क्या आपके पास मौखिक या नाक अल्सर हैं यदि आप अक्सर मंथन या नाक पर मुंह के किनारे पर, तंतु संबंधी अल्सर बनाते हैं, सावधान रहें। विशेष रूप से, आपको पता होना चाहिए कि ये अल्सर सामान्य लोगों से भिन्न लक्षण हैं, वास्तव में ज्यादातर मामलों में वे पीड़ारहित हैं।
  • यदि वे सूरज की रोशनी में बदतर हो जाते हैं, तो वे एक और अधिक चमकदार अलार्म घंटी होते हैं। इस मामले में हम फोटोसिसिटिविटी के बारे में बात करते हैं
  • निदान छवि लिपस चरण 3
    3
    जांचें कि क्या आपके में सूजन से संबंधित लक्षण हैं ल्यूपस के साथ व्यक्तियों में अक्सर सूजन होती है जो जोड़ों, फेफड़ों और पेरिकार्डियम को प्रभावित करती है। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, रक्त वाहिकाओं आमतौर पर भी सूजन हो जाते हैं। आप जलन और विशेष रूप से पैर, पैर, हाथ और आंखों के क्षेत्र में सूजन देख सकते हैं।
  • संयुक्त सूजन में गठिया के समान लक्षण हो सकते हैं जोड़ों को स्पर्श करने के लिए गर्मी की भावना भी दे सकती है, पीड़ा, सूजन और लाल रंग का हो सकता है।
  • हृदय में हृदय और फुफ्फुसीय सूजन का पता लगाया जा सकता है यदि आपको छाती के स्तर पर गंभीर दर्द होता है, जब आप खांसी लेते हैं या गहराई से साँस लेते हैं, तो यह संभव लक्षण है। वही सच है अगर आप इन कार्यों को करते समय सांस की कमी महसूस करते हैं
  • हृदय और फुफ्फुसीय सूजन के अन्य लक्षणों में असामान्य हृदय लय और रक्त के साथ खाँसी शामिल है।
  • पेट में दर्द, मतली और उल्टी जैसे लक्षणों के साथ सूजन पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकती है।
  • निदान की गई छवि निदान लीपस चरण 4
    4
    मूत्र पर ध्यान दें विसंगतियों को घर में पालन करना आसान नहीं है, लेकिन आप कुछ लक्षणों की जांच कर सकते हैं। यदि एक गुर्दा एक प्रकार का वृक्ष के कारण मूत्र को फ़िल्टर नहीं कर सकता है, तो पैर फूल सकते हैं। यदि आप एक गुर्दे की विफलता से पीड़ित हो गए हैं, तो आप मतली या कमजोरी का अनुभव कर सकते हैं।
  • निदान छवि लिपस चरण 5
    5
    निरीक्षण करें कि आपके पास मस्तिष्क या तंत्रिका समस्याएं हैं ल्यूपस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। कुछ लक्षण, जैसे कि चिंता, सिरदर्द और दृष्टि समस्याएं, बहुत आम हैं, इसलिए उन्हें ल्यूपस से जुड़े होने की संभावना नहीं है। हालांकि, आक्षेप और व्यक्तित्व में परिवर्तन बहुत सटीक और प्रासंगिक लक्षण हैं
  • सिरदर्द एक बहुत आम लक्षण है, इसलिए, क्योंकि इसके कई कारण हो सकते हैं, यह एक प्रकार का वृक्ष के लिए जिम्मेदार होने की संभावना नहीं है।
  • डायग्नोस ल्यूपस चरण 6 नामक छवि
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या आप सामान्य से अधिक थका हुआ महसूस करते हैं चरम थकान एक प्रकार का वृक्ष का एक अन्य आम लक्षण है। वास्तव में, यह कारकों की संपूर्ण श्रृंखला के कारण हो सकता है, भले ही वे अक्सर लूपस के कारण हो। जब बुखार के साथ किया जाता है, तो यह अधिक संभावना है कि यह इस बीमारी है।
  • निदान की गई ल्यूपस स्टेप 7 नाम वाली छवि
    7
    अन्य विसंगतियों की जांच करें उदाहरण के लिए, उंगलियों और पैर की उंगलियों को रंग में बदल दिया जा सकता है (श्वेत या नीला हो रहा है) इस विकार को रयनाड घटना कहा जाता है और यह ल्यूपस की विशिष्टता है। आप आंखों की सूखापन और सांस की तकलीफ भी कर सकते हैं। यदि ये सभी लक्षण एक साथ होते हैं, तो यह संभव है कि वे ल्यूपस हैं।
  • विधि 2

    ल्यूपस का निदान करें
    निदान लिपस चरण 8 नाम की छवि
    1
    मेडिकल परीक्षा के लिए तैयार हो जाओ आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक ल्यूपस का निदान कर सकता है, लेकिन प्रयोगशाला परीक्षणों और सहायक निदान के साथ अधिक गहन परीक्षाएं करने के लिए विशेषज्ञ यात्राओं की सिफारिश करेगा। किसी भी मामले में, आमतौर पर पथ परिवार चिकित्सक के पास जा रहा है।
    • अपॉइंटमेंट से पहले, उस तिथि को लिखिए कि आपने लक्षणों को देखकर शुरू किया था और उनकी आवृत्ति इसके अलावा दवाइयां और सप्लीमेंट्स को भी सूचीबद्ध करें: वे ट्रिगर हो सकते हैं।
    • अगर आपके करीबी परिवार के सदस्य (माता-पिता, भाई या बहन) में ल्यूपस या कोई अन्य ऑटोइम्यून बीमारी है, तो आपको विशिष्ट जानकारी चाहिए ल्यूपस के निदान के लिए रोगी और उसके परिवार का चिकित्सा इतिहास बहुत महत्वपूर्ण है।
  • निदान की गई ल्यूपस स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    एंटिन्यूक्लियर एंटीबॉडी परीक्षण (एएनए) की तैयारी एएनए एंटीबॉडी हैं जो शरीर के ऊतकों पर हमला करते हैं और अधिकांश लोगों में एक सक्रिय रूप से एक प्रकार का ल्यूपस मौजूद होते हैं। यह परीक्षण अक्सर प्रारंभिक जांच का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए यह हमेशा एक सकारात्मक परिणाम नहीं है जो एक प्रकार का वृक्ष के निदान की पुष्टि करता है। आगे के परीक्षणों को इसके बारे में सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं
  • उदाहरण के लिए, एक सकारात्मक परिणाम भी स्क्लेरोदेर्मा, सोजोग्रेंस सिंड्रोम और अन्य ऑटोइम्यून बीमारियों का संकेत दे सकता है।
  • निदान की गई ल्यूपस स्टेप 10 नाम वाली छवि
    3



    लाल रक्त कोशिकाओं, श्वेत रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और हीमोग्लोबिन को मापने के लिए एक संपूर्ण रक्त की संख्या से गुजरना। कुछ विसंगतियां लूपस के लक्षण भी हो सकती हैं उदाहरण के लिए, इस परीक्षण के एनीमिया के साथ, इस ऑटोइम्यून बीमारी का एक आम लक्षण पाया जा सकता है।
  • याद रखें कि यह परीक्षण लूपस के निदान के लिए पर्याप्त नहीं है। कई अन्य बीमारियां इसी तरह के विसंगतियां पैदा कर सकती हैं।
  • छवि निदान लीपस स्टेप 11
    4
    एरिथ्रोसाइट अवसादन दर को मापने के लिए आप एक रक्त परीक्षण कर सकते थे। यह परीक्षण उस दर को मापता है जिस पर लाल रक्त कोशिकाओं को एक घंटे में एक ट्यूब के नीचे बसने पड़ते हैं। एक तेज दर एक प्रकार का वृक्ष का लक्षण हो सकता है, लेकिन यह अन्य सूजन संबंधी विकारों, कैंसर और संक्रमणों का भी हो सकता है, इसलिए यह एक पूर्ण निदान करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • एक नर्स आपके हाथ से खून का एक नमूना लेगा।
  • निदान लियूस स्टेप 12 नाम वाली छवि
    5
    अन्य रक्त परीक्षणों के बारे में जानें चूंकि ल्यूपस के लिए कोई विशेष परीक्षण नहीं है, इसलिए डॉक्टर आमतौर पर इसे सत्यापित करने के लिए कई परीक्षण करते हैं। इस ऑटोइम्यून बीमारी की पहचान करने के लिए, 11 नैदानिक ​​मानदंडों को माना जाता है: रोगी को ल्यूपस की पुष्टि के लिए कम से कम 4 दिखाना चाहिए। इसमें अन्य विशेष परीक्षण भी शामिल हैं जिनमें शामिल हैं:
  • एंटी-फास्फोलिपिड एंटीबॉडी (एपीएल) की परीक्षा इस परीक्षण के साथ हम एंटीबॉडी की तलाश में जाते हैं जो फास्फोलिपिड्स पर हमला करते हैं। ये एंटीबॉडी ल्यूपस के 30% रोगियों में मौजूद होते हैं।
  • एंटी-एसएम एंटीबॉडी टेस्ट यह एंटीबॉडी सेल नाभिक में एसएम प्रोटीन पर हमला करता है और ल्यूपस के लगभग 30-40% रोगियों में मौजूद है। इसके अलावा, यह उन विषयों के बीच शायद ही कभी होता है जिन्होंने इस बीमारी का अनुबंध नहीं किया है, इसलिए एक सकारात्मक परिणाम लगभग हमेशा लूपस के निदान की गारंटी देता है।
  • एंटी डीएसडीएनए टेस्ट एंटी डीएसडीएनए एक प्रोटीन है जो डबल हेलिक्स डीएनए पर हमला करता है और ल्यूपस के लगभग 50% रोगियों में पाया जाता है। यह उन लोगों के लिए बहुत दुर्लभ है जिनके पास यह स्वत: प्रतिरक्षी रोग नहीं है, इसलिए सकारात्मक परिणाम लगभग हमेशा एक पुष्टिकरण होता है
  • एंटी-आरओ (एसएस-ए) और एंटी-ला (एसएस-बी) परीक्षा। ये एंटीबॉडी रक्त में आरएनए प्रोटीन पर हमला करते हैं। हालांकि, वे सोजोग्रेन्स सिंड्रोम वाले मरीजों में अधिक आम हैं
  • सी-रिएक्टिव प्रोटीन (पीसीआर) परीक्षा यकृत द्वारा निर्मित यह प्रोटीन एक सूजन की उपस्थिति का संकेत कर सकता है, लेकिन यह कई अन्य बीमारियों के कारण भी हो सकता है।
  • निदान छवि लिपस चरण 13
    6
    आपका डॉक्टर मूत्र परीक्षण लिख सकता है यह परीक्षण गुर्दा समारोह का विश्लेषण करता है, वास्तव में गुर्दे की क्षति एक प्रकार का वृक्ष का लक्षण हो सकता है। इसे चलाने के लिए, आपको पेशाब का एक नमूना लेने की आवश्यकता होगी, जिसे बाद में प्रोटीन या लाल रक्त कोशिकाओं की अधिक उपस्थिति का पता लगाने के लिए जांच की जाएगी।
  • छवि निदान लीपस चरण 14
    7
    नैदानिक ​​इमेजिंग परीक्षणों के बारे में जानें यदि आपका डॉक्टर चिंतित है कि आप एक प्रकार का वृक्ष से पीड़ित हैं जो फेफड़ों या हृदय को प्रभावित करता है, तो आपको इस तरह एक परीक्षण निर्धारित किया जा सकता है फेफड़ों की जांच करने के लिए, आपको छाती का एक्स-रे लेना होगा, और हृदय के लिए एक एकोकार्डियोग्राम चाहिए।
  • एक छाती रेडियोग्राफ फेफड़ों में छाया का पता लगा सकता है, जो द्रव या सूजन का संकेत दे सकता है।
  • एकोकार्डियोग्राम दिल की धड़कन को मापने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग करता है और संभावित असामान्यताओं का पता लगाता है।
  • चित्र निदान लिपस चरण 15
    8
    विचार करें कि आपको बायोप्सी करना है अगर आपके डॉक्टर को डर है कि ल्यूपस ने गुर्दे से समझौता किया है, तो वह बायोप्सी लिख सकता है इस परीक्षण का उद्देश्य गुर्दे के ऊतकों का एक नमूना लेना है विशेषज्ञ हद तक और क्षति के प्रकार के आधार पर गुर्दे की स्थिति का मूल्यांकन करेंगे। बायोप्सी के साथ, आप ल्यूपस के लिए सबसे उपयुक्त उपचार निर्धारित कर सकते हैं।
  • विधि 3

    ल्यूपस के बारे में पूछताछ करें
    डायग्नोस ल्यूपस स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    1
    ल्यूपस को बेहतर पता है यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है, इसलिए प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के स्वस्थ भागों पर हमला करती है। यह मुख्य रूप से अंगों, जैसे कि मस्तिष्क, त्वचा, गुर्दे और जोड़ों को प्रभावित करता है। यह एक पुरानी बीमारी है, इसलिए इसका दीर्घकालिक प्रभाव है। चूंकि प्रतिरक्षा तंत्र स्वस्थ ऊतकों पर हमला करता है, इसलिए यह सूजन का कारण बनता है।
    • ल्यूपस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसका उपचार करने से इसके लक्षण कम हो सकते हैं।
  • छवि का निदान निदान ल्यूपस चरण 17
    2
    ल्यूपस के 3 मुख्य प्रकार हैं जब हम ल्यूपस के बारे में बात करते हैं, तो हम आमतौर पर प्रणालीगत ल्यूपस एरीथेमेटोसस (एलई) का अर्थ होता है, जो त्वचा और अंगों, विशेष रूप से गुर्दे, फेफड़े और हृदय से समझौता करता है। अन्य 2 प्रकार के त्वचेय ल्यूपस एरिथेमेटोस और ड्रग से प्रेरित ल्यूपस एरिथेमेटोस हैं।
  • कटैनीस ल्यूपस इरिथेमेटोस केवल त्वचा को प्रभावित करता है और अन्य अंगों के लिए खतरा पैदा नहीं करता है। यह शायद ही कभी एलईएस में बहता है।
  • औषधीय प्रेरित ल्यूपस त्वचा और आंतरिक अंगों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ दवाओं के उपयोग के कारण होता है एक बार शरीर को पूरी तरह से निष्कासित कर दिया जाता है, तब उपचार होता है। इस प्रकार के ल्यूपस से जुड़े लक्षण आम तौर पर हल्के होते हैं।
  • निदान लिपस चरण 18 नामक छवि
    3
    कारणों की पहचान करें डॉक्टरों के लिए, ल्यूपस हमेशा एक रहस्य रहा है, लेकिन समय के साथ ही उन्होंने विशिष्ट विशेषताओं की पहचान की है। यह आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन के कारण होता है दूसरे शब्दों में, यदि आपके पास जन्मजात गड़बड़ी है, तो यह बाहरी कारकों से शुरू हो सकता है।
  • कुछ कारक जो ल्यूपस को अधिक बार ट्रिगर करते हैं, उनमें दवाओं, संक्रमण या सूर्य के प्रकाश के संपर्क शामिल हैं
  • ल्यूपस को सल्फोमामाइड द्वारा ट्रिगर किया जा सकता है, ड्रग्स, पेनिसिलिन या एंटीबायोटिक दवाओं के फोटोसिसिसिटिज़िंग।
  • ल्यूपस को ट्रिगर करने वाले मानसिक या शारीरिक कारकों में संक्रमण, एक आम सर्दी, वायरस, थकान, चोट या मनोवैज्ञानिक तनाव शामिल हैं।
  • ल्यूपस को सूरज या फ्लोरोसेंट रोशनी द्वारा उत्सर्जित पराबैंगनी किरणों से शुरू किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • अपने परिवार के मेडिकल इतिहास में ल्यूपस के मामलों की पहचान करें यदि आपके प्रत्यक्ष रिश्तेदार को इस बीमारी हुई है, तो आप विशेष रूप से अधिक संवेदनशील हो सकते हैं यह जानना असंभव है कि आपके विशिष्ट मामले में यह कारक किस प्रकार ट्रिगर कर सकता है, लेकिन अगर आपको कोई विसंगतियां दिखाई दें तो आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि आपके पास ल्यूपस है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक पर जाएं, भले ही आपके पास विशेष रूप से परेशान लक्षण न हो। थोड़ी सी अवधि में यह रोग खराब हो सकता है, इसलिए इलाज के मुकाबले इसे रोकने के लिए बेहतर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com