ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी का इलाज कैसे करें

ल्यूपिक एंटीकोआगुलेंट एंटीबॉडी एंटीबॉडी रक्त में मौजूद होते हैं। वे के रूप में वर्गीकृत कर रहे हैं "एंटीफॉस्फॉलिपिड एंटीबॉडीज" क्योंकि वे रक्त वाहिकाओं के सामान्य कार्य में हस्तक्षेप करते हैं, जिससे वे सिकुड़ते हैं और खून के थक्के के एक खतरनाक और अत्यधिक गठन के कारण होते हैं। ये थक्कों को दिल का दौरा, स्ट्रोक और गर्भपात हो सकता है यद्यपि इस तरह की एंटीबॉडी ल्यूपस के रोगियों में खोज की गई है, हालांकि उन लोगों में मौजूद आधे लोगों में वास्तव में यह बीमारी नहीं है। उचित तैयारी और उचित उपचार के साथ, ल्यूपस एंटीकायगुलंट्स के हानिकारक प्रभावों को कम करना संभव है।

कदम

विधि 1
Anticoagulants की उपस्थिति को पहचानें और निदान करें

ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
रक्त के थक्कों की उपस्थिति को पहचानें एंटीकायगुलेंट ल्यूपस थ्रोबोसिस (रक्त के थक्कों के कारण) के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। Coagulants रक्त वाहिकाओं के सामान्य समारोह में हस्तक्षेप करते हैं जिससे उन्हें संकीर्ण हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त के थक्के बनते हैं। पैरों, मस्तिष्क, गुर्दे की शिरा, फेफड़े और धमनियों में क्लॉट हो सकते हैं और दिल के दौरे और स्ट्रोक पैदा कर सकता है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक सहज गर्भपात के कारण को पहचानता है जिन महिलाओं को इस प्रकार की एंटीबॉडी होती है उन्हें गर्भावस्था के दौरान लगातार गर्भपात का अधिक खतरा होता है। वास्तव में वे आसानी से गर्भ का नुकसान या गले के कारण मरने वाले बच्चों के जन्म के कारण पैदा होते हैं, प्लेसेंटा के टुकड़ी या अंतर्गर्भाशयी विकास मंदता।
  • अगर आपके पास लंबे समय तक जमावट है तो मूल्यांकन करें एंटीकायगुलेंट ल्यूपिक एंटीबॉडीज रक्त के थक्के समय को प्रभावित कर सकते हैं। यह प्रायः एंटीबॉडी और प्लेटलेट झिल्ली की प्रतिक्रिया से होता है जो फोस्फॉलिफाइड से जुड़े होते हैं जो रक्त के थक्के और असामान्य रक्तस्राव की रोकथाम के लिए जिम्मेदार होते हैं।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आंशिक थ्रोम्बोप्लास्टिन टाइम (पीटीटी) परीक्षा लें यह एक ऐसा परीक्षण होता है जो रोगियों पर असाधारण जमावट की स्थिति होती है और खून में एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी होने की स्थापना के लिए रक्तस्राव का खतरा होता है। सुई के उपयोग के साथ, रक्त की नसों से तैयार किया जाता है और विश्लेषण के लिए कंटेनर में रखा जाता है। फिर एक रसायन को गणना करने के लिए जोड़ा जाता है कि खून को जमने के लिए कितना समय लगता है।
  • परीक्षण के परिणामों की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए, आपको कुछ दवाएं, जैसे कि विटामिन सी गोलियां, एस्पिरिन, एंटीथिस्टेमाइंस और क्लोरप्रोमोनीन लेने से रोकने के लिए कहा जाएगा।
  • अन्य संबंधित रक्त परीक्षणों से गुज़रें कई परीक्षण हैं जो मूल्यांकन करने के लिए किया जा सकता है कि क्या रक्तरोधी एंटीबॉडी रक्त में मौजूद हैं। ये आगे के विश्लेषण निदान की सटीकता को अधिकतम कर सकते हैं। इनमें से हैं:
  • पतला रसेल वाइपर जहर टेस्ट (डीआरवीवीटी) फॉस्फोलिपिड अभिकर्मकों का एक निम्न स्तर रसेल वाइपर जहर में जोड़ा जाता है जिसे एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    परीक्षण मिक्स करें मरीज का रक्त एक सामान्य रक्त के नमूने के समान मात्रा के साथ मिलाया जाता है। जमावट के समय की जांच की जाती है और गणना की जाती है। यदि परिणाम में लंबे समय तक जमावट और असामान्य समय दिखाई देता है, तो रोगी को ल्यूपिक एंटीकोआगुलेंट एंटीबॉडी की उपस्थिति का निदान किया जाता है।
  • मानक जमावट कारकों का परीक्षण ल्यूपिक एंटीकायगुलंट्स को अन्य विशिष्ट एंटीबॉडी से अलग करने के लिए यह परीक्षण किया जाता है जैसे कि विरोधी-फैक्टर आठवीं जो चिकित्सीय रूप से अधिक खतरनाक है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    ऊतक थ्रोम्बोप्लास्टिन अवरोध परीक्षण इसके अलावा, इस मामले में यह रक्त जमावट को निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है।
  • सुधार / reutralizzazione। रोगी के रक्त के नमूने में वे फॉस्फोलिपिड से अधिक जोड़ रहे हैं और उसके बाद आंशिक थ्रोम्बोप्लास्टिन समय की परीक्षा (PTT) किया जाता है या रसेल की सांप के जहर पतला (DRVVT) के एंटीबॉडी की उपस्थिति का निदान करने में।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    थ्रोम्बिन समय परीक्षण हेपरिन प्रदूषण का पता लगाने के लिए किया जाता है, जबकि फाइब्रिनोजेन परख का इस्तेमाल रक्त में इस घटक की असामान्य या कम उपस्थिति को बाहर करने के लिए किया जाता है। फाइब्रिनोजेन स्तर में हेपरिन और एक असामान्यता की उपस्थिति परीक्षण के परिणामों के समय को लम्बा हो सकता है और एंटीकायगुलेंट ल्यूपस का पता लगाने में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    पूर्ण रक्त कोशिका गिनती (सीबीसी) यह रोग अक्सर हल्के या मध्यम थ्रंबोसाइटोपेनिया (कम प्लेटलेट स्तर) से जुड़ा होता है। इसलिए स्थिति की सही आकलन के लिए यह परीक्षा महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    दवाओं के साथ एंटीकायगुलेंट ल्यूपस का इलाज करें

    1
    • एंटीबॉडीज के प्रभाव को कम करने के लिए एंटीकायगुलेंट थेरेपी शुरू करें। इस चिकित्सा में दवाओं के इस्तेमाल होते हैं जो रक्त के थक्के बनाने के लिए शरीर की क्षमता को कम करते हैं। यह आमतौर पर उन रोगियों को दिया जाता है जो पहले से थ्रोम्बोटिक घटनाओं से पीड़ित हैं। चिकित्सा की अवधि और तीव्रता anticoagulant एंटीबॉडी के प्रबंधन के लिए शरीर की प्रतिक्रिया पर आधारित है।
    • यदि प्रारंभिक चिकित्सा के बाद भी रोग मौजूद है, तो अगले परीक्षा लेने से पहले कम से कम तीन महीने के लिए उपचार जारी रखना आवश्यक है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8



    2
    यदि उपचार के बाद दूसरी परीक्षा के परिणाम से पता चलता है कि रोगी के रक्त में अब एंटीकायगुलेंट ल्यूपस नहीं होता है, तो उपचार बंद हो जाता है।
  • एंटीकायगुलेंट थेरेपी में, रक्त को थक्के को रोकने के लिए वार्फरिन और हेपरिन जैसी दवाओं से पतला होता है। यकृत में विटामिन के उत्पादन (रक्त के थक्के के लिए जिम्मेदार) को बाधित करके ये कार्य। यह समय उस समय को बढ़ाता है कि खून को जमना पड़ता है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक वाली छवि 9
    3
    यदि आपके एंटीबॉडी स्तर कम करने के लिए स्टेरॉयड लेने उचित है तो अपने चिकित्सक से बात करें। ये दवाएं प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को कम करती हैं, जो लूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी के गठन के लिए जिम्मेदार होती हैं और स्टेरॉयड इसलिए अपने उत्पादन को दबाने में सक्षम हैं। यदि प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को दबाया जाता है या कम हो जाता है, तो एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी का स्तर कम हो जाता है।
  • स्टेरॉयड के उदाहरणों में कॉर्टिसोन, प्रेडनीसोन और मेथिलस्प्रेडिनिसोलोन हैं।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक वाली छवि 10
    4
    प्लास्मफेरेसिस के लिए उप-साइटों की मुद्रा यह एक प्रक्रिया है जिसमें रक्त के तरल हिस्से को प्लाज्मा के रूप में भी जाना जाता है, कोशिकाओं से अलग होता है। प्लाज्मा में एंटीबॉडी होते हैं, जैसे कि लूपस एंटीकोआगुलेंट्स एंटीबॉडी जो रक्तस्राव से रक्त को रोकते हैं। एक मशीन रोगग्रस्त प्लाज्मा को हटा देता है और इसे स्वस्थ प्लाज्मा या एक प्लाज्मा विकल्प के साथ बदल देता है जिसमें एंटीबॉडी शामिल नहीं है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकोआगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    यह उपचार प्लाज्मा-एक्सचेंज के रूप में भी जाना जाता है।
  • विधि 3
    घर पर एंटीकायगुलेंट ल्यूपस का इलाज करें

    ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    इस रोग का कारण बनने वाली दवाओं का प्रयोग बंद करो फीनोथियाज़िन, गर्भनिरोधक गोलियां, फिनीटोइन, हाइड्रैलाज़िन, क्विनिन, एसीई इनहिबिटरस और एमोक्सिसिलिन सभी दवाएं हैं जो एंटीकायगुलेंट ल्यूपस का कारण बन सकती हैं। यदि यह रोग दवा के कारण होता है, तो इसे तुरंत बंद करने से 2 से 3 सप्ताह की स्थिति को सामान्य करने में मदद मिलेगी।
    • रक्त प्रवाह में सुधार के लिए धूम्रपान बंद करें सिगरेट में निकोटिन एक शक्तिशाली वासोकॉन्स्ट्रिक्टर है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं को जोड़ता है और उचित रक्त परिसंचरण को रोकता है। ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडी रक्त वाहिकाओं के सामान्य कार्य के साथ हस्तक्षेप करता है और उनके संकुचन का कारण बनता है, जिससे रक्त के थक्कों के गठन की ओर अग्रसर होता है। धूम्रपान करने से गुब्बारे के गठन को बहुत अधिक बढ़ जाता है, इसलिए पूरी तरह से दूर रहना बेहतर होता है।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज 13 शीर्षक वाला छवि
    2
    कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें प्रशिक्षण, रक्त के थक्कों की संभावना को कम करता है, शरीर के सभी क्षेत्रों में संचलन में सुधार करता है। सुरक्षित व्यायाम करने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि कुछ और चोट लग सकते हैं और रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकोआगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    निम्न अभ्यास एक दिन में कम से कम 45 मिनट के लिए किया जा सकता है: तेज चलना, जॉगिंग, सीढ़ी चढ़ना, साइकिल चलाना, तैराकी, एरोबिक्स
  • अच्छा रक्त परिसंचरण की सुविधा के लिए वजन कम करें। मोटापे में वसा और जिगर कोशिकाओं से शरीर में कुछ पदार्थों के अधिक उत्पादन शामिल है। ये पदार्थ थक्कों के विघटन को रोक सकते हैं और इसके बजाय उनके गठन की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    शराब की अत्यधिक खपत से बचें बहुत अधिक शराब पीने से थक्के में प्लेटलेट्स का समूह बन जाता है, दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम के साथ। 2005 में हार्वर्ड के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के मुताबिक, अत्यधिक शराब की खपत उन लोगों के बीच मृत्यु के जोखिम को दोगुना करती है, जो हृदय के दौरे से बच गए थे।
  • जमावट की संभावना को कम करने के लिए विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों से बचें। विटामिन के रक्त के थक्के के लिए जिम्मेदार है। अमीर पदार्थों का एक उच्च सेवन, एंटीकायगुलेंट ल्यूपस से पीड़ित लोगों में जमावट की सुविधा प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, अगर आप इस तरह के warfarin या हेपरिन के रूप में थक्कारोधी चिकित्सा, में हैं, विटामिन की एक उच्च मात्रा कश्मीर दवाओं ठीक विपरीत उद्देश्य नहीं है, अर्थात् अपने उत्पादन को बाधित करने के प्रभाव counteracts।
  • ट्रीट ल्यूपस एंटीकायगुलेंट एंटीबॉडीज शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: asparagus, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, मिर्च पाउडर, ककड़ी, सलाद, अजवायन की पत्ती, अजमोद, prunes, पालक, वसंत प्याज।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com