स्ट्रोक की चेतावनी के लक्षणों को कैसे पहचानें

अमेरिकन नेशनल स्ट्रोक संगठन के मुताबिक, हर साल लगभग 800,000 लोग स्ट्रोक से पीड़ित होते हैं। इस शर्त के कारण हर चार मिनट में एक व्यक्ति मर जाता है, लेकिन 80% मामलों में वास्तव में पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में यह मृत्यु का पांचवां प्रमुख कारण है और वयस्कों में विकलांगता का प्रमुख कारण है। तीन अलग-अलग प्रकार के स्ट्रोक होते हैं, जिनके समान लक्षण होते हैं, लेकिन विभिन्न उपचार की आवश्यकता होती है। स्ट्रोक के एक प्रकरण के दौरान मस्तिष्क के एक हिस्से को खून की आपूर्ति बाधित होती है और कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं। अगर सामान्य प्रवाह को तुरंत पुन: स्थापित नहीं किया जा सकता है, तो मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षीणित रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे महत्वपूर्ण शारीरिक या मानसिक विकलांग हो जाते हैं। इसलिए लक्षणों और जोखिम कारकों को पहचानना सीखना आवश्यक है, ताकि मस्तिष्क के हमले के दौरान पर्याप्त चिकित्सा हस्तक्षेप प्राप्त हो सके।

कदम

भाग 1

लक्षणों और लक्षणों की पहचान करें
शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 1 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
1
चेहरे की मांसपेशियों या अंगों की कमजोरी के लक्षणों पर ध्यान दें मरीज ऑब्जेक्ट को पकड़ने में सक्षम नहीं हो सकता है या अचानक खड़े होने पर संतुलन खो सकता है यह देखने के लिए जांचें कि क्या कमजोरी के लक्षण केवल चेहरे या शरीर के एक तरफ होते हैं विषय मुंह से मुंह के एक तरफ कम हो सकता है या वह अपने सिर के ऊपर दोनों हथियार उठा नहीं सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 2 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    2
    जांचें कि मरीज भ्रमित हो गया है, बोलने या समझने में कठिनाई है। जब मस्तिष्क के विशिष्ट भागों प्रभावित होते हैं, तो व्यक्ति को बोलने या समझने में परेशानी हो सकती है कि वह क्या कह रहा है। यह इस तरह से कि यह स्पष्ट हो जाता है कि वह नहीं समझा जा सका है कि तुम क्या कहा, शब्द slurring या विकृत निरर्थक शब्द बनाने में जवाब, अपने शब्दों से भ्रमित हो सकता है। यह आपको और रोगी को बहुत डरा सकता है तत्काल मदद के लिए एम्बुलेंस को कॉल करने के बाद उसे शांत करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • कभी-कभी, कुछ लोग बिल्कुल भी बात नहीं कर सकते
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 3 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    3
    इस विषय से पूछें कि आंख की दृष्टि या दोनों बिगड़ा हुआ है। एक स्ट्रोक के दौरान, ऐसा हो सकता है कि दृष्टि अचानक और गंभीर रूप से प्रभावित होती है। कुछ रोगियों को दृष्टि हानि या एक या दोनों आँखों में दोहरी दृष्टि की शिकायत है। व्यक्ति से पूछें कि वह देखने या देखने में असमर्थ है (यदि वह बोल नहीं सकता है, तो उसे हां कहने के लिए कहें तो हां या नहीं, यदि संभव हो तो)।
  • आप पाएंगे कि शिकार पूरी तरह से बाईं तरफ अपने सिर को देखने के लिए बाईं ओर दृष्टि के क्षेत्र में है, उसकी दाहिनी आंख का उपयोग करके।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 4 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    4
    समन्वय या संतुलन के नुकसान की जांच करें जब विषय अपनी बाहों या पैरों में ताकत खो देता है, तो आपको लगता है कि उसे संतुलन और समन्वय बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है। पैर की कमी के चलते चलने के दौरान आप किसी पेन को पकड़ने या आंदोलनों का समन्वय नहीं कर सकते।
  • आप भी एक सामान्य कमजोरी देख सकते हैं या वह ठोकर खा सकता है या अचानक गिर जाता है
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 5 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    5
    जांच करें कि क्या आपके पास अचानक और गंभीर सिरदर्द है स्ट्रोक को भी परिभाषित किया गया है "मस्तिष्क का दौरा" और अचानक सिरदर्द हो सकता है जिसे आप कभी भी सबसे खराब कर सकते हैं। अक्सर इंट्राकैनल दबाव बढ़ने के कारण यह मट्ठित और उल्टी के साथ होता है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 6 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    6
    एक क्षणिक इस्कीमिक हमले (टीआईए) पर ध्यान दें यह विकार स्ट्रोक के समान दिखता है (यह अक्सर कहा जाता है "मिनी स्ट्रोक"), लेकिन पांच मिनट से कम समय तक रहता है और स्थायी क्षति का कारण नहीं है। हालांकि, आपातकालीन सेवाओं को बुलाया जाना चाहिए और स्ट्रोक के संभावित जोखिम को कम करने के लिए इलाज किया जाना चाहिए। टीआईए के एक प्रकरण के बाद, वास्तव में, कुछ घंटों या कुछ दिनों के भीतर स्ट्रोक को निष्क्रिय करने से पीड़ित होने की बहुत संभावनाएं हैं। डॉक्टरों का मानना ​​है कि लक्षण मस्तिष्क में धमनियों की एक अस्थायी रुकावट के कारण होते हैं।
  • टीआईए से पीड़ित लगभग 20% लोगों को 90 दिनों के भीतर और अधिक गंभीर स्ट्रोक होगा और लगभग 2% स्ट्रोक से दो दिनों के भीतर भुगतना होगा।
  • टीआईए से प्रभावित विषयों को अंततः बहु-कार्डियल डिमेंशिया या स्मृति हानि से पीड़ित हो सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 7 की चेतावनी के लक्षण पहचानें
    7
    अंग्रेजी परिवर्णी शब्द फास्ट को याद रखना अवधि अंग्रेजी शब्द चेहरा (चेहरे), शस्त्र (हथियार), भाषण (बोली) और समय (समय) से आता है और क्या सूचना के लिए जब आपको संदेह है एक व्यक्ति एक स्ट्रोक है, साथ ही समय की महत्वपूर्ण कारक रहा है महत्वपूर्ण है याद करने के लिए मदद करता है । यदि आप ऊपर बताए गए लक्षणों को देखते हैं, तो आपातकालीन सेवाओं को तुरंत फोन करने के लिए आवश्यक है जब हम सबसे अच्छा इलाज और एक अनुकूल पूर्वानुमान की गारंटी देना चाहते हैं तो हर मिनट बेहद महत्वपूर्ण होता है।
  • चेहरा: मुस्कुराहट करने के लिए पीड़ित से पूछिए और जांच लें कि चेहरे की एक तरफ नीचे की तरफ पैदा होती है।
  • हथियार: दोनों हथियारों को उठाने के लिए कहें। क्या वह ऐसा करने में सक्षम है? एक हाथ अभी भी कम है?
  • से बात की: विषय शो aphasia करता है? बिल्कुल नहीं बोल सकता है? क्या यह सरल अनुरोध के सामने उलझन में छोटे वाक्यों को दोहराएं?
  • समय: यदि आप इन लक्षणों को नोटिस करते हैं तो तुरंत बचाव को कॉल करें, आपको संकोच नहीं करना चाहिए।
  • भाग 2

    स्ट्रोक का इलाज करें
    शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 8 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    1
    उपयुक्त पहल करें यदि आप या कोई अन्य व्यक्ति इन लक्षणों को विकसित कर लेता है, तो आपको चिकित्सा उपचार लेना चाहिए तुरंत. ऊपर वर्णित सभी लक्षण स्ट्रोक के स्पष्ट संकेतक हैं।
    • अगर आप जल्दी से गायब हो जाते हैं या दर्दनाक नहीं होते हैं तो आपको निकटतम आपातकालीन सेवा से संपर्क करना चाहिए।
    • पहले के लक्षण की अभिव्यक्ति से समाप्त होने वाले समय पर ध्यान दें, ताकि उचित उपचार को परिभाषित करने के लिए चिकित्सा कर्मचारियों की सहायता करें।
  • एक स्ट्रोक चरण 9 की चेतावनी के लक्षण पहचानें
    2
    चिकित्सक को एक चिकित्सा इतिहास और एक चिकित्सा जांच करने की अनुमति दें यहां तक ​​कि अगर यह एक आपातकालीन स्थिति है, तो चिकित्सक परीक्षाओं और उपचारों को निर्धारित करने से पहले एक यात्रा और एक त्वरित चिकित्सकीय इतिहास का प्रदर्शन करेंगे। आवश्यक परीक्षणों में शामिल हैं:
  • कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी यह एक रेडियोलॉजिकल परीक्षा है जो एक संदिग्ध स्ट्रोक के तुरंत बाद मस्तिष्क की विस्तृत छवि का विस्तार करती है।
  • चुंबकीय अनुनाद मस्तिष्क क्षति की पहचान करने की अनुमति देता है - इसे प्रतिस्थापन या कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी के अतिरिक्त किया जा सकता है
  • कैरोटिड अल्ट्रासाउंड यह एक दर्द रहित प्रक्रिया है जो कैरिटिड धमनियों के संकुचन को दर्शाती है। TIA के एक प्रकरण के बाद यह सहायक हो सकता है, जब मस्तिष्क को कोई स्थायी क्षति की उम्मीद नहीं होती है यदि चिकित्सक 70% रुकावट का पता लगाता है, तो स्ट्रोक से बचने के लिए शल्य चिकित्सा में हस्तक्षेप करना आवश्यक है।
  • कैरोटिड एंजियोग्राफी एक्स-रे के लिए धन्यवाद, यह एक कैथेटर और डाई डालने के बाद धमनियों के अंदर कल्पना की अनुमति देता है।
  • इकोकार्डियोग्राम। यह चिकित्सकों को हृदय स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने और स्ट्रोक के लिए ज्ञात जोखिम वाले कारकों की उपस्थिति की अनुमति देता है।
  • यह भी एक कम रक्त शर्करा के स्तर है, जो प्रकृति में एक स्ट्रोक के समान है, और थक्के की क्षमता को देखने के लिए एक पहलू यह है कि रक्तस्रावी स्ट्रोक के लिए एक उच्च जोखिम कारक संकेत कर सकते हैं एक रक्त परीक्षण का आदेश दिया जा सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 10 की चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    3
    स्ट्रोक के प्रकार की पहचान करें हालांकि शारीरिक लक्षण और परिणाम समान हैं, मस्तिष्क के विभिन्न प्रकार के हमले हैं। डॉक्टर सभी परीक्षाओं के परिणामों के आधार पर प्रगति में वर्गीकृत कर सकते हैं।
  • रक्तस्रावी स्ट्रोक: मस्तिष्क टूटना या रिसाव रक्त, जो अपने आप में या मस्तिष्क के आसपास जारी की है, विशिष्ट साइट जहां जहाजों कर रहे हैं पर निर्भर करता है में रक्त वाहिकाओं, रक्तचाप के कारण और सूजन। इससे कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान पहुंचता है सबसे आम रक्तस्रावी स्ट्रोक intracerebral है और मस्तिष्क के ऊतकों के भीतर होता है जब एक रक्त वाहिका टूट जाती है। अवजालतनिका नकसीर मस्तिष्क और ऊतक है कि यह शामिल किया गया है, ठीक अंतरिक्ष अवजालतनिका में के बीच एक स्थानीय खून बह रहा है के होते हैं।
  • इस्केमिक स्ट्रोक: यह सबसे सामान्य प्रकार है और निदान के 83% मामलों के लिए खातों। स्ट्रोक के इस प्रकार में एक खून का थक्का (भी बुलाया थक्का) या धमनी निर्माण (atherosclerosis) कि रक्त और ऑक्सीजन कोशिकाओं और मस्तिष्क के ऊतकों तक पहुँचने से रोकता है, को कम करने की वजह से मस्तिष्क की एक धमनी में रुकावट होती है रक्त प्रवाह (ischemia) और परिणामस्वरूप एक ischemic स्ट्रोक पैदा कर रहा है
  • शीर्षक वाली छवि स्ट्रोक चरण 11 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    4
    रक्तस्रावी स्ट्रोक के लिए आपातकालीन उपचार के लिए तैयार करें। इस मामले में, रक्तस्राव को रोकने के लिए डॉक्टरों को शीघ्र हस्तक्षेप करना चाहिए। संभव उपचार के बीच में हैं:
  • शुक्राणु कतरन या अन्तर्विभाजक के आधार पर रक्तस्राव को रोकने के लिए इनोवास्कुलर एम्बोलाइज़ेशन, यदि यह स्ट्रोक के लिए जिम्मेदार था।
  • मस्तिष्क के ऊतकों द्वारा रक्त को निकालने के लिए सर्जरी और मस्तिष्क में दबाव को दूर करने के लिए (गंभीर मामलों में अक्सर)।
  • एक धमनीय कुरूपता (एमएवी) को निकालने के लिए सर्जरी, अगर यह एक सुलभ स्थान में स्थित है एक उन्नत, कम से कम आक्रामक तकनीक जो कि एमएवी को हटाने के लिए उपयोग की जाती है, stereotactic radiosurgery है।
  • कुछ विशिष्ट मामलों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए इंट्राकैनलियल बायपास
  • एंटीकायगुलेंट थेरेपी के तुरंत रुकावट, जिससे मस्तिष्क में खून बहना बंद करना अधिक मुश्किल हो जाता है।
  • सहायक चिकित्सा देखभाल जब रक्त शरीर द्वारा पुन: पेश किया जाता है, जैसे कि घाव के बाद किया जाता है
  • एक स्ट्रोक चरण 12 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    5
    इस्केमिक स्ट्रोक के मामले में अन्य उपचार और दवाओं की तैयारी। इन दोनों दृष्टिकोण स्ट्रोक को अवरुद्ध या मस्तिष्क को नुकसान रोकने के लिए उपयोगी हैं। इनमें से कुछ विकल्प शामिल हैं:
  • मस्तिष्क संबंधी धमनियों में खून के थक्के को तोड़ने के लिए प्लसमिनोज ऊतक उत्प्रेरक (टी-पीए)। इस दवा को पीड़ित व्यक्ति के हाथ में अंतःक्षिप्त किया जाता है जो बाधा से होने वाले स्ट्रोक से ग्रस्त है। यह हमले की शुरुआत के चार घंटों के भीतर दिया जा सकता है - रोगी को दिया जाने से पहले और पूर्वानुमान बेहतर होगा।
  • मस्तिष्क में अन्य थक्कों के गठन को रोकना और आगे की क्षति को रोकने के लिए एंटी-समेकित दवाएं। हालांकि, ये दवाएं हैं जिन्हें 48 घंटों के भीतर लिया जाना चाहिए और यदि इस विषय पर रक्तस्रावी स्ट्रोक से प्रभावित हो तो अधिक नुकसान हो सकता है - इसलिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि निदान सही है।
  • कैरोटिड एंडोआटेरेक्टोमी या एंजियोप्लास्टी, अगर रोगी हृदय रोग से ग्रस्त है इस प्रक्रिया के दौरान, सर्जन भीतर की परत या कैरोटीड को हटा देता है, अगर इसे एक पट्टिका द्वारा अवरुद्ध किया जाता है या यह मोटा और कठोर हो गया है। इस तरह, कैरोटिड वाहिनियों को खुले और मस्तिष्क में ऑक्सीजन युक्त रक्त की अधिक आपूर्ति की अनुमति देते हैं। यह एक ऑपरेशन होता है जो कम से कम 70% के लिए धमनी अवरुद्ध होने पर किया जाता है।
  • अंतःक्रियात्मक थ्रोम्बोलिसिस, जिसके दौरान एक सर्जन मस्तिष्क तक पहुंचने वाले गले में एक कैथेटर डालता है, जहां वह एक दवा को सीधे समाप्त होने वाले थक्का के आसपास के क्षेत्र में छोड़ सकता है।
  • भाग 3

    जोखिम कारक पहचानें
    एक स्ट्रोक चरण 13 के चेतावनी के लक्षण पहचानें
    1
    ध्यान में उम्र ले लो। स्ट्रोक की संभावनाओं का निर्धारण करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। मस्तिष्क के हमले का खतरा लगभग दस साल दोगुना हो जाता है जब व्यक्ति 55 वर्ष तक पहुंचता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 14 की चेतावनी के संकेत पहचानें
    2



    अतीत में हुई संभावित स्ट्रोक या टीआईए पर विचार करें। प्रमुख जोखिम कारकों में से एक स्ट्रोक या क्षणिक इस्कीमिक हमले के पिछले एपिसोड में ठीक होते हैं ("मिनी स्ट्रोक")। अपने जोखिम वाले कारकों को कम करने के लिए सक्रिय रूप से अपने चिकित्सक से कार्य करें यदि आपके पास पहले से ही स्ट्रोक का इतिहास है
  • स्ट्रोक चरण 15 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    3
    पता है कि महिलाओं को स्ट्रोक से मरने की अधिक संभावना है। यद्यपि पुरुषों को पीड़ा का ज्यादा खतरा होता है, लेकिन महिलाओं को एक घातक स्ट्रोक से मारा जाने की अधिक संभावना होती है। गर्भनिरोधक की गोली का उपयोग भी जोखिम बढ़ाता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 16 की चेतावनी के लक्षण पहचानें
    4
    अत्रिअल फ़िबिलीशन पर विचार करें बाएं आर्टियम में यह एक तेज़, अनियमित और कमजोर दिल की धड़कन है इस विकृति में रक्त प्रवाह की धीमी गति होती है और परिणामस्वरूप थ्रोम्बी का अधिक जोखिम होता है। एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम के माध्यम से इस विकार का निदान करना संभव है।
  • आलिंद फैब्रिलेशन के लक्षणों में छाती की छाती, सीने में दर्द, चक्कर आना, सांस की तकलीफ और थकावट की भावना होती है।
  • एक स्ट्रोक चरण 17 के चेतावनी के संकेत पहचानें
    5
    धमनी विषाणुओं (एमएवी) की उपस्थिति पर ध्यान दें। ये विकार सामान्य ऊतकों को दरकिनार करने से मस्तिष्क के चारों ओर या आसपास के रक्त वाहिकाओं को रोकते हैं, इस प्रकार स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर एमएवी जन्मजात हैं (हालांकि वंशानुगत नहीं) और आबादी के 1% से भी कम में होते हैं। हालांकि, वे महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम हैं
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 18 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    6
    परिधीय अलिखित कट्टरपंथी के लिए परीक्षाओं से गुजरना। यह एक विकृति है जिसके लिए धमनियों को हटना पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अधिक संख्या में थ्रौम्बी पैदा होती है जो पूरे शरीर में खून के उचित संचलन को रोकते हैं।
  • पैरों की धमनियां उन सबसे अक्सर प्रभावित होती हैं।
  • पेरीफेरल ओल्मारेटेरिटी आर्टेरिथाथी स्ट्रोक के मुख्य जोखिम कारकों में से एक है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 19 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    7
    रक्तचाप की जांच करें जब यह उच्च होता है, तो धमनियों और अन्य रक्त वाहिकाओं को अत्यधिक तनाव में प्रस्तुत करता है। नतीजतन, संवहनी दीवारों के कुछ बिंदुओं को आसानी से तोड़ सकते हैं (रक्तस्रावी स्ट्रोक) या वे पतले हो सकते हैं और फैलाने के लिए एक गुब्बारे की तरह फैल सकता है (एन्युरिज़्म)।
  • धमनियों में होने वाले नुकसान से रक्त के थक्कों के गठन का कारण भी हो सकता है जो खून से ठीक से बहने से रोकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस्कीमिक स्ट्रोक होते हैं।
  • एक स्ट्रोक चरण 20 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    8
    मधुमेह मेलेटस के जोखिम के बारे में जानें यदि आपको मधुमेह है, तो आपको बीमारी से जुड़े स्वास्थ्य समस्याओं के कारण स्ट्रोक का अधिक खतरा होता है। मधुमेह, वास्तव में, अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के अन्य रूप जैसे समस्याओं से ग्रस्त भी होते हैं, जो सभी स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक चरण 21 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    9
    कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है हाइपरकोलेस्टेरोलेमिया भी मस्तिष्क के हमले के लिए एक जोखिम कारक है - वास्तव में, यह धमनियों में पट्टिका के गठन का कारण बनता है, जो रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है और स्ट्रोक को जन्म दे सकता है। स्वस्थ आहार का पालन करें, सामान्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर बनाए रखने के लिए कुछ ट्रांस वसा के साथ।
  • एक स्ट्रोक चरण 22 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
    10
    तम्बाकू उत्पादों का उपयोग न करें धूम्रपान दिल और रक्त वाहिकाओं दोनों नुकसान - इसके अलावा, निकोटीन रक्तचाप उठा इन दोनों कारकों में स्ट्रोक का अधिक जोखिम होता है।
  • ध्यान रखें कि निष्क्रिय धूम्रपान गैर-धूम्रपान करने वालों के बीच स्ट्रोक के जोखिम को भी बढ़ाता है
  • शीर्षक वाला चित्र स्ट्रोक 23 की चेतावनी के संकेत को पहचानें
    11
    शराब की खपत कम करें यदि आप बहुत ज्यादा पीते हैं, तो आप विभिन्न स्थितियों से पीड़ित हो सकते हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप और मधुमेह, जिससे स्ट्रोक के अधिक जोखिम हो सकते हैं।
  • शराब की खपत में प्लेटलेट्स का एक समूह होता है, जो स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है। इसके अलावा, शराब के दुरुपयोग ऐसे अलिंद, रक्त के थक्के के गठन जो स्ट्रोक संभव पैदा कर सकता है के लिए जिम्मेदार के रूप में, कार्डियोमायोपैथी (कमजोर या हृदय की मांसपेशी की विफलता) के लिए और दिल ताल में एक विषमता का कारण बन सकता।
  • विशेषज्ञों का सुझाव है कि महिलाएं एक दिन में एक से ज्यादा शराबी पीते हैं, जबकि पुरुषों में दो से अधिक नहीं होते हैं
  • एक स्ट्रोक चरण 24 के चेतावनी के लक्षण पहचानें
    12
    मोटापे से बचने के लिए अपना वजन नियंत्रित रखें। यह कारक स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है, जैसे कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप, जो पहले से उल्लेख किया गया है, एक स्ट्रोक से प्रभावित होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
  • एक स्ट्रोक चरण 25 की चेतावनी के लक्षण पहचानें
    13
    अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करें नियमित व्यायाम प्रभावी रूप से ऊपर सूचीबद्ध बीमारियों को रोक सकता है, जैसे कि उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह। हर दिन कम से कम 30 मिनट कार्डियो व्यायाम करने की योजना बनाएं
  • एक स्ट्रोक चरण 26 के चेतावनी के लक्षण पहचानें
    14
    परिवार के मूल को ध्यान में रखें कुछ नस्लीय समूहों को दूसरों की तुलना में स्ट्रोक से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। यह आनुवंशिक और शारीरिक विशेषताओं में अंतर के कारण है। अश्वेतों, हिस्पैनिक, मूल अमेरिकियों और अलास्का सबसे ज्यादा आबादी वाले हैं, क्योंकि वे अधिक संवेदनशील हैं
  • काले और हिस्पैनिक आबादी भी सिकल सेल एनीमिया, उन्हें और अधिक रक्त वाहिकाओं में फंस जाने की संभावना बनाने लाल रक्त कोशिकाओं की असामान्य आकार की विशेषता से पीड़ित, इस्कीमिक स्ट्रोक की संभावना में संभावित वृद्धि के कारण का अधिक जोखिम को चलाते हैं।
  • टिप्स

    • स्थिति का तेजी से विश्लेषण करने और स्ट्रोक के लिए तत्काल चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए तेजी से संक्षिप्त याद रखना।
    • आइकेमिक स्ट्रोक से पीड़ित लोग रोग के लक्षणों के पहले कुछ घंटों के भीतर इलाज किए जाने पर अधिक से अधिक बीमारी से उबरने की संभावना रखते हैं। उपचार औषधीय और / या चिकित्सीय हस्तक्षेप हो सकते हैं

    चेतावनी

    • हालांकि टीआईए स्थायी क्षति का कारण नहीं है, यह एक और अधिक गंभीर स्ट्रोक या एक आसन्न दिल का दौरा होने की संभावना का एक स्पष्ट संकेतक बनी हुई है। यदि आप या आपके प्रियजन एक स्ट्रोक से संबंधित लक्षण पेश कर रहे हैं जो कुछ ही मिनटों में हल हो रहा है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप चिकित्सा उपचार की तलाश कर रहे हैं, ताकि एक खराब समस्या के संभावित जोखिम को कम किया जा सके।
    • यद्यपि यह लेख स्ट्रोक के बारे में चिकित्सा जानकारी प्रदान करता है, यह एक चिकित्सा मूल्यांकन को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। यदि आपको लगता है कि आपको या कुछ करीबी व्यक्ति स्ट्रोक से पीड़ित हैं, तो आपको हमेशा तत्काल व्यावसायिक देखभाल की तलाश करनी चाहिए।
    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com