स्ट्रोक के बाद हाथों में ताकत कैसे हासिल करें

क्षतिग्रस्त मस्तिष्क के क्षेत्र के आधार पर, कुछ आंदोलनों, भाषण और शरीर के कार्यों को स्ट्रोक के एक प्रकरण से छुआ जा सकता है। मस्तिष्क के कुछ भागों में उनका कार्य होता है और शरीर के कुछ क्षेत्रों पर नियंत्रण होता है। स्ट्रोक रोगी का रोग का पूर्वानुमान स्ट्रोक के स्थान पर और मस्तिष्क द्वारा निरंतर क्षति की गंभीरता पर निर्भर करता है। उसने कहा, स्ट्रोक के बाद आपके हाथ कमजोर होने के लिए असामान्य नहीं है। सही दवाएं और सुदृढीकरण के अभ्यास के साथ, आप अपने हाथों में मांसपेशियों के नियंत्रण और ताकत फिर से हासिल कर सकते हैं, पहले की तरह वापस लौट सकते हैं।

कदम

भाग 1

अभ्यास के माध्यम से शक्ति प्राप्त करना
एक स्ट्रोक चरण 1 के बाद वापस हाथ में ताकत प्राप्त छवि का चित्र
1
अपने कंधों के साथ काम करें अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, हाथ, हाथ और उंगलियों जैसे शरीर के प्रभावित पक्ष का दोहराया उपयोग मस्तिष्क और प्रभावित क्षेत्र के बीच संचार के नए रास्ते खोल सकते हैं। भौतिक आंदोलनों और चिकित्सा स्ट्रोक मरीज़ों को अपने उत्कृष्ट मोटर कौशल का उपयोग करने के लिए फिर से मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने में मदद करता है। कंधों के लिए कुछ अभ्यास यहां दिए गए हैं:
  • कंधे का लचीलापन. अपने हाथ में एक वजन पकड़े हुए, अपनी कोहनी को सीधे पकड़ कर रखें और अपने सिर पर अपना हाथ उठाएं और फिर इसे कम करें 10 बार दोहराएं दूसरे हाथ पर वजन ले जाएं और फिर एक ही व्यायाम को दोहराएं। इसे एक दिन में कम से कम एक बार चलाएं।
  • कंधे विस्तार. अपने हाथ को सीधा पकड़कर अपने हाथ में एक वजन पकड़ो फिर उसने कंधे की ऊँचाई तक अपने हाथ को बग़ैर उठाया हाथ की ओर वापस लौटें 10 बार दोहराएं और फिर अपना हाथ बदलें। व्यायाम एक दिन में कम से कम एक बार दोहराएं।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हंस बैट आर्ट फॉर ए स्ट्रोक चरण 2
    2
    वह अपनी कोहनी के साथ काम करता है यहां दो अभ्यास आप अपने कोहनी, किनारों और हाथों को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं:
  • कोहनी विस्तार. थोड़ी आगे बेंड करें और आप के पीछे अपनी कोहनी रखें। अपने कोहनी को सीधे रखने के पीछे वजन का भार उठाएं, फिर इसे मोड़ें 10 बार दोहराएं और फिर हाथ और दोहराने को बदलें।
  • कोहनी बल. अपने हाथ में वजन रखें फिर कोहनी को हाथ झुकाएं और तुरंत इसे सीधा करें 10 बार दोहराएं पक्ष को बदलें और दोहराएं, या एक ही समय में दोनों कोहांस के साथ करें।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 3
    3
    इसके अलावा रोटेशन करें। अपनी बाहों, हाथों और उंगलियों को सुदृढ़ करें और मांसपेशियों का निर्माण करें, आप बल और विस्तार अभ्यास के अतिरिक्त बारी बारी से कर सकते हैं। दो प्रकार के रोटेशन व्यायाम हैं जो मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं:
  • बाहरी घुमाव. दोनों हाथों से एक लोचदार बैंड रखें शरीर के खिलाफ कोहनी 90 डिग्री झुकाव के साथ व्यायाम शुरू करो। अपने बाहों को बाहर की तरफ घुमाएं, अपने हाथों को किनारे पर ले जायें 10 बार दोहराएं इसे एक दिन में कम से कम एक बार चलाएं।
  • आंतरिक रोटेशन. संभाल करने के लिए लोचदार बैंड के एक तरफ सुरक्षित। फिर कोहनी को 90 डिग्री में रखते हुए, बैंड के दूसरी ओर पेट की तरफ खींचें। इस अभ्यास को एक दिन में कम से कम एक बार करना।
  • एक स्ट्रोक चरण 4 के बाद वापस पाने के लिए छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    4
    कलाई को मजबूत करें वजन के उपयोग के माध्यम से कलाई के लिए व्यायाम को वजन अभ्यास माना जाता है। भार के साथ शारीरिक गतिविधि नए हड्डियों के ऊतकों के गठन की अनुमति देता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। व्यायाम, मांसपेशियों और ताकत से बढ़ने वाले रक्त प्रवाह के साथ-साथ बढ़ रहे हैं। निम्न व्यायाम किया जा सकता है:
  • दोनों हाथों से भार पकड़ो, कोहांस को 90 डिग्री तक मोड़ो। हाथ की हथेलियों को घुमाएँ और फिर 10 गुना नीचे। इस अभ्यास को एक दिन में कम से कम एक बार करना।
  • हथेलियों के नीचे, प्रत्येक हाथ में वज़न रखें और 90 डिग्री तक मोड़ो। अपनी कलाई ऊपर और नीचे लिफ्ट करें, अपनी कोहनी को अभी भी रखें 10 बार दोहराएं हमेशा की तरह, यह व्यायाम कम से कम एक दिन में करें।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 5
    5
    यह समझने की कोशिश करें कि ये व्यायाम कैसे और क्यों काम करते हैं व्यायाम और कंधे के विस्तार, बाहरी और आंतरिक रोटेशन जैसे व्यायाम हाथों, कोहनी, कलाई और कंधों के काम की मांसपेशियां बनाते हैं। शरीर के प्रभावित हिस्से को खींचा, धक्का और उठाने से मांसपेशियों की वृद्धि को उत्तेजित करता है और उनकी दक्षता बढ़ जाती है। नियमित व्यायाम प्रत्येक सेल में मायोफिब्रिल (मांसपेशी फाइबर) की संख्या को बढ़ाता है जो मांसपेशियों की वृद्धि के 20-30% की पूर्ति करता है।
  • रक्त के प्रवाह में वृद्धि के लिए धन्यवाद, पेशी तंतुओं को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जिससे पेशी द्रव्यमान में वृद्धि होती है। मांसपेशियों में बढ़ोतरी से शक्ति भी बढ़ जाती है जब मांसपेशियों का काम होता है, तो वे अधिक मितोचोन्रिडिया, छोटे विद्युत संयंत्र विकसित करते हैं जो कि रासायनिक ऊर्जा को ऊर्जा में बदलते हैं जो कोशिकाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक चिकित्सा दृष्टिकोण अपनाने
    एक स्ट्रोक चरण 6 के बाद पिछला ताकत में हाथ छवि वापस शीर्षक
    1
    हर दिन 40-80 मिलीग्राम बैक्लोफेन लें। यह तंत्र मस्तिष्क में तंत्रिका आवेगों को अवरुद्ध करके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर कार्य करता है जो मांसपेशियों के अनुबंध को बनाते हैं। यह ऐंठन, कठोरता, दर्द को कम करके और आंदोलनों की श्रेणी में सुधार करके मांसपेशियों को आराम करती है। वयस्कों के लिए बैक्लोफेन की नियमित मात्रा 40-80 मिलीग्राम प्रति दिन होती है, जिसे 4 मात्रा में विभाजित किया जाता है।
    • बैक्लोफेन की तरह एक दवा डेंट्रालेन सोडियम है। सिफारिश की गई खुराक 25 मिलीग्राम से अधिकतम 100 मिलीग्राम प्रति दिन 3 बार होती है।
  • एक स्ट्रोक चरण 7 के बाद पिछला ताकत में हाथ छवि वापस शीर्षक
    2
    टेज़ानिडिन हाइड्रोक्लोराइड में 8 मिलीग्राम का परीक्षण करें, हर 6-8 घंटे। यह दवा मस्तिष्क में नसों की आवेग को ब्लॉक करती है जो मांसपेशियों के अनुबंध को बनाती है। आदर्श प्रारंभिक खुराक हर 6-8 घंटे में 4 मिलीग्राम है। नियमित खुराक 8 मिलीग्राम हर 6-8 घंटे है।
  • नशीली दवाओं की प्रभावशीलता केवल थोड़े समय तक होती है, इसलिए जब यह असुविधा को कम करना आवश्यक है और कुछ गतिविधियों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए इसका इस्तेमाल करना उचित है।
  • एक स्ट्रोक चरण 8 के बाद गेट स्टैन्थ्थ इन हाथ्स शीर्षक वाली छवि
    3
    वैल्जियम और क्लोपनिन जैसे बेंज़ोडायज़ेपिन्स लेने पर विचार करें इस प्रकार की दवा केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर काम करती है, आराम की मांसपेशियों और कम समय के लिए कम हो रही है।
  • मौखिक खुराक भिन्न होता है, क्योंकि बेंज़ोडायजेपाइन विभिन्न सामान्य नामों के साथ मौजूद होते हैं (दूसरे शब्दों में, एक ही पदार्थ के कई नाम हैं)। सही डॉक्टर के पर्चे के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 9
    4



    बोटिलिनम विष इंजेक्शन (बोटोक्स) को कम करने के लिए विचार करें। बोटोक्स का एक इंजेक्शन तंत्रिकाओं के सिरों पर हमला करता है और जो मांसपेशियों के संकुचन को सक्रिय करने के लिए मस्तिष्क को संकेत देते हैं, उन रासायनिक ट्रांसमीटरों को जारी कर दिया जाता है। मूलतः, दवा मांसपेशियों की ऐंठन को रोकती है
  • बोटोक्स इंजेक्शन की अधिकतम मात्रा प्रति यात्रा 500 इकाइयों से कम है। बोटॉक्स सीधे इंजेक्शन द्वारा प्रभावित मांसपेशियों में सीधे दिया जाता है
  • छवि स्ट्रेटेन्थ इन हंड बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 10
    5
    वैकल्पिक रूप से, फ़िनोल इंजेक्शन पर विचार करें। फ़िनॉल तंत्रिका प्रवाहकत्त्व का कारण बनता है जो स्स्थिकता का कारण बनता है। यह इंजेक्शन द्वारा सीधे प्रभावित मांसपेशियों या कशेरुक स्तंभ में दिया जाता है। खुराक निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • डॉक्टर से पूछें कि क्या यह आपके लिए सही चिकित्सा है या नहीं स्ट्रोक से प्रभावित सभी रोगियों के लिए फेनोल इंजेक्शन उपयुक्त नहीं हैं।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 11
    6
    विद्युत उत्तेजना चिकित्सा के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह चिकित्सा मस्तिष्क में प्रभावित नसों को मांसपेशियों के अनुबंध के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका है। इलेक्ट्रिक उत्तेजना थेरेपी आंदोलन, हाथों और हथियारों के नियंत्रण को ठीक करने में मदद करता है, मांसपेशियों की टोन में सुधार करता है और रोगी द्वारा अनुभव किए जाने वाले दर्द को कम करता है। इससे मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह भी बढ़ जाता है, जिससे उपचार में तेजी लाने और सूजन को कम करने में मदद मिलती है, त्वचा में प्रवाह में सुधार होता है और मांसपेशियों की सिकुड़ता कम हो जाती है।
  • यह उपचार हर किसी के लिए अच्छा नहीं है आपका डॉक्टर यह विचार करेगा कि यह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 12
    7
    एक मांसपेशी चिकित्सा शुरू करने के लिए एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें दो प्रकार की मांसपेशियों के पुनर्वास हैं जो आप पर विचार कर सकते हैं:
  • मूवमेंट थेरेपी के प्रेरित कसना. मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने के लिए यह उपचार अक्सर किया जाता है और उसके कार्यों को ठीक करने के लिए प्रभावित हाथ। स्वस्थ बांह एक उपकरण से बंधा हुआ है जो गतिविधियों के दौरान प्रभावित हाथों के उपयोग की अनुमति देता है।
  • व्यावसायिक चिकित्सा. व्यावसायिक चिकित्सक मरीज को स्ट्रोक से पहले दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को फिर से सीखने में मदद करता है। यह वसूली को तेज करता है जैसा कि आप रहते हैं और विकलांगों के साथ अच्छी तरह से काम करना सीखते हैं। चिकित्सक सुरक्षित और आसान आंदोलनों के लिए घर को ठीक करने में मदद करता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 13 के बाद वापस पाने के लिए छवि का शीर्षक
    8
    एक स्ट्रोक पुनर्वास समूह के साथ कार्य करना तय करने के लिए कि कौन सा उपचार आपके लिए सबसे अच्छा है अपने हाथों में शक्ति प्राप्त करने का मतलब यह नहीं है कि केवल एक दवा या उपचार का एक प्रकार है स्ट्रोक पुनर्वास के दौरान, आप और पुनर्वसन समूह एक साथ काम करने के लिए तय करेंगे कि क्या अच्छी तरह से काम करता है और स्ट्रोक के बाद हाथों में कठोरता में क्या सुधार होता है।
  • दवाएं स्ट्रोक के लिए एक इलाज नहीं हैं - वे केवल स्टेबिलिटी के लक्षणों को कम करने की सेवा देते हैं जो मांसपेशियों को कठोर बनाती हैं मांसपेशियों की चक्कर का दर्द, असामान्य आसन और अनियंत्रित आंदोलनों का कारण बनता है। अगर हाथों में चक्कर आना पड़ता है तो हाथों की प्राकृतिक ताकत और रेंज की गति को ठीक करना शुरू हो सकता है।
  • भाग 3

    आपकी मेडिकल कंडीशन को समझना
    छवि स्ट्रेटेन्थ इन हेंड बैज फॉर ए स्ट्रोक चरण 14
    1
    आपके पास किस प्रकार के स्ट्रोक के बारे में जानें जब मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति में बाधा आ जाती है, तो यह एक स्ट्रोक को विकसित करने का कारण बनता है। मस्तिष्क कोशिकाओं जो ऑक्सीजन की कमी के कारण रक्त की आपूर्ति नहीं की जाती हैं। कुछ मिनटों में और चेतावनी के बिना कोई स्ट्रोक हो सकता है और किसी को भी मारा जा सकता है स्ट्रोक के दो प्रकार होते हैं:
    • इस्केमिक स्ट्रोक, यह सबसे आम है लगभग 87% रोगियों को इस तरह के स्ट्रोक से ग्रस्त हैं। रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के के कारण यह विकसित होता है जिससे मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह का रुकावट हो। यह एक एम्भुलस या थक्का के कारण भी हो सकता है जो शरीर के अन्य हिस्सों में जाता है।
    • हेमरेहाजिक स्ट्रोक. मस्तिष्क की सतह पर एक टूटी रक्त वाहिका खोपड़ी और मस्तिष्क के बीच की जगह को भर देती है, जिससे रक्तस्रावी स्ट्रोक हो जाती है। एक रक्तस्रावी स्ट्रोक मस्तिष्क में एक धमनी विस्फोट के कारण हो सकता है, जिससे आसपास के ऊतकों में खून बह रहा हो।
  • छवि स्ट्रेटेथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 15
    2
    स्ट्रोक की वजह से लक्षणों को जानें स्ट्रोक मरीज़ शरीर, बांह या पैर के एक तरफ कमजोरी का अनुभव कर सकते हैं, या दोनों प्रभावित हो सकते हैं। भाषा असामान्यताएं, दृष्टि समस्याएँ, स्मृति और बौद्धिक कठिनाइयों, निगलने में कठिनाई, असंयम और पित्त मूत्राशय की समस्याएं भी हैं। गंभीर मामलों में, पक्षाघात या मृत्यु भी हो सकती है।
  • स्ट्रोक के बाद हथियार और हाथ सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं रोगी स्स्थलता, कठोरता, अनियंत्रित मांसपेशियों के तनाव से पता चलता है जिससे हथियारों और हाथों के आंदोलन में कठिनाई होती है। प्रभावित हाथ या पैर मस्तिष्क के विपरीत दिशा में होता है जहां स्ट्रोक होता है।
  • छवि स्ट्रेटेन्थ इन हेंड बैज फॉर ए स्ट्रोक चरण 16
    3
    किसी अन्य स्ट्रोक को रोकने के लिए जोखिम कारकों को जानें स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाने वाले कारकों में शामिल हैं:
  • आयु
  • पारिवारिक इतिहास
  • लिंग
  • रेस या जातीयता
  • उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप)
  • मधुमेह
  • हृदय रोग
  • धूम्रपान
  • रक्त में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर
  • मादक द्रव्यों के सेवन (मारिजुआना)
  • मोटापा
  • छवि स्ट्रेटेन्थ इन हेंड बैज फॉर ए स्ट्रोक स्ट्रिप 17
    4
    जानें कि पुनर्वास कैसे काम करता है सामान्य आंदोलन को पुन: प्राप्त करना और समन्वय, शक्ति और सहनशक्ति में सुधार स्ट्रोक रोगियों के शारीरिक पुनर्वास के मुख्य बिंदु है। लगभग 80% स्ट्रोक मरीज़ एक स्ट्रोक के तुरंत बाद ही अपने आप में चलने में असमर्थ हैं - शारीरिक पुनर्वास की सहायता से, घटना 20% से भी कम हो जाती है।
  • एक स्ट्रोक मरीज पुनर्वसन की शुरुआत में एक गन्ना का उपयोग कर सकता है। तब पैरों की आवाजाही प्रगतिशील रूप से शुरू होती है जब तक कि रोगी अपने दम पर चलने में सक्षम नहीं हो जाता है। पैदल चलने के लिए स्वस्थ पैर और रोगग्रस्त पैर के बीच एक समन्वित आंदोलन की आवश्यकता होती है।
  • कुछ पुनर्वसन केंद्रों में अच्छी सुविधाएं हैं जो पहले अभ्यास के दौरान रोगी को समर्थन देने के लिए दोहन का उपयोग करते हैं। इससे रोगी को सामान्य पैदल चलने के लिए आवश्यक सहायता और संतुलन मिलता है।
  • टिप्स

    • व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय यह है कि जब आप अपनी दवाएं लेने के बाद चक्कर से राहत महसूस करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com