एक क्षणिक इस्केमिक हमले के बाद Icus से कैसे बचें

एक क्षणिक इस्केमिक हमला (टीआईए) यह एक अस्थायी विकार है, ए "मिनी icuts", जिसके दौरान मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति क्षणभर अवरुद्ध होती है टीआईए के लक्षण स्ट्रोक के समान होते हैं, लेकिन वे स्थायी नहीं होते हैं और मिनटों या एक घंटे में गायब हो जाते हैं। हालांकि, यह एक गंभीर एपिसोड है जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है। एक क्षणिक इस्कीमिक हमले के बाद स्ट्रोक से बचने के लिए, आपको विशिष्ट जीवनशैली में परिवर्तन करना चाहिए और अपने चिकित्सक के साथ ड्रग थेरेपी विकसित करने के लिए काम करना चाहिए।

कदम

भाग 1

क्षणिक इस्केमिक हमला को पहचानें
टीआईए चरण 1 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
1
रोग की गंभीरता को पहचानें टीआईए और स्ट्रोक चिकित्सा आपातकालीन हैं - हालांकि क्षणिक इस्कीमिक हमले स्वयं को हल कर लेता है, संभव है जितनी जल्दी हो सके इसे निदान और उसका इलाज करना महत्वपूर्ण है। एक समय पर निदान एक स्ट्रोक होने की संभावना को कम कर सकता है, जिसमें अधिक गंभीर परिणाम हैं
  • टीआईए के 9 0 दिनों के दौरान स्ट्रोक का प्रारंभिक जोखिम लगभग 17% है
  • टीआईए चरण 2 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    2
    यदि आप लक्षणों का अनुभव करते हैं तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं टीआईआई स्ट्रोक के समान लक्षण और लक्षण दिखाता है, यदि समान नहीं है। हालांकि, जबकि क्षणिक इस्कीमिक हमले केवल कुछ मिनट तक रहता है और इसके लक्षण बिना किसी मेडिकल हस्तक्षेप के एक घंटे में हल हो जाते हैं, स्ट्रोक का इलाज अस्पताल में किया जाना चाहिए। यदि आप टीएआई से पीड़ित हैं, तो संभावना है कि स्थिति निम्नलिखित घंटे या दिनों में एक अक्षम स्ट्रोक में विकसित होगी। जैसे ही आप लक्षण दिखाते हैं, तब आपको आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए
  • टीआईए चरण 3 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    3
    अंगों की अचानक कमजोरी देखिए। इन संवहनी और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं की उपस्थिति में, रोगी समन्वय खो सकते हैं, फिर भी चलने या खड़े होने में असमर्थ होते हैं। यह भी सिर के ऊपर दोनों हाथ ऊपर उठाना असंभव हो सकता है अंग को प्रभावित करने वाले लक्षण आमतौर पर शरीर के केवल एक तरफ प्रभावित होते हैं।
  • यदि आपको एक टीआईए पर संदेह है, तो रोगी से छोटे और बड़े आइटमों को पकड़ने की कोशिश करें। यदि वह एक क्षणिक इस्कीमिक हमले है, तो उसके पास कोई समन्वय नहीं होगा।
  • उसे कुछ लिखने के लिए कहें ताकि वह ठीक मोटर कौशल के नियंत्रण के नुकसान की पुष्टि कर सके।
  • टीआईए चरण 4 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    4
    तीव्र और अचानक सिरदर्द की अनदेखी न करें दो प्रकार के स्ट्रोक, ischemic और hemorrhagic हैं, जो इस दर्द का कारण है। जब यह एक इस्कीमिक विकृति है, तो ऑक्सीजन युक्त रक्त एक रक्त में रक्त के बर्तन के कारण मस्तिष्क में अवरुद्ध रहता है। रक्तस्रावी स्ट्रोक के दौरान, रक्त वाहिका ने मस्तिष्क के ऊतकों पर खून का विस्फोट किया। दोनों ही मामलों में, मस्तिष्क एक उत्तेजक प्रतिक्रिया के साथ प्रतिक्रिया करता है कि, नेक्रोसिस के साथ, एक गंभीर सिरदर्द का कारण बनता है।
  • टीआईए चरण 5 पर स्ट्रोक के बाद रोकें
    5
    दृष्टि में किसी भी परिवर्तन पर ध्यान दें रेटिना तंत्रिका आंख को मस्तिष्क से जोड़ती है। यदि एक ही घटना सिरदर्द के लक्षणों का कारण बनती है - रक्त प्रवाह अवरोध या रक्तस्राव - इस तंत्रिका के निकट होती है, दृष्टि बदल जाती है। आप डिप्लोपिया (दोहरी दृष्टि) या एक या दोनों आँखों में दृष्टि का नुकसान कर सकते हैं।
  • टीआईए चरण 6 पर एक स्ट्रोक के बाद रोकें
    6
    भ्रम और भाषा समस्याओं की जांच करें ये विकार ऑक्सीजन के खराब प्रशासन के कारण मस्तिष्क के क्षेत्र में होता है जो बोलने और समझने की क्षमता को नियंत्रित करता है। जो लोग टीआईए या स्ट्रोक से पीड़ित हैं उन्हें कठिनाई या समझने में कठिनाई होती है कि उन्हें क्या कहा जा रहा है। इन कौशलों के नुकसान के अतिरिक्त, मरीज़ों को भ्रमित और आतंक दिखाई देता है जैसे ही उन्हें पता चल जाता है कि वे भाषण नहीं बोल सकते हैं या समझ नहीं सकते हैं।
  • टीआईए चरण 7 पर एक स्ट्रोक के बाद रोकें
    7
    परिवर्णी शब्द को याद रखना "फास्ट". यह एक संक्षिप्त शब्द है जो अंग्रेजी शब्द से निकला है एफइक्का (फेस), एकआरएमएस (हथियार), एसपीच (भाषा) ई टीime (समय) और जो स्वास्थ्य पेशेवरों को याद रखने और टीआईए और स्ट्रोक के लक्षणों की जल्दी पहचान करने में मदद करता है। शुरुआती निदान और तत्काल उपचार अक्सर अधिक अनुकूल रोग का कारण बनते हैं।
  • चेहरा: चेहरे की मांसपेशियों गिर रहे हैं? पीड़ित को मुस्कुराहट से यह पूछने के लिए कहें कि चेहरे की एक तरफ नीचे की तरफ पैदा होती है।
  • हथियार: स्ट्रोक से प्रभावित लोगों को उसी तरह से अपने सिर के ऊपर अपनी बाहों को ऊपर उठाने में सक्षम नहीं हो सकता है। एक तरफ गिरना शुरू हो सकता है या मरीज इसे पूरी तरह से उठा नहीं पाएगा।
  • भाषा: एक स्ट्रोक के दौरान व्यक्ति उसे बोलने या समझने में असमर्थ हो सकता है। यह अचानक अक्षमता से भ्रमित या डर लग सकता है।
  • समय: क्षणिक इस्कीमिक हमले या स्ट्रोक एक चिकित्सा आपातकाल है जिसे तुरंत देखभाल की आवश्यकता है यह समझने में देरी मत करें कि क्या लक्षण स्वस्थ हो जाते हैं एम्बुलेंस को कॉल करें, आप जितनी देर तक इंतजार करेंगे, उतना ही बदतर क्षति होगी।
  • भाग 2

    एक क्षणिक इस्केमिक हमले के बाद स्ट्रोक को रोकना
    टीआईए चरण 8 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    1
    एक हृदय संबंधी मूल्यांकन से गुजरने के लिए कहें टीआईए से पीड़ित होने के बाद, आपके डॉक्टर को तुरंत यह निर्धारित करना चाहिए कि आपको स्ट्रोक के जोखिम का आकलन करने के लिए हृदय की समस्या है या नहीं। कारकों में से एक यह है कि ज्यादातर इस घटना की ओर जाता है "आलिंद फैब्रेबिलेशन"। जिन रोगियों से पीड़ित हैं उनमें एक अनियमित और तेजी से धड़कता है- अक्सर कमजोर महसूस करते हैं और खराब रक्त परिसंचरण के कारण साँस लेने में कठिनाई होती है।
  • टीआईए चरण 9 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    2



    निवारक दवा उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। यदि आपके टीआईए के एक प्रकरण के बाद एक असामान्य दिल की दर है, तो आपको घनास्त्रता का खतरा होता है, जिससे बारी-बारी से स्ट्रोक हो सकती है। डॉक्टर एंटीकोआगुलेंट्स, जैसे वार्फरिन (कौमडिन) या एस्पिरिन लिख सकते हैं, थ्रब्री के गठन के खिलाफ दीर्घावधि निवारक चिकित्सा के रूप में। संभावित विरोधी-प्लेटलेट दवाओं में क्लॉपिडोग्रेल, टिक्लोपीडाइन और डीिपिरिडामोल का उल्लेख किया गया है।
  • टीआईए चरण 10 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    3
    सर्जरी से गुजरना अगर चिकित्सक इसे उपयुक्त समझता है आपके मामले के मूल्यांकन के आधार पर, डॉक्टर स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए एक प्रक्रिया की सिफारिश कर सकते हैं। आमतौर पर, नैदानिक ​​इमेजिंग अध्ययनों से एक संवहनी बाधा दिखाई जाती है जिसे नीचे वर्णित प्रक्रियाओं के साथ इलाज किया जा सकता है:
  • अवरुद्ध कैरोटीड धमनियों को खोलने के लिए एक एंडरेक्टोमी या एंजियोप्लास्टी;
  • मस्तिष्क में छोटे रक्त के थक्कों को तोड़ने के लिए एक अंतःक्रियात्मक थ्रोम्बोलिसिस।
  • टीआईए चरण 11 पर एक स्ट्रोक के बाद रोकें
    4
    उचित धमनी दबाव बनाए रखें उच्च रक्तचाप धमनियों की दीवारों पर दबाव को बढ़ाता है, जिसके कारण परिणामस्वरूप स्ट्रोक के साथ दीवारों का टूटना या टूटना भी होता है। आपका डॉक्टर इस कारक को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लिख देगा और आपको उन्हें अपने निर्देशों के अनुसार लेना होगा। चिकित्सा की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए आपको खुद को नियमित जांच में पेश करना होगा। दवा लेने के अलावा, आपको निम्न जीवनशैली में बदलाव करने की आवश्यकता होगी:
  • तनाव कम करें: तनाव वृद्धि के धमनी दबाव के जवाब में हार्मोन स्रावित।
  • नींद: रात में कम से कम आठ घंटे आराम करने का प्रयास करें सो अभाव तनाव हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है, न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करता है और वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • वजन की जांच करें: हृदय को अधिक वजन वाले जीव में दिल पंप करने के लिए अधिक काम करना पड़ता है - परिणामस्वरूप, रक्तचाप बढ़ जाता है
  • शराब: मादक पेय के एक अतिरिक्त यकृत क्षति का कारण बनता है और उच्च रक्तचाप की ओर जाता है।
  • टीआईए चरण 12 में एक स्ट्रोक के बाद रोकें
    5
    अपने रक्त शर्करा की निगरानी करें यदि आपको मधुमेह या उच्च रक्त शर्करा है, तो छोटे रक्त वाहिकाओं (केशिका) को क्षति पहुंचाई जा सकती है, साथ ही साथ गुर्दे भी रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए गुर्दा समारोह आवश्यक है मधुमेह के प्रबंधन से आप किडनी के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने की संभावना कम कर सकते हैं - स्ट्रोक के लिए एक जोखिम कारक
  • टीआईए चरण 13 पर एक स्ट्रोक के बाद रोकें
    6
    धूम्रपान बंद करो. यह आदत दोनों सक्रिय धूम्रपान करने वालों में स्ट्रोक होने और पुराने धूम्रपान के संपर्क में आने के बावजूद बढ़ जाती है। यह रक्तस्राव के गठन को भी बढ़ाता है, खून को मोटा करता है और धमनियों में सजीले टुकड़ों के संचय को बढ़ावा देता है। अपने चिकित्सक से धूम्रपान छोड़ने के लिए कुछ तरीकों का पता लगाएं या उन दवाओं के बारे में पूछें, जो आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। आप एक समर्थन समूह में भी शामिल हो सकते हैं या द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं Sert.
  • अपने आप पर दया करें, अगर आप प्रलोभन देते हैं और अंत में छोड़ने से पहले कुछ समय तक धूम्रपान करते हैं।
  • अंतिम लक्ष्य की ओर काम करना जारी रखें और संकट के क्षणों पर काबू पाएं
  • टीआईए चरण 14 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    7
    शरीर के वजन को प्रबंधित करें. एक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) बराबर या 31 से अधिक मोटापे इंगित करता है यह कंजेस्टिव दिल विफलता, समयपूर्व मृत्यु और उच्च रक्तचाप के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक है। हालांकि मोटापे अपने आप में एक स्ट्रोक का प्रत्यक्ष कारण नहीं है, लेकिन अत्यधिक वजन और इस विकृति के बीच एक स्पष्ट (हालांकि जटिल) लिंक है।
  • टीआईए चरण 15 पर एक स्ट्रोक के बाद रोकें
    8
    इसे नियमित रूप से करें शारीरिक गतिविधि डॉक्टर की सलाह के अनुसार यदि चिकित्सक सोचता है कि आप अभी तक कसरत करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो हृदय को तनाव में न डालें और स्ट्रोक या चोट का जोखिम न लें। हालांकि, जब आपका डॉक्टर इसे अनुमति देता है, तो आपको कम से कम 30 मिनट एक दिन अभ्यास करना चाहिए। स्ट्रोक संबंधी जोखिम वाले कारकों को कम करने में शारीरिक गतिविधि प्रभावी साबित हुई है
  • जॉगिंग, पैदल और तैराकी जैसी एरोबिक गतिविधियां रक्तचाप को कम करने के लिए एकदम सही हैं। उच्च-तीव्रता वाले व्यायामों से बचें, जैसे भार उठाने या शॉट्स, जिससे उच्च रक्तचाप वाले स्पाइक होते हैं।
  • टीआईए चरण 16 पर एक स्ट्रोक के बाद रोकें
    9
    ड्रग्स ले लीजिए जैसा कि आपको निर्धारित किया गया था। ड्रग थेरेपी के प्रकार के आधार पर, आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों में दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है चूंकि बढ़ते दबाव को समझना और समझना संभव नहीं है कि शरीर को एंटीलेटलेट दवाओं की ज़रूरत है, इसलिए आपको चिकित्सा को रोकना नहीं चाहिए "अब आपको अच्छा लगता है"। अपने ब्लड प्रेशर और जमावट का मूल्यांकन करने के लिए अपने चिकित्सक द्वारा किए गए परीक्षणों के बजाय विश्वास करें आपके परिणामों की व्याख्या - और आपकी भावनाओं - आपको यह बताएंगे कि आपको अभी भी दवा की ज़रूरत है या नहीं।
  • टिप्स

    • ड्रग्स ले लो जैसे आपको बताया गया है और खुराक का सावधानीपूर्वक पालन करें। पहले अपने चिकित्सक के साथ चर्चा करने के बिना चिकित्सा कभी भी बाधित नहीं करें नकारात्मक नतीजों से बचने के लिए कई दवाइयां एक चरण-रहित खुराक में कमी प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। डॉक्टर आपको बताएंगे कि कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
    • टीआईए के एक एपिसोड के बाद एक निष्क्रिय स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए आप जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • क्षणिक इस्कीमिक हमला एक चिकित्सा आपातकालीन है और तत्काल उपचार की आवश्यकता है। तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएं और तुरंत स्ट्रोक के जोखिम को सीमित करने के लिए आवश्यक चिकित्सा और प्रक्रियाओं के अधीन रहें।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com