कैसे चक्राकार एक गंभीर समस्या है पता करने के लिए

कुछ लोगों के लिए चक्कर आना चक्कर आना, चक्कर आना, जो शेष संतुलन, एक सुरंग दृष्टि या बेहोशी के बाद पीछा किया जा सकता है, के समान एक अनुभूति होती है। कारण बहुत से हो सकते हैं और आमतौर पर चिंता करने की कोई बात नहीं है। कभी-कभी, हालांकि, चक्कर आना एक अधिक गंभीर विकार का चेतावनी संकेत हो सकता है। यदि आप कभी-कभी चक्कर आते हैं, लेकिन आपके पास कोई अन्य लक्षण नहीं है, चिंता न करें। सिग्नल को अलग करने के लिए जानें, जिसे आपको अपने डॉक्टर से उन लोगों से चर्चा करनी चाहिए जो तुरंत 118 को कॉल करने की आवश्यकता दर्शाते हैं

कदम

भाग 1

पहचानो कि आपको चिकित्सा सहायता चाहिए
छवि का शीर्षक, जब चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 1 है
1
कॉल i आपातकालीन सेवाएं अगर आपको चक्कर आना है और सीने में दर्द महसूस हो रहा है सीने में श्वास ही एक अलार्म घंटी है जो इंगित करता है कि दिल में समस्याएं हो सकती हैं और अगर दर्द एक चक्कर आना हो तो खतरा बढ़ जाता है। खराब छाती, साँस लेने में कठिनाई और चक्कर आना या मानसिक भ्रम को दिल का दौरा पड़ने के सबसे आम लक्षण हैं। इन मामलों में सिर पर असर डालने वाले लक्षण मस्तिष्क को खून की अपर्याप्त आपूर्ति के कारण होते हैं। यदि ऐसा होता है, तो तत्काल मदद के लिए पूछें
  • आपको एक अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव भी हो सकता है, जो छाती के दर्द का कारण भी हो सकता है या नहीं। अगर आपको चक्कर आती है और आपका दिल असाधारण रूप से धड़कता है तो आपको तुरंत मदद के लिए कहें
  • छवि का शीर्षक, जब चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 2 है
    2
    आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें यदि चक्कर आना भाषण में कमजोरी या कठिनाई महसूस कर रहा है। जब आप चक्कर आ रहे हैं, तो थोड़ा असंतुलित या थके हुए महसूस करना सामान्य है, लेकिन अगर आपको तीव्र थकान का अचानक अनुभव होता है, और विशेषकर यदि आप केवल अपने शरीर के एक तरफ में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको स्ट्रोक हो रहा है। ध्यान दें कि अगर आपको सही ढंग से बोलने में परेशानी हो रही है या आपके चेहरे के एक तरफ बोलेगा यदि आप इन लक्षणों में से किसी का अनुभव कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके 118 कॉल करें
  • स्ट्रोक को अन्य लक्षणों के माध्यम से भी पहचाना जा सकता है, जैसे चेहरे की मांसपेशियों, हथियार या पैर या घूमने में कठिनाई।
  • छवि का शीर्षक, जब चक्कर आना गंभीर लक्षण है चरण 3
    3
    ध्यान दें कि चक्कर आना एक मजबूत माइग्रेन के साथ है। यहां तक ​​कि अगर आप सिर दर्द से पीड़ित हैं, तो ध्यान देना ज़रूरी है कि अगर आपको चक्कर आना और बढ़ती सिरदर्द या सिरदर्द सामान्य से अधिक तीव्र या अलग है अगर ऐसा होता है, तो किसी को आपातकालीन कक्ष में ले जाने या एम्बुलेंस को कॉल करने के लिए कहें।
  • छवि का शीर्षक, जब चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 4 है
    4
    यदि आप अपना इंद्रियों को खो देते हैं, तो आपातकालीन सेवाएं कॉल करें यदि आप बेहोश हो गए हैं या एक अल्पकालिक स्मृति हानि से मारा है, आपातकालीन कमरे में जाने के लिए तत्काल जाओ। चेतना की हानि निर्जलीकरण या चिंता के कारण हो सकती है, लेकिन यह कभी-कभी यह संकेत दे सकता है कि एक अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो रही है जिसके लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 5 के बारे में जानें
    5
    यदि आप अपने सिर को टक्कर मारते हैं तो मदद के लिए किसी डॉक्टर से पूछें यदि चक्कर आना हो तो आप गिर जाते हैं, अपने सिर को हराते हुए, अस्पताल जाते हैं, भले ही आपने चेतना नहीं खोया हो। सिर की चोट एक बहुत ही गंभीर जटिलता हो सकती है और कभी-कभी कोई पहचानने योग्य प्रारंभिक लक्षण नहीं होते हैं। अस्पताल में आपको कुछ परीक्षणों का सामना करना पड़ता है ताकि किसी जकड़न या रक्तस्राव के जोखिम को बाहर किया जा सके।
  • चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 6
    6
    उच्च बुखार या गर्दन की अचानक कठोरता को अनदेखा न करें दिमागी बुखार यह एक बहुत गंभीर और संभावित घातक बीमारी है जो अक्सर चक्कर आती है कई मामलों में यह उच्च बुखार (39 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक) और / या गर्दन की कठोरता का कारण बनता है। मतली, उल्टी, मानसिक भ्रम, त्वचा की जलन और आक्षेप इस गंभीर बीमारी के अन्य संभावित लक्षण हैं। तत्काल संक्रमण से लड़ने के लिए तत्काल आपातकालीन सेवाएं बुलाएं।
  • चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 7 के बारे में जानें
    7
    यदि आप लगातार उल्टी कर देते हैं तो अस्पताल जाना उल्टी और चक्कर आना अक्सर हाथ में हाथ जाते हैं वे चक्कर के लक्षण, मेनिएरेज़ सिंड्रोम, मेनिन्जाइटिस या अन्य रोग हो सकते हैं बारीकी से उल्टी के कई एपिसोड शरीर को निर्जलीकृत कर सकते हैं जिसके कारण इससे पहले ही खतरनाक स्थिति सामने आ सकती है जिससे चक्कर आना भी बढ़ सकता है। अगर उल्टी एक दिन से अधिक समय तक चलती है तो अपने चिकित्सक को बुलाएं।
  • भाग 2

    चक्कर आना के इलाज के लिए इलाज चिकित्सक से चर्चा करें


    चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 8 के बारे में जानें
    1
    यदि आपको अक्सर चक्कर आना पड़ता है तो देखें। एक बहुत गर्म दिन में या उसके बाद शायद कभी कभी एक चक्कर के बाद, आप बहुत जल्दी उठ खड़ा हुआ है, सामान्य है, लेकिन अगर चक्कर आना आवर्तक का मतलब है कि आपके शरीर में कुछ गलत करता है और आप पता लगाने के लिए की जरूरत है क्या यह है। आप निर्जलित हो सकते हैं, निम्न रक्तचाप, कम रक्त शर्करा, या एक अन्य आसान इलाज विकार जो चक्कर आ रहा है। कुछ मामलों में, हालांकि, वे एक अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का चेतावनी संकेत भी हो सकते हैं, इसलिए उन्हें अनदेखा नहीं करना महत्वपूर्ण है।
    • जाओ और पीने के पानी और थोड़ी देर तक बैठने के बाद अगर आपको चक्कर आती है तो अपने चिकित्सक से मिलें। एक "साधारण" चक्कर आना थोड़े समय तक रहता है और अपने आप से गुजरता है।
  • चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 9 के बारे में जानें
    2
    एक कार्डियोलॉजिस्ट को देखने के लिए यदि आप खड़े हो जाते हैं, तो आप अक्सर चक्कर आते हैं। कुछ लोगों को स्वभाव से कम रक्तचाप होता है और जब वे बैठने या बैठने के तुरंत बाद उठते हैं तो उन्हें लगता है कि उनके दबाव दबाव ड्रॉप के कारण अस्थायी तौर पर बदल जाते हैं। यहां तक ​​कि निर्जलीकरण भी एक ही लक्षण पैदा कर सकता है, इसलिए ध्यान देने की कोशिश करें कि क्या पीने का पानी स्थिति में सुधार करता है हालांकि, कुछ मामलों में दबाव कम होता है क्योंकि दिल अस्थिभंग दिल की धड़कन, क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं या हृदय की मांसपेशी कमजोर होने के कारण शरीर के माध्यम से रक्त को प्रभावी ढंग से नहीं बांट सकता है। दिल का दौरा या स्ट्रोक होने के जोखिम से बचने के लिए हृदय रोग विशेषज्ञ को देखने के लिए और आवश्यक परीक्षाओं में जमा करें।
  • यदि आपके पास दबाव स्थिर है (100 से कम और 100 से कम या न्यूनतम) 60 से कम है और यह हमेशा ऐसा रहा है, चिंता न करें, कुछ लोगों के लिए यह सामान्य स्थिति है।
  • चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 10 पता है कि शीर्षक छवि
    3
    यदि आपको लगता है कि कमरा चल रहा है तो एक न्यूरोलॉजिस्ट पर जाएं। चक्कर आना के कई अन्य कारणों के विपरीत, यह आपको छाप दे सकता है "आप" अपने आप को चालू करने के लिए, चक्कर चलने के लिए कमरे, झुकाव या घूमने के लिए कारण होगा सिर का चक्कर के कारण चक्कर आना मतली, उल्टी या खड़े होने और चलने की कठिनाई के साथ हो सकती है। वर्टिगो एक कम या ज्यादा गंभीर स्वास्थ्य समस्या से उत्पन्न हो सकती है, आमतौर पर कान में एक दोष के कारण। एक न्यूरोलॉजिस्ट से सलाह लें कि यह कारण अधिक गंभीर बीमारी है और सही उपचार प्राप्त करने की संभावना से इनकार करते हैं। अपने चिकित्सक से एक अच्छा न्यूरोलॉजिस्ट की सिफारिश करने के लिए पूछें
  • छवि का शीर्षक, जब चक्कर आना एक गंभीर लक्षण है चरण 11
    4
    यदि आपको हाल ही में देखने या सुनने में कठिनाई हुई है, तो अपने डॉक्टर से बात करें कान के अंदर को प्रभावित करने वाले कुछ वायरस अचानक चक्कर आना पड़ सकता है भूलभुलैयाविटी और वेस्टिब्यूलर न्यूरिटिस आमतौर पर अपने दम पर चंगा करते हैं, लेकिन डॉक्टर के लिए यह आपके लिए महत्वपूर्ण है और इस विकार का निदान करना महत्वपूर्ण है। कुछ मामलों में यह एंटीवायरल ड्रग्स लिख सकता है या लक्षणों को कम कर सकता है। दृश्य और कमजोरी की समस्याएं भी इस तरह के पार्किंसंस रोग या एकाधिक काठिन्य, रोगों है कि इलाज जितनी जल्दी हो सके शुरू के रूप में, एक स्नायविक विकार का संकेत हो सकता।
  • छवि का शीर्षक, जब चक्कर आना एक गंभीर लक्षण चरण 12 है
    5
    अगर आप 65 वर्ष से अधिक हो और चक्कर आये तो आपके डॉक्टर से बात करें उन्नत उम्र के लोग चक्कर आना अधिक जोखिम वाले होते हैं और गंभीरता से कुछ ऐसे लक्षण की संभावना होती है, जैसे स्ट्रोक, एक तंत्रिका संबंधी समस्या या हृदय की स्थिति। यदि आप 65 वर्ष से अधिक हो, चक्कर आना न भूलें, खासकर यदि यह आपकी पहली बार नहीं है या यदि आपने अस्थायी रूप से अपना संतुलन खो दिया है
  • वृद्ध लोग गिरते जाने की अधिक संभावना रखते हैं, जब वे चक्कर आते हैं और उन जटिलताओं को रोकने के लिए इलाज किया जाना चाहिए, जिनके परिणाम गिरने से हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, जब चक्कर आना गंभीर लक्षण चरण 13
    6
    समझे कि कई कारक हैं जो चक्कर आ सकती हैं। आपके उपस्थित चिकित्सक को घटना के विस्तृत खाते की आवश्यकता हो सकती है और संभावित कारणों का आकलन करने के लिए आप पर जा सकते हैं। कुछ प्रकार की चक्कर आना और उनके संभावित कारणों में शामिल हैं:
  • अचानक चक्कर आना रक्त शर्करा में एक बूंद और चयापचय की स्थिति, जैसे हाइपोक्सिया, हाइपोकैपिया और हाइपरैप्पनिया के कारण हो सकता है।
  • यदि समस्या क्रोनिक है, तो यह मेनियेरे के सिंड्रोम, मस्तिष्क की कमी या न्यूरोलॉजिकल या कार्डियोवैस्कुलर रोग से संबंधित हो सकता है, जैसे कि एकाधिक स्केलेरोसिस, रक्त हानि या गंभीर एनीमिया।
  • चक्कर आना चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक विकारों के कारण भी हो सकता है। आतंक हमलों अक्सर चक्कर आना या चक्कर आना की भावना के साथ होता है इन स्थितियों का इलाज करने वाली दवाएं, जैसे कि ट्रैंक्विलाइजर्स और एंटीडिपेंटेंट्स, समस्या को भी योगदान दे सकती हैं।
  • टिप्स

    • धीरे-धीरे खड़े हो जाओ, अगर आप चक्कर महसूस करने लगे बहुत तेजी से बढ़ते हुए रक्त का कारण दबाव में एक बूंद के कारण पैरों तक पहुंच जाएगा और इसलिए आपके सिर को बदल सकता है। अवांछित प्रभावों को रोकने के लिए धीरे-धीरे और धीरे-धीरे खड़े हो जाओ
    • एक दिन में कम से कम 7-9 गिलास पानी पीने से और भी बहुत कुछ अगर आप व्यायाम या बहुत पसीना करते हैं शरीर को हाइड्रेटेड रखने से चक्कर आना रोकने में मदद मिल सकती है।

    चेतावनी

    • शराब न लें और अगर आपको चक्कर आ रही है तो धूम्रपान न करें तो आप अपनी स्थिति बढ़ेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com