हार्ट अटैक को कैसे पहचानें

दिल का दौरा तब होता है जब रक्त में रक्त के प्रवाह के अचानक रुकावट के कारण पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में विफल रहता है। इस बिंदु पर हृदय की मांसपेशियों को ठीक से पंप नहीं किया जा सकता है और ऊतक जल्दी से मरने लगते हैं। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 735,000 लोगों को हर साल दिल का दौरा पड़ता है। हालांकि, केवल 27% को दिल का दौरा पड़ने के सभी लक्षणों को पता है। सब कुछ इस आंकड़े में नहीं पड़ना है! छाती और ऊपरी शरीर (बिना या बिना प्रयास) में भारी दर्द दिल का दौरा पड़ने वाले लक्षण हैं, लेकिन खतरे के अन्य लक्षण भी हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। दिल का दौरा पड़ने और अस्पताल तक पहुंचने के पहले लक्षणों को स्वीकार करते हुए तत्काल जीवित रहने, अपरिवर्तनीय ऊतक क्षति और मृत्यु के बीच अंतर बना सकते हैं। यदि आपको दर्द का सामना करना पड़ रहा है और आपको डर है कि यह दिल का दौरा पड़ सकता है, तो तुरंत स्वास्थ्य सुविधाओं से संपर्क करें।

कदम

भाग 1

समझना जब यह अस्पताल में जा रहा है
निदान फुफ्फुस hyperinflation चरण 1 शीर्षक छवि
1
छाती के दर्द पर ध्यान दें चाहे तीव्र या बहरे, यह दिल का दौरा का सबसे ज्ञात लक्षण है। दिल के दौरे का अनुभव करने वाले लोग अक्सर मध्य क्षेत्र में छेदने, कुचल, पूर्णता, दबाव या कठोरता का अनुभव करते हैं या छाती के बचे हुए होते हैं। यह दर्द कुछ मिनट या अधिक समय तक रह सकता है या फिर गायब हो जाता है और बाद में फिर से प्रकट हो सकता है।
  • सीने में दर्द जो दिल का दौरा पड़ता है, वह हमेशा भारी भारीपन की भावना नहीं है जो कुछ लोगों का वर्णन करता है - वास्तव में, यह काफी उदार हो सकता है, इसलिए इस प्रकार की दर्द को अनदेखा न करें।
  • छाती में दर्द अक्सर पाया जाता है "retrosternal", अर्थात् जो उच्छेदन के बाद के क्षेत्र को प्रभावित करता है पेट के विकार के साथ इस प्रकार के दर्द को भ्रमित करना आसान है, जैसे गैस्ट्रिक सूजन यदि आप इस दर्द के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • पता है कि दिल का दौरा पड़ने के दौरान आपको सीने में दर्द हमेशा नहीं होता- वास्तव में, जिन लोगों के दिल का दौरा पड़ा है, उनके आधे से ज्यादा लोग इसके बारे में शिकायत नहीं करते हैं, इसलिए इस विकार की संभावना से इनकार नहीं करें क्योंकि स्तनपान आपको चोट नहीं पहुँचाता है।
  • अपनी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी चरण 1 देखें
    2
    शरीर के ऊपरी क्षेत्र में परेशानी महसूस करने की जांच करें। कभी-कभी दिल का दौरा पड़ने वाला दर्द छाती क्षेत्र से बाहर तक फैलता है, गर्दन, जबड़े, पेट, ऊपरी पीठ और बाएं हाथ में दर्द पैदा होता है - आमतौर पर यह एक सुस्त दर्द है। यदि आपने हाल ही में शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं किया है या कुछ भी ऐसा नहीं किया है जिससे ऊपरी पीठ में दर्द हो सकता है, तो पता है कि यह एक आसन्न दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा डीहाइड्रेशन होम होम में चरण 6
    3
    चक्कर आना, चक्कर आना या बेहोशी की भावना पर ध्यान दें ये भी बहुत ही सामान्य लक्षण हैं, हालांकि वे ऐसे सभी लोगों में मौजूद नहीं हैं जिनके दिल का दौरा पड़ना है।
  • दिल के दौरे के अन्य लक्षणों की तरह, ये अन्य बीमारियों के समान भी हो सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें आसानी से उपेक्षा कर सकते हैं। इसके बजाय, आपको सतर्क होना चाहिए, खासकर यदि आप छाती में दर्द का भी अनुभव करते हैं।
  • महिलाएं इन लक्षणों को पुरुषों की तुलना में अधिक बार प्रकट करती हैं, हालांकि उनमें से सभी के पास नहीं है
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदग्ध चरण 9
    4
    अपनी सांस जांचें साँस का अभाव दिल का दौरा पड़ने वाला लक्षण नहीं है और आप इसे हल्के ढंग से नहीं लेना चाहिए। यह अन्य बीमारियों से संबंधित श्वास की कमी से भिन्न है, क्योंकि ऐसा लगता है कि बिना किसी कारण के लिए फैले हुए हैं। जो लोग दिल का दौरा पड़ने के लिए इस लक्षण का अनुभव करते हैं वे दुर्भाग्य का वर्णन करते हैं जैसे कि वे कड़ी मेहनत की थी, भले ही वे बस बैठे और आराम से थे।
  • यह दिल का दौरा पड़ने का एकमात्र लक्षण भी हो सकता है, इसलिए इसे कम मत समझो - मदद के लिए आपातकालीन कमरे में जाएं, अगर आपको यह महसूस हो, खासकर यदि आपने सांस की तकलीफ का औचित्य सिद्ध करने के लिए कुछ नहीं किया है
  • क्योर नोज़ा चरण 5 नामक छवि
    5
    मतली के लक्षणों की जांच करें यह ठंडे पसीना और उल्टी की भावना को भी ट्रिगर कर सकता है। इस मामले में, खासकर यदि आपके पास अन्य चेतावनी संकेत हैं, तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है
  • छवि ज्ञात चरण 4 रहो
    6
    चिंता की स्थिति की निगरानी करें कई नवजात मरीजों को चिंता की एक चरम स्थिति का अनुभव है और एक "आसन्न मृत्यु की भावना"। यहां तक ​​कि इस मामले में, भावना को कम करके आंका नहीं जाना चाहिए - यदि आप इस अत्यंत मन की मन को अनुभव करते हैं तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी कदम 4
    7
    आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल तुरंत, अगर आपको संदेह है या आप को किसी को पता है कि दिल का दौरा है जितनी जल्दी आप चिकित्सा उपचार प्राप्त करते हैं और आपके पास अधिक संभावनाएं हैं समस्या की उपेक्षा या बहुत लंबा इंतजार जोखिम नहीं है।
  • एक शोध में पाया गया कि चिकित्सकीय ध्यान लेने से 4 घंटे से अधिक समय पहले हृदय रोग के लक्षणों के आधे से अधिक लोग इंतजार कर रहे थे। दिल के दौरे के कारण होने वाली सभी मौतों का लगभग आधा अस्पताल के बाहर होता है किसी भी लक्षणों की उपेक्षा न करें, भले ही यह प्रकाश दिखाई दे। जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • भाग 2

    अन्य चेतावनी संकेतों को पहचानें
    क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 1 नामक छवि
    1
    एनजाइना के लिए चिकित्सा उपचार की तलाश करें एनजाइना यह एक सीने में दर्द होता है जो हल्का दबाव के समान होता है, जो जलती हुई सनसनी या पूर्णता का कारण बनता है, और अक्सर असंतोष से भ्रमित होता है। यह कोरोनरी हृदय रोग का लक्षण हो सकता है, जो कि दिल का दौरा पड़ने का मुख्य कारण है। यदि आप किसी प्रकार की सीने में दर्द का अनुभव करते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि जितनी जल्दी हो सके मेडिकल जांच कर लेना।
    • एनजाइना विशेष रूप से छाती में होती है, हालांकि आप बाहों, कंधों, गर्दन, जबड़े, गले या पीठ में दर्द का अनुभव कर सकते हैं। यह वास्तव में समझना मुश्किल है कि दर्द कहाँ से आता है।
    • यह पीड़ा आमतौर पर कुछ मिनटों के लिए आराम करने के बाद सुधार है। लेकिन अगर यह अधिक समय तक रहता है, तो यह आराम से या एंजाइना के लिए विशिष्ट दवाओं के साथ कम नहीं है, आपातकालीन कमरे में बदल जाते हैं।
    • कुछ लोग शारीरिक गतिविधि के बाद एनजाइना से पीड़ित हैं और यह हमेशा दिल का दौरा या हृदय रोग का लक्षण नहीं है। ऐसा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पैटर्न में किसी भी परिवर्तन की जांच होनी चाहिए जिससे दर्द घट होता है।
    • यदि आप अपच के समान दर्द अनुभव करते हैं, तो आप वास्तव में एनजाइना से पीड़ित हो सकते हैं। अपनी बीमारी का सही कारण जानने के लिए अपने चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करें
  • छवि परिपक्व चरण 12 होनी चाहिए
    2
    अगर आप अतालता से ग्रस्त हैं तो मूल्यांकन करें यह दिल की धड़कन की सामान्य लय का एक परिवर्तन है जो कम से कम 90% में पाए जाते हैं जो अवरक्त होते हैं। यदि आपकी छाती में आपकी छाती की उत्तेजना है या आप अपने दिल की तरह महसूस करते हैं "एक शॉट खोना", आप अतालता हो सकता है अपने लक्षणों के कारण को निर्धारित करने के लिए सभी उपयुक्त जांच करने के लिए, हृदय रोग विशेषज्ञ को देखने के लिए जाएं।
  • अतालता भी अधिक गंभीर लक्षण पेश कर सकती है, जैसे चक्कर आना, हल्कापन, बेहोशी की सांस, तेज या तेज़ दिल की धड़कन, सांस की कमी और सीने में दर्द। यदि इन लक्षणों में से कोई भी अतालता के साथ होता है, तो तुरंत एक एम्बुलेंस को बुलाओ
  • यद्यपि यह एक बहुत ही सामान्य विकार है, विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों में, यह गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इस समस्या को अनदेखा न करें, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि यह कुछ और गंभीर रोग विज्ञान नहीं है
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदग्नीकरण चरण 10
    3
    भटकाव, भ्रम और स्ट्रोक जैसी लक्षणों की भावना पर ध्यान दें। वृद्ध लोगों में ये लक्षण हृदय की समस्याओं का अर्थ हो सकते हैं। यदि आप एक अकल्पनीय संज्ञानात्मक कठिनाई अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • शीर्षक शीर्षक छवि 31 का दुख दूर करें
    4
    थकावट की एक असामान्य भावना की जांच करें महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक आसानी से दिल का दौरा पड़ने के लक्षण के रूप में एक असामान्य, अचानक या विवेकपूर्ण अनुभव का अनुभव होता है। यह वास्तविक हमले से कुछ दिन पहले शुरू कर सकता है। यदि आप अजीब और अचानक थक गए और थक गए हैं, अपनी दैनिक आदतों को बदलने के बिना, तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 3

    राहत के लिए प्रतीक्षा में अधिनियम
    हील योर लाइफ चरण 17 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    तत्काल आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें फोन पर, ऑपरेटर आपको बता सकता है कि लक्षणों का प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति की मदद कैसे करें - कृपया उसके निर्देशों का पालन करें। एम्बुलेंस को कॉल करना सुनिश्चित करें पहले कुछ और करने के लिए
    • 118 (या अपने क्षेत्र में आपातकालीन सेवा) को कॉल करते हुए, गाड़ी से अकेले जाने की तुलना में अस्पताल पहुंचने का समय निश्चित रूप से तेज़ हो जाता है इसलिए एम्बुलेंस को कॉल करें और कार से न जाएं, जब तक कि नहीं नहीं कोई अन्य विकल्प नहीं है
    • दिल के दौरे के लिए उपचार अधिक प्रभावी हैं यदि वे पहले लक्षणों की शुरुआत के एक घंटे के भीतर शुरू करते हैं।
  • छवि का शीर्षक सुईटस्ट्रोक चरण 5 से प्राप्त करें
    2



    किसी भी गतिविधि को रोकें पीछे बैठो और आराम करें - तालबद्ध रूप से श्वास लेने से शांत रहने का प्रयास करें, जैसा कि आप कर सकते हैं
  • किसी भी तंग कपड़े, जैसे कॉलर और बेल्ट ढीला करें।
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 11
    3
    अपने दिल की समस्या के लिए निर्धारित सभी दवाएं लें यदि आपको नाइट्रोग्लिसरीन जैसे दवा लेने की ज़रूरत है, तो आप सहायता के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो इसकी सिफारिश की गई खुराक लें।
  • डॉक्टर की दवाओं का सेवन न करें जो आपके डॉक्टर द्वारा आपको विशेष रूप से निर्देशित नहीं किए गए हैं, क्योंकि इससे आपकी स्थिति बढ़ सकती है
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 5
    4
    एस्पिरिन लें चबाने और निगलने वाली एस्पिरिन रिलीज अवरोधों और रक्त के थक्के जो दिल के दौरे में योगदान दे सकते हैं।
  • यदि आपको एलर्जी है या यदि आपके डॉक्टर ने इसके खिलाफ सलाह दी है तो यह दवा न लें।
  • एक कंधे की चोट के साथ कार्य आउट शीर्षक चरण 8
    5
    लक्षणों में सुधार होने पर भी अस्पताल जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप पांच मिनट के भीतर बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको अभी भी चिकित्सा उपचार की तलाश करना चाहिए। दिल का दौरा खून में अवरोध पैदा कर सकता है, जो दूसरे स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि दूसरे दिल का दौरा या स्ट्रोक पैदा कर सकता है। इसलिए एक डॉक्टर ने दौरा किया जाना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 4

    लक्षणों के अन्य कारणों को जानना
    एक Chemo रोगी के लिए 10 कदम खाओ शीर्षक वाली छवि
    1
    अपच के लक्षणों को पहचानें इस बीमारी के रूप में भी जाना जाता है "अपच" या "पेट परेशान" यह एक पुरानी या आवर्तक दर्द है जो पेट के निचले क्षेत्र में होता है, लेकिन जो छाती में मामूली असुविधा या दबाव भी पैदा कर सकता है। डिस्पेप्सिया में निम्न लक्षणों में से एक या अधिक है:
    • हार्टबर्न;
    • सूजन या पूर्णता महसूस करना;
    • डकार;
    • एसिड भाटा;
    • पेट दर्द या "पेट उल्टा";
    • भूख न लगना।
  • छवि शीर्ष 7 में जाओ
    2
    MRGE को पहचानें (गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स) यह विकार तब होता है जब घुटकी की मांसपेशियां ठीक से बंद नहीं होती हैं, पेट की सामग्री को वापस जाने की अनुमति देती है, बस घुटकी की ओर। इससे दिल का दर्द और महसूस होता है जैसे भोजन था "अटक" छाती में आप भी मक्खन का अनुभव कर सकते हैं, खासकर खाने के बाद।
  • गेर्ड के लक्षण भोजन के बाद आम तौर पर होते हैं और यदि आप झूठ बोलते हैं, रात में झुकते हैं और रात के दौरान खराब हो जाते हैं
  • कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    अस्थमा के लक्षण पहचानें इस विकार से छाती में दर्द, दबाव या तनाव का ख्याल पैदा हो सकता है जो प्रायः खांसी और डिस्प्नोएआ के साथ होता है।
  • एक सामान्य अस्थमा का दौरा आमतौर पर कुछ ही मिनटों के भीतर गायब हो जाता है। यदि आप कुछ मिनट बिताते हैं, तो आपको अभी भी श्वास लेने में कठिनाई हो रही है, आपातकालीन कमरे में जाएं
  • स्टेप हाइपरवाइन्टिलेटिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    आतंक हमले को पहचानें जो लोग गहन चिंता का अनुभव करते हैं वे आतंक हमलों से ग्रस्त हो सकते हैं। शुरूआत में ये लक्षण इन्फैक्ट के समान ही दिखते हैं। आपको एक तेज़ दिल की धड़कन, पसीना आना, बेहोश या बेहोश, सीने में दर्द या श्वास संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है।
  • आतंक हमलों के लक्षण आम तौर पर बहुत जल्दी होते हैं और जल्दी ही गायब हो जाते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके लक्षण 10 मिनट के भीतर सुधार नहीं करते हैं, तो तत्काल आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें
  • भाग 5

    अपने जोखिम कारकों का मूल्यांकन करें
    छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 17
    1
    ध्यान में उम्र ले लो। उम्र के साथ दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है - 45 से अधिक पुरुष और 55 से अधिक महिलाएं युवा आबादी की तुलना में दिल का दौरा पड़ने की संभावना ज्यादा हैं।
    • वृद्ध लोगों के युवा वयस्कों के मुकाबले अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं और बेहद भयावह हो सकता है, साँस लेने में कठिनाई, मतली और कमजोरी।
    • मनोभ्रंश के लक्षण, जैसे स्मृति का आंशिक नुकसान, असाधारण या असामान्य व्यवहार, और सीमित तर्क क्षमता, दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है "मूक" बड़े लोगों में
  • छवि शीर्षक से ताकतवर दृष्टि का चरण 7
    2
    शरीर के वजन का मूल्यांकन करें यदि आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, तो आपको दिल का दौरा होने का अधिक खतरा होता है।
  • यहां तक ​​कि एक गतिहीन जीवन शैली भी दिल के दौरे की संभावना को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • संतृप्त वसा वाले आहार में कोरोनरी हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना बढ़ जाती है, जो बदले में दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक से ताकतवर दृष्टि का चरण 8
    3
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करना, चाहे सक्रिय या निष्क्रिय हो, दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • छवि का शीर्षक द गुप्त चरण 3 का उपयोग करें
    4
    अन्य पुरानी शर्तों पर विचार करें दिल की बीमारी का जोखिम अधिक है यदि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, जैसे नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • धमनी उच्च रक्तचाप;
  • hypercholesterolemia;
  • अन्य दिल के दौरे या स्ट्रोक के परिवार या व्यक्तिगत इतिहास;
  • मधुमेह।
  • मधुमेह वाले लोग आम तौर पर दिल के दौरे के कम स्पष्ट संकेत देते हैं। अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें यदि आपको कोई संदिग्ध संकेत मिले
  • टिप्स

    • शर्मिंदगी या विश्वास की अनुमति न दें, ऐसा नहीं है "वास्तव में" दिल का दौरा पड़ने से आपको आपातकालीन सेवाएं मुड़ने से रोकना पड़ता है उपचार में देरी घातक हो सकती है।
    • दिल के दौरे के किसी भी लक्षण को कम मत समझो। यदि आराम के 5-10 मिनट के बैठे होने के बाद बेहतर महसूस नहीं करना शुरू हो जाए, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें

    चेतावनी

    • यदि आपको पहले दिल का दौरा पड़ा है, तो आपको पुनरुत्थान का अधिक खतरा होता है।
    • अगर आप इसे संचालित करने के लिए ठीक से प्रशिक्षित नहीं हुए हैं तो डीफिब्रिलेटर का उपयोग न करें।
    • चुप आइसकेमिया के मामले में, किसी भी चेतावनी के संकेत या खतरे के संकेत के बिना दिल का दौरा पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com