दिल के दौरे पर प्रतिक्रिया कैसे करें

कोरोनरी हृदय रोग, जिसे कोरोनरी धमनी रोग भी कहा जाता है, दुनिया में मौत का प्रमुख कारण है। इस विकार ने कोरोनरी धमनियों में वसा वाले सजीले टुकड़े जमा करने, रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करने और दिल के दौरे को ट्रिगर करने का कारण बनता है। रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति के बिना, हृदय के ऊतकों को जल्दी से मरना शुरू करना इस कारण से यह रोग जानना महत्वपूर्ण है और दिल के दौरे के लक्षणों और लक्षणों पर ध्यान देना। यदि आपको डर है कि आप या किसी अन्य व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ रहा है, तो आपको तत्काल प्रतिक्रिया करनी चाहिए, क्योंकि जितनी जल्दी आपको समस्या का सामना करना पड़ता है, उतना ही अधिक संभावना है कि रोगी बच जाएगा।

कदम

भाग 1

इन्फर्ट के लक्षणों को पहचानें
एक दिल का दौरा करने का जवाब
1
यदि आप सीने में दर्द का अनुभव करते हैं तो आप जो गतिविधि कर रहे हैं उसे रोकें लक्षणों पर ध्यान दें जिन लोगों को दिल का दौरा पड़ा है वे दर्द, सीने में जकड़न, छाती को कुचलने, छाती के बीच में परेशान दबाव या भारीपन के रूप में दर्द का वर्णन करते हैं। इस छाती में दर्द को कहा जाता है "एनजाइना"।
  • यह एक आंतरायिक दर्द हो सकता है। यह आमतौर पर मामूली रूप से शुरू होता है और धीरे-धीरे तीव्र हो जाता है, कुछ ही मिनटों में अपनी चोटी तक पहुंचता है।
  • यदि दर्द दिल का दौरा पड़ने के कारण होता है, तो जब आप अपनी सीने पर दबाव डालते हैं या गहरी साँस लेते हैं तो इससे बुरा नहीं होता है।
  • आम तौर पर इस पीड़ा का प्रयास किसी भी प्रकार के व्यायाम या बागवानी के काम के कारण होता है - यहां तक ​​कि बड़े भोजन में जठरांत्र संबंधी मार्ग में खून का अधिक एकाग्रता लाया जा सकता है, जिससे यह सामान्य प्रवाह से अलग हो सकता है। यदि लक्षण आराम से होते हैं, तो हम इसके बारे में बात करते हैं "अस्थिर एनजाइना", जो कि घातक दिल का दौरा पड़ने का अधिक जोखिम रखता है।महिला और मधुमेह वे अत्याधुनिक एनजाइना से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब, चित्रा 2 चित्रा
    2
    मूल्यांकन करें कि छाती में दर्द दिल का दौरा पड़ सकता है या नहीं। इस लक्षण के लिए ज़िम्मेदार कई कारक हो सकते हैं - सबसे आम अपच, आतंक हमले, मांसपेशी आंसू और दिल का दौरा है।
  • यदि आपने अभी तक एक बड़ा भोजन समाप्त कर लिया है या छाती की मांसपेशियों के लिए एक तीव्र कसरत की है, तो संभवतः दिल के दौरे के अलावा अन्य कारणों का कारण हो सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि कोई अन्य कारण नहीं हैं जो लक्षणों को औचित्य दे सकते हैं, तो आप मान सकते हैं कि यह दिल का दौरा है और आपको जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा देखनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक दिल का दौरा चरण 3
    3
    अन्य संकेतों के लिए देखो एक स्ट्रोक के दौरान, ज्यादातर लोग दर्द के अतिरिक्त कम से कम एक अन्य लक्षण प्रकट करते हैं। अक्सर यह सांस, चक्कर आना या धड़कन, पसीना, पेट में दर्द और यहां तक ​​कि उल्टी की कमी है।
  • ठेठ अवरोधन के लक्षणों में घुट, गड़बड़ी, अपच या बार-बार निगलने की ज़रूरत होती है।
  • दिल का दौरा पड़ने के दौरान आप पसीना और एक ही समय में कंपकंपी कर सकते हैं, जब आप ठंडे होते हैं, तब भी क्षण होते हैं।
  • दिल का दौरा पड़ने वाले पीड़ितों को उनकी बाहों, हाथों या दोनों में सुन्नता महसूस होती है।
  • कुछ लोग एक तेजी से और अनियमित दिल की धड़कन की शिकायत करते हैं, धड़कन या सांस की तकलीफ
  • Atypical लक्षणों के लिए देखो उदाहरण के लिए, हालांकि यह काफी दुर्लभ है, मरीज को छाती के केंद्र में तीव्र या नीरस दर्द या यहां तक ​​कि एक बर्ताव भी हो सकता है।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब चारों ओर का चित्र
    4
    संबंधित बीमारियों के लक्षणों के लिए देखें कोरोनरी धमनी की बीमारी, कोरोनरी सजीले टुकड़े और एथोरम जटिल समस्याएं हैं जो दिल की धमनियों के समान बाधा को जन्म दे सकती हैं। उदाहरण के लिए, ले "सजीले टुकड़े" कोरोनरी धमनियों में धमनी के अस्तर पर कोलेस्ट्रॉल की एक परत होती है, जिससे उन बिंदुओं पर छोटे आँसू पैदा होते हैं जहां पट्टिका ने धमनी की दीवार से अलग समय के साथ तोड़ना शुरू कर दिया था। इस बिंदु पर, धमनी के आंतरिक अस्तर पर छोटे घावों पर रक्त के थक्के बनते हैं, जिससे जीव से अधिक भड़काऊ प्रतिक्रिया पैदा हो जाती है।
  • जैसा कि समय पर पट्टिका के गठन में प्रगति धीरे-धीरे होती है, मरीज की अवधि उस समय हो सकती है जिसमें वह सीने में दर्द या असुविधा का अनुभव करती है और फिर इसे अनदेखा कर देती है। या हृदय की मांसपेशी तनाव में है जब यह केवल यह महसूस प्रकट कर सकता है
  • यह सब व्यक्ति चिकित्सक उपचार नहीं ले सकता जब तक कि सजीले टुकड़े इतने बड़े न हो जाएं कि वे रक्त के प्रवाह को रोकते हैं, जबकि बाकी की ऑक्सीजन की जरूरत कम हो जाती है।
  • एक खराब स्थिति भी हो सकती है जब सजीले रक्त प्रवाह को पूरी तरह से ब्लॉक करते हैं, दिल का दौरा पड़ने लगते हैं। यह किसी भी समय हो सकता है और कई लोगों के लिए दिल का दौरा पड़ने का पहला संकेत है।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब शीर्षक चरण 5
    5
    जोखिम कारकों को ध्यान में रखें जब आप लक्षणों का विश्लेषण कर रहे हैं, विशेष रूप से छाती में दर्द, अगले सबसे महत्वपूर्ण या शायद इसी तरह के महत्व का कारक आपकी है "जोखिम प्रोफ़ाइल"। कोरोनरी धमनी बीमारी के बारे में इतने सारे आंकड़े और सूचनाएं हैं, जो अब कुछ श्रेणियों के लोगों में अधिक बार जाने के लिए जाने जाते हैं। कार्डियोवास्कुलर जोखिम कारक हैं: पुरुष लिंग, धूम्रपान, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा (30 से अधिक का एक शरीर द्रव्यमान सूचकांक), 55 वर्ष की आयु और हृदय की समस्याओं के लिए परिचित
  • आपकी जो भी जोखिम कारक की संख्या जितनी अधिक होती है और अधिक संभावना है कि प्रकट लक्षण कोरोनरी धमनी रोग के कारण होते हैं। इन जोखिम कारकों को जानने से चिकित्सकों को कोरोनरी समस्या के कारण होने की संभावनाओं के आधार पर लक्षणों का बेहतर विश्लेषण करने की सुविधा मिलती है।
  • भाग 2

    दिल का दौरा पड़ने पर प्रतिक्रिया दें
    एक दिल का दौरा करने का जवाब, चरण 6
    1
    ऐसा होने से पहले आपातकाल के लिए तैयार रहें। अपने घर या कार्यस्थल के निकटतम अस्पताल खोजें आपातकालीन संख्याओं और सूचनाओं की सूची अपने घर में एक केंद्रीय और दृश्यस्थल में रखें ताकि आपके घर के लोग उन्हें देख सकें और आपात स्थिति के मामले में उनका इस्तेमाल कर सकें।
  • एक हार्ट एटैक्यूड का उत्तर देने वाली छवि, चरण 7
    2
    जल्दी से कार्य करें समय पर कार्रवाई गंभीर हृदय क्षति को रोका जा सकता है और आपके जीवन को बचा सकता है। जितनी तेज़ी से आप दिल के दौरे के लक्षणों और आपके जीवन के अधिक संभावनाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    3
    आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल या किसी को अस्पताल ले जाने के लिए कहें। आपको कार चलाने की ज़रूरत नहीं है सुनिश्चित करें कि आप जितनी जल्दी हो सके व्यावसायिक चिकित्सा उपचार से गुजरें। आम तौर पर, आपको अकेले शिकार को नहीं छोड़ना चाहिए, सिवाय एम्बुलेंस को कॉल करना
  • रोधगलन के पहले घंटे के भीतर चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने से बचने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।
  • टेलीफोन पर स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के लक्षणों का वर्णन करें संक्षिप्त रहें और स्पष्ट रूप से बोलें।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    4
    कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन प्रदर्शन यदि आवश्यक हो तो बचाव को बुलाए जाने के तुरंत बाद अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति का सामना करना पड़ रहा है जिसे दिल का दौरा पड़ रहा है, तो आपको सीपीआर का अभ्यास करना पड़ सकता है इसे केवल तब निष्पादित करें यदि शिकार बेहोश है और कोई दिल की धड़कन नहीं है या अगर फोन पर स्वास्थ्य कर्मचारी आपको बताता है एम्बुलेंस और पैरामेडिक्स आने तक कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन जारी रहता है।
  • टेलिफोन ऑपरेटर आपको सीपीआर कैसे पेश करने के बारे में विस्तृत निर्देश दे सकता है, अगर आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब शीर्षक चरण 10
    5
    यदि वह सचेत है, तो पीड़ित को आराम दे। इसे बैठो या लेट जाओ और अपना सिर उठाएं सभी कपड़े तंग या बाधाओं को रखें, ताकि यह आसानी से स्थानांतरित हो सके और आसानी से साँस ले सकें। अगर उसे सीने में दर्द या दिल का दौरा पड़ना है, तो उसे चलने की अनुमति न दें
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब



    6
    चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार नाइट्रोग्लिसरीन गोलियां लीजिए। यदि आपके पास पहले से ही दिल का दौरा पड़ गया है और आपके डॉक्टर को यह दवा निर्धारित की गई है, तो जब आप दिल के दौरे के लक्षणों का अनुभव करते हैं तो गोलियां ले लो। चिकित्सक ने निश्चित रूप से आपको किराया देने के सभी निर्देश दिए हैं।
  • एक हार्ट अटैक के जवाब में छवि का शीर्षक चरण 12
    7
    राहत के आगमन की प्रतीक्षा करते समय एक सामान्य एस्पिरिन चूसो। यह दवा प्लेटलेट चिपचिपाहट को कम करने, धमनियों के जोखिम को कम करने और धमनियों में रक्त प्रवाह को सुविधाजनक बनाने में सक्षम है। अगर आपके पास एस्पिरिन उपलब्ध नहीं है, तो कोई अन्य दवाएं न लें - कोई अन्य ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक नहीं है, जिनके समान प्रभाव पड़ता है।
  • दवा चबाने से रक्त प्रणाली में इसे आसानी से इंसुशन की तुलना में तेजी से अवशोषित करने में मदद मिलती है। दिल का दौरा पड़ने पर समय बहुत महत्वपूर्ण होता है
  • भाग 3

    दवाओं के साथ दिल का दौरा का इलाज करना
    एक दिल का दौरा करने का जवाब
    1
    घटना की एक पूरी रिपोर्ट प्रदान करें जब आप अस्पताल या डॉक्टर के कार्यालय में आते हैं, तो यात्रा के लक्षणों के सावधानीपूर्वक विश्लेषण के साथ शुरू होता है, विशेष रूप से दर्द की शुरुआत, इसकी विशेषताओं और संबंधित लक्षणों के समय पर ध्यान देना। आपको अपने कार्डियोवास्कुलर जोखिम कारकों का विवरण भी प्रदान करना होगा।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    2
    एक पूर्ण चिकित्सा जांच को भेजें एक नर्स लगातार हृदय की निगरानी के लिए आपको एक मशीन से कनेक्ट करेगा इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम रक्त के कम प्रवाह के साथ संगत हृदय ताल के संभावित परिवर्तनों को सत्यापित करने की अनुमति देता है।
  • रक्त परीक्षण किया जाएगा, जिनमें से उन सहित "हृदय एंजाइम" जो दिल से उत्पन्न होता है जब नुकसान होता है - इन्हें ट्रोपोनिन और सीके-एमबी कहते हैं
  • दिल की विफलता की वजह से दिल की फुर्ती में वृद्धि हुई है या फेफड़ों में द्रव का नुकसान होने पर आपको यह जांचने के लिए शायद एक छाती एक्स-रे दिया जाएगा। कार्डियाक एंजाइमों को प्रति दिन तीन बार मॉनिटर किया जाता है, प्रत्येक आठ घंटे में सटीक होना चाहिए।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    3
    तत्काल चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि इन परीक्षणों में से कोई भी असामान्य डेटा का पता लगाता है, तो आपको अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होगी। इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम कुछ खंडों की वृद्धि हुई है से पता चलता है, तो आप एक तत्काल कार्डियक कैथीटेराइजेशन, दिल के लिए सामान्य रक्त के प्रवाह को बहाल करने के लिए एंजियोप्लास्टी कहा जाता है, से गुजरना एक हृदय रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।
  • प्रक्रिया में एक ऊर्ध्वाधर धमनी पहुंच बनाने में होते हैं जिसके माध्यम से एक तरल के साथ एक ट्यूब डाली जाती है, जो अवरोधों की तलाश में कोरोनरी धमनी की छवियों को प्राप्त करने की अनुमति देता है। ब्लॉक में कितने और कौन से धमनियों को शामिल किया जाता है, यह तय होगा कि कैसे आगे बढ़ें।
  • आमतौर पर, 70% से अधिक धमनी को अवरुद्ध करने वाली अवरोधों को एक के साथ समाप्त कर दिया जाता है गुब्बारा कैथेटर और एक स्टेंट। रुकावटें जो कि धमनी लुमेन के 50 से 70% के बीच होती हैं, उन्हें मध्यवर्ती माना जाता है और कुछ साल पहले तक वे खुले नहीं थे, लेकिन केवल औषधीय उपचारों के साथ व्यवहार किया जाता था।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    4
    यदि आवश्यक हो तो सर्जरी से गुजरना बाईपास सर्जरी सबसे अधिक संकेत है जब समस्या में बाएं मुख्य धमनी शामिल है या दो से अधिक धमनियों में बाधा आ गई है। सर्जिकल प्रक्रिया तब तय की जाएगी और आपको गहन देखभाल इकाई में हस्तक्षेप का इंतजार करना होगा।
  • महाधमनी-कोरोनरी बाईपास में पैर से एक नस लेते हुए और सही तरीके से पटकथा करने के लिए होते हैं (सचमुच "उपमार्ग") हृदय धमनी के अवरोध
  • प्रक्रिया के दौरान आपको हाइपोथर्मिक अवस्था में रखा जाएगा और हृदय एक निश्चित अवधि के लिए पिटाई बंद कर देगा, जबकि हृदय हृदय-फेफड़े की मशीन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाएगा। इस बिंदु पर हृदयपोषक सर्जन दिल पर शिरा सीवन कर सकते हैं। पिटाई दिल की सर्जरी इस नाजुक काम को निष्पादित करने की अनुमति नहीं देती है, क्योंकि भ्रष्टाचार को दिल और धमनियों पर लगाया जाना चाहिए।
  • इसके अलावा, यह देखते हुए कि धमनी ग्राफ्ट शिरापरक से बेहतर हैं, बाईं आंतरिक स्तन धमनी ध्यान से आदेश सामान्य बाधा के तुरंत बाद छोड़ दिया पथ और इतने suturarla पूर्वकाल अवरोही धमनी हटाने की में छाती की दीवार पर अपनी सीट से विच्छेदित कर रहा है। इस तकनीक को एक भ्रष्टाचार प्राप्त होने की अधिक संभावना है जो एक लंबे समय तक रहता है और इसे फिर से नहीं फंस जाता है। दिल की अवरोही अवरोही धमनी बहुत महत्वपूर्ण है, यह मौलिक बाएं वेंट्रिकल को रक्त प्रदान करता है, यही वजह है कि यह चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया शुरू की जाती है।
  • अन्य कोरोनरी ब्लॉक आते हैं "नजरअंदाज" धीरे से पैर की चपटा नसों को वापस लेना
  • भाग 4

    कोरोनरी हार्ट रोग को प्रबंधित करें
    दिल का दौरा पड़ने वाला एक चित्र, चरण 17
    1
    चिकित्सा चिकित्सा पर ध्यान दें आप दिल की बीमारी से ग्रस्त हैं, लेकिन अवरोधों काफी गंभीर सर्जरी वारंट नहीं कर रहे हैं, वे बस आगे की कड़ियों को रोकने के लिए सिफारिशें प्रदान करेगा। यह अवरोधों के साथ एंजियोप्लास्टी के अधीन किया गया है सकते कम से कम 70% या सर्जरी आया है दिल के कुछ धमनियों को बदलने के लिए। दोनों ही मामलों में, आपको वसूली के बारे में डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए। जब आप शारीरिक रूप से दिल का दौरा पड़ने से शारीरिक रूप से ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचने और विश्राम पर ध्यान देना चाहिए।
  • दिल का दौरा करने का जवाब
    2
    कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करें एक महत्वपूर्ण शोध है जो दिखाया है कि कोलेस्ट्रॉल को लेकर काफी हद तक दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को कम करना संभव है। वास्तव में, दवाओं और जीवन शैली में बदलाव के साथ स्तरों को कम करना संभव है, उदाहरण के लिए स्वस्थ आहार का पालन करना।
  • छवि का शीर्षक दिल का दौरा चरण 1 9
    3
    लोअर ब्लड प्रेशर कोरोनरी धमनी रोग के लिए उच्च रक्तचाप एक प्रमुख जोखिम कारक है इस रोग के रोगियों में, सिस्टल ब्लड प्रेशर (अधिकतम) केवल 10 मिमी / एचजी की कमी से कार्डियोवस्कुलर जोखिम 50% तक कम हो जाता है
  • बीटा ब्लॉकर्स से एसीई इनहिबिटर्स की कई श्रेणियां हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती हैं।
  • सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछो और दबाव के लिए आपको निर्धारित दवाएं भी मिलें।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    4
    जीवन शैली बदलें दिल के दौरे के अन्य खतरों को कम करने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है यद्यपि दवाओं के माध्यम से इस दिशा में सहायता प्राप्त करना संभव है, नए एपिसोड की संभावना कम करने के लिए परिवर्तन करने की भी आपकी ज़िम्मेदारी है। महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से आप इस पर विचार कर सकते हैं:
  • निम्न नमक आहार का पालन करें: इसका मतलब है कि प्रतिदिन 2 ग्राम से कम सोडियम सोडियम खाते हैं।
  • तनाव को कम करने पर ध्यान दें: कुछ लोग ध्यान से आराम करते हैं, नियंत्रित व्यायाम कार्यक्रम के साथ होते हैं, जबकि अन्य शौक जैसे पाठ या योग - संगीत चिकित्सा भी एक वैध विधि के लिए चुनते हैं।
  • वजन कम करें सुनिश्चित करें कि स्वस्थ और संतुलित आहार के लिए बॉडी मास इंडेक्स 30 से कम है। एक आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें ताकि आप के लिए एक प्रभावी आहार योजना विकसित कर सकें। हालांकि, यदि आपको एक कोरोनरी धमनी रोग पर संदेह है, तो आपको किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि इससे दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • धूम्रपान बंद करो यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जो आप कर सकते हैं सिगरेट का धुएं कोरोनरी सजीले टुकड़े और एथोरोसलेरोसिस के निर्माण में बहुत योगदान देता है। आधिकारिक शोध में पाया गया है कि प्राथमिक और माध्यमिक रोकथाम के लिए क्रमशः 25 से 45% तक दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।
  • टिप्स

    • कोरोनरी हृदय रोग के संबंध में प्राथमिक और माध्यमिक रोकथाम के लिए संदर्भ दिया जाता है। यही कारण है कि प्राथमिक व्यक्तियों द्वारा उठाए गए निवारक उपाय जो पहले कोरोनरी रोग कभी नहीं पड़ा है की एक श्रृंखला को इंगित करता है, भले ही वे इस तरह के परिवार के इतिहास या मधुमेह के रूप में जोखिम वाले कारकों, जो हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं। अनुसंधान दिखाया है कि यह संभव है काफी ठीक प्राथमिक रोकथाम को अनुकूलित करके हृदय समस्या की संभावना को कम करने के लिए। आप कोरोनरी धमनी की बीमारी से ग्रस्त हैं, तो पहले से ही दिल का दौरा पड़ा और व्यक्तियों की श्रेणी एक करना है, जो के दायरे में आता है "माध्यमिक रोकथाम", आप अभी भी माध्यमिक रोकथाम प्रोटोकॉल का अनुसरण करते हुए और दूसरे कार्डियोवास्कुलर एपिसोड से परहेज करके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और लंबे समय तक जीवंत रह सकते हैं। अनुसंधान ने पाया है कि कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करना वास्तव में संभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com