दिल का दौरा कैसे बच सकता है

दिल के दौरे अक्सर घातक एपिसोड होते हैं जिससे हृदय की मांसपेशियों को पतन पड़ता है। चेतावनी के बिना, जो लोग दिल का दौरा पड़ते हैं, वे गहन छाती के दर्द से पीड़ित होते हैं, जिन्हें कभी-कभी वर्णित किया जाता है "विस्फोट" और सबसे खराब लक्षणों में से एक के रूप में आप कोशिश कर सकते हैं दिल का दौरा आम तौर पर कम से कम 30 सेकंड तक रहता है, उसके बाद सदमे या बेहोशी की स्थिति होती है, और कभी-कभी मौत भी होती है। इस आलेख में वर्णित चरणों को उन कुछ सेकंडों के दौरान आपकी रक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सामग्री

कदम

1 दिन के चरण 15 में मुँहासे से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
कोई भी दवा न लें अपने आप को समझाने के द्वारा जल्दबाजी के निष्कर्ष पर न आएं कि जब तक कोई डॉक्टर नहीं आता तब तक आपको दिल का दौरा पड़ रहा है। कुछ रोग दिल के दौरे के लक्षणों के समान लक्षण उत्पन्न करते हैं, और यदि विशिष्ट दवाएं ली जाती हैं तो खराब हो सकती है, उदाहरण के लिए एस्पिरिन डॉक्टर को स्थिति का आकलन करने दें और आपको बताएं कि किस दवाओं को लेने और किस मात्रा में
  • छवि को एक हार्ट अटैक से बचाओ
    2
    किसी को चेतावनी दें, जो लोग आपके करीबी हैं वे आपकी सहायता के लिए आ सकते हैं। उन्हें पता है कि आप दिल के दौरे के लक्षणों का सामना कर रहे हैं ताकि वे 118 कॉल कर सकते हैं और तत्काल चिकित्सा के लिए अनुरोध कर सकते हैं याद रखें कि समय सोना है, मदद के लिए पूछने के लिए इंतजार मत करो!
  • छवि को एक हार्ट अटैक से बचाओ
    3
    दिल की धड़कन और ऑक्सीजन का सेवन कम करें दिल का दौरा पड़ने के दौरान, शरीर की प्राकृतिक वृत्ति के बावजूद जल्दी और गहरा साँस लेने के लिए, इसके विपरीत व्यवहार को मानने की सलाह दी जाती है। कुछ आराम के बारे में सोचो जो आपको शांत कर सकती है और इस बीच हर दूसरे दो शब्दों के हर शब्द को फुसफुसाते हैं, उदाहरण के लिए "CuO-राजा"। आपका दिल की धड़कन धीमा हो जाएगा



  • छवि को एक हार्ट अटैक से बचाओ शीर्षक 4
    4
    अधिक ऑक्सीजन में श्वास लेना दिल की धड़कन को धीमा करने और शरीर को आराम करने के बाद, दिल में ऑक्सीजन की खुराक बढ़ाएं। सावधानी बरतें कि वापस हाइपरटेंटीलेशन में न जाएं और फर्श पर एक लापरवाह स्थिति में झूठ न रखें, फिर अपने पैरों को उठाएं। यदि आप घर के अंदर होते हैं, तो खिड़कियां खोलें या स्वयं को एयर कंडीशनर के सामने रखें। जब तक आपके पास ताजी हवा का स्रोत हो, तब तक इसे अपने शरीर में रखें।
  • छवि को एक हार्ट अटैक से बचाओ शीर्षक 5
    5
    नाम के साथ ज्ञात प्रक्रिया को निष्पादित करें "खाँसी सीपीआर" (कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन के लिए खांसी)। प्रत्येक तीन सेकंड में नाक और खाँसी के माध्यम से साँस लें ऐसा करने से आपके गले को किसी भी रुकावट से मुक्त कर दिया जाएगा।
  • एक हर्ट अटैक से बचाओ चित्र 6
    6
    किसी भी प्रकार के भोजन या तरल पदार्थ लेने से बचना कुछ खाने या पीने से केवल बाद में मेडिकल हस्तक्षेप को मुश्किल होगा।
  • टिप्स

    • श्वास लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अपनी पीठ पर लेट जाओ और डायाफ्राम पर अपने पैरों को उठाएं। शॉक के मामले में भी यही स्थिति की सिफारिश की गई है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com