डंबलडोर माइग्रेन का प्रबंध कैसे करें

विशेषण के साथ "मूक" एक प्रकार का माइग्रेन इंगित करता है जिसमें कोई सिरदर्द नहीं होता है - हालांकि इस विकार में आम तौर पर चार चरणों शामिल होते हैं - प्रोड्रोमल, आभा, सिरदर्द और पोस्टडॉमिक - कुछ लोग सिर दर्द नहीं दिखाते हैं हालांकि, तीव्र चरण से जुड़ी पीड़ा के बिना, मूक माइग्रेन हालांकि कमजोर कर रहा है। यदि आप इस प्रकार की भावना से ग्रस्त हैं, तो एपिसोड की आवृत्ति और अवधि को कम करने के तरीकों को खोजने के लिए अधिक जानकारी इकट्ठा करें। आपका डॉक्टर उचित उपचार पर आपको सलाह दे सकता है, हालांकि उपचार आमतौर पर समस्या पर ही लक्षणों पर अधिक कार्य करते हैं।

कदम

भाग 1

माइग्रेन प्रबंधित करें
छवि शीर्षक वाला एक डायल विद ए साइलेंट माइग्रेन चरण 1
1
आराम करें। माइग्रेन का प्रबंधन करने का एक तरीका, चुप एक भी, आराम करने के लिए अधिक है। कुछ लोग तीव्र चरण के दौरान सोते हैं, जबकि अन्य केवल एक अंधेरे कमरे में आराम करते हैं, क्योंकि प्रकाश कभी-कभी आभा बढ़ सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 2
    2
    ट्रिपटान के बारे में जानें अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप इस श्रेणी की दवाओं को ले जा सकते हैं - वे दवाओं का सेवन कर रहे हैं और लक्षणों को रोक या कम कर सकते हैं। वे मस्तिष्क में अधिक सेरोटोनिन उत्पन्न करने में मदद करते हैं, जो बदले में मस्तिष्क की सूजन कम कर देता है।
  • मूक माइग्रेन का दौरा शुरू होने के बाद आप यह दवा ले सकते हैं - इससे पहले कि आप इसे किराया जाए और जितना अधिक प्रभावी हो।
  • केवल प्रत्यक्ष चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत दवाएं ले लीजिए
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 3
    3
    गर्भनिरोधक हार्मोनियल गोली लेने के लिए मुद्रा चूंकि हार्मोनल परिवर्तन माइग्रेन का कारण हैं, इसलिए गोली एपिसोड की संख्या को कम कर सकती है। कुछ लोगों के लिए, ये दवाएं वास्तव में स्थिति बढ़ सकती हैं, इसलिए यह शरीर पर बहुत निर्भर करता है और यह कैसे चिकित्सा का जवाब देती है। किसी भी मामले में यह एक ऐसा पहलू है जिसे स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ मूल्यांकन किया जाना चाहिए, विशेषकर यदि आप अक्सर मासिक धर्म के पहले या दौरान सिरदर्द से पीड़ित होते हैं।
  • एक शीर्षक वाला छवि जिसका नाम डील विद ए साइलेंट माइग्रेन चरण 4 है
    4
    एंटीमैटिक्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से पूछें यदि आपका माइग्रेन मिचली या गैस्ट्रिक विकारों के साथ है, तो आप असुविधा का प्रबंधन करने के लिए इन दवाओं को लिख सकते हैं - हालांकि वे सीधे सिरदर्द का इलाज नहीं करते हैं, वे आपके लक्षणों को नियंत्रण में रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अ मौन माइग्रेन चरण 5
    5
    जरूरत पड़ने पर दर्द निवारक हो जाओ मूक माइग्रेन, परिभाषा के द्वारा, cefalea- के चरण हालांकि, अगर आप विकार के साथ जुड़े अन्य दर्द की कोशिश शामिल नहीं है, आप इस तरह इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल के रूप में दवाओं, रख सकता है। हमेशा खुराक के लिए झूठे के संकेतों का सम्मान करें
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अ मौन माइग्रेन चरण 6
    6
    बी विटामिन ले लो कुछ अध्ययनों से पता चला है कि होमोसिस्टीन का उच्च स्तर माइग्रेन से पीड़ित की संभावना आभा अनुसंधान के साथ कि विटामिन बी से पता चला है असुविधा को कम मदद मिल सकती है वृद्धि हो सकती है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह उपचार आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त है।
  • प्रदर्शन के अध्ययन में, प्रतिभागियों ने 400 मिलीग्राम बी 12, 25 मिलीग्राम बी 6 और 2 मिलीग्राम फोलिक एसिड लगाया।
  • भाग 2

    डंबलडोर माइग्रेन को जानें
    एक शीर्षक वाला छवि, जिसमें डील विद एक साइलेंट माइग्रेन चरण 7 है
    1
    मूक माइग्रेन के बारे में जानें यह तब होता है जब आप माइग्रेन से पीड़ित होते हैं, लेकिन दर्द के तीव्र चरण के बिना - दूसरे शब्दों में, आपके पास आभा की तरह अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं, लेकिन आप सिरदर्द से पीड़ित नहीं हैं। आप प्रारंभिक चरण के माध्यम से भी जा सकते हैं, जैसा कि कई रोगियों के लिए होता है, जो आम लक्षणों से प्रकट होता है जो हमले के आसन्न आगमन की घोषणा करते हैं।
    • इस प्रकार के माइग्रेन को कई अलग-अलग नामों से परिभाषित किया जाता है, जैसे सिरदर्द के बिना आभा के साथ माइग्रेन, एसेफेलिक सिरदर्द, नेत्र या साइन सिरदर्द.
    • इन विशिष्ट प्रकारों को उसी प्रकार से इलाज किया जाता है जैसे कि माइग्रेन के अन्य रूप।



  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 8
    2
    पता है कि कौन-से लोगों को सबसे ज्यादा जोखिम है। आम तौर पर बोलने पर, आपको मौन से पीड़ित होने की अधिक संभावना है अगर किशोरावस्था के दौरान या लगभग 20 वर्षों में आभा के साथ माइग्रेन का एपिसोड हो चुका है। चूंकि यह अभी भी माइग्रेन है, इसलिए यह उन लोगों में प्रकट होता है जो पहले से ही इस तरह की समस्या को अतीत में पीड़ित कर चुके हैं।
  • एक शीर्षक वाला छवि जिसका नाम डायल विद ए साइलेंट माइग्रेन चरण 9 है
    3
    लक्षणों का निरीक्षण मुख्य लोग आभा हैं, जो दृश्य क्षेत्र में दृष्टि, हल या स्पॉट में परिवर्तन, धुंधला दृष्टि, धुंधला या स्पार्कलिंग स्कॉटोमी- आप काले धब्बे, चमक या अजीब त्रि-आयामी प्रभाव भी देख सकते हैं।
  • आप भाषा की अभिव्यक्ति की भी स्पष्ट समस्याएं व्यक्त कर सकते हैं।
  • आभा के अन्य लक्षण तीखे सनसनी, झुनझुनी या सुन्नता, कमजोरी, गरीब समन्वय और / या चक्कर आना या संतुलन का नुकसान।
  • आप मूड में परिवर्तन, स्मृति की हानि, सुनवाई, पेट की समस्याओं और / या भ्रम का अनुभव कर सकते हैं।
  • कुछ लोगों को भी उनके शरीर का हिचकी या विकृत दृष्टि होती है - अन्य बजाय स्पर्श संवेदनशीलता खो देते हैं या अत्यधिक संवेदनशील होते हैं
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 10
    4
    उस मूक माइग्रेन से अंतर करो रेटिना. पूर्व को कभी कभी के रूप में जाना जाता है "नेत्रमय माइग्रेन" या "आंख"लेकिन यह उस जैसी बात नहीं है "रेटिना"। वास्तव में, नेत्र दृष्टि से जुड़े चुप्पी के लक्षणों को संदर्भित करता है - रेटिना एक एक और विकृति है जो आम तौर पर एक समय में एक आँख को प्रभावित करती है, जिससे धुंधला दृष्टि या अस्थायी अंधापन भी होता है।
  • यदि आप एक आंखों में माइग्रेन जैसी लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो एक नेत्र रोग विशेषज्ञ का दौरा करें।
  • भाग 3

    एपिसोड की आवृत्ति कम करें
    छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 11
    1
    चेतावनी के संकेतों को पहचानें लोगों के बारे में 40% का संकेत है कि हमला करने के लिए पूर्ववर्ती हैं और कुछ ही घंटों अन्य मामलों में dell`episodio- से पहले तेजी से विकसित करने के लिए, असुविधा के लिए कई दिनों तक चल सकता है और एक साथ प्रतिनिधित्व शिकायत "प्रोड्रोमाल चरण"। ऐसे लक्षणों को पहचानना सीखना आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि अगले माइग्रेन का दौरा कब हो जाएगा।
    • इस चरण में सबसे आम लक्षण थकान, जलन, कब्ज, तंत्रिका भूख, लगातार पेशाब और मूड के झूलों - आपको मांसपेशियों की कठोरता या गर्दन के दर्द भी हो सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ एक मौन माइग्रेन चरण 12
    2
    ट्रिगरिंग कारकों को कम करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि माइग्रेन को पैदा करने वाले कारक हैं - उदाहरण के लिए, तनाव या हार्मोन इसे पैदा कर सकते हैं (जैसे कि मासिक धर्म की शुरुआत में होता है)। अन्य लोगों को कुछ खाद्य पदार्थों के कारण या बहुत थका हुआ होने के कारण सिरदर्द से पीड़ित हो सकता है। आवृत्ति को कम करने और मूक माइग्रेन के एपिसोड को सीमित करने के लिए आपकी असुविधा के लिए जिम्मेदार कारकों को पहचानें।
  • यद्यपि कुछ ट्रिगर्स पर हस्तक्षेप करना संभव नहीं है, जैसे मासिक धर्म चक्र, यह जानकर कि असुविधा के कारण प्रकट होने से आप अपने आप को बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अ मौन माइग्रेन चरण 13
    3
    एक डायरी रखें यह समझने का एक तरीका है कि प्रोड्रोमाल चरण मौजूद है, आम लक्षणों और माइग्रेन संकटों का ट्रैक रखना है। हर शाम, यदि आप इस चरण के किसी भी असुविधाजनक पड़ा है और एक मौन माइग्रेन का दौरा पड़ने पर ध्यान दें तो नीचे लिखें।
  • यह कागज पर संभावित ट्रिगर को इंगित करना भी महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए यदि आप बहुत थका हुआ हो या यदि आप मासिक धर्म शुरू कर रहे हों
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एक मौन माइग्रेन चरण 14
    4
    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध कुछ लोग कहते हैं कि इस तरह वे हमलों की संख्या को कम करने में सक्षम हैं - इसका मतलब है कि दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों के आधार पर संतुलित आहार (आमतौर पर 7-9 घंटों) पर सोया जाता है, नियमित गतिविधियां भौतिक (प्रति सप्ताह लगभग 150 मिनट के लिए) और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना (मूत्र स्पष्ट या अन्यथा हल्का होना चाहिए) - यह भी सुनिश्चित करें कि शराब को सीमित करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com