कैसे माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए

सबसे निराशाजनक बात जब आप माइग्रेन से छुटकारा चाहते हैं तो यह है कि एक व्यक्ति के लिए जो काम करता है वह दूसरे के लिए हमेशा प्रभावी नहीं होता है। माइग्रेन कई कारणों से ट्रिगर करता है, इसलिए इसे इलाज के लिए डॉक्टर के साथ मिलकर काम करना जरूरी है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, सिरदर्द तंत्रिका संबंधी विकार होते हैं जिन्हें ठीक नहीं किया जा सकता, लेकिन इसका प्रबंधन किया जा सकता है। माइग्रेन से इसे जितना संभव हो उतना रोका जा सकता है, और लक्षणों का स्वाभाविक रूप से इलाज करके और दवा के साथ।

कदम

विधि 1

निवारण
मिग्राइंस स्टेप 01 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
1
अपने शरीर को सुनो माइग्रेन कौन-से ट्रिगर करता है उसे पहचानने से आपको इसे टालने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग चॉकलेट या कैफीन या बहुत अधिक तनाव से पीड़ित हैं।
  • इमेज शीर्षक से आइड्रैड ऑफ़ माइग्रैन्स चरण 02
    2
    नियमित आदतें रखें जब आपका शरीर जानता है कि दिन और रात दोनों के दौरान क्या उम्मीद है, यह माइग्रेन को ट्रिगर होने की संभावना कम है।
  • एक ही समय में बिस्तर पर चले जाओ, नियमित कसरत की नियमितता रखें और अपने भोजन और स्नैक्स को उसी समय और एक ही मात्रा में हर दिन खाएं।
  • छवि का शीर्षक मिग्राइंस के गेट रिड ऑफ़ स्टेप 03
    3
    जानने के लिए ध्यान. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ध्यान देने योग्य विश्राम जैसे तनाव तनाव कम कर सकते हैं और सिरदर्द से पीड़ित होने की संभावना कम हो सकती है। तनाव मुख्य ट्रिगर कारक है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भवती जल्दी 07 कदम
    4
    प्रति दिन एक निवारक दवा प्राप्त करें यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि यह एक अच्छा विचार है यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जिन्होंने सिरदर्द को अक्षम कर दिया है जो बेकाबू दर्द का कारण बनता है।
  • अपने डॉक्टर के साथ विभिन्न दवाओं और उनके साइड इफेक्ट्स का मूल्यांकन करें कुछ लोग माइग्रेन को रोकने के लिए एंटी-डिस्टैंटेंट्स और एंटी-मिर्जिलेट ड्रग्स लेते हैं, अन्य लोग बोटॉक्स इंजेक्शन का सहारा लेते हैं।
  • विधि 2

    जीवनशैली और व्यवहार
    छवि का शीर्षक, माइग्रेन के गेट रिड ऑफ़ करें चरण 05
    1
    खाने के व्यंजनों, कृत्रिम स्वाद और मिठास खाने की कोशिश न करें बहुत से लोग पीढ़ी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने के बाद या कृत्रिम मिठास जैसे एस्पारेम के रूप में सिरदर्द से पीड़ित होते हैं।
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 06
    2
    ट्रिगर खाद्य पदार्थों को पहचानें कुछ लोग चॉकलेट, कुछ फल, लस, पनीर या सूखे फल खाने के बाद सिरदर्द से पीड़ित हैं। समझने की कोशिश करें कि आपका सिरदर्द क्या हो, और इससे बचें
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (महिला के लिए) चरण 08
    3
    अधिक ट्रिप्टोफैन खाओ आप इसे टर्की, मछली, चावल, दही और अन्य खाद्य पदार्थों में पा सकते हैं, या आप इसे पूरक के रूप में ले सकते हैं। यह एमिनो एसिड डोपामाइन का उत्पादन उत्तेजित करता है, जो माइग्रेन को कम कर सकता है।
  • छवि का शीर्षकः माइग्रेन के गेट रिड का चरण 08
    4
    अपनी नींद का विश्लेषण करें माइग्रेन का इलाज करता है सो पर्याप्त हर रात, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 09
    5
    जब आप माइग्रेन के लिए इंतजार करते हैं तो आराम करने के लिए एक अंधेरे कमरे खोजें ज्यादातर लोग जो सिरदर्द से पीड़ित होते हैं, वे प्रकाश के प्रति संवेदनशील होते हैं।
  • रिटेंस बैक पेन चरण 02 में शीर्षक वाली छवि



    6
    सिर के दर्द के तनाव को कम करने की कोशिश करने के लिए माथे के पीछे गर्दन के पीछे एक आइस पैक या माथे पर एक ठंडे कपड़े रखो।
  • विधि 3

    दवाओं
    छवि रेड ऑफ़ माइग्रैन्स चरण 11
    1
    आइबुप्रोफेन या नैरोरोक्सन जैसे ओवर-द-काउंटर दवा लें इस तरह के एक्सेड्रिन पेरासिटामोल के रूप में कुछ दवाएं,, भी कैफीन है, जो मदद या खराब हो सकते हैं स्थिति, कैसे अपने सिरदर्द इस पदार्थ के प्रति प्रतिक्रिया के आधार पर होते हैं।
    • एक डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध कई विकल्पों में विशिष्ट दवाओं के लिए खोजें। कई ब्रांड आजकल राहत प्रदान करते हैं और माइग्रेन के लक्षणों का इलाज करते हैं।
  • आइड्रेट ऑफ़ माइग्रैइन्स स्टेप 12 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक डॉक्टर के पर्चे दवा लेने के लिए मुद्रा Triptans सबसे आम दवाएं हैं, लेकिन वे दिल का दौरा या स्ट्रोक पैदा कर सकते हैं, इसलिए कोई भी उत्पाद लेने से पहले अपने चिकित्सक के साथ अपने चिकित्सीय इतिहास पर चर्चा करें।
  • छवि का शीर्षक मिग्राइंस का चरण 13
    3
    नाक स्प्रे के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से पूछें डायहाइड्रोएरोगोटामाइन-आधारित दवाएं कुछ लक्षणों को कम करती हैं, जैसे प्रकाश और मतली के प्रति संवेदनशीलता
  • विधि 4

    वैकल्पिक और हर्बल उपचार
    छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 14
    1
    एक्यूपंक्चर उपचार की अनुसूची बहुत छोटी सुई त्वचा के नीचे सामरिक बिंदु पर रखी गई है। नैदानिक ​​अध्ययनों से सिरदर्द के उपचार के अच्छे परिणाम मिल गए हैं।
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 15
    2
    एक मालिश ले लो वैज्ञानिकों ने अभी भी माइग्रेन मालिश के प्रभाव का अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन यह देखा गया है कि कम कर सकते हैं आवृत्ति और कई लोगों को बेहतर महसूस जब वे उपचारों की मालिश के अधीन हैं।
  • अपने आप को एक हो जाओ मालिश यदि आप सिर दर्द से पीड़ित हैं और आप एक चिकित्सक से संपर्क नहीं कर सकते धीरे से रगड़ो और खोपड़ी की गर्दन और बेस को मालिश करें।
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 16
    3
    बायोफीडबैक का प्रयास करें माइग्रेन को राहत देने के लिए इस तकनीक में विभिन्न तंत्रिका संबंधी ट्रिगर करने के लिए शरीर की प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करने के लिए कुछ उपकरणों के उपयोग शामिल हैं। यह आपको सिखा सकता है कि तनाव और दर्द के प्रति प्रतिक्रियाओं को कैसे नियंत्रित किया जाए।
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 17
    4
    बटरबर ले लो इस जड़ी बूटी में दर्द और सूजन की गंभीरता कम हो जाती है। आप इसे एक पूरक के रूप में पा सकते हैं
  • मिग्राइंस स्टेप 18 के शीर्षक से प्राप्त छवि
    5
    अपने माइग्रेन की तीव्रता को कम करने के लिए लैवेंडर के साथ चाय लें या मोमबत्तियां जलाएं या लैवेंडर तेल। यह गर्दन की ऐंठन और आंखों के पीछे दर्द भी दूर कर सकती है जो कभी-कभी माइग्रेन के हमले के दौरान होती हैं।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने चिकित्सक पर जाकर माइग्रेन के लिए कोई भी उपचार प्रारंभ करें आपको अपने सिरदर्द के लिए अन्य शारीरिक कारणों से इनकार करना होगा और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप इसे प्रबंधित करने का प्रयास करेंगे तो आप अपने स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाल पाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com