कैसे एक हवाई यात्रा के बाद सिर दर्द से बचें

हवाई यात्रियों की वजह से कई यात्रियों को सिर दर्द से पीड़ित होता है यह ऊंचाई में परिवर्तन, जेट अवकाश, या हवाई अड्डे पर या हवाई से परेशानियों के कारण हो सकता है। इन बीमारियों की गंभीरता को कम करने के कई तरीके हैं और आपको यात्रा के दौरान, उसके दौरान और उसके बाद पहल की जानी चाहिए।

कदम

भाग 1

ड्रग्स ले लो
हवाई यात्रा चरण 1 के बाद सिर दर्द को रोकने वाला छवि
1
आईबुप्रोफेन ले लो अक्सर एक हवाई यात्रा के दौरान होने वाली सिरदर्द ऊंचाई में तेजी से बदलाव के कारण होता है। इबुप्रोफेन एक दर्द निवारक है जो प्रभावी रूप से इस विकार की अभिव्यक्ति को रोक सकता है।
  • हाल ही में एक अध्ययन आयोजित किया गया जिसमें पर्वतारोहियों की यात्रा से 24 घंटे पहले इबुप्रोफेन की खुराक दी गई थी जो उच्च ऊंचाई पर वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे थे। जिन दवाओं ने सिरदर्द विकसित किया और ऊँचाई के कारण मतली विकसित की उनमें से 40% से अधिक एक अन्य समूह में, जिसे दवा नहीं दी गई है, लगभग 70% लोगों को सिरदर्द, मतली और अन्य लक्षणों का सामना करना पड़ा है।
  • यदि आप विमान से सफर करने की योजना बनाते हैं, तो उड़ान से पहले 24 घंटों के भीतर 600 मिलीग्राम इबुप्रोफेन खुराक लेने की कोशिश करें। आप इस दवा को सभी फार्मेसियों और पाराफोग्राफ़ा में विभिन्न व्यापारिक नामों के तहत खरीद सकते हैं: ब्रूफ़ेन, पल या सामान्य भी।
  • हवाई यात्रा चरण 2 के बाद सिरदर्द को रोकें
    2
    यदि आप विशेष रूप से इस विकार से ग्रस्त हैं तो माइग्रेन के विरुद्ध कोई दवा लें। जो लोग पहले से ही सामान्य सिरदर्द हैं वे अक्सर हवाई जहाज़ से यात्रा करते समय भी पीड़ित होते हैं ऊंचाई, हवा का दबाव और सामान्य रूप से पर्यावरण में परिवर्तन ट्रिगर हो सकता है। आप इस भावना से निपटने के लिए किसी भी दवा ले सकते हैं, क्योंकि उड़ान में सेवन मतभेद या सुरक्षा समस्याओं को प्रदान नहीं करता है
  • हवाई यात्रा के चरण 3 के बाद सिरदर्द को रोकें
    3
    एसिटाज़ोलामाइड लें यह दवा मुख्य रूप से मोतियाबिंद का इलाज करने के लिए ली जाती है, लेकिन यह ऊंचाई के साथ जुड़े कुछ लक्षणों को कम करने के लिए भी उपयोगी है ("पर्वत की बीमारी")। यदि आपको डर है कि आपका सिरदर्द ऊंचाई में बदलाव के कारण है, तो यह दवा आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • एसिटाज़ोलामाइड खरीदने के लिए एक नुस्खे की आवश्यकता होती है उड़ान के दौरान अपने सिरदर्द के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उससे पूछें कि क्या वह सोचता है कि यह आपके लिए सुरक्षित है यह दवा विभिन्न खुराकों और उपचार के कारणों और व्यक्तिगत नैदानिक ​​इतिहास के आधार पर अलग-अलग मात्रा में निर्धारित की जाती है। आपको दिए गए निर्देशों का पालन करें और यदि आप संदेह में हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से अधिक जानकारी मांगने में संकोच न करें।
  • ध्यान रखें कि इससे मतली, चक्कर आना और भूख की हानि हो सकती है। ये सामान्य दुष्प्रभाव होते हैं जो तब गायब हो जाते हैं। यदि आप अधिक गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के बजाय दिखाते हैं, जैसे कि बुखार, दाने या रक्त मूत्र में, तुरंत दवा लेने से रोकें और डॉक्टर से संपर्क करें।
  • भाग 2

    सावधानी बरतें
    हवाई यात्रा चरण 4 के बाद सिरदर्द को रोकें
    1
    यदि संभव हो तो एक एकल उड़ान बुक करें चूंकि सिरदर्द कभी-कभी ऊंचाई परिवर्तन के कारण होते हैं, इसलिए आपको इस तरह की असुविधा से बचने के लिए अपने अंतिम गंतव्य के लिए एक भी उड़ान लेने की कोशिश करनी चाहिए।
    • ऊंचाई में परिवर्तन से ऑक्सीजन के स्तर में तत्काल परिवर्तन हो सकते हैं, इसलिए मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं को इस घटना के लिए क्षतिपूर्ति और विस्तार, जिससे संभावित रूप से सिरदर्द होने की वजह से क्षतिपूर्ति की जा सकती है।
    • यह आपके गंतव्य के लिए एक उड़ान को खोजने के लिए महंगा और मुश्किल हो सकता है। हालांकि, आप इस समाधान का मूल्यांकन कर सकते हैं यदि आप किसी ऐसे हवाई अड्डे के पास अपेक्षाकृत निकट रहते हैं जो आपके अंतिम गंतव्य के लिए गैर-रोक कनेक्शन प्रदान करता है। गाड़ी से उस हवाई अड्डे तक यात्रा करने के लायक हो सकता है, इसलिए यदि आपका सिरदर्द या माइग्रेन विशेष रूप से दर्दनाक है तो आप एक एकल विमान ले सकते हैं
  • हवाई यात्रा चरण 5 के बाद सिर दर्द को रोकने वाली छवि
    2
    आरामदायक कपड़े और जूते पहनें आपको एक लंबे समय के लिए एक विमान में बैठना होगा और आपको इसके बजाय हवाई अड्डे पर बहुत कुछ करना होगा। मजबूरी कपड़ों या जूते पहनें जो पर्याप्त सहायता प्रदान नहीं करते हैं
  • हवाई यात्रा चरण 6 के बाद सिर दर्द को रोकने वाली छवि का शीर्षक
    3
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें जेट प्रवास और निर्जलीकरण जैसे यात्रा के बाद सिरदर्द के कारण को रोकने के लिए उड़ान भरने के दौरान बहुत सारे पानी पी लें।
  • विमान के अंदर, आर्द्रता केवल 15% है, जो कि पृथ्वी पर सबसे खराब मौसम के समान है। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक बोतल का पानी है जब आप एक हवाई जहाज़ पर होते हैं और अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रख सकते हैं बोर्डिंग से पहले।
  • तरल पदार्थों की मात्रा को सीमित करने वाले कानूनों के कारण, आपको हवाई अड्डे पर पानी की बोतल खरीदनी होगी या आपके साथ खाली बोतल लेनी होगी और सुरक्षा जांच को पारित करने के बाद ही उसे एक औषधि में भरना होगा। याद रखें कि पेय आमतौर पर हवाई जहाज़ पर केवल तभी पेश किए जाते हैं जब दूर ले जाने के बाद से लंबे समय बीत चुका है। हमेशा तुम्हारे साथ पानी ले लो, इसलिए आपको प्यास पाने तक इंतजार नहीं करना पड़ता है
  • यदि आप पानी की बोतल भूल जाते हैं और जब आप विमान से बाहर निकलते हैं, तो आप उड़ान परिचारक से बाहर जाने से पहले एक देने के लिए पूछ सकते हैं।
  • हवाई यात्रा चरण 7 के बाद सिरदर्द को रोकें



    4
    नियमित रूप से खाएं लंबी उपवास सिरदर्द पैदा कर सकता है, लेकिन बोर्ड पर बेचा जाने वाला भोजन बहुत महंगा हो सकता है, इसलिए आपके साथ कुछ स्नैक्स लाएं।
  • सूखे फल, सूखे फल या ग्रैनोला सलाखों जैसे फाइबर और प्रोटीन में समृद्ध पदार्थ चुनें - उन्हें अपने हाथों में सामान रखने के लिए याद रखें। नमकीन या अधिक मीठे खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे निर्जलीकरण बढ़ाते हैं।
  • वायु यात्रा चरण 8 के बाद सिरदर्द को रोकें
    5
    शराब पीना मत। हो सकता है कि आप हवाई अड्डे के बार में लंबी प्रतीक्षा करें या बोरियड का सामना करने के लिए हवा में एक बीयर पीते हों। हालांकि, शराब सिरदर्द में योगदान कर सकते हैं
  • शराब सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक है, निर्जलीकरण जिसके कारण बदले में जेट अंतराल और सिरदर्द हो सकता है।
  • अत्यधिक मात्रा में भस्म होने पर रेड वाइन सिरदर्द को ट्रिगर करने के लिए जाना जाता है। बोर्डिंग से पहले या बाद में एक गिलास या दो बर्न उड़ान के अंत में दर्द का कारण बन सकता है।
  • यदि आप वास्तव में उड़ने से पहले शराब पीना चाहते हैं, तो सफेद शराब तक सीमित है, क्योंकि इसमें सिरदर्द का जोखिम कम होता है।
  • हवाई यात्रा चरण 9 के बाद सिर दर्द को रोकने वाली छवि
    6
    सोने की कोशिश करो फ्लाइट के दौरान थोड़ी सी आराम से आप जब जमीन लेते हैं, तो बेहतर और फ़िशर महसूस कर सकते हैं। यदि आपका विकार जेट के अंतराल से संबंधित है, तो नींद इसका विरोध कर सकती है।
  • आप हर्बल सप्लीमेंट्स खरीद सकते हैं जैसे फार्मेसी में मेलेटनिन। छोटे खुराकों में लिया, वे नींद को बढ़ावा देने में सक्षम हैं मतली को कम करने के लिए बहुत से लोग डिमेंहाइड्रेट लेते हैं - यह दवा भी उनींदापन का कारण बनती है और इसलिए लंबी उड़ान के दौरान आपको सोने में मदद करता है।
  • जब आप घर पर हों और अपनी उड़ान से पहले आप जो भी दवा लेना चाहते हैं, उसे आज़माएं इस तरीके से, आप पहले से जानते हैं, अगर यह शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पैदा करेगा।
  • यात्रा के दौरान अपनी गर्दन को रोकने के लिए एक तकिया लाओ
  • हवाई यात्रा चरण 10 के बाद सिरदर्द को रोकें
    7
    यात्रा के दौरान शांत रहें सिरदर्द अक्सर तनाव का नतीजा है - उड़ान से पहले और बाद में दर्द से पीड़ित होने की संभावना कम हो सकती है।
  • उड़ान प्रक्रिया से परिचित हो जाओ और हवाई अड्डे पर जाने से पहले विमान के शोर के लिए उपयोग करें। चिंता अक्सर अनजान और अप्रत्याशित द्वारा उत्पन्न होती है, इसलिए बहुत कुछ जानकारी है कि क्या होने वाला है, इससे आपको डर प्रबंधित करने की अनुमति मिलती है
  • अपनी उंगलियों पर अंतिम गंतव्य की एक छवि रखें यदि आप उड़ान के दौरान उत्सुक महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने आप को याद रखें कि आप आने पर क्या इंतजार कर रहे हैं, ताकि आप नकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित कर सकें
  • यदि आप उड़ान भरने के लिए बहुत डरते हैं, तो एक चिकित्सक या चिकित्सक से बात करें कि इससे पहले रात को चिंताजनक बातें करें।
  • भाग 3

    उड़ान के बाद
    हवाई यात्रा चरण 11 के बाद सिरदर्द को रोकें
    1
    जितनी जल्दी हो सके ताजी हवा पर जाएं। यहां तक ​​कि अगर आपको अपना सामान पुनः प्राप्त करने और बाहर निकलने के लिए कुछ समय चाहिए, तो याद रखें कि ताजा हवा और सूर्य की रोशनी आपको जगाने और जेट अवकाश को कम करने में मदद करती हैं। प्राकृतिक हवा जल्दी साँस लेने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप उन पदार्थों के संपर्क में रह सकते हैं जिनसे आपको हवाई अड्डे पर या विमान पर थोड़ा एलर्जी हो। एलर्जीन सिरदर्द पैदा कर सकते हैं और उनके संपर्क को कम करने से दर्द रोका जा सकता है।
  • एयर ट्रैवल 12 के बाद सिरदर्द को रोकें
    2
    अनुकूलन के लिए कुछ समय ले लो सभी सावधानियों के बावजूद, ज्यादातर लोग थोड़ा सा महसूस करते हैं "धुन से बाहर" जब यह विमान से नीचे आता है इसलिए नई स्थिति में इस्तेमाल होने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • यह अभी शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है आपको घर ले जाने के लिए एक टैक्सी लें या आपको एक विश्वसनीय दोस्त से लेने के लिए कहें।
  • ऐसे उत्तेजक न हों जो आमतौर पर सिरदर्द का कारण बनते हैं निम्नलिखित घंटों में उड़ान कैफीन, जोर से संगीत और अल्कोहल से बचना चाहिए जब तक कि आप नए पर्यावरण के लिए अनुकूलित न हों।
  • एयर ट्रैवल 13 के बाद सिरदर्द को रोकने वाला छवि
    3
    डॉक्टर के साथ अपनी समस्या पर चर्चा करें यदि सिरदर्द लगातार या गंभीर होते हैं, तो आपको डॉक्टर के साथ नियुक्ति करना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे यात्रा से संबंधित हैं और अधिक गंभीर रोगों के लिए नहीं। फ्लाइट के बाद होने वाली माइग्रेन को कम करने के लिए आपका डॉक्टर आपको दवा और जीवन शैली में बदलाव के बारे में सलाह भी दे सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com