कैसे ऊंचाई बीमारी को रोकने के लिए

जब आप उच्च ऊंचाई वाले स्थानों की यात्रा करते हैं, जैसे कि पर्वतीय क्षेत्रों में, कई पर्यावरणीय कारक हैं जो सीधे आप को शामिल कर सकते हैं इसमें ठंड, कम आर्द्रता, सूरज से यूवी किरणों में वृद्धि, वायुमंडलीय दबाव कम हो और ऑक्सीजन संतृप्ति शामिल है। माउंटेन बीमारी एक सिंड्रोम होती है जो आमतौर पर उच्च ऊंचाई पर प्रकट होती है और शरीर के प्रति प्रतिक्रिया को कम करने और ऑक्सीजन की कमी के कारण प्रतिक्रिया व्यक्त करती है, दोनों स्थितियों जो 2500 मीटर से अधिक आसानी से पाए जाते हैं। अगर आप उच्च ऊंचाई पर एक यात्रा का सामना कर रहे हैं, तो इस तरह की अशांति को रोकने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

कदम

भाग 1

ऊंचाई की बीमारी को रोकना
इमेज का शीर्षक प्रीवेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 1
1
धीरे से उठो जब आप उच्च ऊंचाई तक पहुंचने की यात्रा करते हैं, तो आपको धीरे धीरे चढ़ने के बारे में सोचना चाहिए। शरीर को आमतौर पर चढ़ाई जारी रखने में सक्षम होने से पहले 2500 मीटर से ऊपर की ऊंचाई पर चढ़ने के लिए 3-5 दिन की आवश्यकता होती है। इस के साथ आपकी सहायता करने के लिए, खासकर यदि आप उस स्थान की यात्रा कर रहे हैं जहां ऊंचाई इंगित नहीं की गई है, तो आपको ऊंची ऊंचाई तय करने वाले एक अल्टीमीटर या घड़ी खरीदना चाहिए, ताकि आपको पता चले कि ऊंचाई क्या है। आप इस उपकरण को ऑनलाइन या पर्वतारोहण में विशेष स्पोर्टिंग स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऐसे कुछ अन्य व्यवहार हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए। आपको एक दिन में 2700 मीटर की ऊंचाई पर नहीं जाना पड़ता है। 300-600 मीटर की ऊँचाई पर सो न लें, इससे पहले कि आप रात को सोते थे। चढ़ाई करने के लिए प्रत्येक 1000 मीटर की दूरी के लिए आप को एक और दिन आराम करने की गणना करना है।
  • प्रीवेंन्ट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 2 नामक छवि
    2
    आराम करना सुनिश्चित करें ऊंचाई की बीमारी से निपटने का एक और तरीका बहुत आराम करना है राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा दोनों सामान्य नींद की आदतों को बदल सकते हैं। यह आपको थका हुआ और निर्जलित महसूस कर सकता है, ऊंचाई की बीमारी से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकता है। अपने चढ़ाई शुरू करने से पहले, एक दिन या दो आराम करने की योजना बनाते हैं, नए पर्यावरण और नींद की नई लय के लिए उपयोग करने के लिए, खासकर यदि आप अंतरराष्ट्रीय यात्रा का सामना करते हैं
  • इसके अलावा, पहले 3-5 दिनों के दौरान अनुकूलन नई ऊंचाई पर, आसपास के वातावरण का पता लगाने के लिए आपको एक या दो दिन पहले आराम करना चाहिए।
  • प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    प्रोफीलैक्सिस दवाएं लें एक यात्रा शुरू करने से पहले, जहां आप उच्च ऊंचाई पर चढ़ने की योजना बनाते हैं, शरीर को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए दवा लें। छोड़ने से पहले भी, प्रोफिलैक्सिस के लिए डॉक्टर के पास एक यात्रा का समय निर्धारित करें। अपने पिछले चिकित्सकीय इतिहास का वर्णन करें और उसे बताएं कि आप लगभग 2500-2800 मीटर की ऊंचाई पर जाने की योजना बना रहे हैं। यदि आप एलर्जी नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर एसिटाज़ोलामाइड (डायमॉक्स) लिख सकता है।
  • यह एक दवा है जो आमतौर पर तीव्र ऊंचाई की बीमारी को रोकने और उसका इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है। सक्रिय संघटक एक मूत्रवर्धक है, जो मूत्र के उत्पादन को बढ़ाता है, और श्वसन वेंटिलेशन बढ़ाता है जिससे शरीर में अधिक ऑक्सीजन विनिमय हो सके।
  • निर्धारित दिन में दो बार 125 मिलीग्राम लें, जो एक दिन पहले छोड़ने और जारी रखने से पहले तक नहीं हो जाता है जब तक आप अनुकूलन की अधिकतम ऊंचाई तक पहुंच न कर लेते हैं जिसके लिए आप सोएंगे।
  • इमेज शीर्षक से प्रीवेट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 4
    4
    डेक्समाथासोन की कोशिश करो यदि आपका डॉक्टर आपको एसिटाज़ोलामाइड नहीं दे रहा है या आपको एलर्जी है, तो वैकल्पिक दवाएं हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि डेक्सामाथासोन, स्टेरॉइड, ऊंचाई की बीमारियों के लक्षणों की गंभीरता और गंभीरता को कम करने में सक्षम है।
  • इस दवा को ले लें, जैसा कि निर्धारित किया गया है, आम तौर पर यात्रा के शुरू होने से पहले दिन में 6 या 12 घंटे में 4 मिलीग्राम की खुराक में, जब तक आप आकलन के अधिकतम ऊंचाई तक पहुंच न कर लेते हैं जिसके लिए आप सोएंगे
  • यह देखने के लिए एक खोज की गई कि क्या जिन्कगो बिलोबा ऊंचाई और बीमारी के उपचार और रोकथाम के लिए उपयुक्त है, लेकिन परिणाम मिश्रित हैं और इस प्रयोजन के लिए अनुशंसित नहीं हैं।
  • प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 5 नामक छवि
    5
    एरिथ्रोसाइट्स (आरबीसी) का विश्लेषण करने के लिए खून की जांच करें। यात्रा शुरू करने से पहले, आपके आरबीसी का विश्लेषण करने के लिए सलाह दी जाएगी। यात्रा से पहले इन परीक्षणों को लिखने के लिए अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति अनुसूची करें अगर किसी एनीमिया या कम लाल रक्त कोशिका की गिनती मिल जाती है, तो आपका डॉक्टर आपको यात्रा करने से पहले इलाज की देखभाल करने के लिए सलाह दे सकता है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एरिथ्रोसाइट्स शरीर के ऊतकों और अंगों को ऑक्सीजन लेते हैं और जीवित रहने के लिए आवश्यक होते हैं।
  • आरबीसी के कम स्तर के कई कारण हो सकते हैं, जो सबसे आम लोहे की कमी है। यहां तक ​​कि विटामिन बी का निम्न स्तर लाल रक्त कोशिकाओं की कम मात्रा के लिए जिम्मेदार हो सकता है। यदि विश्लेषण से पता चलता है कि आपके पास कम आरबीसी हैं, तो आपका डॉक्टर आपको लोहे या विटामिन बी की खुराक लेने की सलाह दे सकता है जिससे कि कमी हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 6
    6
    कोका के पत्ते लें यदि आप पहाड़ चढ़ाई के लिए मध्य और दक्षिण अमेरिका की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने प्रवास के दौरान कोका की पत्तियों को प्राप्त करने पर विचार करना चाह सकते हैं। यद्यपि यह एक अवैध पदार्थ है, अन्य देशों के रूप में इटली में, उन क्षेत्रों के निवासियों ने सदियों से ऊंचाई पर बीमारी को रोकने के लिए प्रतिदिन इसका उपयोग किया है। यदि आप इन क्षेत्रों में यात्रा कर रहे हैं, तो आप पत्तियों को खरीद सकते हैं और उन्हें चबा सकते हैं या एक जलसेक तैयार कर सकते हैं (दोस्त डी कोका).
  • हालांकि जागरूक रहें, कि हर कप के मैट ड कोका आपको नशीली दवाओं के परीक्षण के लिए सकारात्मक बना सकता है। कोका एक उत्तेजक है और अध्ययन ने पाया है कि यह शरीर में जैव रासायनिक परिवर्तन लाती है जो उच्च ऊंचाई पर शारीरिक प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।
  • प्रीवेंन्ट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 7 नामक छवि
    7
    बहुत पानी पी लो निर्जलीकरण की वजह से शरीर की नई ऊंचाई को समायोजित करने की क्षमता कम हो जाती है। यात्रा के पहले दिन से 2 या 3 लीटर पानी पीना और चढ़ाई के दौरान एक लीटर पीना। वंश के दौरान भी ठीक से पीना मत भूलना
  • निश्चित रूप से यात्रा के पहले 48 घंटे के लिए कम से कम शराब से बचें। शराब एक शामक है और दिल की धड़कन को धीमा कर सकता है, इसके अलावा यह निर्जलीकरण का कारण बनता है।
  • कैफीन-आधारित पदार्थों को पीने से भी आपको बचाना चाहिए, जैसे ऊर्जा पेय, इस पदार्थ के रूप में, जैसे शराब, मांसपेशियों की निर्जलीकरण का कारण बनता है
  • इमेज शीर्षक से प्रीवेट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 8



    8
    ठीक से खाओ यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको यात्रा के लिए तैयार करने और ऊंचाई की बीमारी को रोकने के लिए खाना चाहिए। यह पाया गया है कि एक उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार तीव्र ऊंचाई की बीमारियों के लक्षणों को कम कर सकता है, साथ ही साथ मूड और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार ला सकता है। अन्य अध्ययन, उच्च ऊंचाई सिमुलेशन के प्रयोग के दौरान, यह पाया गया है कि इस तरह के पोषण में रक्त में ऑक्सीजन की संतृप्ति में सुधार होता है। अधिकांश शोधकर्ता मानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट-आधारित आहार शरीर की ऊर्जा संतुलन में सुधार कर सकते हैं। अधिमान्यता अवधि के पहले और दौरान इस तरह के भोजन को खाने की कोशिश करें।
  • इनमें पास्ता, रोटी, फल और आलू के व्यंजन शामिल हैं।
  • इसके अलावा बहुत नमक से बचने की कोशिश करें क्योंकि यह ऊतक निर्जलीकरण का कारण बनता है। जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो कम नमक के रूप में लेबल किए जाने वाले खाद्य पदार्थों और सुविधा वाले खाद्य पदार्थों की तलाश करें, जिसमें कोई नमक नहीं है।
  • आपको यह सोचने के लिए प्रेरित किया जा सकता है कि अच्छे शारीरिक धीरज और अच्छी तरह से प्रशिक्षित शरीर पहाड़ी बीमारी से बेहतर लड़ने में सक्षम होंगे। हालांकि, शोध के अनुसार, यह दिखाने का कोई सबूत नहीं है कि एक ऋण देने का कार्य प्रतिरक्षा है या इस विकार के अधीन नहीं है।
  • भाग 2

    लक्षण पहचानें
    प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 9 नामक छवि
    1
    विभिन्न प्रकार की असुविधा को पहचानें तीन प्रकार की ऊंचाई बीमारी सिंड्रोम हैं सबसे पहले एक तीव्र पहाड़ी बीमारी, उच्च ऊंचाई सेरेब्रल एडिमा (एचएसीई) और उच्च ऊंचाई फुफ्फुसीय एडिमा (एचएपीई) है।
    • तीव्र पहाड़ी बीमारी वायुमंडलीय दबाव और ऑक्सीजन की कम मात्रा के कारण होती है;
    • उच्च ऊंचाई सेरेब्रल एडिमा (एचएसीई), जो मस्तिष्क सूजन और फैली हुई मस्तिष्क रक्त वाहिकाओं की वजह से तीव्र ऊंचाई की बीमारी का एक गंभीर विकास है।
    • उच्च ऊंचाई फुफ्फुसीय एडिमा (एचएपीई) एचएसीईई के साथ एक साथ, ऊंचाई की बीमारी के तीव्र चरण के बाद ही हो सकती है या यह 2500 मीटर से अधिक की ऊंचाई तक पहुंचने के 1-4 दिनों बाद विकसित हो सकती है। मजबूर फुफ्फुसीय रक्त वाहिकाओं के कारण द्रव के रिसाव के कारण फेफड़ों में सूजन के कारण इस विकार का कारण होता है।
  • प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 10 नामक छवि
    2
    तीव्र पहाड़ी बीमारी को पहचानें यह दुनिया के कुछ क्षेत्रों में एक काफी बार-बार विकार है। औसतन, 25% यात्रियों को कोलोराडो (यूएसए) में 2500 मीटर से अधिक, हिमालय पर यात्रा करने वालों में से 50% और एवरेस्ट क्षेत्र तक पहुंचने वाले 85% इस अस्वस्थता में कई लक्षण हैं
  • सबसे आम शामिल हैं: सिरदर्द, जो नई ऊंचाई तक पहुंचने के बाद 2 से 12 घंटे के बीच होता है, सो या अनिद्रा, चक्कर आना, थकान, चक्कर आना, दिल की धड़कन में वृद्धि, प्रत्येक आंदोलन और मतली के साथ सांस की तकलीफ या उल्टी
  • प्रीवेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 11 नामक छवि
    3
    उच्च ऊंचाई मस्तिष्क एडिमा (एचएसीई) पर ध्यान दें। यात्री, सामान्य रूप से, पहले तीव्र पर्वतीय बीमारी के लक्षण दिखाता है, क्योंकि एचएसीई एक गंभीर परिणाम है। जब रोग बिगड़ता है, यह अन्य लक्षण प्रकट कर सकता है, जैसे एनाक्सिया, जो सीधे चलने में अक्षमता है, चलने के दौरान झुकने की प्रवृत्ति या विकर्ण प्रक्षेपवक्र का पालन करता है। प्रभावित व्यक्ति को भी मानसिक स्थिति में परिवर्तन से पीड़ित हो सकता है, जो शब्दों को अभिव्यक्ति, स्मृति, गतिशीलता, विस्तृत विचारों की अक्षमता और ध्यान बनाए रखने में कठिनाई के रूप में प्रकट हो सकता है।
  • ज्ञान या कोमा का नुकसान भी संभव है।
  • तीव्र पहाड़ी बीमारी के विपरीत, एचएसीईई काफी दुर्लभ है - आमतौर पर यह 0.1 और 4% लोगों के बीच प्रभावित होता है।
  • प्रीवेंन्ट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 12 नामक छवि
    4
    ऊंची ऊंचाई फुफ्फुसीय एडिमा (एचएपीई) के लक्षणों की जांच करें चूंकि यह विकार एचईसीईई का परिणाम है, आपको सबसे पहले तीव्र ऊंचाई की बीमारी और एचएसीईई के लक्षणों का अनुभव करना चाहिए। हालांकि, चूंकि यह अपने आप ही हो सकता है, इसलिए आपको सावधान रहना होगा यदि आप अपने विशिष्ट लक्षणों को एक अलग विकृति के रूप में दिखाते हैं। आप सांस की तकलीफ, जो सांस की तकलीफ भी आप दर्द या सीने में जकड़न की भावना महसूस स्वास्थ्य लाभ है हो सकता है, सांस लेने hissing जब हवा फेफड़ों, हृदय की दर को छोड़ देता है और सांस लेने की अधिक लगातार हो सकता है हो सकता है और आप हो सकता था खाँसी।
  • आप शारीरिक परिवर्तन भी प्रकट कर सकते हैं, जैसे कि सियानटिक (होंठ और उंगलियों को नीला या अन्यथा अंधेरा)।
  • हेक्स और हैप सौभाग्य से काफी दुर्लभ हैं और लगभग 0.1 या 4% लोगों को प्रभावित करते हैं।
  • प्रीवेंन्ट ऑल्टिट्यूड बीमारी स्टेप 13 नामक छवि
    5
    लक्षणों को प्रबंधित करें यहां तक ​​कि अगर आप निवारक उपाय करते हैं, तो वास्तव में, ऊंचाई की बीमारी अभी भी हो सकती है इस मामले में आपको कवर के लिए दौड़ना होगा ताकि स्थिति खराब न हो। यदि आप तीव्र ऊंचाई की बीमारी से पीड़ित हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या लक्षण कम हो गए हैं, 12 घंटे तक प्रतीक्षा करें। हालांकि, आपको तुरंत कम से कम 300 मीटर नीचे जाना चाहिए, यदि 12 घंटे के बाद, आप बेहतर महसूस करना शुरू नहीं करते हैं। इस बिंदु पर, फिर से जांचें यदि लक्षणों में सुधार होता है
  • यदि आपको एचएसीईई या एचएपीईई के संकेत या लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको तत्काल कम से कम प्रयासों के साथ ड्रॉप करना चाहिए ताकि नैदानिक ​​चित्र बढ़ाना न हो। इस बिंदु पर आप समय-समय पर लक्षणों की निगरानी कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे कमी।
  • यदि आप मौसम की स्थिति के कारण उतर नहीं सकते, तो आपके शरीर में दबाव बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन का प्रबंधन करें। मुखौटा पर रखो और टैंक में ट्यूब रखें। फिर ऑक्सीजन को बाहर जाने के लिए वाल्व खोलें। अंततः आप पोर्टेबल हाइपरबेरिक चैंबर भी दर्ज कर सकते हैं। यदि आपके पास इन टूल्स हैं, तो आपको उतरने की आवश्यकता नहीं है - ये आम तौर पर हल्के मशीन होते हैं जो बचाव दल द्वारा लाए जाते हैं या आपातकालीन स्टेशनों पर स्थित होते हैं। यदि आपके पास रेडियो या टेलीफ़ोन उपलब्ध है, तो आपातकालीन सेवाओं से उन्हें स्थिति के बारे में सूचित करें, अपनी स्थिति का संचार करें और उनके आगमन की प्रतीक्षा करें।
  • प्रेस्टेंट ऑल्टिट्यूड बीमारी चरण 14 नामक छवि
    6
    आपातकालीन दवाओं ले लो आपातकाल के मामले में डॉक्टर द्वारा आपको कुछ दवाएं दी जा सकती हैं अगर आपको तीव्र ऊंचाई पर बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप एसिटाज़ोलामाइड या डेक्सैमेथेसोन ले सकते हैं। एचएसीईई का प्रबंधन करने के लिए आपको पानी से निगलने के लिए तत्काल एक डेक्सामाथासोन टैबलेट लेना होगा
  • यदि समस्या वास्तव में गंभीर है और HAPE के लक्षण दिखाती है, तो डॉक्टर भी आपातकालीन दवा लिख ​​सकते हैं कुछ छोटे शोध में पाया गया है कि कुछ दवाएं HAPE की घटनाओं को कम करती हैं अगर यात्रा से 24 घंटों के भीतर उन्हें लिया जाता है। ये nifedipine (अदालत), salmeterol (Serevent), फोस्फोडाईस्टेरेज -5 अवरोधक (Tadalafil का, Vardenafil) और सिल्डेनाफिल (वियाग्रा) शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप पहले से ही अन्य स्थितियों से पीड़ित हैं, तो जब आप उच्च ऊंचाई पर हैं, तो आपको अपनी स्थिति का बिगड़ना अनुभव हो सकता है। आप यात्रा से पहले एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे सुरक्षित रूप से सामना करते हैं रोगों जो करने के लिए आप विशेष ध्यान देना चाहिए में वहाँ अतालता, गंभीर क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), गंभीर हृदय विफलता, कोरोनरी धमनी रोग, उच्च रक्तचाप, फेफड़े के उच्च रक्तचाप, सिकल सेल एनीमिया है। यहां तक ​​कि ऊंचाई की बीमारी से पीड़ित हो सकती है भले ही आप मादक एनाल्जेसिक दवाओं ले रहे हों, क्योंकि वे श्वसन आवृत्ति में कमी का कारण बनते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com