बैरोमीटर को कॉन्फ़िगर कैसे करें

एक बैरोमीटर एक ऐसा उपकरण है जो हवा का दबाव, जानकारी का आकलन कर सकता है जिसे अगले 12/24 घंटों के मौसम की स्थिति का अनुमान लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हवा के दबाव को हेक्टेप्ससलल या मिलीबर्स में मापा जाता है, जो कि निवास के क्षेत्र और पढ़ने के लिए इस्तेमाल किए गए साधन द्वारा उपयोग किए गए माप स्केल पर निर्भर करता है। यह समझने के लिए कि वायुमंडलीय दबाव बढ़ रहा है या घट रहा है, बैरोमीटर को सही ढंग से कैलिब्रेट किया जाना चाहिए। जब आप इस प्रकार की एक युक्ति खरीदते हैं, तो उचित रूप से दबाव को मापने में सक्षम होने के लिए, आपको पहले इसे जांचना होगा और इसे ध्यानपूर्वक कॉन्फ़िगर करना होगा।

कदम

भाग 1

बैरोमीटर को कैलिब्रेट करें
1
एक बैरोमीटर खरीदें बाजार पर तीन प्रकार के बैरोमीटर हैं। यदि आपके पास एंटीक बैरोमीटर है, तो सबसे अधिक संभावना है, यह एक पारा या एनोराइड बैरोमीटर है। आजकल बाजार पर सबसे सामान्य प्रकार के बैरोमीटर इलेक्ट्रॉनिक या एनारोइड हैं। अपने मापने के साधन की खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले, जांच करें कि किस ऊंचाई पर इस्तेमाल किया जा सकता है यह आवश्यक है क्योंकि सभी ऊपरी ऊंचाई पर सभी बैरोमीटर ठीक से काम नहीं करते हैं, यदि आप ऊंचे पहाड़ों में रहते हैं, तो इसलिए इसे खरीदने के लिए महत्वपूर्ण है जिसे महान ऊंचाइयों पर वायुमंडलीय दबाव को मापने के लिए डिजाइन किया गया है। नीचे आपको प्रत्येक प्रकार के बैरोमीटर का एक संक्षिप्त विवरण मिलेगा:
  • बुध: इस प्रकार का बैरोमीटर प्रसिद्ध टोरिसेली ट्यूब से आता है, जो वायुमंडलीय दबाव को मापने के लिए आविष्कार करने वाला पहला उपकरण था। इस साधन को एक ट्यूब द्वारा पारा से भरा चेक नीचे के साथ देखा जाता है, जिनकी खुली ओर एक टैंक में डुबोया जाता है जो कि एक ही रासायनिक तत्व से भरा होता है। इससे वायुमंडल के दबाव के साथ-साथ पारा का स्तर भिन्न होता है, जिसमें संचार करने वाले जहाजों का एक ऐसा तंत्र तैयार होता है। इस प्रकार का साधन 305 मीटर से ऊपर की ऊंचाई पर सही ढंग से काम करता है।
  • एनेरोइड: इस प्रकार के बैरोमीटर का कार्य किसी भी तरल पर आधारित नहीं है। इसका क्या फायदा उठाया जा रहा है वास्तव में एक बोर्नॉन एनोरोइड है, जो कि वायुमंडलीय दबाव में परिवर्तन के संबंध में फैलता है या फैलता है या बेरिलियम और तांबा के साथ बनाया गया एक छोटा सा पोत है। इस भिन्नता से उत्पन्न गति को लिवर और गियर की एक प्रणाली के माध्यम से साधन के संकेतक को प्रेषित किया जाता है जो विशेष स्नातक स्तर पर वायुमंडलीय दबाव को पढ़ने के लिए प्रदर्शित करता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक: इस प्रकार के बैरोमीटर के संचालन को समझना थोड़ा और अधिक मुश्किल है क्योंकि वे सेंसर और तनाव के गेज का उपयोग करते हैं जो वोल्टेज की भिन्नता का कारण बनता है जो कि डिस्प्ले पर उपयोगकर्ता द्वारा आसानी से प्रदर्शित और पढ़ा जाता है।
  • 2
    उस क्षेत्र में वायुमंडलीय दबाव का सही माप प्राप्त करें जहां आप हैं यदि आपने एक एरोइड बैरोमीटर खरीदा है, तो आपको उस स्थान के अनुसार इसे जांचना होगा जहां आप रहते हैं। मौजूदा वायुमंडलीय दबाव मूल्य को खोजने के लिए स्थानीय मौसम रिपोर्ट का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप जिस स्थान पर हैं, उसके आधार पर रीडिंग सही है, क्योंकि कुछ किलोमीटर अंतर भी बैरोमीटर के माप को बदल सकता है।
  • एक बैरोमीटर के अंशांकन, उस बिंदु की ऊंचाई की वजह से दबाव अंतर को ध्यान में रखता है जहां इसे स्थापित किया जाएगा।
  • एनेरोइड बैरोमीटर के मामले में, निर्माता सेटिंग्स 0 मीटर के संदर्भ ऊंचाई के बराबर हैं, अर्थात समुद्र स्तर पर। इस उपकरण को उस ऊंचाई के हिसाब से पुनर्मूल्यांकन किया जाना चाहिए जिस पर यह काम करेगा।
  • 3
    अपने बैरोमीटर के सूचक बार को सही ढंग से रखें उपकरण के पीछे छोटे समायोजन पेंच खोजें - फिर, एक छोटे पेचकश के साथ, इसे धीरे से चालू करें ताकि सूचक हाथ उस क्षेत्र में वर्तमान में वायुमंडलीय दबाव को इंगित करेगा जहां आप हैं। समायोजन पेंच को बदलते समय, बंद करने के लिए बैरोमीटर संकेतक देखें, जब हाथ वांछित मान तक पहुंच गया है।
  • यदि आपने एक पारा बैरोमीटर खरीदा या मालिक किया है, तो आपको पढ़ने के लिए कनवर्टर का उपयोग करना होगा।
  • डिजिटल बैरोमीटर ऊंचाई के स्वत: अंशांकन के लिए एक विशेष संवेदक से लैस हैं।
  • 4
    एक बिंदु पर बैरोमीटर रुको जो आसान पढ़ने की अनुमति देता है। इसे घर या बाहर लटका कर कोई फर्क नहीं पड़ता। वायुमंडलीय दबाव का पठन उस बिंदु से प्रभावित नहीं होता है जहां बैरोमीटर लटका दिया जाता है, हालांकि आपको सावधान रहना होगा कि उसे एक ऐसे स्थान पर न रखें जिसे एक मजबूत तापमान सीमा होती है, उदाहरण के लिए बाथरूम या गर्मी स्रोत (जैसे हीटर के रूप में) )।
  • वायुमंडलीय दबाव में भिन्नता से अच्छी तरह से अछूता और वातानुकूलित कमरे प्रभावित नहीं होते हैं, यदि संभव हो तो, बैरोमीटर की स्थिति से बचने के लिए बेहतर है।
  • यंत्र को उस स्थान पर न रखें जो सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आते हैं क्योंकि तापमान परिवर्तन दबाव माप को बदलते हैं।
  • बैरोमीटर को बहुत हवादार बिंदुओं से दूर रखें, जैसे दरवाजे या खिड़कियां। वायुमंडलीय दबाव इन क्षेत्रों के आसपास के क्षेत्र में बहुत चरम है।
  • 5
    यह ठीक से काम करता है यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर बैरोमीटर की जांच करें। यदि आपको संदेह है कि उपकरण का माप गलत है, तो आप एक साधारण चाल का उपयोग करके एक परीक्षण कर सकते हैं। जबकि बैरोमीटर दीवार पर लटक रहा है, नीचे की तरफ ऊपर उठाकर उसे दीवार पर 45 डिग्री के एक कोण पर लाने के लिए।
  • पारा बैरोमीटर में, उत्तरार्द्ध को अच्छी तरह से श्रव्य ध्वनि प्रभाव पैदा करने वाले ट्यूब के ऊपर जाना चाहिए। बैरोमीटर ट्यूब पूरी तरह से पारा से भरा होना चाहिए
  • यदि आप एक एरोइड बैरोमीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो संकेतक का हाथ दक्षिणावर्त घुमाएगा।
  • यदि आपका बैरोमीटर नियंत्रण के इस सरल परीक्षण को पारित नहीं करता है, तो यह बहुत संभावना है कि आपको पेशेवर के समर्थन पर भरोसा करना चाहिए जो इसे सामान्य रूप से उपयोग करने से पहले अपने उचित कार्य को पुनर्स्थापित करेगा। बहरहाल, अधिकांश बैरोमीटर, किसी भी रखरखाव की आवश्यकता के बिना वर्षों के लिए ठीक से काम कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक बैरोमीटर का उपयोग करें
    1
    मौजूदा वायुमंडलीय दबाव मूल्य के लिए मैन्युअली सूचक पॉइंटर हाथ की स्थिति बनाएं। बैरोमीटर के केंद्र में घुंडी घुमाएं ताकि तीर सूचक को ओवरलैप कर सके (प्राप्त किया गया माप वर्तमान में मौजूद बैरोमेट्रिक दबाव को इंगित करता है जहां आप हैं)। संदर्भ सूचक को सामान्यतः एक अलग रंग और आकार की विशेषता है, जो कि वास्तव में वायुमंडलीय दबाव को मापता है (यह संभव है कि अंतिम छमाही में इसका छोटा सा तीर है)।
    • संदर्भ सूचक का उपयोग बैरोमीटर द्वारा पता लगाए गए मान का ट्रैक रखने के लिए किया जाता है, जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि वायुमंडलीय दबाव बढ़ रहा है, गिरने या स्थिर है।
    • याद रखें कि यह संदर्भ हाथ केवल एरोराइड से लैस बैरोमीटर में मौजूद है। अगर आपने एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदा है, तो बस दबाव मान को पढ़ने के लिए डिस्प्ले को देखें।
    • यदि आपके पास पारा बैरोमीटर है और आप समुद्र तल से ऊपर ऊंचाई पर हैं, तो आपको उस मान के आधार पर संकेतित माप को सही करना होगा।



  • 2
    यदि आप एक पारा बैरोमीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जिस ऊंचाई पर हैं, उसे रीडिंग समायोजित करें। इस प्रकार के साधन के साथ एक सटीक माप प्राप्त करने के लिए, वास्तविक ऊंचाई के लिए इसे अनुकूलित करने के लिए मापा मूल्य का एक रूपांतरण किया जाना चाहिए। आप ऐसा रूपांतरण तालिका का उपयोग कर सकते हैं। इसे आँख के स्तर पर रखते हुए बैरोमीटर का निरीक्षण करें, फिर पारा कॉलम के ऊपर से संकेतित मूल्य का ध्यान रखें। यह वायुमंडलीय दबाव है जो पारा के मिलीमीटर (एमएमएचजी) में व्यक्त होता है।
  • अब आप जिस ऊंचाई पर हैं, उसका मान पाएं, आपको सही दबाव मान की गणना करने के लिए उपयोग करने के लिए सापेक्ष सुधार कारक ढूंढना होगा। सुधार कारक को बैरोमीटर द्वारा दर्शाए गए मान में जोड़ें गणना के अंत में प्राप्त की जाने वाली माप स्थानीय मौसम सेवा द्वारा प्रदान की गई है।
  • जब आप 305 मीटर नीचे एक ऊंचाई पर हैं, पारा बैरोमीटर ठीक से काम नहीं करेगा।
  • 3
    एक घंटे के बाद, साधन माप की दोबारा जांच करें। वायुमंडलीय दबाव में परिवर्तन पर विशेष रूप से एक बैरोमीटर का उपयोग करते हुए मौसम की स्थिति का पूर्वानुमान करना। यह समझने के लिए कि दबाव बदल रहा है या स्थिर रहता है, आपको एक दूसरे के कुछ घंटों के भीतर, नियमित माप लेना चाहिए।
  • यदि आप एक एनोरोइड या पारा बैरोमीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आंतरिक तंत्र द्वारा दर्ज किए गए किसी भी दबाव परिवर्तन को जारी करने के लिए यंत्र के सामने को धीरे से टैप करें। एक बार संकेतक सुई या पारा चलना बंद हो जाता है, माप का ध्यान रखें।
  • यदि वायुमंडलीय दबाव बदल गया है, तो नए मान पर संदर्भ मार्कर को दोहराएं, ताकि अगले पढ़ने में आपको तुरंत पता चल जायेगा कि किस दिशा में यह बढ़ रहा है।
  • 4
    दबाव में बदलाव के आधार पर एक चार्ट बनाएं बैरोमीटर द्वारा बनाई गई सभी मापों का रिकॉर्ड रखें। अपने मौसम के पूर्वानुमान की सुविधा के लिए, वायुमंडलीय दबाव में दैनिक परिवर्तनों का उपयोग करके एक छोटा ग्राफ बनाएं। मौसम की स्थितियों में बदलाव की भविष्यवाणी करने में सक्षम होने के लिए दबाव बढ़ता जा रहा है या नहीं, यह जानने के लिए कम या स्थिर होना आवश्यक है।
  • सूचक हाथ की बड़ी गति की उम्मीद मत करो आम तौर पर, वायुमंडलीय दबाव में दैनिक भिन्नता साधन के द्वारा उपयोग किए गए माप स्केल पर 0.5 और 2.5 मिमी के बीच होती है। सर्दियों में दबाव में बड़े बदलाव होते हैं जो स्थान और ऊंचाई पर निर्भर करते हैं।
  • यह नियमित रूप से दबाव माप (हर कुछ घंटों) का पता लगाता है, तो अपने संदर्भ चार्ट को साजिश करने के लिए उनका उपयोग करें।
  • भाग 3

    मौसम की स्थिति का पूर्वानुमान
    1
    यदि वायुमंडलीय दबाव गिर जाता है, तो इसका मतलब है कि वर्षा की उम्मीद है। सामान्य तौर पर, यदि दबाव गिर जाता है, तो इसका मतलब है कि मौसम बदल रहा है और आप तूफान और बारिश की अपेक्षा कर सकते हैं। विश्वसनीय भविष्यवाणियां बनाने के लिए, दबाव के प्रारंभिक माप को बहुत अधिक वजन दिया जाना चाहिए। जब बहुत अधिक मूल्य से शुरू होता है, तब भी आप अच्छे मौसम की उम्मीद कर सकते हैं, भले ही बाद के मापन में कमी आती है।
    • यदि पारा बैरोमीटर का माप तेजी से कम होने की प्रवृत्ति के साथ 1043 एम्बर से अधिक है, तो यह मान बादल मौसम इंगित करता है, लेकिन गर्म जलवायु के साथ।
    • अगर माप 1.029 और 1.043 एम्बर के बीच है, लेकिन यह तेजी से कम हो रहा है, बारिश आने की संभावना है।
    • यदि माप 1,029 एम्बर से कम है और धीरे धीरे गिरता है, तो इसका मतलब है कि यह जल्द ही बारिश की संभावना होगी - अगर इसके बजाय दबाव तेजी से गिरता है, तो इसका मतलब है कि तूफान आसन्न है।
  • 2
    जब वायुमंडलीय दबाव बढ़ता जाता है, तो पूर्वानुमान से मौसम की स्थिति में सुधार का संकेत मिलता है जब वायु दबाव बढ़ जाता है, यह इंगित करता है कि उच्च दबाव प्रणाली आपके स्थान की ओर बढ़ रही है, जिसका अर्थ है कि अच्छा मौसम आ रहा है।
  • 1043 एम्बर ऊपर वायुमंडलीय दबाव का माप लगातार बढ़ रहा है जो अच्छे स्थिर मौसम का संकेत देते हैं।
  • अगर माप 1.029 और 1.043 एमबार के बीच है, तो यह बढ़ने की प्रवृत्ति है, इसका मतलब है कि मौसम स्थिर रहेगा।
  • यदि माप 1.029 एमबार से कम है, लेकिन बढ़ता जाता है, तो इसका मतलब है कि आकाश साफ हो रहा है, लेकिन जलवायु ठंडा होगी।
  • 3
    वायुमंडलीय दबाव स्थिर है जब मौसम पूर्वानुमान अधिक सटीक हैं। यह स्थिति स्थिर रहने की प्रवृत्ति के साथ अच्छे मौसम की लंबी अवधि को इंगित करती है। यदि आकाश स्पष्ट और धूप है और वायुमंडलीय दबाव स्थिर है, तो आप कई गर्म और चमकदार दिनों की अपेक्षा कर सकते हैं। हाई प्रेशर एक प्रचलित गर्म जलवायु को इंगित करता है, जबकि कम दबाव एक नितांत ठंड जलवायु दर्शाता है।
  • उच्च दबाव की व्यवस्था होती है, जब वायुमंडलीय दबाव 1,050 एमबार तक पहुंचता है। 1.036 एमबार से ऊपर कोई भी पढ़ना उच्च दबाव माना जाता है।
  • आम तौर पर कम दबाव प्रणाली होती है जब वायुमंडलीय दबाव का मूल्य लगभग 1,01 9 एमबार होता है। 1.033 एमबार के नीचे कोई भी पढ़ना कम दबाव माना जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com