कैसे नमी को मापने के लिए

नमी हवा में पानी या पानी की वाष्प की मात्रा को इंगित करती है सापेक्षिक आर्द्रता जल वाष्प का अधिकतम प्रतिशत है जो हवा में किसी विशिष्ट तापमान पर हो सकता है। तकनीकी शब्द के साथ "ओस बिंदु" तापमान को इंगित करता है जिस पर हवा वाष्प के साथ संतृप्त होती है, जिसके बाद उत्तरार्द्ध ओस में घुलन होता है। नमी जलवायु मानव स्वास्थ्य पर और हमारे घरों में निहित वस्तुओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है पहलुओं में से एक है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि निर्धारित करता है जो पौधों और जानवरों की प्रजातियों विशिष्ट वातावरण में रह सकता है और जब यह बारिश चाहिए, बर्फ या कोहरे गिरा दें आकलन करें और उन्हें उचित उपकरण एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया रखने है बिना नमी के स्तर की गणना मौजूद हैं, हालांकि, सापेक्ष आर्द्रता वस्तुओं सामान्य रूप से हमारे घरों में मौजूद के साथ एक सरल आर्द्रतामापी निर्माण को मापने के लिए कई तरीके।

कदम

विधि 1

एक आर्द्रतामीटर के साथ नमी को मापें
चित्र शीर्षक मेज़र आर्मिता चरण 1
1
चुनें या एक आर्द्रतामीटर का निर्माण। निर्धारित करें कि किस प्रकार का आर्द्रतामापी उपयोग करने के लिए, उस उद्देश्य के आधार पर जिसके लिए आपको नमी सामग्री को मापने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घर में नमी के प्रतिशत के बारे में उत्सुक हैं, तो आप एक साधारण गीला बल्ब थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके बजाय आपको संरक्षण या वैज्ञानिक कारणों के लिए दिए गए वातावरण का सटीक नमी का स्तर जानना आवश्यक है, तो वास्तविक हिमामीटर खरीदने के लिए सबसे अच्छी बात यह हो सकती है। निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • अत्यधिक तापमान (गर्म और ठंडे दोनों) का सामना करना चाहिए?
  • क्या इसे संचालित या बैटरी संचालित करने की आवश्यकता है?
  • जब अधिसूचित नमी का प्रतिशत बढ़ता या एक निश्चित मूल्य से ऊपर होता है, तो सूचना देने के लिए एक सूचना प्रणाली होनी चाहिए?
  • क्या यह जांचना आसान है?
  • क्या यह महंगा है? क्या यह रखरखाव की बहुत आवश्यकता है?
  • क्या इसका उपयोग करना और समझना आसान है?
  • चित्र शीर्षक मेज़र आर्मिता चरण 2
    2
    मापने के लिए एक प्रतिनिधि क्षेत्र चुनें अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त नली का चयन करने के बाद, दूसरा चरण यह स्थापित करने के लिए आदर्श जगह चुनना है। आर्द्रता की माप परिवेश के तापमान के हिसाब से भिन्न होती है, इसलिए यह उस जगह का चयन करना अच्छा है जहां तापमान यथासंभव स्थिर है। उस स्थान पर जहां तापमान स्थिर है और घर के बाकी हिस्सों या आस-पास के वातावरण के समान है, में हिममोमीटर स्थापित करें।
  • दरवाजे, खिड़कियां, हीटिंग या शीतलन प्रणाली और आर्मीफायर्स के पास इसे स्थापित करने से बचें।
  • चित्र शीर्षक माज़र आर्मिता चरण 3
    3
    नए पर्यावरण के अनुकूल करने के लिए नमी के लिए प्रतीक्षा करें। सटीक मापन करने के लिए, आपको कुछ घंटों के लिए नए वातावरण में उपकरण छोड़ना होगा, ताकि यह एक ही तापमान तक पहुंच सके। इसे स्थापित करने के तुरंत बाद एक माप लेते हुए, आपको एक गलत मूल्य मिलेगा।
  • चित्र शीर्षक माज़र आर्मिता चरण 4
    4
    नमी सामग्री नियमित रूप से मापें यदि आपका लक्ष्य निर्धारित करना है कि आपके घर में नमी में कोई उतार चढ़ाव है, तो कुछ घंटों या दिनों की दूरी पर माप लें इस तरह आपको समय के साथ आर्द्रता दर के रुझान को रेखांकन करने की संभावना होगी।
  • ध्यान दें कि अगर हवा का तापमान बढ़ता है, तो नमी की दुकान की क्षमता भी बढ़ जाती है। उच्च तापमान, अधिक सापेक्ष आर्द्रता होगी।
  • चित्र शीर्षक माज़र आर्मिता चरण 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो आर्द्रतामापी को जांचें। आम तौर पर, एक वर्ष में एक बार एक हिममोमोमीटर को पुनर्लेखित करने की आवश्यकता होती है। अंशांकन प्रक्रिया को साधन से मापित मूल्य को पढ़ना और उसे सही संदर्भ माप की तुलना करना पड़ता है, और फिर उचित परिवर्तन करना, ताकि वे दोनों एक साथ पूरी तरह फिट हो जाएं अंशांकन एक शोध परियोजना या वैज्ञानिक क्षेत्र के मामले में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है, एक ऐसी स्थिति जिसमें सलाह दी जाती है कि कोई विशेषज्ञ विशेषज्ञ पेशेवर द्वारा कैलिब्रेट किया गया हो।
  • यदि आप एक हेग्राममीटर का उपयोग कर रहे हैं "शिल्प", आप इसे बाहर स्थापित कर सकते हैं और नमी के मूल्य की तुलना कर सकते हैं जो दैनिक मौसम की रिपोर्ट के अनुसार रिपोर्ट की गई है।
  • विधि 2

    सापेक्ष आर्द्रता की गणना करें
    चित्र शीर्षक माज़र आर्मिता चरण 6
    1
    वायुमंडलीय हवा में जल वाष्प के स्तर को निर्धारित करता है। यह आंकड़ा, व्यक्त जल वाष्प की ग्राम और किलोग्राम में व्यक्त शुष्क हवा की बड़े पैमाने पर बीच का अनुपात के रूप में, सीधे ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता के रूप में mescolanza- अनुपात में जाना जाता है और एक माइक्रोवेव रेडियोमीटर के उपयोग के माध्यम मापा जाता है।
    • हवा में मौजूद वाष्प की मात्रा का मापन, कारीगर उपकरण के साथ सीधे घर पर नहीं किया जा सकता है।



  • चित्र शीर्षक माज़र आर्मिता चरण 7
    2
    पानी की मात्रा निर्धारित करता है जो हवा के द्वारा आयोजित किया जा सकता है यह वह बिंदु है जहां हवा नमी से संतृप्त हो जाती है और इसे संतृप्त मिश्रण अनुपात कहा जाता है। वायु में निहित पानी वाष्प की मात्रा हवा के तापमान पर निर्भर करती है टेबल्स वेब पर उपलब्ध हैं जो पानी की वाष्प की मात्रा को दर्शाता है जो विशिष्ट तापमान पर हवा में निहित किया जा सकता है।
  • तापमान जितना अधिक होगा, हवा में मौजूद वाष्प की मात्रा जितनी अधिक होगी
  • चित्र शीर्षक मेजर आर्मिता चरण 8
    3
    संतृप्त मिश्रण अनुपात के लिए मिश्रण अनुपात को विभाजित करें इस साधारण गणना आप अपेक्षाकृत तो नमी की मात्रा मिलता है, वर्तमान में हवा शुष्क हवा की प्रति किलोग्राम पानी की 40 ग्राम की एक अधिकतम की तुलना में शुष्क हवा की प्रति किलोग्राम पानी की 20 ग्राम स्टोर कर सकते हैं, तो साथ, यह मतलब है कि ` सापेक्ष आर्द्रता 20/40 के बराबर है: यह 50% है
  • विधि 3

    प्रयोग करने के लिए ड्यू प्वाइंट का प्रयोग करें I
    चित्र शीर्षक मेजर आर्मिता चरण 9
    1
    पानी के साथ एक धातु टिन भरें आपको धातु या पॉलिश एल्यूमीनियम का उपयोग करना चाहिए, इसलिए यह धूप और गर्मी को प्रतिबिंबित कर सकता है इस विशिष्ट प्रयोग के लिए, धातु का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छी सामग्री है अपनी पूरी क्षमता के 2/3 के लिए भराव कर सकते हैं, जिससे बर्फ के टुकड़ों को जोड़ने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दी जा सकती है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र आर्मिता चरण 10
    2
    बर्फ जोड़ें, फिर कणों की बाहरी सतह पर कंडेनसेशन रूपों तक मिश्रण मिश्रण जारी रख सकते हैं। धीरे-धीरे बर्फ के टुकड़े जोड़ें और, ऐसा करते समय, एक थर्मामीटर का उपयोग करके पानी के मिश्रण को मिलाते रहें। इस तरह, कर सकते हैं की सतह एक ही पानी का तापमान बनाए रख सकते हैं।
  • एक समय में कुछ क्यूब्स, बर्फ जोड़ते रहें। प्रत्येक जोड़ के बाद, ध्यान से मिश्रण करें जब तक क्यूब्स भंग न हो जाए। कण पर कंडेनसेशन रूप तक बर्फ के साथ मिश्रण को ठंडा करना जारी रखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र आर्मिता चरण 11
    3
    थर्मामीटर का उपयोग करके तापमान को मापें यह वह मूल्य है जो ओस बिंदु तापमान दर्शाता है। ओस बिंदु तापमान है जिस पर पानी वाष्प पूरी तरह से हवा को संतृप्त करता है और गाढ़ा शुरू होता है।
  • कर सकते हैं और ठंडे पानी कंडेनसेशन आर्मीमीटर के सरलीकृत रूप का प्रतिनिधित्व करते हैं। उत्तरार्द्ध एक उपकरण है जो इलेक्ट्रॉनिक सेंसर से लैस है, जिसमें उल्लिविदों ने ओस बिंदु को मापते हैं। ओस बिंदु के तापमान में अधिक, हवा में नमी की अधिकता
  • चेतावनी

    • बाहरी वातावरण का आर्द्रता का स्तर जितना अधिक होता है, उतना ही यह मानव शरीर के आंतरिक तापमान को कम करने की कोशिश करना है। एक बहुत ही उच्च आर्द्रता वाले वातावरण के लिए लंबे समय तक संपर्क में अत्यधिक गर्मी फैलाने की कोशिश में खून का अधिक से अधिक प्रवाह हो सकता है। नतीजतन, मांसपेशियों, मस्तिष्क और सभी आंतरिक अंगों को रक्त की आपूर्ति कम हो जाएगी। इस प्रक्रिया में जलवायु की स्थितियों की तुलना में शरीर को अधिक तेजता है जहां नमी कम है। मौसम विज्ञानी हमेशा गर्म और आर्द्र दिनों की वजह से संभावित स्वास्थ्य समस्याओं की चेतावनी देते हैं, जो श्रेणियों को घर के अंदर रहने के जोखिम पर सबसे ज्यादा सलाह देते हैं।
    • यदि आपके पास कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं, तो विशिष्ट नमी रेंज पर ध्यान दें, जिसमें वे ठीक से काम कर सकते हैं और बिना किसी समस्या के इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्थिति में कि आर्द्रता का स्तर बहुत कम है, स्थैतिक बिजली का निर्वहन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकता है - इसके विपरीत, यदि आर्द्रता बहुत अधिक है, तो एक शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • थर्मामीटर
    • एल्यूमिनियम कर सकते हैं
    • पानी
    • बर्फ के क्यूब्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com