कैसे एक सिगार स्टोर करने के लिए

यदि आप एक सिगार विशेषज्ञ या साधारण शौकिया हैं, तो सिगार को कैसे स्टोर करना जानना बहुत ज़रूरी है उचित संरक्षण सिगार ताजा और अच्छा रखेगा। एक बार जब आप संरक्षण की मूल बातें सीखते हैं तो आप उन्हें लंबे समय तक उत्कृष्ट स्थिति में रख सकते हैं। निम्नलिखित निर्देश पढ़ें

कदम

विधि 1

त्वरित संरक्षण
1
जलवायु का माप करें एक अच्छा सिगार ऐसा कुछ है जो साँस लेता है: यह नियंत्रित वातावरण में होना चाहिए या कुछ घंटों में सूखने का जोखिम होना चाहिए। यदि आपको एक अच्छा सिगार मिल गया है, लेकिन अभी तक इसे धूम्रपान नहीं करना है, तो आप उसे ताज़ा करने तक तय कर सकते हैं।
  • एक सिगार लगभग 21 डिग्री सेल्सियस में लगभग 70% आर्द्रता के साथ संग्रहीत किया जाना चाहिए। कुछ मौसमों में, जैसे मियामी में, इसे अपने आवरण में एक छोटी अवधि के लिए रखा जा सकता है बिना इसे सुखाने का जोखिम। अगर आप एरिजोना या अलास्का में हैं, तो 24 घंटों के भीतर सिगार धूम्रपान करने के बारे में सोचना नहीं है, तो शुष्क जलवायु इसका विनाश कर सकती है।
  • अच्छी गुणवत्ता वाले सिगार का तंबाकू एक उष्णकटिबंधीय जलवायु में उगाया गया है, जो 65 और 72% आर्द्रता के बीच है। सिगार पूरे तंबाकू के पत्तों की परतों से बने होते हैं, और संरचना वसा और नम रहने की उनकी क्षमता पर आधारित होती है। सिगार जो अधिकतम तापमान और आर्द्रता पर संग्रहीत नहीं होते हैं सूख, तोड़ या मोल्ड कर सकते हैं।
  • यदि आप सिगार का सच्चा प्यार है और एक निश्चित राशि को संरक्षित करना चाहते हैं, तो आपको एक ख़ास ख़रीदना चाहिए। अगले चरण पढ़ें।
  • 2
    एक खुले प्लास्टिक की थैली में कुछ सिगार रखो जब तक आप उन्हें धूम्रपान करने के लिए तैयार न हों। यदि आपके पास एक सिगार या दो है लेकिन आप उन्हें तुरंत धूम्रपान नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका खुली ज़िप बैग में खोलने पर एक थोड़ा नम कपड़े के साथ होता है, 21 डिग्री सी
  • Humidor बैग आमतौर पर कई सिगार भंडार में बेच रहे हैं और उन्हें कई हफ्तों के लिए ताजा रख सकते हैं। अच्छी सिगार की दुकानों में, तंबाकू चिकित्सक अक्सर पूछते हैं कि आप उन्हें कब तक स्टोर करने जा रहे हैं, और इन बैगों में से एक में सिगार को पैक कर सकते हैं। सवाल पूछ कर आपको इसके बारे में बहुत सी बातें सीखने का अवसर मिलेगा।
  • तौलिया साफ और केवल थोड़ा नम होना चाहिए, अधिमानतः आसुत जल के साथ। कुछ घंटों के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए बैग की जांच करें कि बहुत अधिक नमी अंदर जमा न करें। इस मामले में, बैग खोलें और तौलिया को थोड़ी सी वापस ले जाएं। सिगार मोल्ड कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, सिगार एक साफ प्लास्टिक ट्रे में संग्रहीत किया जा सकता है, जो ताजे नम, लगभग पूरी तरह से शुष्क तौलिया के साथ कवर किया जाता है और उचित तापमान पर रखा जाता है। जो भी संरक्षण विधि आप चुनते हैं, तापमान सबसे महत्वपूर्ण कारक है।
  • 3
    पारगमन में उन्हें सिलोफन या एक ट्यूब में रखें। यदि सिगार एक सिलोफ़ेन लपेट में लपेटा जाता है या देवदार आस्तीन या अन्य प्रकार की ट्यूब में आयोजित किया जाता है, तब तक आप इसे पैकेज में रख सकते हैं जब तक कि आप इसे धूम्रपान न करें। सिलोफेन हवा को सिगार तक पहुंचने की अनुमति देगा, जबकि अन्य प्रकार के ट्यूबों और आस्तीन परिवहन के दौरान इसे रक्षा करेंगे।
  • सिगार प्रेमियों के पास लंबे समय तक उनके मामलों में सिगार छोड़ने या हटाने के बारे में अलग-अलग राय है। छोटी अवधि के लिए, चिंता करने की कोई बात नहीं है सभी सिगार धूम्रपान करने वाले सहमत होते हैं, हालांकि: एक या दो दिनों के बाद, आपको यह तय करना होगा कि क्या इसे धूम्रपान करना है या इसे एक humidor में रखना है।
  • 4
    इसे फ्रिज से बाहर रखें यह एक आम धारणा है कि सिगार का ठंड या प्रशीतन उन्हें ताज़ा रखने का एक प्रभावी तरीका है। कुछ भी गलत नहीं हो सकता, जब तक कि आप एक सिगार चाहते हों जो फ्रिज के बारे में जानता हो। यहां तक ​​कि अगर सिगार अधिक होता है, या तापमान बहुत नम है, या पर्याप्त नहीं है, सिगार को फ्रिज में न रखें।
  • सिगार पूरी तरह से मुहरबंद कमरों में नहीं रखा जाना चाहिए क्योंकि उन्हें सांस लेने की जरूरत है। एक प्लास्टिक बॉक्स में उन्हें एक शोधयोग्य ढक्कन के साथ मत डालें, या इसे फ्रीजर में न रखें, जब तक आप इसे बर्बाद नहीं करना चाहते। एक प्लास्टिक बॉक्स में एक नम कपड़े के साथ संग्रहित सिगार शायद बहुत गीला हो जाएगा, और थोड़े समय के बाद भी ढाला जा सकता है।
  • यदि आपके पास 21 डिग्री सेल्सियस -70% पर सिगार को स्टोर करने के लिए बिल्कुल कुछ भी नहीं है, तो इसे घर में एक अपेक्षाकृत शांत स्थान पर रखें, यदि आप गर्मी के दौरान गर्म वातावरण में रहते हैं, या उन्हें रसोई घर में रखें (घर में सबसे गर्म कमरे) आपका सर्दी एक शांत जलवायु प्रदान करता है एक humidifier अनुकरण करने के लिए हवा में समय-समय पर स्प्रे पानी। यह आदर्श नहीं है, लेकिन आप सिगार को बर्बाद करने से बच सकते हैं। या आप आसानी से कर सकते हैं धूम्रपान.
  • 5
    सिगार दुकान पर एक बॉक्स के लिए पूछें। जब आप खरीदना चाहते हैं, यदि आप जानते हैं कि आपके पास इसे स्टोर करने का कोई स्थान नहीं है, और आप जानते हैं कि आप इसे तुरंत धूम्रपान नहीं करना चाहते हैं, तो दुकान से सलाह लें और पूछें कि क्या उनके पास पुराने सिगार बक्से हैं, अधिमानतः देवदार खरीद के लिए या शायद मुफ्त में । कभी-कभी ये आपको इसे दे देंगे एक सिगार बॉक्स में, एक शांत कमरे में, सिगार थोड़ी देर के लिए अच्छा लगेगा।
  • विधि 2

    एक Humidor चुनें
    1
    कीमत पर विचार करें आर्मीिफाइयर विभिन्न आकारों, शैलियों और कीमतों में उपलब्ध हैं। सिगार को अच्छी तरह से स्टोर करने के लिए बहुत महंगा होने की जरूरत नहीं है ऑनलाइन या दुकानों में खोजें
    • € 50 के आसपास आप एक गिलास ढक्कन के साथ और तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता से पा सकते हैं।
    • एक अन्य लागत का कारक तापमान और आर्द्रता नियंत्रण है, सेंसर की गुणवत्ता थोड़ा भिन्न हो सकती है। आदर्श उच्च गुणवत्ता के तत्वों के साथ एक छोटे से humidor खरीदना है
    • सिगारों को स्टोर करने का सबसे अच्छा और सबसे विश्वसनीय तरीका बेहतरीन गुणवत्ता वाले देवदार बक्से हैं, अगर आप वास्तविक कट्टरपंथी नहीं हैं, तो आप घर-निर्मित सामग्री के साथ अपना खुद का निर्माण कर सकते हैं। अगर आप इसे खुद करना चाहते हैं तो अगले विधि पर स्विच करें
  • 2
    आपके पास उपलब्ध सिगारों की संख्या पर विचार करें यह 7 दराज के साथ एक humidor में निवेश करने के लिए कोई मतलब नहीं है जो कुछ सौ सिगारों को पकड़ सकता है अगर आप केवल हर बार एक बार धूम्रपान करते हैं। भविष्यवाणी करें कि आप कितने सिगार धूम्रपान करेंगे और एक उपयुक्त खरीद लेंगे।
  • तालिका humidors तक 25 सिगार तक पकड़ कर सकते हैं, जबकि बड़े लोगों 150 तक कर रहे हैं। अधिक डिब्बों के साथ वे बेहतर संगठन की पेशकश, आप विभिन्न क्षेत्रों में सिगार के विभिन्न प्रकारों से सैकड़ों समर्थन के साथ विभाजित करने की संभावना दे। यह सबसे महंगी समाधान है, वे कई सौ यूरो तक खर्च कर सकते हैं।
  • यात्रा humidors छोटे, टिकाऊ कंटेनर एक प्लास्टिक के आधार है कि एक समय में 10-15 सिगार होते हैं के साथ। यदि आप बहुत सारा यात्रा करते हैं या कुछ सस्ता चाहते हैं, तो ट्रैवल हाइडडोर महंगा लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आप खरीदते हुये दहीदार देवदार के साथ आते हैं। यह एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि इससे नमी और वायु प्रवाह को विनियमित करने में मदद मिलती है। जो प्लास्टिक या धातु से बने होते हैं, उन्हें एक देवदार के ऊतक की तरह इष्टतम तापमान नहीं बनाएगा। यह अधिक सुंदर है, एक अच्छी गंध है और तापमान और आर्द्रता को अच्छी तरह रखता है।
  • 4
    अपने humidor के लिए एक humidor चुनें अधिकांश humidors एक humidifier के साथ आते हैं जो कि विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं, और जानने के लिए कि सही कैसे चुनना एक और महत्वपूर्ण तत्व है
  • स्पंज humidifiers: वे सबसे आम और किफायती हैं ये आम तौर पर humidor ढक्कन के पास रखा जाता है और कंफ़ेनेर में नमी को नियंत्रित करने वाले प्रोपलीन और ग्लाइकोल में भिगोती हैं। समाधान तंबाकूओं पर बेचा जाता है और 5-8 यूरो का खर्च होता है। सबसे आम ब्रांड Xikar और सिगार मैकेनिक हैं
  • मोती: वे सिलिकॉन से बने होते हैं और बहुत टिकाऊ, उपयोग करने में आसान होते हैं और बदलते हैं। मोती का एक पैकेट 15-19 यूरो के आसपास खर्च करता है और संभवत: इसे बदलने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यह केवल शीर्ष पर है उन्हें इस्तेमाल करने के लिए, उन्हें आसुत जल में विसर्जित करें और समय-समय पर उन पर कुछ पानी छिड़क दें। उन्हें महिलाओं के मोज़े में संग्रहीत करने का एक अच्छा तरीका है उन्हें एक humidor में डाल दिया।
  • डिजिटल आर्मीडिफ़र: वे काफी महंगे हैं लेकिन बहुत कुशल हैं। आप इसे अपनी इच्छानुसार सेट कर सकते हैं और इसके बारे में अब और नहीं सोच सकते।
  • 5
    एक आर्द्रतामीटर और कैलीब्रो खरीदें आर्मीमीटर के आर्द्रता के स्तर को मापने के लिए इस्तेमाल किया गया एक आर्द्रतामापी डिजिटल या एनालॉग हो सकता है और हाइडडोर के अंदर या बाहर स्थापित किया जा सकता है। कुछ बाहरी ढक्कन पर एक आर्द्रतामापी है डिजिटल हेग्राममीटर को एनालॉग के विपरीत कैलिब्रेशन की आवश्यकता नहीं है
  • एक आर्द्रमीटर को मापने के लिए, इसे 6-12 घंटों के लिए कैप में नमक के एक चमचे के साथ प्लास्टिक बैग में बंद करें। जब आप इसे हटा दें, तो आपको 75% आर्द्रता को मापना चाहिए। यदि नहीं, तो उपकरण के पीछे की जांच के लिए एक पेचकश का उपयोग करें, ताकि यह 75% उपाय करे।
  • 6



    Humidor में एक microclimate बनाएँ Humidor में सिगारों को संग्रहीत करने से पहले आपको इसे लगभग 7 दिनों के लिए मिला दिया जाना चाहिए, यह एक सरल लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है
  • Humidor में humidifier स्थापित करें
  • Humidor में डिस्टिल्ड पानी के साथ एक कप रखो और उन्हें dabbing द्वारा कंटेनर की दीवारों को हल्के से गीला।
  • सी हायुडी humidor और तापमान और नमी पर नज़र रखने के लिए 7 दिनों के लिए इसे गीला करना। एक हफ्ते के बाद, पानी के गिलास को हटा दें और आप अंततः अपने सिगार रख सकते हैं
  • विधि 3

    क्या-यह-खुद humidor
    1
    एक उपयुक्त कंटेनर खोजें एक घर का बना humidor प्लास्टिक की टोकरी, पुराने गोला बारूद कंटेनर या सिगार बक्से के साथ किया जा सकता है। यद्यपि ये विकल्प किसी वास्तविक हाइडोडोर के रूप में उतना ही अच्छा नहीं बनाते हैं, हालांकि वे समय की औसत अवधि के लिए ठीक हो सकते हैं। यदि आप सिगार को एक हफ्ते से अधिक समय तक रखने के लिए जा रहे हैं, लेकिन आप एक ख़ास ख़रीदना नहीं चाहते हैं, तो यह घर पर रखने का एक अच्छा विचार है:
    • कंटेनर को चुनने के बाद, यह एक जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी के साथ अच्छी तरह धो लें। इसे पूरी तरह सूखा। आपके सिगार को पकड़ने के लिए कंटेनर काफी बड़ा होना चाहिए
    • सुनिश्चित करें कि कंटेनर ठीक से बंद हो जाता है और थोड़ी हवा परिसंचरण की अनुमति देता है। यह सिगार के स्वाद को बरकरार रखने में मदद करता है। यदि कंटेनर को सील कर दिया गया है, तो यह सुनिश्चित करें कि इसे हर 2 सप्ताह में खोलें।
  • 2
    कंटेनर को लुभा देता है जैसे आप एक सुपरमार्केट से खरीदे गए humidor के साथ क्या होगा, आपको 70% आर्द्रता पर हवा रखने का एक तरीका खोजना होगा। डिस्टिल्ड वॉटर में भिगोए कंटेनर के लिए ज़िकार मोती / जेल का एक जार जोड़ें, फिर नाली
  • कंटेनर के निचले भाग में कम से कम एक छोटी सी स्पंज डालें। यह सुनिश्चित करेगा कि कंटेनर के अंदर नमी एक बार बंद हो जाएगी। अंदर सिगार के साथ कंटेनर पर ढक्कन को बंद करें
  • स्थानीय सिगार दुकान में, पूछें कि क्या उनके पास सिगार बक्से से देवदार डिवाइडर हैं जिनके आसपास वे आपको दे सकते हैं आप सिगार को स्टोर करने के लिए पाइप बनाने के लिए या होममेड humidor की दीवारों को रेखा के लिए उत्तरार्द्ध का उपयोग कर सकते हैं। इससे नमी को विनियमित करने में मदद मिलेगी।
  • 3
    एक शांत और अंधेरे जगह में कंटेनर रखें। क्षेत्र के तापमान को नियंत्रित रखें और सुनिश्चित करें कि यह 21 डिग्री सेल्सियस पर रहता है। तापमान पर नजर रखने के लिए एक थर्मामीटर बंद रखें और जैसे ही आपको मौका मिलेगा सिगार धूम्रपान करें।
  • सिगार को समय-समय पर जांचें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बहुत अधिक नमी से प्रभावित नहीं हैं या गीली हैं। मोल्ड के किसी भी लक्षण, या humidor में नमी की बूंदों के लिए देखो Humidifier निकालें, या यह हवा में अगर यह होता है छोड़ दें।
  • विधि 4

    सिगार एक लंबे समय के लिए एक humidor में रखें
    1
    सही तापमान पर humidor रखें Humidors केवल नमी नियंत्रित कर सकते हैं और नहीं तापमान। आपको इसे 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास एक वातावरण में रखना चाहिए
  • 2
    सिगार के विभिन्न किस्मों का मिश्रण मत करो। एक बड़े संग्रह वाले प्रशंसकों के लिए भ्रम और रुचि का एक आम बिंदु है, जहां विभिन्न सिगारों को स्टोर करना है यदि आपके पास 15 Maduros और कई अन्य सिगार, विभिन्न तीव्रता और जायके के हैं, तो क्या वे सब एक साथ खड़े हो सकते हैं? हां और नहीं स्वादिष्ट सिगारों को स्वादिष्ट सिगारों और सिगारों के साथ स्वादिष्ट सिगारों के साथ रखें।
  • यह संभव है कि कुछ जायके सिगार के बीच मिलते हैं, लेकिन सभी में नहीं। एक अच्छा नियम अलग है (सिगार दुकान पर देवदार डिवाइडर याद है?) किसी भी सिगार द्वारा स्वाभाविक तम्बाकू को स्वाद दिया गया है। उदाहरण के लिए, शराब की एक स्वाद के साथ एक सिगार प्राकृतिक तंबाकू के स्वाद के साथ मिश्रण कर सकता है जिसके साथ वह अंतरिक्ष साझा करता है। सामान्य तौर पर, हालांकि, ताकत या खुशबूदार प्रोफाइल की परवाह किए बिना प्राकृतिक सिगार एक दूसरे के साथ मिलकर होना चाहिए।
  • यदि आपको एक डिब्बे में एक ही बॉक्स में विभिन्न सिगारों को रखने की जरूरत है, या एक दूसरे के बगल में एक ही humidor - देवदार आस्तीन में उन्हें भंडारण पर विचार करें, या एक सिगार दुकान से एक पुराने देवदार के साथ एक बनाने के लिए
  • 3
    गुणवत्ता सिगार की उम्र बढ़ने पर विचार करें "नंगा"। सिगार दुनिया में चर्चा की गई एक अन्य विषय यह है कि उन्हें सिलोफन में स्टोर करना है या "नंगा"। यदि आपके पास खराब गुणवत्ता वाले humidor हैं और लंबे समय तक एक उच्च गुणवत्ता वाले सिगार की उम्र चाहते हैं, तो यह सिलोफन (कुछ दावे) को हटाने की सलाह दी जाती है, यद्यपि यह अभी भी आपकी वरीयताओं पर काफी निर्भर करता है
  • यदि आप अल्पकालिक में एक सिगार धूम्रपान करना चाहते हैं, तो एक महीने से भी कम समय में, इसे उस समय की अवधि के लिए सिलोफ़ेन लपेट में छोड़ना अच्छा होता है, और यदि वांछित हो मूल ट्यूब्स और कॉसिंग में सिगार छोड़ना भी आम बात है, खासकर यदि वे देवदार दुल्हन हैं
  • 4
    सिगारों को घुमाएं यदि आप उन्हें एक महीने से अधिक समय तक स्टोर करने की योजना बनाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके humidor में हवा बासी नहीं बनती है, यह हर महीने या तो के आसपास सिगारों को स्थानांतरित करने के लिए अच्छा अभ्यास है। आप एक भारी धूम्रपान न करने हैं और क्योंकि सिगार उन्हें धूम्रपान या उन्हें दूसरों के साथ की जगह अक्सर ले जाते हैं, तो आप शायद रोटेशन कार्यक्रम की जरूरत नहीं है, लेकिन यदि आप एक कलेक्टर रहे हैं, और लंबी अवधि के लिए उम्र बढ़ने के लिए अंक, यह उन्हें स्थानांतरित करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • सामान्य तौर पर, वायु परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए, सिगार को सपाट में रखा जाना चाहिए। उन्हें एक-दूसरे के ऊपर ढेर न करें उन्हें प्रचुर मात्रा में अंतरिक्ष के साथ एक humidor में रखें।
  • 5
    जलवायु के अनुसार आर्द्रिफायर रखें यह एक सप्ताह में कम से कम एक बार आर्द्रतामापी जांच सुनिश्चित नमी का स्तर सही हैं, और प्रत्येक कुछ माह में नमी में तरल पदार्थ को बदलने के लिए, इलाके, जहां आप रहते की जलवायु के आधार पर अच्छा अभ्यास है।
  • विशेष रूप से ठंड और शुष्क जलवायु में, यह एक अच्छा विचार है कि humidifier द्रव को बदलना है, या मोती को प्रत्येक 3 महीनों में कम से कम रिचार्ज करना है, और निश्चित रूप से हर बार जब आप विसर्जन के स्तर देखते हैं अधिक उष्णकटिबंधीय मौसमों में, इसे हर 9-12 महीनों में बदलने के लिए ठीक है
  • हर छह महीनों में हर बार एक बार फिर आर्मीमोरोमीटर को पुन: स्मृत करने के लिए यह एक अच्छा विचार है, इसे नमक से हटाकर बैग में नमक के साथ संग्रहीत किया जाता है और यह सुनिश्चित करना कि यह सही रीडिंग बनाता है। सबसे अधिक संरक्षण त्रुटियों के लिए दोषपूर्ण hygrometers जिम्मेदार हैं
  • टिप्स

    • यदि आप एक humidor है फैसला, खरीदने से पहले इसे प्रयास करने के लिए सुनिश्चित करें ढक्कन को 7 सेंटीमीटर लें और इसे गिरा दें। की आवाज़ सुनो "बेंत की मार" हवा को धक्का दिया यह ढक्कन flapping से रोकता है और इसका मतलब है कि humidor hermetically सील है, गुणवत्ता सूचकांक

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी
    • humidor
    • स्पंज या नैपकिन
    • नमी
    • आर्द्रतामापी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com