तम्बाकू की खेती कैसे करें

सदियों से किसानों और मालेदारों ने निजी इस्तेमाल और बिक्री के लिए तम्बाकू पैदा किया है। यद्यपि आज बड़ी मात्रा में तम्बाकू का उगाया जाता है और उसे बड़ी कंपनियों द्वारा प्रोसेस किया जाता है, लेकिन आप थोड़े `ज्ञान और बहुत सारे धैर्य के साथ अपना विकास कर सकते हैं। तंबाकू विकसित करना कानूनी है, लेकिन यह एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए इस आलेख में सलाह का पालन करें कि यह कैसे पता चलता है।

कदम

भाग 1

मिट्टी और जलवायु की स्थितियां जानना
1
पता है कि लीफ तंबाकू लगभग किसी भी प्रकार की मिट्टी में बढ़ता है। यह एक अत्यंत प्रतिरोधी पौधे है और अन्य कृषि फसलों की तरह हर जगह कहीं अधिक बढ़ता है, यद्यपि, एक सामान्य नियम के रूप में, यह अच्छी तरह से जल निकासी मिट्टी में विकसित होता है। ध्यान में रखना महत्वपूर्ण बात यह है कि तंबाकू उस मिट्टी से काफी प्रभावित होता है जिसमें यह उगाया जाता है - सैंडी मिट्टी आम तौर पर हल्का रंग का तम्बाकू पैदा करती है, जबकि कार्बनिक पदार्थ के सबसे अमीर मिट्टी में गहरे रंग का तंबाकू प्राप्त होता है। ।
  • 2
    अच्छे परिणाम के लिए, इसे एक सूखे और गर्म जलवायु में बढ़ो तंबाकू को प्रत्यारोपण चरण और कटाई के बीच 3-4 महीने की ठंड से मुक्त अवधि की आवश्यकता होती है। एक बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त करने के लिए इसे भारी बारिश के बिना पोंछना चाहिए - अतिरिक्त पानी पौधों को पतले और स्केल बनाता है इष्टतम खेती के लिए आदर्श तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तक जाता है।
  • भाग 2

    पौधे और प्रत्यारोपण तंबाकू
    1
    बाष्पीकृत बुवाई की मिट्टी के मिश्रण और हल्के से पानी की सतह पर तम्बाकू बीज फैलाएं। मिश्रण को एक छोटे से बर्तन में रखें, पानी के निचले हिस्से को अनुमति देने के लिए नीचे के छेदों के साथ। आपको ये बीज 4-6 सप्ताह के लिए घर पर रखना चाहिए।
    • बुवाई की बुआई में खाद और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ बीज की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं। आप आसानी से बागवानी दुकानों में पा सकते हैं।
    • तंबाकू के बीज बहुत छोटे होते हैं (पिन बिंदु से बड़ा नहीं), इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक साथ बहुत करीब न मिलें। उन दोनों के बीच एक उपयुक्त जगह छोड़ दें ताकि बढ़ती रोपाई को एक साथ बहुत करीब से बचा सके।
    • क्योंकि बीज इतने छोटे हैं, यह सड़क पर बुवाई शुरू करना उचित नहीं है। इसके अलावा, उनके पास कई अन्य पौधों से अलग पोषक तत्वों की जरूरत है - उन्हें घर पर रखकर आप विकास की प्रारंभिक अवस्था में थोड़ी बजरी या तंबाकू के लिए एक विशिष्ट उर्वरक जोड़ सकते हैं।
    • बीज ठीक से उगने के लिए 24 से 27 डिग्री सेल्सियस तक हल्के तापमान की आवश्यकता होती है। यदि आप उन्हें ग्रीन हाउस में खेती नहीं कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि कवर क्षेत्र इन आवश्यकताओं को पूरा करता है।
    • उन्हें मिट्टी के साथ कवर न करें क्योंकि उन्हें अंकुरण पूरा करने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है - अगर आप उन्हें कवर करते हैं तो आप धीमा हो सकते हैं और उन्हें विकसित करने से भी रोका जा सकता है। अंकुरितों को 7-10 दिनों में बढ़ाना शुरू करना चाहिए।
  • 2
    अक्सर मिट्टी को नम रखने के लिए मिट्टी को पानी दें, लेकिन इसे नहीं सोखें। आपको जमीन को पूरी तरह से सूखा नहीं छोड़ना चाहिए
  • जब आप पानी पी रहे हों, तो सावधानी बरतें, क्योंकि पानी की ताकत नाजुक रोड़ें जो कि अंकुरित हो रही है और उन्हें मरने के कारण पैदा कर सकती है।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो नीचे से उन्हें स्नान करें यदि आपने नीचे के हिस्से में छेद वाले फूलदान का उपयोग किया है, तो इसे एक टब के पानी पर रखें। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें, ताकि मिट्टी द्वारा छिद्रों के माध्यम से पानी अवशोषित हो जाए। इस तरह आप पत्तियों को गीला न करते हुए पौधों को सिंचाई कर सकते हैं।
  • 3
    3 सप्ताह के बाद उन्हें एक बड़ा फूलदान में प्रत्यारोपण करें। इस अवधि के बाद युवा पौधों को बड़ी मात्रा में ट्रांसप्लांट किया जाना चाहिए, यदि आपने उन्हें इलाज किया है और अच्छी तरह से पानी पिलाया है
  • एक बड़े कंटेनर में अंतरण करने से पौधों को एक मजबूत और स्वस्थ जड़ प्रणाली विकसित करने की अनुमति मिलती है।
  • समझने के लिए कि क्या वे सही आकार तक पहुंच गए हैं, उन्हें समझने की कोशिश करें यदि आप अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच आसानी से चुटकी कर सकते हैं, इसका मतलब है कि वे प्रत्यारोपण के लिए तैयार हैं। यदि वे अब भी बहुत छोटे हैं, तो अंकुरण प्रक्रिया पूरी कर लें, जब तक कि वे सही आकार तक पहुंच न जाए।
  • सीधे बर्तन से बगीचे तक नंगे जड़ के पौधे (बिना मिट्टी) स्थानांतरित करना ट्रांसप्लांटिंग का सरल तरीका है और आपको इसे केवल एक बार करना होगा। हालांकि, पता है कि एक बार जमीन में लगाए गए, पौधे जड़ों के साथ एक से पीड़ित हो सकता है "प्रत्यारोपण झटका"नतीजतन, कुछ या लगभग सभी बड़े पत्ते पीले और विल्ट को चालू कर सकते हैं। एक हफ्ते के बाद, संयंत्र फिर से खिलता है, लेकिन यदि आप ट्रांसप्लंट आघात पूरी तरह से बचते हैं, तो आप अपने आप को एक अतिरिक्त सप्ताह की प्रतीक्षा कर सकते हैं, क्योंकि बड़े पॉट में मध्यवर्ती अंतरण तंबाकू तुरंत बढ़ने शुरू करने की अनुमति देता है
  • 4
    मिर्च-ग्रो या एक शैवाल / मछली पायस जैसे उर्वरक समाधान छिड़कें। यह पौधों को खिलाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए जब तक उन्हें मिट्टी में स्थानांतरित किया जा सके, लगभग 3-4 सप्ताह बाद।
  • यदि आप देखते हैं कि पौधे पीले रंग की शुरुआत करते हैं या वे पीड़ित हैं, तो एक और उर्वरक की आवश्यकता हो सकती है। इसे अधिक मत करना, हालांकि, क्योंकि बर्तन में उर्वरक का अत्यधिक उपयोग जड़ों को जला कर सकता है या पौधों को पतला या बहुत अधिक रसीला बना सकता है।
  • 5
    बड़े पौधों को प्रत्यारोपण करने के लिए मिट्टी तैयार करें। सुनिश्चित करें कि जो क्षेत्र आपने चुना है वह लगातार सूरज से निकला है, अच्छी तरह से नाली और जुताई।
  • धूप की कमी पतले पौधे, गरीब विकास और छोटे पत्ते की ओर जाता है। यह एक समस्या नहीं हो सकता है यदि आप सिगार बनाने के लिए तम्बाकू पाना चाहते हैं, जैसा कि छाया में तंबाकू की खेती के साथ आप वांछनीय विशेषताओं के साथ पत्तियां प्राप्त कर सकते हैं
  • यह भी उचित है पीएच स्तर का परीक्षण करें भूमि का तम्बाकू पौधों को मध्यम एसिड मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होता है, अन्यथा वे खिल नहीं करते हैं। मिट्टी में 5.8 की पीएच होना चाहिए। यदि मिट्टी में 6.5 या उससे अधिक की पीएच है, तो गरीब विकास और पौधे की वृद्धि में कुछ गड़बड़ी हो सकती है।
  • रोगों और नेमाटोड से पीड़ित मिट्टी में तम्बाकू मत बनो। नेमेटोड्स परजीवी कीड़े हैं जो तम्बाकू पर फ़ीड करते हैं और एक बार उपद्रव होने पर एक बार विनाश करना बेहद मुश्किल होता है।
  • 6
    पौधों को जमीन पर स्थानांतरित करें जब शूटिंग 15-20 सेंटीमीटर तक पहुंच गई है। पौधों को एक-दूसरे से कम से कम 60-90 सेंटीमीटर तक फैलाएं, 1-1.2 मीटर की पंक्तियों के बीच एक स्थान छोड़कर।
  • तंबाकू पौधे हैं "पेटू"इस अर्थ में कि वे लगभग 2 वर्षों में मिट्टी में पोषक तत्वों को कम करते हैं। इसका विरोध करने के लिए, वे अपनी हर दो साल में आपकी धरती में फसल को एक दूसरे स्थान पर बढ़ते हुए पौधों को घुमाने और किसी दूसरे वर्ष को अपने मूल स्थान पर स्थानांतरित करने से पहले इंतजार कर रहे हैं।
  • एक खाली क्षेत्र को पकड़ने के बजाय, आप तंबाकू की खेती को अन्य फसलों के साथ वैकल्पिक रूप से चुन सकते हैं जो कि आम पादप कीटों जैसे कि मकई या सोया के लिए अतिसंवेदनशील नहीं हैं।
  • भाग 3

    तंबाकू की देखभाल करें
    1
    पौधों को हर शाम पूरी तरह से जलाओं को स्थिर करने की अनुमति देने के लिए कुछ दिनों के लिए पानी डालें। जब वे दृढ़ हो जाते हैं तो आप उनमें से बहुत से बचने के लिए कम बार पानी पा सकते हैं
    • पौधों को अच्छी तरह से पानी पिलाए रखो, लेकिन मिट्टी को अधिक मात्रा में न छलना यदि कोई संभावना है कि क्षेत्र सूख सकता है, मुद्रा की एक सिंचाई प्रणाली स्थापित करें. इससे मिट्टी को अत्यधिक सूखने से रोकता है, जो तम्बाकू के विकास में बाधा डाल सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि यह कुछ दिनों के लिए बारिश कर सकता है या हल्की बारिश भी कर सकता है, तो आप कम बार पानी पा सकते हैं इस पौधे की पत्तियों की संरचना इसे जमा करने और जड़ों को जल देने की अनुमति देती है।
  • 2



    एक कम क्लोरीन उर्वरक और नाइट्रोजन-केवल नाइट्रोजन लागू करें इसके अलावा टमाटर, मिर्च और आलू के लिए उपयोग किए जाने वाले उर्वरक उपयुक्त हैं।
  • उर्वरक की अधिक मात्रा एक गंभीर समस्या है, क्योंकि इससे लवणों का हानिकारक संचय हो सकता है। कितना आवेदन करना मुख्य रूप से उर्वरक की गुणवत्ता पर निर्भर करता है, मिट्टी की प्राकृतिक उर्वरता, leaching और अन्य व्यक्तिपरक कारकों के कारण पोषक तत्वों की हानि। उत्पाद के बेहतर उपयोग के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • आपको उर्वरक को कई बार लागू करना चाहिए हालांकि, जब तंबाकू खिलने लगना शुरू हो जाता है, तब इसे आवश्यक नहीं रहना चाहिए।
  • 3
    पौधे के एपिकल भाग को हटा दें क्योंकि यह खिलता है। ऊपरी पत्तियों को विकसित करने के लिए आपको कली (बीच में) को निकालना होगा, यदि आप बड़े और मोटे पत्ते प्राप्त करना चाहते हैं
  • टर्मिनल कली सबसे महत्वपूर्ण है और आमतौर पर स्टेम के शीर्ष पर पाया जाता है। यह इसे तोड़कर या इसे काटकर बस हटाया जा सकता है, और फूलों को खोलने से पहले इसे करना सबसे अच्छा है
  • ऊपरी हिस्से को निकालने के तुरंत बाद, अन्य शूट पक्ष के पत्तों पर विकसित होते हैं। उन्हें मैन्युअल रूप से हटा दें, अन्यथा तंबाकू की उपज और गुणवत्ता कम करें।
  • 4
    पौधों के चारों ओर धीरे से कटा हुआ बढ़ने से मातम को रोकने के लिए। आप अपने विकास को सुदृढ़ करने के लिए पौधों के आधार के आसपास मिट्टी भी बढ़ा सकते हैं।
  • जड़ें तेजी से बढ़ती जाती हैं और जड़ प्रणाली काफी बड़ी हो जाती है, जमीन की सतह के पास बालों के समान हजारों छोटी पतली शाखाएं होती हैं। सावधान रहें जब आप टपका या हईइंग कर रहे हों, क्योंकि अगर आप जमीन में गहरा हो तो आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • बुवाई से 3-4 सप्ताह के बाद, आप तीव्रता से जुताई से बचें और अपने आप को निराश करने के लिए हल्की बुवाई को सीमित करें।
  • 5
    टेंक के लिए उपयुक्त विशिष्ट कीटनाशकों के साथ पौधे स्प्रे, यदि कीट या सड़ांध से संबंधित है। विभिन्न रोगजनकों के अलावा, सबसे आम परजीवी तंबाकू एंबोयियम और एलेरोडाइड हैं।
  • तंबाकू कई कीड़ों और विभिन्न रोगों के उपद्रव के अधीन है। क्षेत्र रोटेशन प्रक्रिया को जोखिम कम करने में मदद करनी चाहिए, लेकिन यह गारंटी नहीं है
  • यदि आप अपने वृक्षारोपण के किसी भी प्रकार के उपद्रव पाते हैं, तो आप कई बागवानी और घरेलू दुकानों में विशिष्ट कीटनाशकों को पा सकते हैं। ब्रांडों में शामिल हैं "Nemacur", इस "सबसे माइक्रो" और "एडमिरल"। ध्यान रखें कि कुछ कीटनाशकों को विशेष रूप से युवा पौधों पर कीट नियंत्रण के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि अन्य केवल परजीवी को मारते हैं। अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए सर्वोत्तम कीटनाशक खोजें
  • भाग 4

    संग्रह और मसाला
    1
    तंबाकू के पौधों को पत्तियों के साथ जुड़ा हुआ पत्थरों से काट लें। वैकल्पिक रूप से, आप सीधे मैदान में पत्तियों को निकाल सकते हैं पौधों को बुवाई के लगभग 3 महीनों के बाद तैयार करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • केन्द्रीय कोर हटाने के ऑपरेशन के 3-4 सप्ताह के बाद कटाई काटा जाना चाहिए। इस समय कम पत्तियां आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हैं। यदि आप पत्तियों को सीधे मैदान में हटा देते हैं, तो आपको कम या कम पत्तियों से शुरू होने पर 1-2 सप्ताह के अंतराल पर 4 या 5 फसल के क्षणों को व्यवस्थित करना चाहिए। सबसे पहले केंद्रीय टिप को हटाने के बाद तुरंत शुरू होनी चाहिए और जब पत्ते थोड़ा पीला दिखते हैं।
    • फूल पत्तियों के विकास को रोकते हैं, क्योंकि वे सूरज की रोशनी के लिए उनके साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं - उन्हें एक बड़ा पत्ती उत्पादन प्राप्त करने के लिए हटाने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • पत्तियों को बरकरार रखना सुनिश्चित करें, क्योंकि उन्हें इलाज प्रक्रिया के दौरान लटका दिया जाएगा। यह एक आवश्यक कदम है क्योंकि यह उन्हें खपत के लिए तैयार करता है - यह प्रक्रिया पत्तियों को विभिन्न यौगिकों को विकसित करने की अनुमति देती है जो घास, चाय, गुलाब के तेल या फल के सुगन्धित स्वाद देती हैं। मसाला भी योगदान देता है "मृदुता" अगर तंबाकू का सेवन किया जाए
  • 2
    एक अच्छी तरह हवादार, गर्म और नम जगह में पत्तियों को लटकाएं। सीजन के लिए सिफारिश की गई तापमान 18 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच होती है, जबकि इष्टतम आर्द्रता लगभग 65-70% है।
  • सुनिश्चित करें कि पत्तियों के उचित सुखाने के लिए उपजी के बीच पर्याप्त जगह है।
  • उचित इलाज के लिए तंबाकू की अच्छी गुणवत्ता का उत्पादन करने में कुछ सप्ताह लगते हैं। यदि यह बहुत तेज़ हो, तो तंबाकू हरे रंग में रहता है और संभवतः एक अच्छा सुगंध या स्वाद नहीं होगा। पत्तियां सूख जाती हैं जो धीरे-धीरे सूखा या बिगड़ती हो सकती हैं - पत्तियों को ध्यान से जांचना सुनिश्चित करें ताकि संकेतों की जांच हो सके और कमरे के तापमान और आर्द्रता को समायोजित कर सकें।
  • अगर मसाला उपजा पर छोड़ दिया पत्तियों के साथ किया जाता है, प्रक्रिया समाप्त होने पर उन्हें हटा दें।
  • आदर्श एक ऐसा वातावरण ढूंढना है, जिसे खोल और बंद किया जा सकता है, ताकि आर्द्रता और सुखाने की डिग्री को नियंत्रित किया जा सके। कुछ "शौकिया" तंबाकू उत्पादकों ने मसाला पौधों का निर्माण किया है और उन्हें बेच सकते हैं।
  • हवा में तंबाकू का इलाज करने की प्रक्रिया मुख्य रूप से पत्तियों के लिए आरक्षित है जो सिगारों के लिए उपयोग की जाती हैं। तंबाकू आग से सूख सकता है, सूरज या धूम्रपान किया जा सकता है आग से तम्बाकू के सूखने में आमतौर पर 10-13 सप्ताह लगते हैं और पाइप तम्बाकू और तंबाकू चबाने के लिए किया जाता है। सिगरेट के लिए धूप के साथ या धूम्रपान के साथ मसाला किया जाता है
  • 3
    उम्र बढ़ने की स्थिति में तम्बाकू उम्र बढ़ने वाणिज्यिक तंबाकू आमतौर पर एक वर्ष या इससे अधिक उम्र के होते हैं, लेकिन शौकिया उत्पादन के 5-6 साल तक लग सकते हैं।
  • अगर तापमान और आर्द्रता सही नहीं हैं तो एजिंग सक्रिय नहीं है। यदि तंबाकू बहुत सूखा है, तो पिकते नहीं हैं - अगर यह बहुत गीला है, तो यह सड़ जाएगा। दुर्भाग्य से, कोई सार्वभौमिक मान्य संदर्भ मान नहीं हैं और दोनों कारकों में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं, इसलिए प्रयास करने के लिए आवश्यक होगा।
  • सावधानी से सुनिश्चित करें कि वे नम हैं लेकिन सड़ांध के संकेत के बिना उम्र बढ़ने के दौरान पत्तियों की जांच करें। दुर्भाग्यवश यह एक सटीक विज्ञान नहीं है और प्रक्रिया के दौरान बदलाव की आवश्यकता है।
  • एजिंग एक वैकल्पिक प्रक्रिया है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र के आयु वर्ग के तंबाकू आमतौर पर खट्टे होते हैं और अच्छे स्वाद नहीं पाते हैं
  • टिप्स

    • कुछ लोग मौसम के दौरान फसल कई बार करते हैं, जैसे ही पत्तियां उपयुक्त लंबाई तक पहुंचती हैं। अनुभव आपको यह सिखाना होगा कि यदि आपके पौधे पत्ते या स्टेम से काटा जाए तो यह कैसे समझ सकता है।
    • जलवायु और स्थान के आधार पर उर्वरक का प्रकार और मात्रा, सिंचाई की आवृत्ति और डिसिनफेस्टेशन में काफी परिवर्तन होता है। आपके विशिष्ट क्षेत्र में बढ़ते तम्बाकू पर सुझाव के लिए स्थानीय स्रोतों से परामर्श करें

    चेतावनी

    • तंबाकू परजीवी अक्सर उन पौधों से अलग होते हैं जो अन्य पौधों पर हमला करते हैं: सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपाय अन्य फसलों के साथ हस्तक्षेप नहीं करते हैं।
    • एक ही क्षेत्र में अन्य तम्बाकू पैदा करने से 4-5 वर्ष पहले रुको। यह मिट्टी को आवश्यक पोषक तत्वों को पुनर्जन्म करने की अनुमति देता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तंबाकू बीज
    • Vanga
    • अभ्यास
    • भूमि का प्लॉट
    • उर्वरक
    • गर्म, शुष्क और हवादार कमरे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com