वसाबी कैसे बढ़ें

वसाबी (जापानी मूली) को कई लोगों द्वारा विकसित करने के लिए सबसे कठिन पौधों में से एक माना जाता है। यह एक उदार वातावरण की अपेक्षा मध्यम तापमान पर होता है और रोगों के प्रति बहुत संवेदनशील होता है जब यह बड़ी मात्रा में उगाया जाता है। बहरहाल, इनाम, कठिनाइयों से अधिक है, क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभ लाता है और इसमें एक विशिष्ट ताजा, मसालेदार और मीठा स्वाद है, जो मिलान नहीं किया जा सकता है। यदि आप इस चुनौती का सामना करना चाहते हैं, तो पता है कि आप प्राकृतिक पर्यावरणीय परिस्थितियों का अनुकरण करके वसाबी विकसित कर सकते हैं जिसमें यह पौधे बेहतर होता है।

कदम

भाग 1

आदर्श स्थिति बनाएं
1
नम और समशीतोष्ण वातावरण की तलाश करें वसाबी जापान के मूल निवासी है और, गर्म, आर्द्र जलवायु में सबसे अच्छा बढ़ता 8 डिग्री सेल्सियस और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच यह एक बेहद मांग संयंत्र है और स्थानों में भी नहीं बढ़ता है जहां तापमान बढ़ जाता है या बहुत दूर इस बार गिर जाता है।
  • वाशिबी आर्द्र जंगली क्षेत्रों में जंगली हो जाती है, जिसमें अच्छी वायु आर्द्रता और अच्छी तरह से नाली मिट्टी होती है।
  • अमेरिका में, उदाहरण के लिए, यह खेती के लिए सबसे अच्छा शर्तों प्रशांत और ब्लू रिज पर्वत पूर्व क्षेत्र में के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में पाए जाते हैं, लेकिन यह स्वाभाविक रूप से संयंत्र की खेती के लिए उपयुक्त हैं दुनिया में अन्य स्थानों पर देखते हैं।
  • 2
    तापमान को नियंत्रित करने के लिए समाधान खोजने के लिए मुद्रा यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जिसमें प्राकृतिक वायुसेना बढ़ने के लिए उपयुक्त जलवायु नहीं है, तो आपको कृत्रिम रूप से सही परिस्थितियों को फिर से बनाना चाहिए ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि एक ग्रीनहाउस का उपयोग करना जो गर्मी, नमी का जाल करता है और आप जितना चाहें तापमान को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। यदि आप यह समाधान चुनते हैं, तो मौसम की स्थिति निर्धारित करें ताकि तापमान हमेशा 8 डिग्री सेल्सियस और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच हो।
  • यदि आप अनुकूलतम परिस्थितियों के साथ एक वातावरण में रहते हैं, तो आप एक ग्रीनहाउस की आवश्यकता के बिना वसाबी विकसित कर सकते हैं। यदि आपके क्षेत्र में गर्म वातावरण है, तो पौधे के आधार पर छाया बनाने के लिए एक तौलिया या शीट का उपयोग करें ताकि यह बहुत गर्म न हो। यदि आप जिस वातावरण में रहते हैं, तो हल्के ठंड समय प्रदान करता है, पौधों को तब कवर करें जब तापमान बूँदें।
  • 3
    एक अच्छी छायांकित जगह चुनें वसीबी प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में अच्छी तरह से काम नहीं करता है - इसे सूरज से आश्रय के स्थान की आवश्यकता है। प्रकृति में, यह घने जंगलों के नीचे बढ़ता है, जहां पौधों को पौधों को देने के लिए पत्तियों के माध्यम से सूर्य के प्रकाश को पर्याप्त मात्रा में फैलता है जिससे इसे बढ़ने की जरूरत होती है। इसे घर में विकसित करने में सक्षम होने के लिए, इस पर्यावरण को पेड़ों के नीचे वसीबी लगाकर या सूर्य से संरक्षित एक कृत्रिम वातावरण बनाने के लिए इस वातावरण को फिर से बनाने की कोशिश करें।
  • ग्रीनहाउस में, यह अनदेखी नहीं की जानी चाहिए और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वसीबी में सभी छाया की जरूरत है। इसे ऊंचे पौधों के नीचे या छायांकित खिड़कियों के पास रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से नहीं पहुंचा।
  • 4
    उर्वरक के साथ मिट्टी को सही करें सल्फर में जैव उर्वरक का एक मिश्रण और अमीर का प्रयोग करें। 25 सेमी की गहराई पर Interralo और मिट्टी की overlying परत एक अमीर मिट्टी और स्वस्थ बनाने के लिए मिक्स। उद्देश्य यह वसाबी के लिए आदर्श पीएच है 7. 6 के बीच एक पीएच तक पहुँचने के लिए है। आप उचित पीएच के साथ एक अमीर, जैविक मिट्टी मिल संयंत्र एक घर के माहौल में जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका प्रदान करने के लिए।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि मिट्टी अच्छी तरह से जल रही है वसाबी एक नम वातावरण में उगता है, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, लेकिन मैला और लथपथ मिट्टी को पसंद नहीं है यह जांचने के लिए कि मिट्टी ठीक से नालियों, पानी का क्षेत्र और मिट्टी का अवशोषण समय जांचें। यदि आप देखते हैं कि जल निकासी प्रक्रिया धीमी है, तो आपको अधिक खाद जोड़ना होगा यदि यह तुरंत नालियों से निकलती है, तो मिट्टी इस संयंत्र को बढ़ने के लिए उपयुक्त है।
  • एक प्राकृतिक तालाब या धारा के पास वसाबी लगाने के लिए यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि इन क्षेत्रों में मिट्टी लगातार गीली रहती है लेकिन साथ ही स्वाभाविक रूप से नालियों में अच्छी तरह से बहती है
  • आप इसे एक झरने के पास लगाने का फैसला भी कर सकते हैं जो पानी को उपलब्ध कराने के लिए संयंत्र पर लगातार स्प्रे करता है।
  • भाग 2

    वसाबी संयंत्र और इसके बारे में ध्यान रखना
    1
    देर से शरद ऋतु में बीज आदेश। स्थानीय नर्सरी में वसाबी के बीज मिलना कठिन है, इतने सारे लोग उन्हें ऑनलाइन खरीदते हैं स्वर्गीय शरद ऋतु उन्हें ऑर्डर करने का सबसे अच्छा समय है, ताकि सर्दियों के दौरान बीज अच्छी जड़ें पैदा कर सकें। जब आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें गीला रख सकते हैं और उन्हें प्राप्त करने के 48 घंटों के भीतर संयंत्र लगाने की योजना बना सकते हैं।
  • 2
    बीज संयंत्र रोपण से पहले शाम को, उन्हें एक छोटी कटोरी में डाल दिया और उन्हें आसुत जल से कवर किया। उन्हें छोड़ दो रात भर सोखने के लिए। इस समय के दौरान गोले, नरम जाता है कि उनको अंकुरण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने। उन्हें थोड़ा दबाने लगभग 2.5-5 सेमी की गहराई तक मिट्टी में उन्हें संयंत्र।
  • 3
    मिट्टी और पौधे गीली रखें। वसाबी एक अर्ध-जलीय पौधे है, जिसे पनपने के लिए नम रखा जाना चाहिए। हर दिन जमीन को स्प्रे और ताजे पानी के एक छिटकानेवाला के साथ अंकुरित बीज, प्राकृतिक स्रोतों से आने वाले पानी की बौछार को अनुकरण करने के लिए, जैसे नदी या झरना। यदि वसाबी सूख जाता है, तो यह विल्ट करना शुरू होता है।
  • हालांकि पौधे हमेशा नम होना चाहिए, यह पानी में भिगो नहीं रहना चाहिए। वसाबी पर पानी की पूरी बाल्टी डालना न दें, लेकिन दिन में एक या अधिक बार स्प्रे और स्प्रे पानी (विशेषकर जब मौसम गर्म और शुष्क होता है) इसे हमेशा गीली रखने के लिए।
  • चूंकि यह हमेशा नम रखा जाना चाहिए, इसलिए यह संयंत्र मोल्ड और रोगों के लिए अतिसंवेदनशील है। यदि आप देखते हैं कि अंकुर बीमार हो जाता है (अपने रंग को कम करना या खोना), तो तुरंत इसे जमीन से हटाने के लिए इसे अन्य पौधों को संक्रमित करने से रोकने के लिए हटा दें।



  • 4
    घास निकालें घास को हटा दें ताकि वसाबी की जड़ें बढ़ने के लिए बहुत सारे कमरे हों। चूंकि मिट्टी को हर दिन नम रखा जाता है, मादा तेजी से अंकुरित होते हैं। हर दिन या हर दिन उन्हें बाहर फाड़ने से आप इस समस्या को नियंत्रण में रखने की अनुमति देंगे।
  • भाग 3

    वसाबी को इकट्ठा और उपयोग करें
    1
    फसल का सेवन कम से कम दो साल पहले पौधों का ख्याल रखना। वसाबी अपने विशिष्ट स्वाद का विकास नहीं करता है जब तक यह लगभग 24 महीनों के बाद परिपक्व नहीं हो जाता है। इस अवधि के दौरान यह ऊंचाई के बारे में 60 सेंटीमीटर और चौड़ाई 60 सेमी बढ़ता है। फिर यह बढ़ती बंद हो जाती है और जमीन के नीचे गाजर के समान, rhizomes के विकास में सभी ऊर्जा को ध्यान में लाती है।
  • 2
    परिपक्व rhizomes लीजिए वे परिपक्व हो जाते हैं और खाने के लिए तैयार होते हैं जब वे 18-20 सेमी की लंबाई तक पहुंचते हैं पूरे कटाई को पूरा करने से पहले अपनी लंबाई की जांच करें। लंबी पतली कुदाल या एक पिच फर्क का प्रयोग करें और जमीन पर खुदाई करते समय रोइज़ोम काट न लें।
  • 3
    जमीन में कुछ पौधों को स्व-बीज छोड़ दें मिट्टी में छोड़े गए वसाबी जमीन में गिरने वाले नए बीज का उत्पादन करेंगे, जिससे आप दूसरों को आदेश देने की परेशानी को बचा सकते हैं। कई पौधों को छोड़ दें, इसलिए आपके पास कम से कम दूसरे दो सालों के लिए एक नई फसल है।
  • जब नए पौधे अंकुरित होने लगते हैं, एक दूसरे से 30 सेंटीमीटर के बारे में स्पेसर लगता है, ताकि उनके पास बढ़ने के लिए बहुत सारे कमरे हों। यदि आप उन्हें बहुत करीब छोड़ देते हैं, तो कई लोग सूख सकते हैं और मर सकते हैं
  • 4
    वसाबी का उपयोग करें Rhizomes साफ और पत्तियों त्यागें इसकी ताजा कर्कश स्वाद की सराहना करने के लिए, यह आवश्यक मात्रा में कटौती करता है और बाकी के बाकी के पत्तों को बरकरार रखता है। कुछ घंटो के बाद मस्ती की गायब हो जाएगी, इसलिए जितना अधिक आपको एक समय में एक भोजन तैयार करने की आवश्यकता होती है उतनी ही कटौती करना बेहतर होता है।
  • 5
    बाद में उपयोग के लिए वसाबी रखें इससे पहले कि इससे सड़ने लगने से पहले आप एक महीने या दो से पहले फ्रिज में इसे ताजा रख सकते हैं यदि आप इसे बाद में उपयोग के लिए संग्रहीत करना चाहते हैं, तो आपको इसे सूखना चाहिए और इसे पीसकर पाउडर बनाने के लिए पीस लें। एक आटा बनाने के लिए पाउडर को थोड़ा पानी से मिलाया जा सकता है
  • टिप्स

    • बीज को नम रखा जाना चाहिए (उन्हें फ्रिज में रखें)। यदि वे सूखे हैं तो वे अंकुर में शायद ही विकसित होते हैं।
    • वसाबी बहुत ही नम वातावरण पसंद करते हैं और सूखा और बहुत गर्म जलवायु में अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं। यदि यह मौसम बहुत गर्म है, तो इसे निबटना जारी रखने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • यदि मिट्टी मिट्टी है, तो थोड़ी चूची और कंपोस्ट जोड़ें।
    • एक किसान या किसान के लिए अर्ध-खोज प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है जो आपको कुछ दे सकता है वैकल्पिक रूप से, चीनी या जापानी किराने की दुकान पर जाएं और उनसे पूछें कि क्या वे आपको बीज या पौधों के साथ आपूर्ति कर सकते हैं

    चेतावनी

    • काला-सड़ांध (बेल की सड़ांध) वसाबी पौधों को खतरा पैदा कर सकता है - पानी से संतृप्त एक मिट्टी में नहीं छोड़ने के लिए सावधान रहना।
    • वसाबी जैसी एफ़ीड्स उन्हें कीटनाशक स्प्रे उत्पाद के साथ व्यवहार करें
    • पता है कि पत्ते और उपजी (petioles) नाजुक हैं यदि वे किसी भी तरह से परेशान या परेशान हैं, तो वे धीमा कर सकते हैं और विकास को रोक सकते हैं।
    • बिल्लियों को इस पौधे की पत्तियों से आकर्षित किया जा सकता है।
    • वसाबी घोंघे के शिकार के अधीन है, खासकर विकास की प्रारंभिक अवस्था में। इलाज करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें हटा दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com