कैसे लीमा बीन्स बढ़ने के लिए

लीमा सेम केन्द्रीय और दक्षिण अमेरिका के लिए एक कल्चर देशी हैं - वे 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच के मौसम के साथ जलवायु में कामयाब हुए, पौष्टिक और बढ़ने में आसान होते हैं। यह कैसे करना सीखने के लिए पढ़ना जारी रखें!

कदम

भाग 1

बीज तैयार करें
1
कुछ बीज खरीदें लीमा बीन्स की दो किस्में हैं: लता और झाड़ियां - उन्हें क्रमशः विकास विवरण के साथ पहचाना जा सकता है "दुविधा में पड़ा हुआ" और "निर्धारित"। ये वार्षिक पौधे हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक सीजन के दौरान वर्ष में एक बार बढ़ते हैं। आप नर्सरी में या बगीचे की दुकान में बीज पा सकते हैं।
  • झुमके की विविधता तेजी से परिपक्व हो जाती है। इसे कहा जाता है "निर्धारित विकास" क्योंकि यह एक बार में सभी बीन्स पैदा करता है - झाड़ियां 30-90 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक बढ़ती हैं यदि आप पॉट बीन्स को विकसित करने का फैसला किया है, तो यह विविधता चुनें
  • चढ़ाई सेम, या एक "अनिर्धारित विकास", अधिक धीरे धीरे पिकते हैं, लेकिन प्रति वर्ग मीटर में एक बड़ी फसल की गारंटी दें और रोग के लिए कम संभावना है। अगर उनके पास पोल में लंगर की संभावना है, तो वे 2-4 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं और एक छोटी सब्ज़ी उद्यान के लिए सबसे अच्छी किस्म हैं।
  • 2
    एक बैग में बीज अंकुरित करें उन्हें गीला शोषक पेपर में लपेटें और उन्हें एक वायुरोधी प्लास्टिक बैग में सील करें - उन्हें कुछ दिनों तक अंकुरण दें, जब तक डंठल और छोटी जड़ें विकसित न करें। प्रत्येक बीन में एक प्रमुख और अच्छी तरह से दिखाई देने वाली स्टेम होना चाहिए।
  • 3
    एक फूलदान में पौधों को रखें। यदि आप एक क्षेत्र में कम नतीजे वाले मौसम में रहते हैं, तो पिछले सर्दी के ठंड से 3-4 सप्ताह जार में बीज हस्तांतरण करें - उन्हें 3-5 सेमी की गहराई में बाधा डालें, उन्हें ढीले मिट्टी के साथ कवर करें। बर्तन को गर्म और आर्द्र जगह में स्टोर करें, कम से कम 15 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं।
  • बायोडेग्रेडेबल पेपर या स्फाग्नम बर्तन का उपयोग करने पर विचार करें - लीमा बीन रोपण नाजुक और स्थानांतरण करना कठिन है, इसलिए एक बर्तन का उपयोग करना बेहतर है जो आप सीधे बगीचे में लगा सकते हैं। प्लास्टिक या मिट्टी के बरतन कंटेनरों का उपयोग न करें क्योंकि वे पौधे की वृद्धि को सीमित करते हैं।
  • भाग 2

    बुवाई और खेती
    1
    वसंत के मध्य में बीज या बीज काटना। लीमा सेम पेरू के निवासी हैं और गर्म मौसम में बेहतर बढ़ता है, जहां तापमान बढ़ते मौसम में 15-20 डिग्री सेल्सियस के आसपास घूमता है। आखिरी ठंढ के बाद 2-4 हफ्तों के बीज बीज दें, जब हवा गर्म हो जाए - शाम का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं होना चाहिए। यदि आपने बीज के भीतर शुरू किया है, रोपण डालें, या बगीचे में बीज वितरित करें।
    • शीतोष्ण क्षेत्रों में, मई के अंत और जून के बीच लीमा बीन्स लगाए जाने हैं।
    • बहुत जल्दी बीज दफनाने के लिए सावधान रहें, क्योंकि वे ठंड और आर्द्र धरती में सड़ सकते हैं - यदि आप बहुत देर तक हस्तक्षेप करते हैं, तो उच्च तापमान फली के विकास में दखल देगा।
  • 2
    अलग-अलग समय पर झाड़ी के किस्मों को लगाने पर विचार करें। लीमा बीन्स "कुछ" एक समय में सभी फसल की पेशकश करें, एक विस्तार के लिए बहुत काम की आवश्यकता होती है और यह हमेशा प्रबंधित करना आसान नहीं होता है कि अगर आप 10-14 दिनों के भीतर सभी सब्जियों को बेचना, पकाना या स्थिर नहीं कर सकते। यदि आप एक अधिक क्रमिक प्रक्रिया सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आखिरी ठंढ के बाद 6-8 सप्ताह के लिए हर दो सप्ताह में कुछ नए झाड़ियां लगाकर रखें - इस तरह आप लंबी अवधि में फसल वितरित कर सकते हैं।
  • 3
    बीज 3-5 सेमी गहरा रखें। 10-15 सेंटीमीटर स्थान वाले बाड़ी, जबकि चढ़ते लोगों को अधिक स्थान (20-25 सेमी) की आवश्यकता होती है। सेमिनरीज इतना है कि "आंख" बीन का सामना करना पड़ रहा है- अगर आप कई पंक्तियां तैयार कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से पौधों तक पहुंचने के लिए कम से कम 60-90 सेंटीमीटर छोड़ दें और विकास के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करें। सही मिट्टी को सूर्य से उजागर किया जाना चाहिए, अच्छी तरह से नाली और मध्यम उपजाऊ - थोड़ा और अम्लीय मिट्टी की खोज करें, जिसमें पीएच 6.0 और 6.8 के बीच है।
  • नाइट्रोजन में समृद्ध भूमि से बचें और उर्वरकों का उपयोग न करें जो अत्यधिक मात्रा में होते हैं, अन्यथा पौधे कई पत्तियों का उत्पादन करेंगे लेकिन कुछ फली
  • यदि आपको मिट्टी के पीएच पता नहीं है, तो आप इसे कर सकते हैं एक परीक्षा बुवाई से पहले
  • 4
    चढ़ाई की विविधता के लिए एक समर्थन संरचना बनाने के लिए याद रखें अत्यधिक विकास क्षमता को प्राप्त करने के लिए अनिश्चित बीन्स के ढेर या पाइलन्स की आवश्यकता होती है जैसे ही आप बीज दर्ज करते हैं, या इससे पहले, इन संरचनाओं को तैयार करें, ताकि नाजुक जड़ों को नुकसान पहुंचाने का खतरा न हो। लकड़ी या धातु के ढेरों को कम से कम 1.5 मीटर लंबी और 2-3 सेमी से अधिक के व्यास के साथ लें - समर्थन संयंत्र के पास जमीन पर मजबूती से तय किया जाना चाहिए। जैसा फलियां बढ़ती हैं, आपको पौधे पर पौधे को धैर्यपूर्वक मार्गदर्शित करना चाहिए ताकि यह झुठला सके।
  • एक बार लंगर के बाद, आपको बिना किसी हस्तक्षेप के माध्यम से मध्यम पर बढ़ना जारी रखना चाहिए।
  • 5



    एक कंटेनर में बीन्स बढ़ने की मुद्रा यदि आपने फूलों को फूलदान में लगाने का फैसला किया है, तो जांच लें कि इसकी न्यूनतम व्यास और 20-22 सेमी की गहराई है। आप प्रत्येक में एक झाड़ीदार पौधे खेती चाहिए कंटेनर इस किस्म हालांकि आप इसे बेल के साथ एक कोशिश जब तक बर्तन काफी बड़ी है दे सकते हैं, सबसे अच्छा बर्तन में तकनीक के लिए अनुकूल है।
  • 6
    पानी नियमित रूप से पृथ्वी को नम रखें लेकिन गर्भवती नहीं सावधानी बरतें नाजुक रोपणों को डूबने के जोखिम से बचने के लिए बहुत ज्यादा या बहुत बार सिंचाई न करें। याद रखें, हालांकि, फूलों के मौसम और पोड की वृद्धि के दौरान लीमा सेम को एक सप्ताह में 2-3 सेमी पानी की ज़रूरत होती है (बारिश या सिंचाई)। पौधों के आधार पर पानी डालो, न पत्तियों पर, रोगों और मोल्डों की संभावना को कम करने के लिए जो अक्सर पर्णसमूह लगातार गीला हो जाते हैं।
  • संयंत्र के आधार पर गीली घास छिड़क क्रम में, मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए हर दिन पानी के रूप में है कि गर्मियों avanza- गीली घास भी infesting मातम के विकास के नियंत्रण में रहता है से बचने के लिए।
  • गर्म गर्मी के दिनों में, अक्सर सिंचाई बहुत महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि फली सूख सकती है और मौसम गर्म होने पर टूट सकता है।
  • 7
    पर परजीवी रखो खाड़ी में कीड़ों की तलाश में नियमित रूप से पौधों का निरीक्षण करें, आदेश सबसे आम कीट कि लीमा बीन्स को त्रस्त sbarazzartene- के लिए बेहतरीन तकनीक खोजने के लिए एफिड्स, कण और alticini हैं।
  • कुछ मामलों में यह पौधे को बगीचे नली के साथ छिड़का कर इन कीड़ों को खत्म करना संभव है, लेकिन डायटोमेसियस धरती या नरम साबुन का इस्तेमाल करना भी आवश्यक हो सकता है।
  • भाग 3

    इकट्ठा
    1
    पौधों तक परिपक्वता तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें। बुश की किस्म बोने से 60-70 दिनों के भीतर फसल के लिए तैयार है, जबकि बेल की जरूरत है 85-90 दिन। वे फूल विकसित करते हैं जो तब मर जाते हैं और बीज में बीज के साथ फली बढ़ती हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार की खेती कर रहे हैं "निर्धारित", आपको एक साथ सभी सब्जियां एकत्र करना पड़ता है - अगर आप उस बेल को चुना करते हैं, तो पता है कि आप एक या दो महीने के लिए फली को अलग कर सकते हैं।
  • 2
    सेम ले लीजिए जब फली भरा और उज्ज्वल हरा हो। हाँ, मरीज, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं - अगर पौधे पर सेम सूखा, तो वे कठिन और व्यावहारिक रूप से अतुलनीय हो जाते हैं। एक परीक्षा लेने के लिए, उन तैयारियों को धीरे से खींचें: यदि वे आसानी से अलग हो जाते हैं "प्रौढ़"- यदि वे पौधे से जुड़े रहते हैं, तो आपको कुछ और दिन इंतजार करना होगा।
  • जैसे ही वे तैयार हैं, उन्हें इकट्ठा करने की कोशिश करें- इस तरह से, दूसरों को विकसित करने के लिए संयंत्र को प्रोत्साहित करें जब आप कुछ फली को पौधों पर बहुत अधिक पकाने की इजाजत देते हैं, तो यह आम तौर पर फूल या बीन उत्पादन को रोक देता है।
  • 3
    एस्काका और बीन्स को संरक्षित करें आप कर सकते हैं उन्हें तैयार उन्हें तुरंत पकाने के लिए या उन्हें लंबी अवधि के भंडारण के लिए सूखने के लिए - नए सिरे से उठाए गए लोगों को दो सप्ताह तक रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है।
  • कोशिश करो सफेद करना और उन्हें स्थिर कर दें - यह लंबे समय तक भंडारण के लिए एक सुरक्षित तरीका है।
  • उन्हें शैल करें और उन्हें फॉल्ट करें सूखा, अगर आप चाहते हैं कि वे लंबे समय तक रहें - उन्हें 8-10 महीनों तक एक शांत, सूखी जगह में एयरटेक्टेन कंटेनरों में रखें।
  • टिप्स

    • चार से अधिक वर्षों consecutivi- उन्हें मक्का, खीरे, अजवाइन, स्ट्रॉबेरी और आलू के पास बढ़ सकता है के लिए एक ही स्थान में लीमा सेम बढ़ने मत करो, लेकिन उन्हें प्याज, बीट, सौंफ़ या कोल्हाबी के आसपास के क्षेत्र में बोना से बचा जाता है ।
    • यदि आप इन बीन्स से प्यार करते हैं और आपके पास बहुत सारे स्थान उपलब्ध हैं, तो कई पौधे बढ़ें- जितना आप बोते हैं और अधिक से अधिक फसल

    चेतावनी

    • कीटनाशकों का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com