कैसे एक बीन संयंत्र बढ़ने के लिए

बीन्स नौसिखिया माली के लिए बढ़ने के लिए एक अच्छा संयंत्र हैं, क्योंकि यह पौधे, बनाए रखने और इकट्ठा करने के लिए बहुत आसान है। बीन्स के पास कई पोषक तत्व होने के अतिरिक्त मूल्य है, जिससे आप उन्हें अपने वनस्पति उद्यान में जोड़ने का एक और कारण दे सकते हैं। चाहे वह बीन्स या स्ट्रिंग बीन्स हो, यह प्रक्रिया सरल है और आप जल्द ही अपने काम के फल काट लेंगे।

कदम

भाग 1

बीन्स चुनें
1
विभिन्न प्रकार के बीन्स को जानने के लिए जानें सिद्धांत रूप में दो सामान्य श्रेणियां हैं: सेम और हरी बीन्स वे जाहिरा तौर पर समान हैं, लेकिन फली जो उन्हें अलग करती है। सेम को फली से खारिज किया जाना चाहिए, बीन्स सभी फली के साथ खाया जाता है और केवल ताजा खाती है (समय के साथ सूखने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है)। आप अलग-अलग प्रकार की बीन्स विकसित कर सकते हैं, इन सभी को एक साथ रोपण कर सकते हैं क्योंकि वे स्व-परागणकारी हैं और एक-दूसरे को पार नहीं करेंगे।
  • बीन्स हो सकते हैं: काले सेम, सेम, आंख, चना और लाल सेम के साथ सेम।
  • इसके बजाय हरी बीन्स: हरी बीन्स, अजूकी, सोया सेम, चीनी सेम और बर्फ के मटर
  • 2
    चढ़ाई सेम बढ़ो। ये चढ़ते हैं और समर्थन की आवश्यकता है वे लगभग 150-180 सेमी तक बढ़ते हैं और दोनों सेम और स्ट्रिंग बीन्स हो सकते हैं। चढ़ाई सेम आमतौर पर गर्म गर्मी के तापमान में कामयाब होते हैं
  • आप किसी भी प्रकार के समर्थन का उपयोग कर सकते हैं (पर्क, डंडे, बाड़, पेर्गोला, आदि।)
  • 3
    बुश सेम बढ़ो वे बढ़ते हैं, वास्तव में, बुश और समर्थन की जरूरत नहीं है - आम तौर पर वे गर्म वातावरण में और गर्मियों के तापमान के साथ बेहतर होते हैं। उन्हें लंबी लाइन में लगाया जाना चाहिए और बीन्स चढ़ने की तुलना में अधिक स्थान की आवश्यकता होती है।
  • जैकडॉ बुलाया जाने वाले बुश सेम की एक किस्म एक लता और झाड़ी के बीच एक संकर है और इसे स्थिर करने के लिए समर्थन की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2

    खेती तैयार करें
    1
    भूमि का टुकड़ा चुनें बीन्स अनुकूलनीय पौधों को छाया और सूरज दोनों के साथ बढ़ने में सक्षम हैं। यदि संभव हो तो, सूरज में पूरी तरह या आंशिक रूप से उजागर बगीचे का एक हिस्सा चुनें। जैसा कि लता क्रिस्टल से ऊपर की ओर बढ़ते हैं, आपको थोड़ी सी जगह की आवश्यकता होगी। बुश बीन्स बाहर बढ़ते हैं और इसलिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। बगीचे का एक हिस्सा 60-90 सेंटीमीटर चौड़ा और जब तक आप चाहते हैं (पौधों की संख्या के आधार पर आप बढ़ना चाहते हैं) चुनें।
  • 2
    तय करना है कि पौधे कब लगाएगा आम तौर पर मार्च या अप्रैल के आसपास बीजों को पहले ठंढ के बाद लगाया जाना चाहिए - उन्हें बहुत जल्दी रोपण करना बीज को फ्रीज कर देगा और फिर पौधों को मरना होगा, जबकि उन्हें बहुत देर तक रोपण करना उन्हें अंकुरण और पतन में तैयार होने के लिए पर्याप्त समय नहीं देगा। अपने क्षेत्र में पौधे लगाने के सर्वोत्तम समय के बारे में जानें
  • 3
    जानें कि पौधे कैसे लगाएं बीन्स कुछ पौधों में से हैं जिनमें घर के भीतर अंकुरित होने की जरूरत नहीं है और बगीचे में प्रत्यारोपित किया जाता है। इसका कारण यह है कि उनके पास बहुत नाजुक, आसानी से क्षतिग्रस्त जड़ों हैं और वे आंदोलन से बच नहीं सकते हैं। तो आपको चुना हुआ मिट्टी में सीधे बोना चाहिए।
  • 4
    जमीन तैयार करें बीन्स अच्छी तरह से जल निकासी और अच्छी तरह से तंग आकर मिट्टी में बेहतर होती है अपनी मिट्टी में खाद और मिट्टी के मिट्टी के मिश्रण को तैयार करने के लिए गहरी हल करने और मिट्टी के ब्लॉक को काटने के लिए एक कुदाल का प्रयोग करें। खाद को मिट्टी में शामिल करके, आप बीन वृद्धि के लिए उपयुक्त पोषक तत्व प्रदान करेंगे।
  • 5
    समर्थन तैयार करें यदि आप चढ़ाई सेम लगाए हुए हैं, तो आपको रोपण से पहले जमीन में सहायता प्रदान करनी होगी। बढ़ रहा है, बीन्स स्वाभाविक रूप से समर्थन संरचना के आसपास चढ़ाई होगी। मजबूत बारिश और हवा के मामले में, समर्थन को स्थिर करने के लिए गहराई से एक छेद खोदें।
  • भाग 3

    बीन्स संयंत्र
    1
    एक छेद खोदो चढ़ाई सेम लगाया जाना चाहिए ताकि प्रत्येक छेद के लिए एक बीज हो और बीज कम से कम 15 सेमी अलग-अलग होना चाहिए। जंगली बीन्स प्रत्येक छेद के लिए कम से कम 10 सेमी की दूरी पर बीज के साथ लगाए जाते हैं। छेद 2.50 सेमी गहरा होना चाहिए।



  • 2
    बीज रखें धीरे से बीज को खोदने वाले छिद्र में धीरे-धीरे डाल दें, आप अधिक बीज एकत्रित करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन इससे पौधों की रोपाई के लिए जगह की कमी हो सकती है और उनकी मृत्यु हो सकती है, प्रत्येक बीज को 2-5 सेमी मिट्टी के साथ कवर कर सकते हैं।
  • 3
    बीज नियमित रूप से पानी डालें उन्हें रोपण करने के तुरंत बाद, उन्हें अंकुरित करने में मदद करने के लिए बहुत अधिक पानी दें। आपको हर 2-3 दिनों में उन्हें पानी भरना होगा, ताकि मिट्टी हमेशा अच्छी तरह नम हो सके। हालांकि, पानी को बहुत ज्यादा पानी से बचने की कोशिश करें, क्योंकि बहुत अधिक पानी (जमीन पर पिडल्स छोड़कर) बीज सड़ जाएगा।
  • 4
    बीज पर अंकुरित होने के बाद जमीन पर गीली घास डाल दीजिये। मच्छर नए माली के लिए एक अविश्वसनीय तत्व है खाद से बने, यह छाल और पोषक तत्वों की एक परत है जो कि आप मिट्टी की सतह परत पर रखेंगे। गीली घास मातम को रोक देगा और नमी को बनाए रखेंगे, रोपाई के लिए दो अच्छी चीजें। आपके बगीचे की जमीन पर 2.50 सेमी की एक परत वितरित करें, जब रोपाई में कई सेंटीमीटर उग आए हों
  • 5
    हर 4 सप्ताह में बगीचे को उर्वरक बनाएं। उर्वरक मिट्टी में पोषक तत्वों को जोड़ता है, जिससे आपकी बीन्स की वृद्धि में सुधार हो सकता है, और सामान्य रूप से फसल। उर्वरक तीन मुख्य सामग्रियों के मिश्रण से बने होते हैं: नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम। बीन्स स्वाभाविक रूप से बहुत सारे नाइट्रोजन का उत्पादन करती है, इसलिए आपको कम नाइट्रोजन स्तर (5-20-20 का मिश्रण) के साथ एक को देखना होगा। सलाह के लिए अपने क्षेत्र में बागवानी की दुकानों से पूछें अगर आपको कोई संदेह है
  • भाग 4

    सेम ले लीजिए
    1
    सेम के आकृति प्रकट होने से पहले फली लें। यदि आप अपना ताजा बीन्स खाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें चुनना होगा जब फली सूजन और पूर्ण होती है। वे अभी तक सेम के आकार को नहीं दिखाना चाहिए, क्योंकि उस समय वे पहले ही सूखेंगे। सिरों पर उन्हें फाड़कर उन्हें इकट्ठा करो, उन्हें बहुत अधिक बल से नहीं फाड़ें, आप पौधे को बर्बाद कर देंगे और आप नये बीन्स को अंकुरित करने की इजाजत नहीं देंगे।
  • 2
    संयंत्र पर सेम सूखी यदि आप उन्हें बाद में उपयोग करने के लिए सूखना चाहते हैं, तो प्रक्रिया सरल है: उन्हें पौधे पर छोड़ दें जब तक कि वे पूरी तरह से सूख न हो जाएं। आमतौर पर इसे पूरी परिपक्वता के लिए 1-2 महीने लगते हैं। आप समझेंगे कि जब वे फली में थोड़ा आगे बढ़ते हैं तो वे सूखे होते हैं
  • 3
    बीन्स को भविष्य में उपयोग करने के लिए रुकें। ताजा बीन्स को जमे हुए और बाद में इस्तेमाल किया जा सकता है अगर आप उन्हें ताजा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आप उन्हें सूखा नहीं करना चाहते हैं बस उन्हें एक उपयुक्त कंटेनर के अंदर फ्रीजर में डाल दें वे अगले 6-9 सप्ताह के लिए अच्छे होंगे, उन्हें कमरे के तापमान पर छोड़कर उन्हें विगलन करेंगे।
  • टिप्स

    • जब वे पर्याप्त हो जाते हैं, तो अधिक स्थिरता के लिए चढ़ाई सेम को उनके समर्थन में बाँध लें।

    चेतावनी

    • मिट्टी को बहुत अधिक सूखने की अनुमति न दें
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com