कैसे एक आम ट्री हो जाना

यदि आप आम के पेड़ के बढ़ने के लिए उपयुक्त जलवायु वाले किसी इलाके में रहते हैं, तो आप इसे पौधे लगाने और अपने आप को बढ़ने के लिए विटामिन में समृद्ध अपने स्वादिष्ट उष्णकटिबंधीय फल का आनंद ले सकते हैं। थोड़ा समय और धैर्य के साथ, आम के पेड़ को सीधा बीज से सीधे प्राप्त करना मुश्किल नहीं होगा। अपने हरे रंग की अंगूठे को इस उष्णकटिबंधीय फल के साथ परीक्षण करें और आपके पास कोई भी समय में एक सुंदर पेड़ नहीं होगा।

कदम

भाग 1

तैयारी
1
यदि आप रहते हैं, तो आम की खेती के लिए अनुकूल रहने का मूल्यांकन करें। यद्यपि यह एक पेड़ है जिसे अधिक पौधे लगाए रखरखाव की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए इसे विकसित करने के लिए विशिष्ट परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। आमों बहुत गर्म जलवायु पसंद करते हैं और दोनों शुष्क और नम / दलदली क्षेत्रों का सामना कर सकते हैं। उनमें से ज्यादातर संयुक्त राज्य अमेरिका में, विशेष रूप से फ्लोरिडा में, भूमध्यरेखीय क्षेत्रों में विकसित होते हैं। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां औसत वार्षिक तापमान 26-37 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों के दौरान कोई फ्रॉस्ट नहीं है, तो आप अपने कल्चर के साथ सफल हो सकते हैं
  • वर्षा प्रति वर्ष 300 मिमी से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • 2
    उस बिंदु को चुनें जहां आप आम विकसित करना चाहते हैं यह बर्तन में या बगीचे में बढ़ सकता है महत्वपूर्ण बात यह है कि यह प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से अवगत कराया जाता है, जिसका अर्थ है कि इनडोर फसलों का संकेत नहीं दिया जाता है (भले ही आप सर्दियों के दौरान फूलदान का घर ला सकते हैं)। पेड़ का आकार विभिन्न प्रकार के अनुसार बदलता है, लेकिन औसतन यह 3-4 मीटर से भी अधिक बढ़ता है। इसके अलावा उस क्षेत्र का चयन करें जहां आपके पास बहुत से स्थान उपलब्ध हैं और यह अन्य बड़े पेड़ों से अधिक नहीं है।
  • 3
    आम की विविधता चुनें कई हैं, लेकिन केवल कुछ ही विशिष्ट क्षेत्रों में अच्छी तरह से विकसित कर सकते हैं। अपने क्षेत्र की नर्सरी पर जाएं और उस क्षेत्र को ढूंढें जो आपके क्षेत्र की सबसे अच्छी स्थिति को ठीक करता है। आप आम के दो तरफ बढ़ सकते हैं: बीज से या भ्रष्टाचार के साथ। फल पैदा करने के लिए बीज के पेड़ के पेड़ के लिए 8 साल लगते हैं, लेकिन यह कभी भी फल उत्पन्न नहीं कर सकता है अगर यह नहीं किया गया है। इसके बजाय grafts 3-5 साल बाद फल का उत्पादन और एक अच्छी फसल की गारंटी। यदि आप अपने पेड़ को बीज से बढ़ाना पसंद करते हैं, तो एक फल खरीद लें जो एक मजबूत और उत्पादक पेड़ से आता है - अगर आप ग्रेनेंग्रेकर से एक खरीदते हैं, तो शायद आपको कुछ नहीं मिलेगा।
  • ग्राफ्ट पेड़ों का उत्पादन करते हैं जो बीज से पैदा होने वाले आधे से हैं।
  • बीज से पैदा हुए पेड़ों मजबूत और अधिक प्रतिरोधी हैं लेकिन वे बड़े फल नहीं करते हैं
  • यदि आप अपने क्षेत्र की पर्यावरणीय सीमाओं को समझना चाहते हैं, तो पता है कि उपरोक्त संकेतों की तुलना में यहां कुछ प्रकार की किस्मों की स्थिति भी बढ़ती है।
  • 4
    जमीन तैयार करें आमों एक ढीली, रेतीली मिट्टी को पसंद करती हैं, जो पानी को अच्छी तरह से नाल करती हैं पीएच को सुनिश्चित करें कि यह अनुकूल आम की सीमाओं का सम्मान करता है: 4.5 और 7 (अम्लीय मिट्टी) के बीच सुनिश्चित करें कि अम्लता स्थिर रहता है, यह सुनिश्चित करने के लिए सालाना पीट जोड़ें। रासायनिक उर्वरकों या नमक वाले अन्य उत्पादों का उपयोग न करें क्योंकि वे पेड़ के विकास में बाधा डालते हैं। मिट्टी को 90 सेंटीमीटर की न्यूनतम गहराई में तोड़ दें, इसलिए जड़ फैलाने के लिए बहुत सारे कमरे होंगे।
  • 5
    पता है कि संयंत्र कब होगा सबसे अच्छा समय गर्मियों की शुरुआत है जब मौसम गर्म होता है, लेकिन अभी भी वर्षा होती है। हालांकि, सही मौसम भी विभिन्न प्रकारों पर निर्भर करता है, इसलिए सलाह के लिए नर्सरी से पूछिए। बेवर्ली और किट की किस्मों को अगस्त / सितंबर से पहले नहीं लगाया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    बीज से पेड़ की खेती करें
    1
    एक बड़े, परिपक्व, पाली-भ्रूण के आम का चयन करें। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां आम पैदा होते हैं, तो एक बाग में जाएं यदि आप एक मजबूत, स्वस्थ पेड़ के फल पर भरोसा नहीं कर सकते, तो अपनी किराने की दुकान से पूछें कि वह आपको एक चुनने में मदद करे। क्लर्क को याद दिलाएं कि आम को पोली-भ्रूणिक होना चाहिए, अन्यथा कोई पेड़ नहीं बढ़ेगा।
  • 2
    कोर निकालें और साफ़ करें फलों को खाओ या लुगदी को हटा दें जब तक आप रेशेदार बीज तक नहीं पहुंच जाते। इसे नरम ब्रश या एक स्टील की ऊन स्पंज के साथ साफ करें केवल शेष लुगदी अवशेष निकालें
  • 3
    बीज तैयार करें इसे एक अच्छी जगह पर पूरी रात सूखी रहें, सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर। एक तेज चाकू के साथ कोर खोलें, जैसे आप एक सीप चाहते हैं। भीतरी बीज हानि से बचने के लिए बहुत गहरा कटौती करने के लिए नहीं सावधान रहें चाकू के साथ उत्तोलन और उस बीज को हटा दें जो बड़ी फाइल सेम की तरह लग रहा है।
  • 4
    अंकुरित करने के लिए इसे गुणवत्ता वाले मिट्टी के साथ एक कंटेनर में रखिए, आपको लगभग 2.5 सेमी के लिए अवतल भाग को दफनाना होगा। मिट्टी को कम करना और कंटेनर को एक गर्म, छायादार जगह में रखना जब तक शूटिंग उभर नहीं होती। इसमें 1-3 सप्ताह लगेंगे।
  • 5



    बीज संयंत्र इस बिंदु पर बीज को उसके अंतिम स्थान में दफन किया जाना चाहिए। यदि आपने इसे बाहर बढ़ने का फैसला किया है, तो इसे सही जगह पर रखने की कोशिश करें और इसे रोपाई न करें, इसलिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी और आप पेड़ से बेकार आघात से ग्रस्त नहीं होंगे।
  • भाग 3

    एक आम पेड़ लगाते हैं
    1
    एक छेद खोदो एक फावड़ा का प्रयोग करें और एक छेद खोदें जो आपके बीजगणित की जड़ प्रणाली से 2-4 गुणा बड़ा है। यदि क्षेत्र घास के साथ कवर किया गया है, तो पता है कि आपको छेद से 60 सेमी की त्रिज्या के लिए इसे पेड़ के लिए जगह बनाने के लिए निकालना होगा। जिस मिट्टी में आप चले गए हैं (अधिकतम 50%) के साथ थोड़ी मात्रा में खाद मिलाएं और बाद में जड़ों को कवर करें।
  • 2
    पेड़ संयंत्र कंटेनर से अंकुर निकालें और इसे छेद में रखें। वृक्ष का आधार एक ही स्तर पर होना चाहिए या थोड़ा ऊपर से होना चाहिए। जिस मिट्टी को आप जड़ को कवर करने के लिए छेद में खोदकर लौट आये और इसे थोड़े से कॉम्पैक्ट करें। मूँछें ढीली मिट्टी पसंद करती है, इसलिए बहुत ज्यादा दबाव लागू नहीं होता है।
  • 3
    जीवन के पहले वर्ष के दौरान, एक महीने में प्राकृतिक उर्वरक जोड़ें। एक 6-6-2 मिश्रण ठीक होना चाहिए। इसे लागू करने से पहले थोड़ा गर्म पानी के साथ उर्वरक को भंग करें, मासिक उपयोग के लिए उपाय सुलभ रखें
  • 4
    आम पानी आम तौर पर इसे अतिरिक्त पानी पसंद नहीं है, लेकिन पहले सप्ताह के दौरान आपको थोड़ा पानी चाहिए। पहले सप्ताह के लिए हर दिन दो चम्मच पानी से, फिर जीवन के पहले वर्ष के दौरान एक हफ्ते में 1-2 गुणा की दर से जारी रखें। आप एक सिंचाई प्रणाली भी स्थापित कर सकते हैं जब पेड़ ने पहले वर्ष बीत चुका है और वर्षा को अपना काम करने दें।
  • 5
    मातम को नियंत्रण में रखें। वे आम के लिए एक गंभीर समस्या बन सकते हैं यदि वे नियमित रूप से नहीं फेंके जाते हैं यह प्रत्येक संयंत्र और हर खरपतवार खरगोश को आम के ट्रंक के पास छोड़ देता है। मृदा की एक पतली परत को जोड़ने के लिए मिट्टी को नमी बनाए रखने और घास के विकास को रोकने के लिए अनुमति दें। आम को कुछ पोषक तत्व देने के लिए आप कुछ खाद को गीली घास के साथ भी डाल सकते हैं।
  • 6
    यह आवश्यक है जब भुगतान करता है इसका उद्देश्य शाखाओं को विकसित करने के लिए आवश्यक स्थान की गारंटी देना है, क्योंकि फल उसी के अंत में जन्मे होंगे (पुष्प समाप्ति कहा जाता है)। फलों के मौसम (शरद ऋतु) के बाद, अगर शाखाओं में बहुत ज्यादा भीड़ होती है तो ट्रंक से 2.5 सेमी की शाखाओं में कटौती करें। आप अपने आम को छाँटकर अपने विकास को सीमित कर सकते हैं, शाखाओं को बहुत लंबा या बड़े नष्ट कर सकते हैं। यदि आपको छंटाई के बारे में कोई संदेह है, सलाह के लिए एक नर्सरीमेन से संपर्क करें
  • 7
    फल लीजिए आमों के विभिन्न रंगों, आकारों और आकारों की विविधता के आधार पर हो सकता है - ताकि आप इसे नहीं जानते हो कि यह तब तक परिपक्व है जब तक आप इसे खोल नहीं सकते। आप खुशबू और बनावट का विचार प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन केवल एक चाकू का उपयोग आपको निश्चितता देगा। यदि लुगदी मूल के लिए पीले रंग है, तो फलों को पकाया जाता है। अगर यह सफेद और बहुत कठिन है, तो एक और 1-2 सप्ताह प्रतीक्षा करें। यदि आप फल बहुत जल्दी फसल करते हैं, तो आप इसे कमरे के तापमान पर एक पेपर बैग में पका सकते हैं। एक विकल्प के रूप में आप उन्हें अभी भी अपरिवर्तित कर सकते हैं और मछली व्यंजनों के लिए एक स्वादिष्ट साइड डिश तैयार करने के लिए जूलीन स्ट्रिप्स में उन्हें काट सकते हैं।
  • टिप्स

    • इष्टतम वृद्धि की गारंटी के लिए, आम के पेड़ के आसपास के पेड़ों से लगभग 3.5-4 मीटर दूरी।
    • यह हानिकारक से बचने के लिए इसे खत्म न करें।
    • तम्बू या कंबल में लपेटकर सर्दियों के ठंढ से अपने युवा आम के पेड़ को सुरक्षित रखें।

    चेतावनी

    • अंडाकनोज आम के पेड़ के लिए एक घातक रोग है क्योंकि यह पूरी तरह से इसे हमला करता है फलों पर काली धब्बे के पहले लक्षणों पर फंगलसिथी का इस्तेमाल होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com