मैगनोलिया कैसे बढ़ें

मैगनोलिया के पेड़ों को उनकी सुंदरता के लिए बहुत सराहना की जाती है - फूल बहुत सुगन्धित हैं और चमकीले रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला लेते हैं। इस बारे में समझने के लिए बहुत कुछ नहीं है कि इतने सारे लोग अपने बगीचे में इन पौधों को क्यों तय करते हैं। मान लें कि आप इस पेड़ के लिए पर्याप्त जगह है तो आप उसे से शुरू अपनी खुद की संपत्तियों की एक सुंदर केंद्र में प्राप्त कर सकते हैं अर्द्ध हालांकि वे एक बड़े हो मैगनोलिया के लिए समय और धैर्य की जरूरत है, परिणाम जिसकी पर्याप्त प्रयास repays।

कदम

भाग 1

बीज बोना
1
उस जलवायु पर विचार करें जिसमें आप रहते हैं। हर प्रकार का पौधा विशिष्ट जलवायु परिस्थितियों को पसंद करता है - यद्यपि मेगनोलिया समशीतोष्ण क्षेत्रों में उगता है, यह काफी अनुकूल है। हालांकि, जब मौसम की स्थिति काफी मुश्किल होती है, पेड़ को बढ़ने में गंभीर समस्याएं होती हैं - इस स्थिति में, यह सलाह दी जाती है कि आप "प्रतिरोध" किस्मों में से, जो खेती के लिए इष्टतम जलवायु के बारे में कई सामान्य संकेत प्रदान करता है।
  • कुछ सबसे बड़े नमूनों की ऊंचाई भी 12-20 मीटर है।
  • कुछ मैगनोलिया बेहतर कुछ climi- के लिए उपयुक्त आम तौर पर समशीतोष्ण क्षेत्रों को पसंद करते हैं, हालांकि कर रहे हैं, (जैसे सदाबहार के रूप में) कुछ प्रजातियों अच्छी तरह से विकसित नहीं होती है जब तापमान ड्रॉप नीचे -5 डिग्री सेल्सियस है, तथापि, इस समस्या को पेड़ दफन द्वारा काबू पाने के लिए संभव हवाओं से सुरक्षित क्षेत्र में
  • आपको मौसम पर भी विचार करना चाहिए। आपको शुरुआती वसंत में मैगनोलिया को रोका जाना चाहिए, ताकि आप जीवन के पहले वर्ष के दौरान सबसे अधिक मौसमी बदलाव कर सकें।
  • चरम मौसम की स्थिति के कारण नुकसान एक क्षेत्र wind- से संरक्षित में पेड़ से बढ़ रही द्वारा कम किया जा सकता तो आप भी घर के अंदर एक विकास का मूल्यांकन कर सकते हैं (जैसे एक क्षेत्र एक बाड़ से संलग्न), वर्षों के दौरान पेड़ दूर रखने के लिए जहां यह सबसे कमजोर है
  • 2
    सूर्य के अच्छे प्रदर्शन के साथ एक स्थान चुनें पूर्ण सूर्य में एक पद से मैगनोलिया लाभ, लेकिन यह भी सिर्फ एक छाया हाथ घर तथापि, यदि आप एक विशेष रूप से शुष्क जलवायु के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, यह उचित एक स्थान जहां वे छाया और नमी का एक सा `की गारंटी है चुनने के लिए है। आम तौर पर बोलने के लिए, आपको बगीचे का एक हिस्सा मिलना होगा, जहां हर रोज कुछ सूर्य का प्रकाश होता है और जो पेड़ को अपनी पूरी क्षमता विकसित करने के लिए पर्याप्त स्थान देता है। इसका मतलब यह है कि कोई संभावित बाधाएं नहीं हैं, जैसे इमारतों या इलेक्ट्रिक केबल्स जो कम ऊंचाई पर लटक रहे हों।
  • पेड़ काफी बड़ा हो जाता है (सदाबहार किस्मों के साथ के रूप में) हैं, फुटपाथ से या जमीन से कम से कम 1.8 मीटर पर खेती नहीं करते इस calcestruzzo- में और अधिक मोटा नमूना भर में जड़ों के साथ ठोस तोड़ने में सक्षम है साल।
  • के बाद से इस पेड़ की खेती एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है, यह जो आप venire- को यह मतलब है कि आप (यदि आप किराए पर लिया जा करने के लिए नहीं है) अपनी संपत्ति के अंदर होना चाहिए या बगीचे में भी वर्षों में उपयोग करने के लिए एक स्थान का चयन करने के लिए महत्वपूर्ण है समुदाय।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि मिट्टी पर्याप्त उपजाऊ है मैगनोलिया पेड़ थोड़ा अम्ल मिट्टी में पैदा होता है, जो कि धरण और नमी में समृद्ध होता है। हालांकि यह विवरण बारिश और समशीतोष्ण क्षेत्रों में कोई समस्या नहीं है, अगर आपको अपनी संपत्ति बल्कि पोषक तत्व-गरीब नहीं है, तो आपको बगीचे केंद्र में उपजाऊ जमीन खरीदने की जगह चाहिए।
  • आप वाणिज्यिक किट का उपयोग करके मिट्टी परीक्षण कर सकते हैं।
  • ह्यूमस एक बहुत उपजाऊ जैविक उत्पाद है जो कि जमीन पर विघटित पौधों के पदार्थ से प्राप्त होता है।
  • 4
    कुछ फली लीजिए हालांकि मैगनोलिया के बीज नर्सरी और ऑनलाइन स्टोर में उपलब्ध हैं, आप उन्हें पहले से परिपक्व वृक्ष के आधार पर काटा भी सकते हैं। कुछ विशेषज्ञ स्रोत से सीधे उन्हें इकट्ठा करने की सलाह देते हैं, क्योंकि एक बार सूखे वे अब उपयोगी नहीं हैं। सितंबर और अक्टूबर के बीच जमीन पर फली की तलाश करके पेड़ों के करीब आओ, जो कि आप वसंत में बो सकते हैं - वैकल्पिक रूप से, आप खुदरा विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं जो स्थानीय उत्पादों से निपटते हैं। यहां पर विचार करने वाली कुछ प्रजातियां हैं:
  • सदाबहार मैगनोलिया एक बड़े पेड़ है जो गर्म मौसम में पनपता है - यह किस्मों में से एक है जो सबसे बड़े आकार तक पहुंचता है और 24 मीटर तक बढ़ सकता है;
  • तारकीय मैगनोलिया 4.5 मीटर तक पहुंचता है और देर से सर्दियों में सफेद फूल पैदा करता है - यह ठंडा जलवायु वाले क्षेत्रों में एकदम सही है;
  • वर्जिनिया मैगनोलिया 15 मीटर लंबा तक बढ़ता है, सुगंधित सफेद फूल और हरे पत्ते देता है।
  • यदि आप हाइब्रिड नमूने से बीज इकट्ठा कर रहे हैं, तो पता है कि संयंत्र जरूरी इस तरह दिखेंगे नहीं "मां" और आप फूलों के समय तक किस्म की पहचान नहीं कर पाएंगे।
  • 5
    पील और बीज कटौती एक बार प्राप्त होने पर, आपको बाहरी शेल से उन्हें निकालना होगा उन्हें एक रात के लिए गर्म पानी के कटोरे में डाल दें - बाद में, उन्हें सैंडपापर या स्टील की ऊन के साथ हल्के ढंग से रगड़कर उन्हें दागना चाहिए। यह प्रक्रिया मूल विकास चरण को सरल करती है
  • शब्द के साथ "दागना" यह इंगित करता है कि बीजों को कोटिंग के लिए आरक्षित उपचार में अंकुश लगाने की अधिक संभावना है।
  • 6
    उन्हें रखें। आप सितंबर और अक्टूबर के बीच उन्हें उठाया, तो आप सर्दियों sigillali भर उन्हें संगृहीत करने और जल्दी वसंत जब तक एक सुरक्षित में रखने से जब बुवाई के लिए कोई कार्रवाई से एक बैग में उन्हें सुखाने के लिए किया है। रेफ्रिजरेटर या आउटडोर में उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए रखें कि वे निर्जलीकरण न करें।
  • बीजों को सूखने के लिए उन्हें नरम करना और उनके संरक्षण की सुविधा प्रदान करना।
  • 7
    Interrali। पूरे सर्दियों के लिए उन्हें संचय करने के बाद, आप उन्हें बोना सकते हैं। बगीचे के क्षेत्र से मिट्टी की सतह (लगभग 5 सेंटीमीटर) की सतही परत निकालें और बीज की सावधानी से व्यवस्था करें। बीज पर कुछ मिट्टी छिड़कते हैं और उन्हें अंकुरित करने के लिए कुछ समय दें - वैकल्पिक रूप से, आप एक बर्तन की अंकुरण प्रदान कर सकते हैं और एक बार स्थिर पौधों को स्थानांतरित कर सकते हैं। आप उद्यान के एक क्षेत्र को खुदाई करके, अंकुरित बीज (रूट सिस्टम सहित) को निकालने और उन्हें छेद में रखकर आगे बढ़ सकते हैं
  • वृक्षों का विकास करने के लिए एक लंबा समय लगता है, इसलिए तेजी से परिणाम की उम्मीद न करें- मैगनोलिया को रोपण से लेकर फूल तक लगभग 10 वर्ष की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    वृक्ष का ख्याल रखना
    1



    विकास के प्रारंभिक दौर के दौरान मैगनोलिया को उत्तेजित करना। जब तक आपके क्षेत्र में नियमित रूप से बारिश नहीं होती है, आपको जीवन के पहले 3-6 महीनों के दौरान सप्ताह में 2-3 बार अंकुरित करना पड़ता है - बाद में, जांच लें कि क्या आप एक सप्ताह में एक बार सिंचाई को कम कर सकते हैं। मैगनोलिया एक प्रतिरोधी पौधा है जिसकी जरूरत नहीं है अगर यह बढ़ती मौसम के दौरान पर्याप्त वर्षा जल हो।
    • आवश्यक पानी की मात्रा जलवायु की गर्मी पर निर्भर करती है, जिसमें आप रहते हैं - जरूर, यदि यह बहुत गर्म है, तो आपको राशि में वृद्धि करना होगा
  • 2
    वह नियमित रूप से पेड़ का भुगतान करता है शाखाओं के छोरों को काटें - यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन इस तरह आप नई कलियों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं और मैगनोलिया को लंबे समय तक तेजी से विकसित करने की अनुमति देते हैं। शाखाओं को काटने से पहले मृतक, विकृत और यहां तक ​​कि उन लोगों को भी पार करने से पहले वसंत के केंद्रीय महीनों की प्रतीक्षा करें, क्योंकि वे दूसरों के विकास को रोकते हैं
  • यह एक काम है जो हेयरड्रेसर के समान है जो बाल को समाप्त करने के लिए उन्हें मजबूत करता है और उन्हें बढ़ता है।
  • यदि संभव हो तो, परिपक्व पेड़ को छंटाई से बचें, क्योंकि अत्यधिक कटौती घातक हो सकती है - फिर भी नमूनों के लिए छंटनी आरक्षित करनी चाहिए जो अभी भी विकास के अधीन हैं।
  • 3
    मॉडल मैगनोलिया आप सोच सकते हैं कि यह एक उन्नत तकनीक या कलात्मक छंटाई है, लेकिन वास्तव में जिस तरह संयंत्र stagioni- बीतने के साथ बढ़ता शाखाओं एक तरफ की एक अनियमित संयंत्र प्राप्त करने के लिए, उदाहरण के लिए, कटौती कर सकते हैं प्रभावित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    वैकल्पिक तरीके के साथ मैगनोलिया बढ़ो
    1
    एक काटने से पेड़ को बढ़ाना बीज का उपयोग करने के बजाय, आप एक वयस्क नमूने के काटने से बगीचे में पौधे ला सकते हैं। यह एक विकासशील मैगनोलिया से 15-20 सेंटीमीटर की शाखा लेता है, जो निष्फल कैंची का उपयोग करने के लिए ख्याल रखती है - इसे जीवित रखने के लिए पानी में काटने लगा। इसे एक जार में तोड़कर नमी को बनाए रखने के लिए इसे एक प्लास्टिक बैग के साथ कवर करें - इसे कुछ महीनों में अपनी जड़ें विकसित करनी चाहिए।
    • कलमों हमेशा नहीं जड़, एक बड़ा प्रतिशत ले लेकिन दुर्भाग्य से muore- एक वृद्धि हार्मोन है कि आप उद्यान केन्द्रों पर खरीद सकते हैं के साथ एक समाधान में यह डुबकी सफलता की संभावना अनुकूलन कर सकते हैं।
    • यह प्रक्रिया बीज की तुलना में बहुत तेज है और शायद आप 10 साल के बजाय कुछ वर्षों में फूल पा सकते हैं।
  • 2
    नर्सरी में पौधों को खरीदें। आप कुछ आंशिक रूप से विकसित नमूनों को खरीदकर बीज अंकुरण की प्रक्रिया से बच सकते हैं। मैगनोलिया, बहुत आम है, ताकि आप की नर्सरी में पौधों का एक अच्छा चयन खोजना चाहिए अपने शहर में इस तरह से, आप बचत बीज के महीनों क्योंकि पृथ्वी अभी भी जवान मैगनोलिया वसंत में सहेजें। ऐसा करने से, आप फूलों के रंग और आप पेड़ की विभिन्न प्रकार के पौधे के बारे में भी जानते हैं
  • 3
    बीज अंकुरित होने दें। यह सुनिश्चित करने के लिए, पेड़ों को मानव हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती - फैलाने के लिए प्रकृति को अपनाता है, हवा एकत्रित करता है और बीज फैलता है यदि खुले और अन्तर्गित क्षेत्र में एक मैगनोलिया है, तो यह संभावना है कि बीज नए नमूनों को जीवन दे सकते हैं हालांकि यह दशकों तक ले जाता है, आपको इस विश्वास में शांति से सोना चाहिए कि आपके प्रयासों से मैग्नेलीअस के पूरे परिवार को जीवन मिलेगा।
  • यदि जड़ में जड़ लेने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो पेड़ न उत्पन्न होती है।
  • टिप्स

    • आपको मैग्नालिअस के बगीचे में प्रेरणा मिल सकती है- अगर आप इन पेड़ों से प्यार करते हैं और आप एक संयंत्र की खोज कर रहे हैं, तो आपको किसी को देखना चाहिए। खिलने में कुछ पौधों को देखने के लिए एक सार्वजनिक पार्क पर जाएं, ऑनलाइन चित्र देखिए पर्याप्त नहीं है
    • आप एक पेड़ खरीदने पर विचार कर सकते हैं और इसे तेजी से समाधान के लिए अपनी संपत्ति में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • चूंकि आप एक वास्तविक वृक्ष की खेती कर रहे हैं, याद रखें कि परिणामों को देखने में कई सालों तक लगेगा - कुछ मायनों में, एक पेड़ एक बच्चे की तरह है, यह एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है
    • यह देखते हुए कि मैगनोलिया पहले फूल दिखाने के लिए एक दशक या उससे अधिक समय लेता है, आपको नहीं पता कि यह कब होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com