कैसे एक बोन्साई बनाएँ

बोन्साई की प्राचीन कला एक हजार साल से भी ज्यादा पुरानी है। यद्यपि आमतौर पर जापान से जुड़ा हुआ है, यह वास्तव में चीन में उगता है, जहां पेड़ सामान्यतः ज़ेन बौद्ध धर्म के धर्म से जुड़ा हुआ है। बोन्साई के पेड़ वर्तमान में सजावटी और मनोरंजक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं, साथ ही परंपरागत रूप से। इसकी देखभाल करके, प्राकृतिक सौंदर्य के प्रतीक के विकास में किसान को एक विचारशील भूमिका, साथ ही एक रचनात्मक भूमिका ग्रहण करने की संभावना है। खुद को बनाने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ना प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

सही बोन्साई चुनें
1
अपने जलवायु के लिए अनुकूल पेड़ की एक प्रजाति का चयन करें सभी पेड़ ठीक नहीं हैं कई जंगली बारहमासी पौधे और यहां तक ​​कि कुछ उष्णकटिबंधीय प्रकार बोन्साई में परिवर्तित हो सकते हैं, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि किसी भी प्रजाति आपके विशिष्ट भौगोलिक स्थान के लिए उपयुक्त है। एक प्रजाति का चयन करते समय, जलवायु पर विचार करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, कुछ पेड़ ठंढ से मर जाते हैं, जबकि दूसरों को वास्तव में तापमान शून्य से नीचे गिरने की आवश्यकता होती है, ताकि आप एक निष्क्रिय राज्य में प्रवेश कर सकते हैं और वसंत के लिए तैयार कर सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है अगर आप पेड़ को बाहर रखने का इरादा रखते हैं गार्डन की दुकान के कर्मचारी आपको अपने संदेहों को हल करने में मदद करेंगे।
  • शुरुआती के लिए विशेष रूप से उपयुक्त एक किस्म है जुनिपर। यह सदाबहार पौधे प्रतिरोधी है: यह उत्तरी गोलार्ध में और दक्षिणी गोलार्ध के अधिक समशीतोष्ण क्षेत्रों में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त, जुनेपर्स बढ़ने में आसान होते हैं - वे छंटाई और अन्य प्रयासों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं "ट्रेनिंग"। सदाबहार होने के नाते, वे पत्ते कभी नहीं खो देते
  • बोनसाई के रूप में जाने वाली अन्य कोनिफिरों में कई किस्मों के देवताओं, एफआइआर और देवदार हैं। हार्डवुड एक और संभावना है - जापानी मैपल विशेष रूप से सुंदर हैं, जैसे मैगोनोलिया, ओक्स और एल्म हैं। अंत में, कुछ उष्णकटिबंधीय गैर-वुडसी पौधे, जैसे कि ओवटा क्रसुला (जिसे बुलाया जाता है "जेड ट्री") और सिरीसा, ठंड या समशीतोष्ण जलवायु में इनडोर परिवेश के लिए उपयुक्त हैं।
  • 2
    तय करें कि आप पेड़ को अंदर या बाहर रखने के लिए जा रहे हैं बोन्साई पेड़ों की ज़रूरतें उनके स्थान के आधार पर काफी भिन्न हो सकती हैं। सामान्य तौर पर, इनडोर वातावरण सूखने वाले होते हैं और बाहरी लोगों की तुलना में कम रोशनी प्राप्त होती है, इसलिए हम ऐसे पेड़ों को चुनने की सलाह देते हैं जिनकी जरूरत है थोड़ा प्रकाश और आर्द्रता। नीचे बोन्साई पेड़ों की सबसे आम किस्मों में से कुछ हैं, इनडोर या बाहरी परिवेशों के लिए उनकी प्रवृत्ति के अनुसार वर्गीकृत:
  • अंदर: फिकस, हवाईयन छाता, सर्सा, गार्डनिया, कैमेलिया, किंग्सविल बॉक्सवुड
  • आउटडोर: जुनिपर, सरू, सिडर, मेपल, बिर्च, बीच, लर्च, एल्म, जिन्कगो।
  • ध्यान दें कि सबसे प्रतिरोधी किस्मों में से कुछ, जैसे कि जूनिपर्स, दोनों उपयोगों के लिए उपयुक्त हैं, बशर्ते वे ठीक से इलाज कर रहे हों
  • 3
    अपने बोन्साई का प्रारूप चुनें कई किस्में हैं उनकी प्रजातियां उनकी ऊंचाई पर 15 से 90 सेंटीमीटर तक भिन्न हो सकती हैं। यदि आप बोन्साई को अंकुर से या दूसरे पेड़ के काटने से चुनते हैं, तो ये भी छोटा हो सकता है बड़े पौधों को अधिक पानी, जमीन और धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि खरीदारी करने से पहले आपके पास उपलब्धता हो।
  • विचार करने के लिए यहां कुछ तत्व दिए गए हैं:
  • कंटेनर का आकार जो इसे होस्ट करेगा
  • घर या कार्यालय में उपलब्ध स्थान
  • घर या कार्यालय में सूर्य के प्रकाश की उपलब्धता
  • देखभाल की राशि जो आप अपने पेड़ को समर्पित कर सकते हैं (बड़े आयामों को छंटाई के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है)
  • 4
    जब आप संयंत्र का चयन करते हैं तो आपको तैयार उत्पाद देखना चाहिए। यह तय करने के बाद कि बोन्साई किस प्रकार और आकार का आप चाहते हैं, आप एक नर्सरी या बोन्साई दुकान में जा सकते हैं जो कि आपके बोन्साई वृक्ष बनने वाले संयंत्र का चयन करें। पौधे को चुनते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ हरी पत्ती की तलाश करें कि यह स्वस्थ है (ध्यान रखें कि पर्णपाती पेड़ के गिरने में विभिन्न रंगों के पत्ते हो सकते हैं) अंत में, आपके स्वास्थ्य और सबसे सुंदर पेड़ों के लिए आपकी खोज सीमित होने के बाद, आपको कल्पना करनी होगी कि छाँटने के बाद यह कैसे होगा बोनसाई के बढ़ने का मजाक यह धीरे से छाँटना और इसे आकार दें जब तक यह बिल्कुल ठीक नहीं होता जब तक आप यह नहीं चाहते - यह साल लग सकता है आपको उस पेड़ का चयन करना होगा जिसका प्राकृतिक आकार स्वयं को प्रोजेक्ट के अनुसार कटौती और / या आकार देने के लिए उधार देता है
  • ध्यान दें कि यदि आप बीज से बोनसाई बढ़ाना चुनते हैं, तो आपके पास अपने विकास के लगभग हर चरण में अपने पेड़ के विकास को नियंत्रित करने का अवसर होगा। हालांकि, प्रजातियों के आधार पर, वयस्क होने के लिए पांच साल लग सकते हैं। इस कारण से, यदि आप तत्काल अपने पेड़ को छाँटने या (अपेक्षाकृत) आकार देने का इरादा रखते हैं, तो आप पहले से ही विकसित पौधे खरीद सकते हैं।
  • एक और संभव विकल्प यह है कि यह एक काटने से बढ़े यह एक बढ़ती पेड़ से एक शाखा काट रहा है और एक अलग पौधे को शुरू करने के लिए नई मिट्टी में प्रत्यारोपित किया गया है, लेकिन पिछले एक के समान आनुवंशिक रूप से समान है। कटाई एक अच्छा समझौता हैं: वे बीज से पहले बढ़ते हैं और फिर भी पेड़ के विकास पर नियंत्रण का एक अच्छा सौदा प्रदान करते हैं।
  • 5
    एक फूलदान चुनें बोनसाई की विशिष्ट विशेषता को बर्तन में लगाया जाना है जो कि उनकी वृद्धि को सीमित करता है। इस विकल्प के लिए, सुनिश्चित करें कि कंटेनर काफी बड़ा है जिससे पृथ्वी को पौधे की जड़ों को कवर करने की अनुमति मिल सके। जब आप इसे पानी पीते हैं, तो यह नमी को जड़ों के माध्यम से मिट्टी से अवशोषित करता है। बर्तन में थोड़ी सी धरती के बिना, वृक्ष की जड़ें नमी को नहीं रोक सकतीं। रूट रोट से बचने के लिए, आपको यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि बर्तन में एक या अधिक निचले तलछट हैं अगर वे वहां नहीं थे, तो आप उन्हें हमेशा कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर फूलदान को वृक्ष को पकड़ने के लिए पर्याप्त रूप से बड़ा होना चाहिए, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने बोन्साई के स्वच्छ और सुव्यवस्थित रूप को बनाए रखें। बहुत बड़े कंटेनर पेड़ को छोटा कर सकते हैं, यह एक विचित्र या ऑफसेट उपस्थिति दे सकता है। जड़ को रोकने के लिए पर्याप्त रूप से एक फूलदान खरीदें, लेकिन ज़रूरी नहीं - यह पेड़ को सुंदरता से भरना चाहिए और एक ही समय में, नेत्रहीन बुद्धिमान होना चाहिए।
  • कुछ व्यावहारिक आवश्यक कंटेनर में बोन्साई को बढ़ाना पसंद करते हैं, और फिर वयस्कों को एक बार वयस्कों के लिए उन्हें स्थानांतरित कर देते हैं। यह प्रक्रिया विशेष रूप से उपयोगी है यदि बोन्साई वृक्ष की प्रजाति नाजुक है, क्योंकि इससे आप अपने कलात्मक कंटेनर की खरीद को स्थगित करने की अनुमति नहीं देंगे जब तक कि आपका पौष्टिक स्वस्थ और सुंदर न हो।
  • भाग 2

    एक वयस्क पेड़ डाल
    1
    पेड़ को तैयार करें यदि आपने एक बदसूरत प्लास्टिक के कंटेनर में बोनसाई खरीद ली है या आप एक से बढ़ रहे हैं और अंत में इसे जार में स्थानांतरित करना चाहते हैं "उत्तम", यह प्रत्यारोपण के पहले इसे तैयार करने के लिए आवश्यक है। सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि वांछित आकार में यह फसली हो गया है यदि आप चाहें तो छाँटने के बाद एक निश्चित तरीके से बढ़ना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको स्टेम या शाखा के आसपास धीरे-धीरे एक मजबूत तार लपेटने की आवश्यकता होगी, ताकि इसकी वृद्धि को निर्देशित किया जा सके। यह नए आकार में प्रत्यारोपित होने से पहले सही आकार में होना चाहिए और बोसै के लिए यह प्रक्रिया बहुत भारी है।
    • पता है कि मौसमी चक्रों (उदाहरण के लिए, कई पर्णपाती पेड़) के पेड़ वसंत में प्रत्यारोपित से बेहतर हैं। वसंत तापमान में वृद्धि से कई पौधों को अधिक वृद्धि की स्थिति में प्रवेश करने का कारण बनता है - इसका मतलब है कि वे छाँट और रूट ट्रिमिंग के तनाव से बेहतर हो जाएंगे।
    • Repotting से पहले आपको पानी कम करना चाहिए सूखी, कच्चा धरती गीला से भी काम करना अधिक आसान हो सकती है
  • 2
    पौधे निकालें और जड़ों को साफ करें। पौधे को अपने मौजूदा पोत से सावधानीपूर्वक हटा दें, ध्यान रखें कि इसकी मुख्य ट्रंक को तोड़ने या आंसू न करें। पौधे को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक ऊंचा हो गया फूस का इस्तेमाल करना बेहतर है। बोनसाई कंटेनर में रखी जाने से पहले अधिकांश जड़ें काट ली जाएंगी। हालांकि, जड़ों को अच्छी तरह से देखने के लिए, आपको आमतौर पर गंदगी को बंद करना है उन्हें साफ़ करें, गंदगी के किसी भी थक्का को हटा दें जिससे आप उन्हें अच्छी तरह से भेद करने से रोक सकें। इस प्रक्रिया के लिए जड़, छड़, चिमटी और इसी तरह के उपकरण के लिए रैक बहुत उपयोगी होते हैं।
  • जड़ों को बहुत साफ नहीं करना पड़ता है, लेकिन यह साफ करने के लिए पर्याप्त है कि आप अपनी छंटाई के दौरान क्या कर रहे हैं।
  • 3
    जड़ें जड़ें अगर उनकी वृद्धि पर्याप्त रूप से नियंत्रित नहीं है, तो बोन्साई उनके कंटेनरों के लिए आसानी से बहुत बड़ी हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बोन्साई पेड़ प्रबंधनीय और व्यवस्थित हो, छंटाई के दौरान जड़ें बाहर पतले। जमीन की सतह के पास लंबे और पतले लोगों द्वारा गठित एक नेटवर्क छोड़कर उन सभी मोटी और चौड़ी जड़ों को ऊपर की तरफ खींचने के अलावा कट करें। जड़ों की युक्तियों के कारण पानी को अवशोषित किया जाता है, इसलिए, एक छोटे कंटेनर में, कई पतले धागे आमतौर पर एक से अधिक, मोटी और गहरी हैं।
  • 4



    फूलदान तैयार करें बोन्साई पर हमला करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ताजा और नई आधार मिट्टी है जिस पर यह जगह है ताकि यह वांछित ऊंचाई पर हो। बेस के रूप में खाली फूलदान के नीचे एक मोटे अनाज वाली पृथ्वी परत जोड़ें फिर खेती मध्यम या बेहतर पृथ्वी की परत जोड़ें। एक माध्यम का उपयोग करें जो अच्छी तरह से निकलने के लिए प्रबंधन करता है - सामान्य बगीचे की मिट्टी में बहुत अधिक पानी पकड़ सकता है और पेड़ को डुबो सकता है। फूलदान के शीर्ष पर एक छोटी सी जगह छोड़ दें ताकि आप पौधे की जड़ों को कवर कर सकें।
  • 5
    पेड़ पर आक्रमण किया वांछित अभिविन्यास के अनुसार संयंत्र को अपनी नई फूलदान में रखो। यह वृक्ष की जड़ों को कवर करने के लिए ख्याल रख रही है, ठीक पृथ्वी के अलावा, अच्छी तरह से नाली या संस्कृति माध्यम के साथ समाप्त होता है। यदि आप चाहें, तो आप मोस या बजरी की अंतिम परत जोड़ सकते हैं। सौंदर्यशास्त्र से प्रसन्न होने के अलावा, यह जगह में बोन्साई रखने में मदद कर सकता है।
  • यदि संयंत्र नए कंटेनर में ईमानदार नहीं रह सकता है, तो बर्तन के तल से नाली के छेद के माध्यम से एक मोटी धागा पास करें। बोन्साई को पकड़ने के लिए इसे जड़ के आसपास बाँधें
  • हम मिट्टी के क्षरण को रोकने के लिए पोत के जल निकासी के छेदों में जाल से चोरों को जोड़ने की सलाह देते हैं, जो तब होता है जब पानी जल से जल निकासी छेद के माध्यम से ले जाता है।
  • 6
    अपने नए बोन्साई का ख्याल रखना आपके पेड़ में सिर्फ एक क्रांतिकारी, कुछ हद तक दर्दनाक प्रक्रिया है। दो या तीन हफ्तों के बाद आपको इसे एक अर्ध-छायांकित क्षेत्र में छोड़ना होगा, जो हवा और सीधे धूप से सुरक्षित है। पौधे को पानी दें, लेकिन उर्वरक का उपयोग न करें जब तक कि जड़ें बरामद न हों। बोन्साई को पुनर्प्रकाशित करने का एक मौका देते हुए उसे अपने नये एक के साथ अनुकूलन करने की अनुमति मिलेगी "घर" और, इस बीच, समृद्ध करने के लिए
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वार्षिक पर्णपाती पत्ती के पेड़ अपनी ही अवधि को बंद कर देते हैं अगर वसंत वृद्धि तीव्र हो। इस कारण से, वसंत ऋतु में फिर से पर्णपाती पेड़ को छिड़कना बेहतर होता है, सर्दियों के स्थिरीकरण के बाद यदि यह एक इनडोर प्लांट है, जो इसे पुनर्नामित करने के बाद पुन: स्थापित करने की अनुमति के बाद, इसे बाहर ले जाने के लिए बेहतर है, जहां तापमान में वृद्धि और अधिक से अधिक सूर्य के प्रकाश अपने प्राकृतिक "विकास क्लिक करें"।
  • एक बार स्थिर हो जाने पर, आप अपने स्वयं के कंटेनर में अन्य रोपाई के अलावा का अनुभव करेंगे। यदि आप ध्यान से और देखभाल करते हैं (अपने पेड़ की तरह), तो यह अतिरिक्त आपको एक बहुत अच्छी संरचना बनाने की अनुमति देगा उसी बोन्साई क्षेत्र के देशी पौधों का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि पानी और प्रकाश व्यवस्था फूलदान में मौजूद सभी वनस्पतियों को समान रूप से अच्छी तरह से समर्थन करे।
  • भाग 3

    पेड़ को बीज से बढ़ो
    1
    अपने बीज चुनें एक बीज से बोन्साई विकसित करना धीमी और बेहद लंबी प्रक्रिया है। पेड़ के प्रकार के आधार पर आप बढ़ना चाहते हैं, व्यास में एक सेंटीमीटर के बारे में ट्रंक पाने के लिए चार या पांच साल लग सकते हैं। कुछ बीजों को भी अंकुरण के लिए सटीक नियंत्रित परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह पद्धति बोन्साई के निर्माण में शायद सबसे अधिक अनुभव है, क्योंकि इससे उस समय के पौधे के विकास पर कुल नियंत्रण की अनुमति मिलती है जब वह जमीन से उभरती है। शुरू करने के लिए, बागवानी की दुकान में अपनी पसंदीदा प्रजातियों के बीज खरीदने या जंगली में उन्हें लेने के लिए।
    • पेड़ों के पेड़, जैसे ओक, मधुमक्खी और मैपल, पेड (एकॉर्न, ...) द्वारा आसानी से पहचानने योग्य हैं, जो कि सालाना रिलीज करते हैं। जिनके साथ आसानी से वे अपने बीज मिलते हैं, इन प्रकार के पेड़ एक अच्छा विकल्प हैं, यदि आप बीज से बोन्साई वृक्ष उगने जा रहे हैं।
    • ताजी बीज प्राप्त करने की कोशिश करें पेड़ के बीज की संभावित अंकुरण की अवधि आमतौर पर फूल और सब्जी के बीज से कम होती है। उदाहरण के लिए, ओक के बीज (एकॉर्न) हैं "ताज़ा" बस शरद ऋतु की शुरुआत में उठाया और जब वे अपने हरे रंग का रंग रख देते हैं
  • 2
    बीज को अंकुरित करने की अनुमति दें एक बार जब आप अपने बोन्साई के लिए उपयुक्त बीज पाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अंकुरण (अंकुर) कर सकते हैं, उनकी देखभाल करने की आवश्यकता होगी। गैर-उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, अच्छी तरह से परिभाषित मौसम के साथ, बीज आमतौर पर शरद ऋतु में पेड़ों से गिरते हैं, वसंत में अंकुरित होने से पहले सर्दी के दौरान आराम से रहते हैं। इन क्षेत्रों के देशी पौधों के बीज आमतौर पर जैविक रूप से सर्दी के ठंडे तापमान और धीरे-धीरे वसंत की गर्मी का अनुभव करने के बाद अंकुरित करने के लिए कोडित हैं। इन मामलों में, आपको अपने बीजों को इन स्थितियों से अवगत कराएं या रेफ्रिजरेटर का उपयोग करके उन्हें अनुकरण करना होगा
  • यदि आप अच्छी तरह से परिभाषित मौसम के साथ एक समशीतोष्ण वातावरण में रहते हैं, तो आप आसानी से बीज को पृथ्वी से भरे हुए एक छोटे से बर्तन में बीज बो सकते हैं और इसे सर्दियों और वसंत से बाहर रख सकते हैं। यदि नहीं, तो आप शीतकालीन कठोरता को अनुकरण करने के लिए रेफ्रिजरेटर में बीज रख सकते हैं। एक प्लास्टिक के थैले में बीज डालकर एक ज़िप से बंद कर दिया, एक ढीले और सिक्त संस्कृति माध्यम (उदाहरण के लिए, वर्मीकलीट के साथ) और इसे वसंत में ले आएँ जब आप शूट दिखाई देते हैं
  • प्राकृतिक तापमान चक्र को अनुकरण करने के लिए, धीरे-धीरे कम हो जाना और देर से शरद ऋतु से लेकर वसंत तक बढ़ाना, आपको शुरू में रेफ्रिजरेटर के नीचे बीज के साथ बैग देना होगा। अगले दो हफ्तों में, आपको इसे उच्च अलमारियों तक ले जाना होगा जब तक कि आप इसे ठंडा करने वाली इकाई के आगे नहीं रख देते। फिर, सर्दियों के अंत में, आपको प्रक्रिया को उलट करना होगा, धीरे-धीरे बैग को नीचे की तरफ बढ़ाना होगा।
  • 3
    एक ट्रे या फूलदान में पौध लगाओ। जब अंकुर अंकुर हो जाते हैं, तो उन्हें अपनी पसंद की मिट्टी से भरा एक छोटे कंटेनर में भोजन शुरू करने के लिए तैयार रहें। यदि आप अपने बीज स्वाभाविक रूप से बाहर उगने की अनुमति दी है, वे आमतौर पर एक ही बर्तन में रह सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप स्वस्थ बीज को रेफ्रिजरेटर से एक पहले तैयार जार या ट्रे में स्थानांतरित कर सकते हैं। अपने बीज के लिए थोड़ा छेद खोदें और इसे वहां दफनाने के लिए जिससे अंकुर का सामना करना पड़ रहा है और रूट नीचे टैप करें। इसे तुरंत गीला करें समय के साथ, पृथ्वी को बीज के चारों ओर गीला रखने की कोशिश करें, लेकिन गीला न हो, इस मिट्टी से बचने से पौधे को सड़ांध हो सकती है।
  • पौधों के अपने नए कंटेनर में स्थिर होने के बाद तक लगभग पांच या छह सप्ताह तक उर्वरकों का उपयोग न करें। उर्वरक की एक अनमोल राशि से शुरू करें, क्योंकि आप कर सकते हैं "जलाना" पौधों की जवान जड़ों, उन रसायनों के लिए अतिरंजित होने के कारण उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं।
  • 4
    पर्याप्त तापमान के क्षेत्र में पौधों को रखें। जैसे-जैसे बीज बढ़ते जाते हैं, आपको सावधान रहना होगा कि उन्हें सीधे ठंड के तापमान पर उजागर न करें या आप युवा पौधों को खो सकते हैं। यदि आप एक गर्म पानी के झरने के साथ एक ही स्थान पर रहते हैं, तो धीरे-धीरे पौधों के बाहर एक गर्म स्थान में लागू कर सकते हैं, लेकिन मरम्मत की, यह सुनिश्चित करते हुए वे भी हवा के संपर्क में नहीं कर रहे हैं, या जो नहीं स्थायी रूप से धूप में, जब तक प्रजातियों में प्राकृतिक रूप से जीवित रह सकते हैं के रूप में कर रहे हैं आपका भौगोलिक क्षेत्र यदि आप उष्णकटिबंधीय पौधे उग रहे हैं या ऑफ-सीज़न बीज के अंकुरण की ओर अग्रसर हैं, तो अपने घर में या ग्रीनहाउस में पौधों को रखना बेहतर होगा, जहां यह गर्म है।
  • भले ही आप युवा पौधों को छोड़ दें, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि वे अक्सर प्राप्त करते हैं, लेकिन ज़्यादा पानी नहीं, पानी नहीं। मिट्टी को नम रखें, लेकिन लथपथ नहीं।
  • 5
    युवा पौधों की देखभाल करें बीजगणित के विकास के दौरान अपने सिंचाई व्यवस्था और सतर्क धूप के साथ जारी रखें। पर्णपाती पेड़ों के लिए, दो पत्तियां, जिसे बीजगणित कहा जाता है, सही पत्तियों को विकसित करने और बढ़ने के लिए आगे बढ़ने से पहले बीज से सीधे उभरकर सामने आएंगे। जब पेड़ बढ़ता है (आमतौर पर इस प्रक्रिया में कई सालों लगते हैं), तब तक आप बड़े पैमाने पर बड़े और बड़े जहाजों का उपयोग विकास के लिए कर सकते हैं जब तक आप बोन्साई के इच्छित आकार तक पहुंच नहीं सकते।
  • एक बार स्थिर हो जाने के बाद, आप उस पेड़ को बाहर छोड़ सकते हैं, जहां एक जगह पर दोपहर में सुबह और छाया में सूर्य प्राप्त होता है, जब तक कि उन प्रजातियों में से जो आपके भौगोलिक क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से जीवित रह सकते हैं। उष्णकटिबंधीय पौधों और अन्य नाजुक बोनसाई किस्मों को घर के भीतर रखे जाने की आवश्यकता हो सकती है अगर स्थानीय जलवायु उपयुक्त नहीं है।
  • टिप्स

    • पेड़ को एक बड़े बर्तन में लगा दें, यह दो साल तक बढ़ने देता है ताकि ट्रंक का आधार मोटा हो जाए।
    • जड़ों को काटना अक्सर एक छोटे से बर्तन में जीवित रहने में मदद करता है।
    • आप अन्य प्रकार के पेड़ से बोन्साई बना सकते हैं।
    • पौधों को आकार देने और इसे छंटाई करने से पहले निम्नलिखित सीजन तक बढ़ने की अनुमति दें।
    • पेड़ का ख्याल रखना और उसे मरने नहीं देना।
    • मूल पेड़ शैलियों (ऊर्ध्वाधर, अनौपचारिक और कैस्केडिंग) पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com