कैसे एक अनार ट्री हो जाना

इस दुनिया में रसदार अनार की तुलना में कुछ चीजें ज्यादा स्वादिष्ट हैं। उज्ज्वल अन्दर का अनाज कई खाद्य माणिकों की तरह दिखता है। यदि आप इस फल को पसंद करते हैं, तो आप अनार की बढ़ती कोशिश करें, या पिकाका ग्रैनैटम

. हालांकि इसकी उपस्थिति झाड़ी के समान अधिक है, आप इसे एक पेड़ के आकार में मदद कर सकते हैं। यह जानने के लिए पढ़ें कि आप अपने खुद के अनार पौधों को खुद कैसे विकसित कर सकते हैं

कदम

भाग 1

अनार प्लांट
1
अनार की एक किस्म चुनें पिकाका ग्रैनैटम यह एक छोटा पेड़दार पेड़ है यह ऊंचाई के बारे में 2.5 मीटर तक बढ़ता है और गर्मियों के दौरान यह नारंगी फूल पैदा करता है। विविधता "नाना" यह कम बढ़ता है, लगभग 1 मीटर तक और बर्तनों में उगाए जाने के लिए सबसे उपयुक्त है। या आप विविधता चुन सकते हैं "सुंदर" इसके सजावटी फूलों के लिए
  • अनार उगाने के कई तरीके हैं: एक बीजगणित से, काटने या बीज से। यदि आप इसे बीज से बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमेशा एक निश्चित किस्म प्राप्त नहीं कर सकते हैं और आपको फल उत्पन्न करने से पहले तीन या चार साल इंतजार करना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि अनार बीज को कैसे उगाना है, इस लेख को पढ़ें
  • 2
    वैकल्पिक रूप से काटने या अनार अंकुर की खरीद आप अपने क्षेत्र में नर्सरी में नक्शा खरीद सकते हैं। यदि आप उन्हें खाने के लिए चाहते हैं, तो विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का उत्पादन करने के लिए सुनिश्चित करें हालांकि, यदि आपके पास एक दोस्त है जिसकी अनार है, तो आप अपने पेड़ से काट भी ले सकते हैं। कम से कम 25 सेंटीमीटर की एक शाखा काटें। इसे बढ़ने में मदद करने के लिए रूट हार्मोन के साथ कटौती के अंत को कवर करें।
  • काटने का आदर्श समय फरवरी या मार्च है, जब संयंत्र निष्क्रिय है।
  • 3
    एक धूप जगह का पता लगाएं अनार का पेड़ सूर्य के प्रकाश से प्यार करता है और नियमित रूप से सूरज से उजागर होने पर ही फल का उत्पादन करता है। अगर आपके बगीचे में, दिन के दौरान आपके पास सूरज में लगातार स्थान नहीं है, तो कम से कम छाती के साथ कम से कम एक चुनें।
  • 4
    एक अच्छी तरह से नाली मिट्टी चुनें अनार के पेड़ पानी से संतृप्त मिट्टी को बर्दाश्त नहीं करते और अच्छी तरह से विकसित होते हैं जहां मिट्टी अच्छी तरह से नालियां होती है या फिर सैंडी भी होती है। कुछ उत्पादकों का दावा है कि थोड़ा अम्लीय मिट्टी बेहतर है, हालांकि यह पौधे मध्यम आकार की क्षारीय मिट्टी में बहुत अच्छी तरह से फिट बैठता है। सामान्य तौर पर, हालांकि, यह किसी भी मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ता है, बशर्ते वह अच्छी तरह से सूखा करता है
  • 5
    यह हवा से वृक्ष की मरम्मत और मजबूत नमी इसे एक गर्म और सूखा जगह में रखें, जो कम से कम मजबूत हवाओं से सुरक्षित है। इसे नम, अंधेरे या अस्वास्थ्यकर बगीचे क्षेत्र में न रखें। याद रखें कि यह एक पौधा है जो गर्म और शुष्क जलवायु में उगता है।
  • 6
    अनार संयंत्र लगाओ सबसे अच्छा समय पिछले ठंढ के बाद वसंत है। धीरे से कंटेनर से अंकुर निकालें लावा के अंतिम भाग के 2.5 सेमी के बारे में मिट्टी की उपस्थिति हटाने के लिए। इस तरह, बीजगणितों को उन नर्सरी कंटेनर से जमीन पर तुरंत स्थानांतरित करने वालों की तुलना में तेजी से स्थिर करने में मदद करें। छेद 60 सेंटीमीटर गहरा और 60 सेमी चौड़ा खोदो और अपने अंकुर डालें।
  • यदि आप काटने से अनार की खेती करना चाहते हैं, तो मिट्टी को हल करें और शाखा को खड़ी कर दें ताकि कट का अंत जमीन पर लगभग 5-6 सेंटीमीटर तक पहुंच जाए, साथ ही कलियों की नींद ऊपर की ओर हो।
  • भाग 2

    अनार की देखभाल करें
    1



    इसे तुरंत रोपण के बाद पेड़ को पानी दें। यह अनार के आसपास की मिट्टी को स्थिर करने में मदद करता है। फिर वह इसे हर 2 या 3 दिन पानी में जारी रखता है, जब तक आप ध्यान नहीं देते कि नए पत्ते बढ़ने लगते हैं। एक नई वृद्धि का मतलब है कि अनार जमीन पर व्यवस्थित हो रहा है। इस बिंदु पर आप इसे और अधिक दुर्लभ कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसे हर 7-10 दिनों में गीला कर सकते हैं।
    • जब यह फूल खिलता है या फलों के उत्पादन शुरू करता है, तो इसे हर हफ्ते भरपूर मात्रा में और गहराई से पानी दें लेकिन अगर बारिश होती है, तो यह आवश्यक नहीं है।
  • 2
    एक बार इसे स्थिर हो जाने के बाद उसे उर्वरित करें। अनार के लिए एक अच्छा उर्वरक यह है कि अमोनियम सल्फेट पर आधारित है। विकास के पहले वर्ष के दौरान कप के बारे में तीन बार छिड़कें (फरवरी, मई और सितंबर सबसे उपयुक्त क्षण हैं)
  • 3
    पेड़ के आसपास के क्षेत्र को साफ रखें आप बढ़ती मातम या अन्य पौधों से बचें जो कि मिट्टी के पोषक तत्वों के लिए अनार के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। सभी मातम निकालें या पौधे के चारों ओर जैविक घोंसले डाल दें। मच्छर मातम, मातम को खत्म करने में मदद करता है और साथ ही नमी को बरकरार रखता है।
  • भाग 3

    छिड़क और अनार को सुरक्षित रखें
    1
    उसे एक पेड़ की संरचना ग्रहण करने में मदद करें, यदि वांछित। हालांकि, आम तौर पर अनार के आकार के आकार में अधिक वृक्षारोपण होता है, लेकिन आप इसे छाँट सकते हैं ताकि यह एक पेड़ की तरह दिखाई दे, जो बहुत से लोग करते हैं। कैंची या बागवानी की कार्स का उपयोग करें और पौधे के आधार पर चूसने वाले (छोटे शाखाएं जो पौधे को झाड़ी के रूप में लेने में मदद करती हैं) काट लें, ताकि यह पेड़ के आकार को और अधिक लेना शुरू हो सके। इस प्रक्रिया को केवल अनार के बाद स्थिर किया जाना चाहिए। यदि आप इसके बजाय एक पेड़ के आकार देने के लिए इसे छँटाई नहीं करना चाहते हैं, तो इसे स्वाभाविक रूप से बढ़ने दें।
  • 2
    मृत या क्षतिग्रस्त भागों को निकालें यद्यपि अनार के लिए आम तौर पर छंटाई आवश्यक नहीं है, आपको वसंत में मृत या मरने वाले शाखाओं को निकालना होगा जिससे कि यह बेहतर हो सके। अगर आपको लगता है कि यह आवश्यक है, तो आप इसे पतला भी कर सकते हैं।
  • यदि आप फूलदान में अनार बढ़ रहे हैं, तो आपको आकार और आकार में रखने के लिए इसे थोड़ा अधिक चरम करना होगा।
  • 3
    अपने अनार को स्वस्थ रखें बनाने से ढालना रोकता है, इसे थोड़ा पानी पिलाएं। दो मुख्य समस्याएं जो कुछ अनार का सामना करना पड़ती हैं वह एफिड्स और अनार तितली हैं। आप एक स्प्रे का उपयोग करके एफ़िड्स को समाप्त कर सकते हैं जिसे आप नर्सरी या बागवानी स्टोर में खरीद सकते हैं। अनार तितली बहुत आम नहीं है और एक समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि ऐसा है, तो आप लार्वा से अपने पेड़ को मुक्त करने के लिए बाजार पर एक विशिष्ट उत्पाद पा सकते हैं।
  • हालांकि तितलियों आमतौर पर हानिरहित हैं, इस विशेष प्रकार के तितली की लार्वा अनार के फल के भीतर बढ़ती है, जिससे यह अतुलनीय हो जाता है।
  • टिप्स

    • अनार के फल कई तरह से खाए जा सकते हैं, जिनमें सिरप, फलों के रस, फलों के सलाद, शराब, सिरका, कॉफी, कॉकटेल, सलाद ड्रेसिंग और अधिक शामिल हैं।
    • एक अनार, विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता का 40% प्रदान करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com