कैसे तितली ट्री छँटाई करने के लिए

जैसा कि नाम से पता चलता है, तितलियों को तितली पेड़ से बिल्कुल प्यार है - और इसलिए आप भी इसे प्यार करेंगे! वास्तव में इस लंबा झाड़ी के फूल किसी भी बगीचे के लिए शानदार सजावट हैं। हालांकि, इन पौधों के लिए सुंदर फूलों को विकसित करना जारी रखने के लिए, आपको ये पता होना चाहिए कि उन्हें ठीक से कैसे छेड़ना है। यह जानने के लिए निम्नलिखित चरणों को पढ़ें कि आप तितली पेड़ को ठीक से कैसे छेड़ सकते हैं।

कदम

भाग 1

तितली ट्री काटना
छवि का चित्रण एक तितली बुश चरण 1
1
वर्ष के सही समय के लिए छँटाई के लिए रुको। बटरफूली पेड़ के दो प्रकार हैं: बदलिया दाविदई और बदलिया ऑल्तिफोलिया।
  • जल्दी वसंत में अपने Buddleia डेविडि को ढेर। यदि सर्दी विशेष रूप से हल्की हो गई है, या आप गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप देर से सर्दियों में तितली पेड़ को छँटाई भी चुन सकते हैं। समझने के लिए जब छाँटना है, जमीन के पास कम उपजी पर नये विकास के संकेतों को देखें
  • बुलडेलिया एन्टिफोलिया को मध्य से देर से गर्मियों तक काट दिया जाना चाहिए, इसके तुरंत बाद यह खिलता है। इस प्रकार के तितली वृक्ष पिछले वर्ष के उपजी पर खिलता है। यह वसंत में खिलता है
  • छवि का शीर्षक छाप एक तितली बुश चरण 2
    2
    सूखापन के लक्षणों के लिए देखो शुष्कता सर्दियों या बीमारियों की कठोरता के कारण होती है वास्तव में, एक विशेष रूप से ठंडे सर्दियों में आपके तितली ट्री के सूखने का कारण हो सकता है। जब एक पौधे शुष्क हो जाता है, पत्तियों की युक्तियां, या जड़ें मरने लगती हैं, धीरे-धीरे पौधे के अन्य भागों की मौत होती है और इसलिए संपूर्ण पौधे की। ठंडे मौसम में तितली के पेड़ में सूख सामान्य है - वास्तव में, यह प्रक्रिया अक्सर बहुत ही ठंडे सर्दियों में अपनी जड़ों तक पहुंचती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि पौधे को बचाया नहीं जा सकता - और यह छंटाई का उद्देश्य है
  • छाती के पेड़ को निष्क्रियता की अवधि को बाधित करने में धीमी गति होती है, और इसका मतलब है कि सर्दियों के नुकसान की जांच करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि संयंत्र अभी भी निष्क्रियता चरण में ही हो सकता है।
  • छवि का चित्रण एक तितली बुश चरण 3
    3
    एक निर्णायक कटौती के साथ तितली वृक्ष को दबाएं। क्योंकि पौधे अक्सर सर्दी में सूखता है, तितली वृक्ष एक तीव्र छंटाई को सहन कर सकता है - और इसे अक्सर इसकी आवश्यकता होती है आपको अपने तितली के पेड़ को जमीन से लगभग 30 सेमी काटना देना होगा। पौधे को अपने आकार के लगभग एक तिहाई तक काटने के लिए कैंची का उपयोग करें।
  • यदि आपका तितली पेड़ बगीचे के पीछे एक बाड़ के खिलाफ है और आप चाहते हैं कि यह लम्बे हो जाए, तो कटौती जमीन से लगभग 60 सेमी हो जाती है ताकि पौधे अधिक वृद्धि और फूल पैदा कर सकें। तब आप तितली के पेड़ के पास कम-बढ़ते पौधे लगाने में सक्षम होंगे, और इस पौधे के सुंदर फूलों को देखने में सक्षम होंगे।
  • भाग 2

    फूल विकास को बढ़ावा देना


    छवि का शीर्षक छाप एक तितली बुश चरण 4
    1
    मृदा फूलों को काट लें, जबकि पौधे खिलने में हैं। इसका मतलब यह है कि आपको मृत फूलों को चुनना चाहिए या काट देना चाहिए, जबकि पौधे खिलना जारी है। सूखे फूल भूरे रंग की बारी शुरू कर देंगे और बहुत फीका दिखाई देगा। मृत फूलों को उस बिंदु पर काटें, जहां वे ट्रंक में शामिल हो जाते हैं। यह तितली वृक्ष को फूल के मौसम में अधिक नई कलियों का उत्पादन करने की वजह से पैदा होगा अगर इलाज न छोड़ा जाए।
  • छवि का चित्रण एक तितली बुश चरण 5
    2
    मौसम के अंत में सूखे फूलों को हटा दें। मौसम के अंत में, आपको सभी फूलों को अब सूखने से काट देना चाहिए। यह संयंत्र अगले साल के लिए नए जवाहरात बनाने में मदद करेगा। यह संभावना को भी सीमित करेगा कि तितली वृक्ष अपने बगीचे में फैल बीज जारी करता है।
  • चेतावनी

    • तितली ट्री एक ऐसी प्रजाति है जो आक्रामक हो सकती है, इसलिए कचरा बैग में ट्रिमिंग और शाखाएं जलाएं या उन्हें निकालना सुनिश्चित करें।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com