कैसे बुजुर्ग पेड़ों को छाँटने के लिए

बदलिया (बुद्लाजा दाविदी

) कई शाखाएं हैं जो बढ़ने और फूलों को जल्दी से झुकते हैं - यह उन पौधों में से एक है, जो अपने सुगंधित खुशबू के लिए मादाओं के पक्ष में हैं। क्योंकि यह इतनी तेज़ी से बढ़ता है, आपको हर वसंत को विकसित करना शुरू करने से पहले इसे छाँटना होगा।

कदम

विधि 1

प्रिुन बदलिया
छवि का शीर्षक प्रिुन बदलिया चरण 1
1
वसंत की शुरुआत में शाखाओं काट कर। जब आप पौधों के स्वास्थ्य के लिए पौधे का फैसला करना बहुत जरूरी है वसंत शुरू होने के साथ ही मार्च में आम तौर पर आगे बढ़ना चाहिए - हालांकि, उस समय उस क्षेत्र पर सटीक समय निर्भर करता है जिसमें आप रहते हैं। कुछ क्षेत्रों में देर से वसंत में भी तीव्र बर्फ हो सकता है, जो कि झाड़ को नुकसान पहुंचा सकती हैं
  • छंटाई अवधि के बारे में फैसला क्षेत्र की जलवायु पर निर्भर करता है। जैसा कि पहले से ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आप जल्दी से आगे बढ़ते हैं, जब भी बर्फ हो सकता है, तो पौधे बहुत नुकसान हो सकता है - हालांकि, ग्रीष्मकाल तक इंतजार कर रहे हैं या शायद शरद ऋतु बुलियालिया के लिए घातक हो सकती है। यदि नए विकास सर्दियों से पहले मजबूत नहीं हो जाते, तो वे ठंड से मारे जाएंगे - इसका मतलब यह है कि पूरे संयंत्र निम्नलिखित वसंत में मर जाएगा।
  • मौसम के पूर्वानुमान की निगरानी करें, खासकर यदि आप एक ठंडे क्षेत्र में रहते हैं या एक अप्रत्याशित जलवायु के साथ। यदि शून्य से नीचे तापमान या बर्फबारी की उम्मीद अगले दस दिनों में होने की संभावना है, तो छंटाई को स्थगित कर दिया गया है - यह तापमान लगातार हल्के हो सकता है और ठंड बिंदु से ऊपर के लिए इंतजार कर रहा है।
  • छवि का शीर्षक प्रुना बदलिया चरण 2
    2
    एक कठोर कटौती के लिए आगे बढ़ें Buddleia खिलता फिर भले ही नुकसान और मौजूदा शाखाओं में सड़ांध के कोई स्पष्ट संकेत हैं, गर्म मौसम के दौरान के वसंत में इस तरह से, फूल को प्रोत्साहित और पौधों की वृद्धि शुरुआत में भूमि पर कटौती।
  • बड़ौलिया मैदान के इन उपजी को काटने के द्वारा रूट-पोटाला के समान अंकुरण के उत्कीर्ण होते हैं।
  • शाखाएं लगभग 30 सेमी लंबा होनी चाहिए - जब आप इस लम्बी तक पहुंचते हैं - रोपण छंटनी बंद करो - अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कार्य के अंत में, झाड़ू को एक हिरण के सींग जैसा होना चाहिए। आप के बारे में चिंता मत करो "न्यूनतम शर्तों से कम" क्योंकि एक निर्णायक कटौती उन्हें बरसात के मौसम के अंत में नए फूल विकसित करने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन बंडलिया चरण 3
    3
    पुरानी शाखाएं निकालें यदि आप कई उपजी बढ़ते हैं तो यह संयंत्र बहुत मोटी हो सकता है - यदि आपको लगता है कि यह बहुत कॉम्पैक्ट है, तो उन्हें थोड़ी देर के बजाय पुराने शाखाओं को पूरी तरह से हटा दें।
  • युवाओं से पुराने उपजी को पहचानना आसान है - बाद के हरे हैं, दूसरों को गहरे रंगों पर लेते हैं और एक भूरे रंग के भूरे रंग की त्वचा के समान छाल होती है।
  • आपको पुरानी शाखाओं को तोड़ना चाहिए, ताकि वे अगले सीजन के दौरान फिर से खिल न सकें।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन बदलिया चरण 4



    4
    फूलों के मौसम के अंत में मृत फूल डालो। हालांकि वसंत के दौरान मुख्य कटौती करने के लिए आवश्यक है, पौधे को फूल के लिए प्रतीक्षा करें। तब आपको इसे फिर से छिड़कना चाहिए, जब फूलों को धोया जाता है-उन सभी मृतकों को काटकर या मस्तिष्क को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए मर जाते हैं
  • झाड़ी के कई बिंदुओं में फूल विकसित होते हैं, दोनों मुख्य शाखाओं के साथ और पार्श्व के किनारों पर होते हैं जो कि केंद्रीय तने से विकसित होते हैं - जब सूखे फूलों की तलाश में इन क्षेत्रों को देखें
  • संयंत्र बारीकी से निरीक्षण सुनिश्चित करें कि सभी कलियों potatura- दोहरा फूल, नहीं भी wilted से पहले फूल खाली नहीं है उन काट नहीं करना चाहिए से पहले फूल कर रहे हैं।
  • विधि 2

    रोपण के बाद संयंत्र की देखभाल करना
    प्रुंन बदलिया स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    जल्दी वसंत में गीली घास छिड़क यदि आप एक ठंडे क्षेत्र में रहते हैं, तो आप को मातम पर नियंत्रण रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और बुलियालिया को अच्छे स्वास्थ्य में रखें। नमी को बनाए रखने के लिए झाड़ी के आधार पर गीली घास या खाद को फैलाना और पौधों से 15 सेंटीमीटर की त्रिज्या के भीतर जमीन पर सामग्री को बढ़ाना-से बढ़ने से रोकना।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन बदलिया चरण 6
    2
    मौजूदा संयंत्रों से नए पौधों को 1.5-3 मीटर तक रखा गया है। यदि आप अपने कब्जे में नमूनों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लेते हैं, तो वे विकसित करने के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक दूसरे से कम से कम 1.5-3 मीटर के स्पेकेर्स।
  • बड़बड़ाना चौड़ा हो रहा है क्योंकि यह नए क्षत्रियां फैलती है जिससे क्षैतिज फैल जाता है - इस कारण से, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि इसमें सभी जरूरी जगह हों।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन बंडलिया चरण 7
    3
    पानी ठीक से इस झाड़ी को सिंचित किया जाना चाहिए, लेकिन मौसम के अनुसार पानी की मात्रा अलग-अलग होती है - जो छोटे नमूनों को अभी भी बढ़ रहे हैं उन्हें बहुतायत से पानी पिला जाना चाहिए।
  • यह पौधे सूखे को बर्दाश्त करेगा, लेकिन सूखी मिट्टी एक समस्या हो सकती है - इसलिए यह महीनों में नियमित रूप से पानी भरना महत्वपूर्ण है जब बारिश नहीं होती है।
  • झाड़ी के आधार पर मिट्टी को सावधानी से गीला कर दें ताकि यह नम हो लेकिन पानी से गर्भवती नहीं हो। इससे फूलने से पहले पानी अधिक जरूरी हो जाता है - पानी से कम से कम हफ्ते में एक बार इससे पहले फूलता है। यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां सूखे या बहुत उच्च तापमान की अवधि होती है, तो आपको दो या अधिक साप्ताहिक जलवाहक होने की उम्मीद करनी चाहिए।
  • संयंत्र पूरी तरह से विकसित होने के बाद, उसे पानी की कम मात्रा की आवश्यकता होती है हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आधार पर जमीन की निगरानी करें कि यह गीला है - यदि यह सूखा है, तो इसे थोड़ा गीला करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com