हिबिस्कस को छाँटने के लिए कैसे

हिबिस्कुस एक स्वादिष्ट पौधा है, जो कि फूलों का उत्पादन करता है जो कि पहचान करने में आसान है। पौधे के कुछ वर्षों के बाद बढ़ने के बाद, यह संभावना है कि फूलों का उत्पादन कम हो जाता है। संयंत्र को अपने भाग्य को छोड़ने के बजाय, आप इसे पुनर्जन्म बनाने की कोशिश करने के लिए छंटाई तकनीक सीखने का प्रयास कर सकते हैं। कुछ छंटाई विचारों के साथ, आप अपने हिबिस्कस पौधों के फूलों के उत्पादन को नवीनीकृत कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

प्रिुनिंग सिद्धांतों को समझना
प्रुने हिबिस्कस स्टेप 01 नामक छवि
1
आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि आप हिबिस्कस पौधे क्यों लगा सकते हैं। हिबिस्कुस फूल शाखाओं के छोर पर बढ़ते हैं। एक स्वस्थ पौधे की छाँट करके, इसे और अधिक शाखाएं बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और इसलिए अधिक कलियां। छंटाई का एक अन्य उद्देश्य मृत या रोगग्रस्त शाखाओं को खत्म करना है, ताकि स्वस्थ और महत्वपूर्ण शाखाओं के पुन: विकास को प्रोत्साहित किया जा सके।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 02
    2
    आपको इसलिए समझना चाहिए कि छंटाई कब करना है पौधों की सामान्य वृद्धि लय के अनुरूप होने के रूप में छंटाई इस तरह की जानी चाहिए। हिबिस्कस पौधे देर से शरद ऋतु या सर्दियों में कटौती नहीं की जानी चाहिए, ताकि निम्नलिखित वसंत में इसकी वृद्धि को सीमित न करें। छंटाई के लिए सबसे अच्छा समय अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होता है, लेकिन सबसे प्रभावी छंटाई शुरुआती वसंत में ही की जानी चाहिए, जबकि अन्य अधिक सीमित भागों को फूल के मौसम में हटाया जा सकता है, जब तक कि शरद ऋतु की शुरुआत नहीं हो।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन हिबिस्कस स्टेप 03
    3
    सही उपकरण प्राप्त करें पौधों को नुकसान पहुंचाए बिना छिड़काने के लिए आपको तेज तीखे चाकू की जरूरत है, तेज बागान की काली की एक जोड़ी, तेज छंटाई वाली कतरनी की एक जोड़ी, कृषि उपयोगों के लिए निस्संक्रामक प्राप्त करना बेहतर है, औजारों को बाँझ बनाना और पौधों को बाहरी मूल के रोगग्रस्त या परजीवी से संक्रमित होने से रोकने के लिए।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण बहुत तेज होने चाहिए। थोड़ा तेज ब्लेड पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, नुकसान कि छंटनी के लाभ से परे चला जाता है उपकरणों को तेज करने के लिए कुछ मिनट लें, या यदि वे बहुत पहनाए जाते हैं तो नए प्राप्त करें।
  • प्रुंन हिबिस्कस स्टेप 04 नामक छवि
    4
    अब आपको सीखना है कि कटौती कहां से करें ध्यान रखें कि जिस बिंदु पर कटौती नए विकास की उत्पत्ति होगी इसका लक्ष्य संयंत्र की बाहरी तरफ शाखाओं में कटौती करना है, ऊपर से आधा सेंटीमीटर ऊपर काटने, जहां एक माध्यमिक शाखा या पत्ती स्थित है, और 45 डिग्री ऊपर की ओर झुकाव के साथ कटौती का अभ्यास करना है। कटौती का निचला हिस्सा संयंत्र के सबसे निकटतम होना चाहिए, जबकि ऊपरी भाग संयंत्र से सबसे आगे होना चाहिए।
  • प्रुंन हिबिस्कस स्टेप 05 नामक छवि
    5
    आपको अंत में यह समझना होगा कि आप कितनी शाखा को निकालना चाहते हैं यद्यपि यह मूल्यांकन संयंत्र की शर्तों के अनुसार भिन्न होता है, सामान्य नियम प्रत्येक शाखा के 2 से 3 से अधिक कटौती नहीं करता है। यदि आप पौधे काट नहीं कर रहे हैं, तो आप इसे नष्ट कर रहे हैं, और यह हस्तक्षेप तब ही किया जाना चाहिए जब यह संयंत्र की स्वास्थ्य आवश्यकताओं से प्रेरित हो।
  • विधि 2

    हिबिस्कुस की छंटाई
    छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 06



    1
    संयंत्र से पतला इस मामले में पतलापन का अर्थ है पौधों की केवल उच्चतम छोर काटने, ताकि पौधों के समग्र आकार को कम किए बिना विकास को प्रोत्साहित किया जा सके। यह छाँटना सबसे सीमित है, और उन लोगों के लिए भी सबसे सुरक्षित है जो अभी भी शुरुआती हैं। पतले आमतौर पर युवा और छोटे पौधों पर किया जाता है, जिनको आगे बढ़ने तक किसी अन्य प्रकार की छंटाई की आवश्यकता नहीं होती है। निचली विभाजन की ऊँचाई तक प्रत्येक टर्मिनल शाखा को कोटा।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 07
    2
    चयनात्मक छंटाई के साथ की कोशिश करो यह हिबिस्कुस के पतला होने की तुलना में अगला कदम है, और पौधे की अधिक महत्वपूर्ण शाखाओं को काटने में शामिल है, लेकिन केवल कुछ बिंदुओं में ही, पौधों की उपस्थिति और आकार बनाए रखने के लिए चयनात्मक छंटाई के साथ, हमेशा एक बिंदु से ऊपर काटने की कोशिश करें जहां पहले से ही पिछली वृद्धि हो, शाखा की लगभग 1/3 की ऊंचाई पर। संयंत्र की अधिकांश शाखाओं पर आपरेशन को दोहराते हुए आपको उन बिंदुओं से नए स्वस्थ विकास की सुविधा मिलती है जहां आप कटौती करते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 08
    3
    पूर्ण छंटाई एक पूर्ण छंटाई का अर्थ है पूरे पौधे के आकार को कम करना, और यह वसंत की शुरुआत में होता है, ताकि पौधों को फिर से ज़्यादा ताकत मिल जाए। पूर्ण छंटाई मुंह में थोड़ा सा कड़वाहट छोड़ देता है, जैसा कि पौधे को सशक्त बनाने के लिए हम ज्यादातर शाखाओं को खत्म करने के लिए आगे बढ़ते हैं और यह काफी कम है। प्रत्येक शाखा को काटने से आगे बढ़ो, ताकि केवल एक या दो गोलीबारी रह जाए, और प्रत्येक शाखा के 2/3 से अधिक कटौती न करने का ध्यान रखें।
  • प्रुण हिबिस्कस स्टेप 09 नाम की छवि
    4
    सुधारात्मक छंटाई जैसा कि नाम से पता चलता है, सुधारात्मक छंटाई आवश्यक है जब संयंत्र में कुछ समस्याएं होती हैं। यह आमतौर पर उन पौधों पर प्रयोग किया जाता है जिनका नुकसान हुआ है या बीमार हैं। हरे रंग की लकड़ी को उजागर न होने तक शाखा का भाग निकालें यदि आपको सफेद कठोर लकड़ी काटा जाना है, तो इसका मतलब है कि भाग या पूरे पौधे मर चुके हैं और ठीक नहीं होंगे।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 10
    5
    कठोर छंटाई कठोर pruning केवल विशेष मामलों में किया जाता है, यानी अगर हिबिस्कस संयंत्र मर रहा है या बहुत क्षतिग्रस्त है, और इसमें प्रत्येक शाखा को हटाने के लिए रहने की लकड़ी का पर्दाफाश शामिल है, आशा के साथ कि संयंत्र फिर से ठीक हो जाएगा और फिर से बढ़ेगा। कठोर pruning एक संयंत्र पहले से ही मर चुका है, लेकिन कम से कम इस प्रक्रिया में आपको पता चल जाएगा कि उस हिबिस्कुस के लिए और अधिक उम्मीदें नहीं हैं।
  • टिप्स

    • परिक्रमाओं की जांच करने के लिए छाँटने का आदर्श समय है यदि जरूरी हो, तो विशिष्ट कीटनाशकों के साथ सिंचाई करें और फूलों के मौसम में हर दो सप्ताह में आपरेशन दोहराएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com