सूर्य के फूलों को छाँटने के लिए कैसे करें

वार्षिक सूरजमुखी के लिए (पौधे जो केवल एक बार खिलते हैं) कोई छंटाई आमतौर पर आवश्यक नहीं है। हालांकि, समूह में बढ़ने वाले सूरजमुखी को दूसरों को बर्बाद करने से रोका जा सकता है। इसके बजाय, समय-समय पर सूरजमुखी के बार-बार प्रकार के लिए एक टिक की आवश्यकता होगी। इन पौधों को गर्मियों के महीनों के दौरान स्वच्छ और सुव्यवस्थित दिखने में मदद करता है जब वे अनियंत्रित होते हैं। पौधों को ठीक से छँटाएं, पहले उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें छांटने के लिए क्या करना चाहिए।

कदम

विधि 1

पता है जब मारना करने के लिए
छवि का शीर्षक प्रुने सनफ्लॉवर चरण 1
1
वर्ष में दो बार बारहमासी पौधों को काटें। बारहमासी सूरजमुखी काटना करने के लिए एक अच्छा सामान्य नियम उन्हें देर से वसंत या गर्मियों की गर्मियों में आधा आकार में कटौती करना है इसलिए, जून या जुलाई में फिर से एक बार फिर उनका आकार कम करें।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर स्टेप 2
    2
    गर्म मौसम याद रखें गर्मियों के गर्मियों के बागानों को पानी के साथ सूरजमुखी को डूबने के लिए मैक्सिमिल्लियन काटना होना चाहिए हेलियनथस एंग्स्टिफ़ोलियस और सूरजमुखी काटना हेलियनथस सैलिसिफोलियस जून में उनकी मूल ऊंचाई का दो-तिहाई हिस्सा
  • यह प्रक्रिया इन संभावित दिग्गजों को एक अधिक प्रबंधनीय प्रारूप में रखेगी और उन्हें किनारे करने की आवश्यकता को खत्म कर देगी।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर स्टेप 3
    3
    पहले खिलता दिखाई देने के बाद छंटाई से बचें। ज्यादातर बारहमासी सूरजमुखी प्रजातियां मध्य और देर से गर्मियों के बीच में फूलती हैं। गार्डनर्स को इस अवधि के दौरान अपने पौधों पर नज़र रखना चाहिए और शूटिंग के बाद उन्हें छंटनी से बचा जाना चाहिए।
  • हालांकि, देर से गर्मियों में आने वाली किस्मों के लिए नियम थोड़ा अलग हैं गर्मियों में देर से आने वाले प्रकार काटा जाना चाहिए, जब वे 45-60 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक पहुंच जाएंगे, क्योंकि वे कुछ हफ्तों में ठीक हो सकते हैं और कटौती से स्वतंत्र रूप से खिल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर स्टेप 4
    4
    यह जून या जुलाई में सूरजमुखी के बहुत अधिक प्रकार की किस्मों का भुगतान करता है। सनफ्लोवर्स मैक्सिमेलियन (हेलियनथस मैसिमिलियानी) और मैक्सिकन सूरजमुखी (तिथोनिया डाइविर्सिओलिया) जून या जुलाई में कटौती की जानी चाहिए इससे सूरजमुखी के आकार को 2.70 मीटर या उससे अधिक की विशिष्ट ऊंचाई से 1.20 मीटर की अधिक प्रबंधनीय ऊंचाई तक कम हो जाएगा।
  • मैक्सिमेलियन सूरजमुखी को छोड़ दिया जा सकता है क्योंकि वे सर्दियों के महीनों के दौरान पक्षियों के भोजन के लिए होते हैं। यदि आप पक्षियों के लिए अपने लंबा सूरजमुखी छोड़ने का विकल्प चुनते हैं, तो उन्हें नए विकास के लिए संयंत्र तैयार करने के लिए वसंत में जमीन पर कटौती की जा सकती है।
  • छवि का शीर्षक प्रण सनफ्लॉवर चरण 5
    5
    पता है कि वार्षिक फूल फिर से खिल नहीं होगा। वार्षिक सूरजमुखी को जमीन पर कटौती की जा सकती है जब वे सूखे और भूरे रंग के होते हैं। वे फिर से खिलने नहीं करेंगे, इसलिए कई माली अपने बागानों से उन्हें पूरी तरह से हटाने के लिए चुनते हैं।
  • विधि 2

    अपने सूरजमुखी काटना


    छवि का शीर्षक प्रण सनफ्लॉवर चरण 6
    1
    उपयोग करने से पहले सभी छंटाई उपकरणों को जीवाणुरहित करें छंटाई के लिए अपने उपकरणों को स्टरलाइज़ करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपने हाल ही में रोगग्रस्त पौधों के कुछ हिस्सों के साथ उन्हें इस्तेमाल किया है नसबंदी जीवाणु या रोगाणुओं को अनजाने में पूरे बगीचे में फैलाने से रोक देगा।
    • यह मजबूत हाथ के कणों या हेज ट्रिमर के साथ सूरजमुखी देता है
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर चरण 7
    2
    संयंत्र के पहले बीमार भागों को काटें भारी बीमार, कमजोर, क्षतिग्रस्त, मुड़ी हुई शाखाओं या मृत शाखाओं को अपने संयंत्र से बाहर काटने से पहले किसी भी प्रकार की भारी छंटाई का संचालन शुरू करें।
  • अन्य सभी पौधों को प्रेषित होने से संबंधित बीमारी को रोकने के लिए बीमार भागों को खाद बिन से बाहर रखा जाना चाहिए। इसके बजाय, इन मलबे को जलाया जाना चाहिए या बैग में डाल देना चाहिए और कचरे के साथ एकत्रित करने के लिए उपलब्ध छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रिून सनफ्लॉवर चरण 8
    3
    बारहमासी पौधे को पोटा दें ताकि वे इच्छित आकार ले सकें। एक बार जब आप सभी बीमार शाखाओं को काट लेंगे, तो आप आकार के लिए अपने बारहमासी सूरजमुखी को छँटाई चुन सकते हैं।
  • कुछ लोग केवल पौधों के क्षतिग्रस्त हिस्सों को तोड़ने के लिए ही पसंद करते हैं, ताकि उनके सूरजमुखी एक अधिक प्राकृतिक रूप से लगे।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर चरण 9
    4
    अपने पौधों को जलाने के बाद पानी डालें। प्रक्रिया के तनाव से उबरने में मदद करने के लिए छाँटने के बाद नियमित रूप से सूरजमुखी के पानी को पानी दें। मिट्टी की सतह का हिस्सा शुष्क हो जाने पर हर बार मिट्टी को गीला करने के लिए पर्याप्त पानी।
  • टिप्स

    • एक बार जब माली अपनी कटौती पूरी कर लेते हैं, तो उन्हें अपने बगीचे के औजारों को तेल से उबाड़ने से रोकने चाहिए। बाद में उपयोग के लिए आसान पहुंच के लिए गार्डन टूल्स को एक सुरक्षित स्थान पर संग्रहित किया जाना चाहिए।
    • पौधों की ऊँचाई को कम करने के लिए इन पौधों पर ऊपरी कटाई का प्रयोग करना एक बहुत प्रभावी तरीका है। हालांकि पार्श्व की शूटिंग खिलता बनायेगी, हालांकि पौधे की ऊंचाई बढ़ेगी नहीं।

    चेतावनी

    • अपने पौधों की छंटाई करते समय गार्डर्स सावधान रहना चाहिए क्योंकि वार्षिक कटा हुआ सूरजमुखी नए खिलने का उत्पादन नहीं करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com