कैसे एक क्लेमाटिस छँटाई करने के लिए

क्लेमाटिस सुंदर चढ़ाई वाले पौधे हैं जो बगीचे में या घर में उज्ज्वल रंग की चमक लाते हैं। सभी पौधों की तरह, कलेमाटिस को स्वस्थ खिलने का उत्पादन करने के लिए कटौती की आवश्यकता है। रोपण न केवल संयंत्र को खिलने में मदद करता है, बल्कि आपको बेस पर अधिक अंकुरित करने की अनुमति भी देता है, ताकि क्लेमाटिस लम्बे और मोटा हो सके। हालांकि, जिस तरह से क्लेमाटिस काटा जाना चाहिए, वह पौधे के फूल चक्र पर निर्भर करता है। अपने कलेमाटिस विविधता को ठीक से कैसे छिड़ना सीखने के लिए अगले चरण पढ़ें।

कदम

विधि 1

क्लेमाटिस वसंत की शुरुआत में खिलता है
छवि का शीर्षक प्रिून क्लेमाटिस स्टेप 1
1
जानने के लिए जानें कि फुलाते के बाद कलेमाटिस काटा जाना चाहिए। स्प्रिंग फ्लोरिड कलेमाटिस पुराने लकड़ी पर खिलते हैं, जिसका मतलब है कि वे पिछले साल परिपक्व उपजी पर कली बनते हैं। फूलों को समाप्त करने के तुरंत बाद उन्हें छिड़कने की अवधि - इस तरह से उन्हें गर्मियों के दौरान सख्ती से बढ़ने का समय मिलता है और इसमें बहुत पुरानी लकड़ी होगी "नई" निम्नलिखित वसंत के खिलता के लिए फूलों के बाद की जाने वाली किस्मों को शामिल करना शामिल है एल्पिना, मोंटाना और आर्मंडी.
  • आवर्ती फूलों के पौधे (जैसे कि वसंत, गर्मी और शुरुआती शरद ऋतु में फूलते हुए) को खिलने के बाद भी काटा जाना चाहिए। एक बार फिर, पुराने लकड़ी पर इन खिल। ये छंटाई प्रकाश होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रिून क्लेमाटिस स्टेप 2
    2
    अपने कलेमाटिस डालो इस तरह के फूलों के क्लेमाटिस के लिए, आपको वास्तव में केवल प्रकाश छंटाई की ज़रूरत है कटा हुआ या बगीचे के कतरों का उपयोग छँटाई और क्षतिग्रस्त या अलग-अलग कटौती के लिए आप पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून क्लेमाटिस स्टेप 3
    3
    कभी-कभी अधिक निर्णायक छंटाई करें सबसे निर्णायक छंटाई, अर्थात् संयंत्र को अधिक अच्छी तरह से छंटाई, केवल तब ही किया जाना चाहिए जब यह विकास को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हो, यह समझने के साथ कि यह फूल को सीमित कर देगा।
  • विधि 2

    क्लेमाटिस देर से वसंत और जल्दी गर्मियों में खिल रही है
    छवि का शीर्षक प्रिून क्लेमाटिस स्टेप 4
    1
    जानने के लिए जानें कि फुलाते से पहले क्लेमाटिस काटा जाना चाहिए। क्लीमाटिस के अंत में वसंत और मुबारक गर्मियों में खिलने से पहले उन्हें खिलना चाहिए। क्लेमाटिस के इस प्रकार में बड़े फूल शामिल हैं। इन प्रजातियों में इतने सारे कूल्हे उत्पन्न होती हैं कि उन्हें कटने की ज़रूरत होती है ताकि ज्यादातर फूलों को खिलने का मौका मिल सके। इस श्रेणी में आने वाले प्रकारों में शामिल हैं हेनरी और नेली मोसर.
  • छवि का शीर्षक प्रिून क्लेमाटिस चरण 5
    2



    वसंत की शुरुआत में अपना क्लेमैटिस डालो। इस तरह के क्लेमाटिस को छाँटने के लिए, आपको स्वस्थ कब्ज की पहचान करना होगा। वे संयंत्र के ऊपर से एक तिहाई होने चाहिए। एक बार जब आप उन्हें पहचान लेते हैं, तो कटोरे का इस्तेमाल करके छींटे काटने के लिए कवच का उपयोग करें या कवच के ऊपर चढ़ाई करने के लिए और पौधों के शीर्ष को हटा दें,
  • छद्म कलेमाटिस चरण 6 नामक छवि
    3
    क्लेमाटिस के इस प्रकार की छंटाई पर विचार करें, जैसे कि यह देर से गर्मियों की एक प्रजाति थी ऐसा करने का कारण गर्मी के अंत तक भारी फूलों को देरी करना है (यदि आप जल्दी गर्मियों तक पहुंचने जा रहे हैं और अपने क्लेमेटिस को खिलाना चाहते हैं) कैसे इस तरह से छँटाई के लिए तीन विधि देखें
  • विधि 3

    क्लेमाटिस देर से गर्मियों और शुरुआती शरद ऋतु में खिलता है
    छवि का शीर्षक प्रिून क्लेमाटिस चरण 7
    1
    यह समझना सीखें कि देर से आने वाले कलेमाटिस को पूरी तरह से काट दिया जाना चाहिए। क्लेमाटिस जो गर्मियों में और शरद ऋतु में खिलते हैं, केवल नई लकड़ी पर कलियों का उत्पादन करते हैं। देर से शरद ऋतु से शुरुआती वसंत तक किसी भी समय छाँट लग सकता है। क्लेमाटिस के इन प्रकारों में शामिल हैं पोलिश आत्मा और अल्बानी के रानी.
  • छवि का शीर्षक प्रिून क्लेमाटिस स्टेप 8
    2
    एक गहरी छंटाई करो इसका मतलब यह है कि आप मूल रूप से जमीनी स्तर पर संयंत्र को कम करना होगा। देर से फूल कलेमाटिस के मामले में, आप इन पौधों को लगभग जमीन पर काट देंगे। इनमें से कुछ क्लेमैटिस कणों पर कलियों को बनाये रखेंगे, इस मामले में यह सिर्फ उपजी उपज के ऊपर होता है, लेकिन ज्यादातर पौधे के मुकुट के बाहर निकलते हैं।
  • कलेमाटिस को 30 से 45 सेंटीमीटर के बीच की ऊंचाई में कटौती करने के लिए खुद को लक्ष्य के रूप में सेट करें।
  • टिप्स

    • प्रारंभिक-पुष्पोत्तर क्लेमाटिस की खेती करें और उसके बाद फूलों के क्लेमाटिस को फूलने के लिए क्लेमाटिस का समर्थन करने पर विचार करें जब वह वयस्क हो। देर से फूल वाले फूल को फूलों के फूल के साथ भरना होगा और आपके पास पूरे वसंत और गर्मियों में फूल होंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छंटाई के लिए उपकरण
    • अपने क्लेमैटिस के फूल चक्रों का ज्ञान
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com