हेलीबोरे शीतकालीन गुलाब को छिलने के लिए कैसे करें

सर्दियों संकर गुलाब (Helleborus x hybridus), भी संकर या प्राच्य हेलिबो हेलिबो के रूप में जाना जाता है, बारहमासी घास परिवार Ranuncolacee से संबंधित पौधे हैं और मध्य वसंत के मध्य सर्दियों से फूलों के साथ मृत मौसम में बगीचे को बेहतर बनाने के। वे 4 से 9 तक जलवायु क्षेत्रों यूएसडीए में बड़े होते हैं, जिसका मतलब है कि तापमान कि अधिक से अधिक -30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर उतर सामना कर सकते हैं। फूल गुलाबी, लाल, सफेद या पीले होते हैं। पौधों को किसी भी विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन हर सर्दियों में एक छोटा ट्रिमिंग उनके सुंदर खिलता की सुविधा प्रदान करेगा।

कदम

विधि 1

पत्ते काटना
प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन गुलाब चरण 1 नामक छवि
1
सही छंटाई उपकरण का उपयोग करें व्यावहारिक और तेज प्रिंटर का उपयोग करें कैंची की कार्रवाई के साथ छंटाई कैंची सबसे अच्छे हैं। आपको काम के दस्ताने पहनना चाहिए क्योंकि हेलीबोर में स्पाइन हैं जो कुछ नुकसान कर सकते हैं।
  • प्रुने हेलेबोरस शीतकालीन रोज़ा चरण 2 नामक छवि
    2
    सर्दियों के बीच में पौधे को लातें सर्दी के माध्यम से आधे रास्ते तक रुको अपने संयंत्र (कुछ फूल कलियों प्रशिक्षण अभी से गुजरना चाहिए) काटना करने के लिए पौधों के बाहर बेस के आसपास बढ़ रहे पुराने पत्ते को काटें। ये बड़े पत्तियां आम तौर पर भद्दे हैं, और बैक्टीरिया और कवक बीजाणुओं कि सर्दियों गुलाब के पौधों को संक्रमित कर सकते करने के लिए घर हो सकता है। पौधे के केंद्र से विकसित होने वाली नई पत्तियां फैल जाती हैं जैसे वे बढ़ते हैं।
  • हमेशा कीचड़ के बाद बगीचे से पुरानी पत्तियों को हटा दें।
  • प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन गुलाब चरण 3 नामक छवि
    3
    यह बढ़ते मौसम के दौरान संयंत्र के क्षतिग्रस्त भागों को प्रभावित करता है। जैसे ही मौसम की प्रगति होती है, कुछ नए पत्ते क्षतिग्रस्त होने लगते हैं और खराब दिखते हैं। मौसम के दौरान इन क्षतिग्रस्त पत्तियों को किसी भी समय कटौती की जा सकती है ताकि संयंत्र को क्लीनर और कठोर रूप दिया जा सके।
  • हेलेबोर बहुत क्षमाशील है और आपको बिना नकारात्मक परिणामों के पूरे साल गोल करने की अनुमति देगा।
  • प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन गुलाब चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    जैसे ही आप इसकी वृद्धि को देखते हुए संयंत्र के रोगग्रस्त हिस्सों को काट लें यदि आप ध्यान दें कि आपके संयंत्र का एक हिस्सा बीमार है, तो रोग के प्रसार को रोकने के लिए गुलाब के इस भाग को काट लें। रोगग्रस्त वृद्धि को हटाने के बाद, इसे जला दें या कचरा बिन में बैग में रखें। खाद के कंटेनर में बीमार पर्णसमूह मत डालें, क्योंकि यह रोग फैल सकता है।
  • एक बार जब आप संयंत्र के सभी रोगग्रस्त हिस्सों को खत्म कर लेते हैं, तो गर्म, साबुन पानी के साथ अपनी छंटाई की कतरें धो लें। यह आपके छंटाई के उपकरण को अगली बार जब आप उनका उपयोग करते हैं तो अन्य पौधों को रोग फैलाने से रोकेंगे।
  • विधि 2

    फूल काटना
    प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन रोज़्स चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने फूलों के फूलों के सिर को काट लें अवांछित पौधों की सहज वृद्धि से बचने के लिए, फूलों को काट लें, जब वे फीका या मरने लगें। इस प्रकार की छा pruning आमतौर पर फूलों के सिर काटने कहा जाता है सिर के कटौती भी संयंत्र में मदद करता है बल्कि उन्हें जीवित रखने के प्रयास में पुराने खिलता पर की तुलना में, नई खिलता पर अपनी ऊर्जा ध्यान केंद्रित करने की। कट का आधार करने के लिए उपजी।
    • सभी फूल जमीन पर संयंत्र रिहाई के बीज पर छोड़ दिया और नए अंकुर अंकुर माता पिता संयंत्र के चारों ओर आने वाले वसंत ऋतु।
  • प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन गुलाब चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पॉप अप कि रोपाई का प्रबंधन करें आप पिछले सीज़न में गिरते हुए बीजों से अंकुरित होने वाले पौधों को भी विकसित कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप ध्यान से खुदाई और अंकुर के लिए कदम जैसे ही वे काफी पुरानी भीड़भाड़ को रोकने के लिए इलाज किया जाना हैं चाहिए।
  • प्रुने हेलेबोरस शीतकालीन रोज़ा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक ग्रीनहाउस में बीज बढ़ने से पौधे का प्रचार करें। यदि आप बीज को अपनी गुलाब से निकालते हैं, तो आप उन्हें फसल कर सकते हैं और उन्हें ग्रीनहाउस में बढ़ सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि पौध पौधों के पौधे के समान नहीं हो सकते हैं संकर पौधों के बीज अक्सर पौधों का उत्पादन करते हैं जो पिछले पीढ़ी के सर्दियों के गुलाब के समान होते हैं।
  • टिप्स

    • सबसे खराब मौसम में, अपने गुलाब की सुरक्षा के लिए समाधान ढूंढें और पूरे सर्दियों में इसे खिलने में रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com