कैसे क्रिसमस के सितारे बढ़ने के लिए

पॉइंसेटेटिया या पॉइंसेटियास पौधों मेक्सिको के मूल निवासी हैं, जहां वे 5 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ सकते हैं। बहुत से लोग क्रिसमस पर सजाने के लिए पॉइंसेटीआइटिस खरीदते हैं और लाल पत्तियों के गिरने के बाद उन्हें कैसे ख्याल रखना नहीं जानते यदि आप हल्के सर्दियों के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप पॉयेंसेटिया को एक बारहमासी पौधे के रूप में बाहर रोपण कर सकते हैं। यदि आप ठंडे मौसम में रहते हैं, तो आप पॉयेंसेटीआस को सालभर के घर के रूप में विकसित कर सकते हैं। दोनों समाधानों के बारे में अधिक जानने के लिए अगले चरण देखें

कदम

विधि 1

एक बारहमासी संयंत्र के रूप में पोंससेटिया को बढ़ाएं
1
तय करें कि मौसम सही है यदि आप हल्के सर्दियों के साथ एक स्थान पर रहते हैं - 7-8 वृद्धि वाले ज़ोन में या ऊंचे स्तर पर - आप सीधे पोइनसेटिया को जमीन में लगा सकते हैं, जहां यह हर साल एक बारहमासी पौधे की तरह बढ़ेगी और हर साल बड़ा हो जाएगा। यदि आप किसी ऐसे जगह पर रहते हैं जहां सर्दियों के दौरान तापमान बहुत कम तापमान में घूमता है, तो इसे घर के घर के रूप में बर्तन बनाना सबसे अच्छा है Poinsettias मेक्सिको के निवासी हैं, और वे एक गर्म जलवायु की जरूरत पनपने के लिए।
  • 2
    वसंत तक क्रिसमस स्टार का ख्याल रखना यदि आपने क्रिसमस स्टार को सजावट के रूप में खरीदा है, तो वसंत के समय तक बर्तन में पौधे रखें, भले ही आप हल्के सर्दियों के साथ एक जगह में रहते हों। इसे बर्तन में रहने की जरूरत नहीं होती जब तक कि मौसम प्रत्यारोपित होने के लिए पर्याप्त गर्म हो जाता है। वसंत के समय तक कभी पानी।
  • वसंत की शुरुआत में, मार्च या अप्रैल में, क्रिसमस स्टार के बारे में 20 सेमी कटौती यह आपको विकास का एक नया चक्र शुरू करने और प्रत्यारोपण के लिए तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • पानी को नियमित रूप से और महीने के एक महीने में एक बार जब तक गर्भ न हो जाए, तब प्रत्यारोपण के लिए समय आ जाता है।
  • 3
    संयंत्र के लिए एक जगह तैयार करें उस जगह की तलाश करें जहां पॉइंसेटिया सुबह में धूप लाएगा और दोपहर गर्मी के दौरान आंशिक रूप से छाया में होगी। मिट्टी का काम करें और इसे 30-40 सेमी की गहराई तक लाएं। यदि आवश्यक हो तो कार्बनिक खाद को जोड़कर मिट्टी को समृद्ध करें। Poinsettias अमीर, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पसंद करते हैं।
  • 4
    पॉइंसेटिया प्लांट करें रूट प्लेट के रूप में व्यापक रूप से एक छेद खोदें और पॉइनेसेटिया को रोका जाये। स्टेम के आधार के आसपास मिट्टी को धीरे से दबाएं। संयंत्र के आधार के चारों ओर 5-7 सेमी कार्बनिक घास काटना रखें। यह मिट्टी को ताज़ा रखती है और नमी बनाए रखने में मदद करती है
  • 5
    प्यूज़सेटटीआई फ्यूज करें आप वनस्पति अवधि की शुरुआत में 12-12-12 या 20-20-20 संयोजन लागू कर सकते हैं या खाद के साथ पौधे को खाद कर सकते हैं। यदि मिट्टी बहुत अमीर नहीं है, तो पौधों को एक महीने में एक बार फलने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • 6
    बढ़ते मौसम भर में पॉइंसेटिया को पानी दें जब भी संयंत्र के आस-पास की धरती स्पर्श को सूखी लगती है तब आधार पर संयंत्र को पानी दें। पौधे की पत्तियों पर कवक रोगों के गठन को रोकने के लिए ऊपर से पानी से बचें।
  • 7
    क्रिसमस स्टार को दबाया गया पेन्ससेटिया से पौधों को पनपने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, कभी-कभी बढ़ती मौसम में छोटी सी गोली मारो। स्प्राउट्स को हटाया जा सकता है या नये पौधों को फैलाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। निम्न वसंत ऋतु में फिर से मजबूत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए देर से शरद ऋतु या प्रारंभिक सर्दियों में पुराने वृद्धि को काटें।
  • 8
    Poinsettia cuttings प्रचार करता है आप 45 सेमी के बढ़ते सुझावों से 20 सेमी की कटौती कर सकते हैं या पौधों के वृक्षों से बने कलमों को नए पॉइंस्टेटिअस बनाने के लिए।
  • हर कटौती के अंत में एक रूट हार्मोन में डुबा दें, फिर इसे एक जार में रखें जिसे मिट्टी के साथ खेती के लिए या वर्मीक्यूलाईट के मिश्रण से भर दें।
  • कई हफ्तों के लिए पॉट नम में मिट्टी को रखें, जबकि कलम जड़ें बनाते हैं।
  • 9
    सर्दियों के दौरान पॉइंसेतिशिया को जीवित रखें सर्दियों के महीनों के लिए मिट्टी को गर्म रखने के लिए संयंत्र के आधार के आसपास ताजा गीली पानी जोड़ें। पोनसेटटिया सर्दियों में ऐसे क्षेत्रों में जीवित रह सकते हैं जहां जमीन का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाता है। पौधों और घर के भीतर पोर्टल खोदें, यदि आप एक जलवायु में रहते हैं जहां सर्दियों ठंडे होते हैं और जमीन का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता है
  • विधि 2

    एक हाउसप्लानेंट के रूप में पोंससेटिया की खेती करें


    1
    वसंत तक क्रिसमस स्टार का ख्याल रखना यदि आप सर्दी के दौरान क्रिसमस स्टार खरीदा है, तो सर्दियों और वसंत में पानी भरें।
  • 2
    गर्मियों की शुरुआत में पोंससेटिया को फिर से खुलाना एक फूलदान चुनें जो कि मूल से थोड़ी अधिक बड़ा है और क्रिसमस स्टार को खेती के लिए एक समृद्ध मिट्टी के साथ दोहराना है जिसमें कई कार्बनिक पदार्थ शामिल हैं। इससे पोनसेटिया को बढ़ते मौसम के लिए एक अच्छी सीसा देनी होगी।
  • 3
    पौधे को बहुत सूर्य प्राप्त करें उज्ज्वल सुबह सूरज प्राप्त होने वाली खिड़कियों के पास बर्तन पोइंसेटिया डालें, परन्तु अप्रत्यक्ष रूप से। खिड़कियां चुनें जो ठंडे हवा में पौधों को उजागर न करें। पॉइंसेतिशिया को लगभग 18 डिग्री के तापमान पर रखा जाना चाहिए और चरम तापमान भिन्नताओं को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।
  • अगर गर्मी का तापमान काफी गर्म होता है और रात में कभी 18 डिग्री से कम नहीं होता है, तो आप बढ़ते मौसम के दौरान पॉयेंसेटिया को बाहर रख सकते हैं। एक आंशिक रूप से छायांकित क्षेत्र में संयंत्र रखो।
  • 4
    क्रिसमस स्टार अच्छी तरह से पानी स्प्रिंग और बढ़ते मौसम के दौरान घर-उगने वाले पॉइंस्टेटिअस को हर बार पानी की सतह का हिस्सा स्पर्श को शुष्क लगता है। धीरे-धीरे जार में पानी जोड़ें, और मिट्टी को अधिक जोड़ने से पहले पानी को अवशोषित करने के लिए प्रतीक्षा करें। जब पानी संतृप्ति को धीमा कर देता है और जमीन की सतह पर अतिरिक्त जल रूपों के पूल से पहले पानी को बंद कर दें। पानी की मात्रा मध्यम होना चाहिए।
  • 5
    निश्चिंत मासिक खड़ी क्रिसमस सितारों को अक्सर अच्छी तरह संतुलित तरल उर्वरक के साथ निषेचित किया जाना चाहिए। एक 12-12-12 या 20-20-20 रचना सर्वोत्तम है हर महीने निषेचन को दोहराएं। गिरावट में निषेचन को बंद करो जब यह फूल के लिए समय है।
  • 6
    क्रिसमस स्टार को दबाया गया क्रिसमस स्टार जंगली और जंगली रखने के लिए सीजन भर में कभी-कभी बढ़ रहे छोटे स्प्राउट्स को काटें। आप स्प्राउट्स को खत्म कर सकते हैं या नए पौधों का प्रचार करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। निम्न वसंत ऋतु में फिर से मजबूत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए देर से शरद ऋतु या प्रारंभिक सर्दियों में पुराने वृद्धि को काटें।
  • 7
    सर्दियों के दौरान पॉइंसेतिशिया को जीवित रखें गिरावट में, यह क्रिसमस स्टार को वापस अंदर लाने का समय है, इसलिए यह ठंड से ग्रस्त नहीं है। पत्तियों को हरे से लाल रंग में बदलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शरद ऋतु और सर्दियों के दौरान रातों और शॉर्ट स्टोन के एक लंबा, निर्बाध चक्र बनाना भी आवश्यक है। 9-10 हफ्तों तक ऐसा न करें जब तक कि पौधे पर फूलों के ब्रैकेट का निर्माण शुरू न हो जाए।
  • पॉइंसेटीटी को एक ऐसे क्षेत्र में ले जाएं जहां उन्हें सितंबर के अंत में या अक्टूबर की शुरुआत में 14-16 घंटों तक कुल अंधेरा मिलता है। एक अच्छा भंडारण कक्ष सबसे अच्छा स्थान है, लेकिन यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने बड़े काले रंग के बक्से में पौधों को अपने अंधेरे के निर्बाध घंटों के लिए भी डाल सकते हैं। इस अवधि के दौरान प्रकाश में कोई भी एक्सपोजर रंग परिवर्तन में विलंब करेगा।
  • पौधों को कुल अंधेरे में रखें जब तापमान ठंडा हो। सबसे अच्छा घंटे 5:00 बजे से सुबह 8:00 बजे तक हैं। जब रात के तापमान 12 और 16 डिग्री सेल्सियस के बीच होते हैं, तो पॉइंस्टेटियास खिल होता है।
  • पौधों को हर सुबह प्रकाश में लाएं और उन्हें धूप खिड़की के पास रखें, जहां तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।
  • 8
    पोंससेटिअस दिखाएँ जब पत्ते लाल हो जाते हैं दिसम्बर में, सजावट के रूप में प्रदर्शित होने के लिए पोनसेटिया को फिर से तैयार होना चाहिए। पौधे को एक खिड़की में सूरज के साथ रखो और इसे सर्दियों के फूल के मौसम के दौरान सामान्य घरेलू प्रकाश के संपर्क में छोड़ दें।
  • 9
    एक बार जब फूलों के रंग का रंग बदलना शुरू हो जाता है, तो यह पौधे की निष्क्रियता को प्रोत्साहित करता है। जब फरवरी या मार्च में पत्तियों के बीच में छोटे पीले फूल होते हैं, तो यह समय है कि पौधों को निद्रा में जाना पड़ता है।
  • ऊँचाई में 20-25 सेमी तक प्रचुर मात्रा में पौधों को लातें। यह पौधों के प्रसार के लिए कटाई लेने का एक अच्छा समय है।
  • वसंत में नई वृद्धि शुरू करने का समय होने तक कुछ महीनों तक पानी बंद करो। पानी से पहले सतह पर सूखा कई मिट्टी की अनुमति दें।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com