कैसे अगले साल के लिए क्रिसमस के लिए सितारे स्टोर करने के लिए

यदि आप क्रिसमस स्टार रखना चाहते हैं तो आप इस साल तक अगली बार खरीदे थे क्रिसमस

, यहाँ आपको क्या करना है

कदम

विधि 1

क्रिसमस के सितारों की खेती के लिए बुनियादी नियम
1
परजीवी के लिए जांच (भले ही कई पौधे ग्रीनहाउस के अंदर परजीवी नहीं होते हैं, वे घर पर दो सप्ताह के बाद दिखाई देंगे)। अगर पौधे संक्रमित है, तो यह सलाह दी जाती है कि इसे एक और संयंत्र खरीदने के लिए छोड़ दें जिसे एक लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है।
  • 2
    यदि आप उस संयंत्र को संरक्षित करना चाहते हैं, साबुन और पानी के कुछ अनुप्रयोगों के साथ और मिट्टी को मिटाने के लिए आप इसे अत्यधिक संभोग से मुक्त करने में सक्षम होना चाहिए। सबसे बड़ी चिंता cotonose कीड़े है, जो उन्हें एक कपास झाड़ू के साथ आंसूप्रोपिल अल्कोहल में भिगोने से हटाया जा सकता है। हालांकि, संक्रमण से पहले ऐसा किया जाना चाहिए कि वह इस हद तक प्रचार करता है कि यह अब उन सभी को मार नहीं सकता है।
  • 3
    पौधे को ठंडे (ठंडे) में रखें, पर्दे के द्वारा छिद्रित सूर्य के प्रकाश के साथ रखें, और पानी कम करना शुरू करें। आपको इसे कम मात्रा में पानी में पाना चाहिए और तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि पृथ्वी को फिर से पानी पीने से पहले स्पर्श न हो जाए। दरअसल, सर्दियों के महीनों के दौरान घर के अंदर खर्च होने के दौरान पौधे की मृत्यु का मुख्य कारण अधिक पानी होता है। पौधे नहीं बढ़ रहा है, इसलिए यह बढ़ती मौसम के दौरान सामान्य पोषण की जरूरत नहीं लेता है। यदि हम पौधे को बहुत अधिक पानी में डालते हैं, तो पानी पत्तियों के काई, मोल्ड, सड़ांध और पीली जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। जब रात में बाहरी तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तो संयंत्र को बाहर ले जाया जा सकता है।
  • 4
    तय करें कि आप किस प्रकार के पौधे को अगले क्रिसमस करना चाहते हैं यदि आपका लक्ष्य छोटा और रसीला पौधा है, तो आपको मुख्य स्टेम से ऊपर दो इंच के ऊपर बालों को छिड़कना होगा। यदि आप एक बड़े संयंत्र चाहते हैं, तो प्रत्येक मुख्य शाखा की युक्तियों को कुचल दें और जुलाई तक ऑपरेशन दोबारा दोहराएं। आप एक ज्यामितीय आकार देना चाहते हैं, तो आप संयंत्र की नोक को कुचलने के लिए, limitandoti मौसम के बाकी के लिए कलियों को दूर उच्चतम और सीधे और नहीं के लिए छोड़कर सभी शाखाओं को दूर करने के लिए है।
  • 5
    पौधे को सूरज में न डालें, शुरू में यह कार्रवाई पत्तियों को जला और गिरावट देती है और कमजोर पौधे मर सकता है। पौधों को पूरे छिद्र में रखें, लेकिन दो हफ्तों के बाद इसे आंशिक रूप से छायांकित क्षेत्र में रखें, फिर, दो सप्ताह के बाद, बाकी मौसम के लिए सूरज में पूरी तरह से या आंशिक रूप से इसे रखें। यह पौधे को कड़ी मेहनत करने और नए बाहरी परिस्थितियों में इस्तेमाल करने की अनुमति देगा।
  • 6
    इसे नियमित रूप से पानी से शुरू करें संयंत्र हर पांच पानी या हर दो हफ्ते (समय की लंबी अवधि चुनें) उर्वरक को उर्वरक के साथ पॉइंसेटियास के लिए उपयुक्त बनाएं, या एक घर के लिए उपयुक्त उपयुक्त। वैकल्पिक रूप से, यदि आप चाहें, तो पत्तियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए हरी पौधों के लिए एक तरल उर्वरक की कोशिश करें (इस चरण में केवल पत्ते बढ़े, फूल न हों)।
  • 7
    जब यह पौधे शरद ऋतु के लिए वापस घर लाने का समय है, तो सबसे ऊंची पत्तियों को हरे रंग से लाल (या गुलाबी या किसी भी रंग के लिए पिछले सर्दियों की थी) रंग की प्रक्रिया शुरू करें। यह प्रक्रिया दो महीने तक ले सकती है और कभी-कभी आपके कब्जे में स्थितियों और विभिन्न प्रकार के पौधों के आधार पर।
  • नाइट्रोजन उर्वरक को सार्वभौमिक उर्वरक के साथ बदलें, या फिर क्रिसमस सितारों के लिए विशेष के साथ, उर्वरक की मात्रा को आधा कर दें।
  • स्प्राउट्स को प्रकट करने के लिए कुछ घंटों की रोशनी और अंधेरे के कई घंटों के साथ वैकल्पिक रूप से शुरू करना: 13 घंटे निर्बाध अंधेरे और हर दिन 11 घंटे तीव्र सूर्य के प्रकाश के साथ। रात के दौरान तापमान 16-17 डिग्री सेल्सियस पर रखें। फूलदान को ले जाएं ताकि यह हमेशा सूर्य के प्रकाश के संपर्क में हो। कृपया ध्यान दें: अंधेरा कुल होना चाहिए। स्ट्रीट लैंप या कारों को पार जाने के उच्च बीम से भी प्रकाश की किरणों से प्रकाश शूट के गठन के बीच में होने के लिए पर्याप्त है।
  • लगभग दो महीनों के बाद अंधेरे में एक्सपोजर बंद करो और उस घर की जगह में पौधे रखें जो कि अधिक प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करता है। उर्वरक की मात्रा कम करें और संयंत्र को बहुत ज्यादा पानी न दें!
  • विधि 2

    फूल के लिए अचूक तकनीक
    1
    बाहर बढ़ो, यदि आप कर सकते हैं जलवायु पर निर्भर करते हुए, पोइंसेतिशिया घर के बाहर बेहतर सड़क पर रहते हैं, इसलिए वे दोपहर के दौरान एक आंशिक रूप से छायांकित जगह में बाहर निकलते हैं। यदि मौसम बहुत गर्म या सूखा हो जाता है, तो उनकी वृद्धि धीमा हो सकती है।
  • 2



    अपने संयंत्र की उपस्थिति को पहचानने में यथार्थवादी बनें। यह स्टोर में ताजा खरीदे गए संयंत्र की विशिष्ट उपस्थिति नहीं रहेगी, क्योंकि क्रिसमस सितारे असली झाड़ियां हैं। आप, कुछ पौधों है कि बस की दुकान पर खरीदा नजर है अपने संयंत्र से कलमों में कटौती चाहते हैं (चिंता न करें, मां संयंत्र) यदि आप अभी भी अप्रैल के अंत से भी फूल कर सकते हैं जब तक आप एक जगह उन्हें पनपने बनाने के लिए बंद कर दिया गया में कदम। आप रूट उत्तेजक औजार का उपयोग कर सकते हैं, भले ही क्रिसमस के सितारे सरल खाद में जड़ें खड़े हो जाएं (जैसे कि बगीचे के कचरे से बना हुआ, जैसे कट घास)।
  • 3
    फूलों के समय पर प्रतिबिंबित करें। जब आप अपने क्रिसमस सितारे को खिलने के लिए चाहते हैं और आप उन्हें फूल के बाद कैसे ठीक करना चाहते हैं, उसके आधार पर आपको यह निर्धारित करना होगा कि प्रक्रिया कब शुरू होगी यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे क्रिसमस पर पूरे खिलने में हैं, आपको अक्टूबर के अंत में शुरू करना होगा आप पहले भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको मौसम के दौरान खिलने के लिए अंधेरे के साथ प्रकाश के घंटे वैकल्पिक रूप से जारी रखने की आवश्यकता है।
  • 4
    एक अंधेरे कमरे, एक कोठरी या कैबिनेट में पौधों को रखो। एक जगह चुनें जो लगभग पूरी तरह से अंधेरे में है।
  • 5
    यह कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (सीएफएल, कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप) या नीयन ट्यूब का उपयोग करता है जो गर्म सफेद प्रकाश का उत्सर्जन करता है। सामान्य इनडोर खेती लैंप के बजाय गर्म सफेद रोशनी का उपयोग करना आवश्यक है, क्योंकि ये पौधे को इन दीपक से निकलने की तुलना में अधिक लाल बत्ती की जरूरत होती है। यह सब, एक साथ प्रकाश और अंधेरे के प्रक्षेपण के साथ, फूल सुनिश्चित करेगा।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त प्रकाश है दो या अधिक पौधों के लिए एक 26 वाट कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (100 वाट के बराबर) पर्याप्त नहीं होगा। प्रत्येक काटने के लिए एक 26 वाट कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप का उपयोग करें और संयंत्र के ऊपर से लगभग 30/45 सेमी ऊपर रखें। सुनिश्चित करें कि आप ऊँचाई को समायोजित कर सकते हैं, क्योंकि फूल फूलों के दौरान जल्दी से बढ़ेगा।
  • आप उच्च दबाव सोडियम लैंप (एचपीएस, उच्च दबाव सोडियम) का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि, आपको एचपीएस लैंप से सावधान रहना चाहिए क्योंकि स्थानीय प्राधिकरणों का मानना ​​है कि आप एक ही फोटोनोपेडिक शासन के साथ कुछ अवैध पौधों को बढ़ा रहे हैं! एचपीएस दीपक अच्छी तरह से पहचानने योग्य है, वास्तव में यह किसी भी अवैध उत्पादकों के अनुरेखण की सुविधा देता है।
  • 6
    प्रकाश और अंधेरे के घंटे वैकल्पिक करने के लिए समय का पालन करें। पर्याप्त समय स्थापित करें एक अच्छा विचार एक मानक कार्यालय समय का उपयोग करना है: 9: 00 से 17:00 तक रोशनी बंद होने पर पौधों को परेशान मत करो। ऐसा कहा जाता है कि यह संयंत्र 14 घंटों के लिए अंधेरे में छोड़ने के लिए पर्याप्त है, भले ही 16 घंटों (सफेद प्रकाश के साथ) के लिए यह सुरक्षित हो।
  • 7
    सुराग फूलने के लिए देखो फूल का पहला संकेत गिरावट का एक प्रकार है। यह तब होता है जब ऊपर के पत्ते रंग बदलने लगते हैं जैसे कि यह शरद ऋतु था। रोशनी के नीचे पौधे को छोड़ दें, जब तक कि यह पूरी तरह से खिल न जाए।
  • आप पूरे हंगामा के लिए अपने अस्थायी नर्सरी में संयंत्र को छोड़ सकते हैं और इस अवसर पर इसे बाहर कर सकते हैं, फिर इसे क्रिसमस डे पर दिखा सकते हैं।
  • इसके अलावा जिन पौधों को आप इस वर्ष खरीदेंगे, इससे लाभ मिलेगा और वे अगले साल कटाई लेने वाले उत्कृष्ट पौधे होंगे, इसलिए उन्हें नर्सरी में भी रखें।
  • 8
    रोशनी को एक दिन में 10 घंटे से अधिक समय तक छोड़ने से बचें। इस तरह से यह मौसम के अंत के बाद भी बढ़ना जारी रहेगा इन पौधों की देखभाल करें: पानी उचित है, उन्हें सफेद मक्खियों से बचाएं और सुनिश्चित करें कि उन्हें स्थापना के घंटों में बहुत अधिक प्रकाश मिले। इन संकेतों के साथ, पौधों के फूलों को मातृ दिवस से भी बेहतर रहेगा!
  • यदि पौधे के फूल को बहुत अधिक समय तक जारी रहता है, तो इसे 24 घंटों के लिए रोशनी के नीचे रख दें ताकि वह वनस्पति चरण में प्रवेश कर सके। आप पा सकते हैं कि कुछ पौधे अभी भी कूड़े होते हैं जब आप उन्हें गर्मी के लिए ले जाते हैं।
  • टिप्स

    • निराश मत हो, अगर यह उतना अच्छा नहीं है जैसा आप उम्मीद कर रहे थे। आप अगले साल पुनः प्रयास कर सकते हैं।
    • कीट और कोचिनियल कीड़ों पर ध्यान दें।
    • यह पौधों को ठंड से ठंडा होने से रोकता है (उन्हें अक्सर दरवाजे के पास न रखें जिसे अक्सर खोला जाता है)।

    चेतावनी

    • बच्चों को अपने हाथों से पौधों को छूने से रोकें
    • कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पॉइंसेतिशिया कुछ जानवरों के लिए विषाक्त हैं, इसलिए, सुरक्षा के लिए, इन पौधों के पास पालतू जानवर नहीं लाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com