कैसे अजमोद बढ़ने के लिए

अजमोद एक बहुत ही सामान्य जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग स्वाद अलग व्यंजनों में किया जाता है और सामान्यतः व्यंजनों को सजाने के लिए भी इस्तेमाल होता है। यह खराब सांस को निष्क्रिय करने की अपनी संपत्ति के लिए जाना जाता है: भोजन के बाद आप टहनी को चबा कर सकते हैं जो आपकी साँस को सजाने के लिए आपकी सांस को ताज़ा करती है। शीत जलवायु में हर दो साल और सालाना ठंडे मौसम में अजमोद एक आसानी से खेती योग्य पौधे है।

कदम

भाग 1

संयंत्र के लिए तैयार हो जाओ
1
एक प्रकार का अजमोद चुनें अजमोद के दो मुख्य प्रकार हैं: घुंघराले पत्ते और चिकनी पत्तियों के साथ (जिसे इतालवी अजमोद कहा जाता है)। चिकनी पत्तियों के साथ अजमोद कुरकुरा पत्तियों से एक की तुलना में एक थोड़ा मजबूत स्वाद है, हालांकि दोनों किस्मों अपेक्षाकृत नाजुक हैं। आपको यह तय करने की भी आवश्यकता होगी कि बीज से अजमोद या बढ़ने से पौधे को शुरू किया जाए या नहीं।
  • 2
    जगह चुनें अजमोद किसी भी वनस्पति उद्यान या पॉट के लिए उपयुक्त है और इसकी कोई विशेष परिस्थिति नहीं है। एक ऐसा क्षेत्र चुनें, जो बगीचे में अपने बगीचे में या अन्य पौधों में कम से कम आंशिक रोशनी प्राप्त करता है। यदि आप एक फूलदान में अजमोद का विकास करने का निर्णय लेते हैं, तो यह उस ऊँची जगह पर रखें जो सुबह सूर्य की रोशनी प्राप्त करता है।
  • 3
    मिट्टी तैयार करें एक मिट्टी जो अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट है, पोषक तत्वों और खाद में समृद्ध होती है और 6 और 7 के बीच पीएच के साथ अजमोद के लिए एकदम सही है। मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें और यदि यह बहुत बुनियादी है तो पीट का काई को शामिल करें सही मिश्रण बनाने के लिए, पोषक तत्व देने के लिए 50% पॉट मिट्टी और 50% खाद मिश्रण करें। यह एक हल्का और हवादार मिट्टी पैदा करेगा जिससे जमीन को पकड़ने के लिए छोटे अजमोद रूट सिस्टम की मदद मिलेगी।
  • भाग 2

    बीज फैलाएं
    1
    पानी और साबुन में बीज भिगोएँ गर्म (उबलते पानी) के साथ एक बड़ा कप या कटोरा भरें, डिश साबुन की एक बूंद जोड़ें और समाधान मिश्रण करें ताकि साबुन पिघला जा सके। समाधान में अपने सभी अजमोद बीज रखो और उन्हें एक घंटे तक भिगो दें। पानी और डिटर्जेंट की गर्मी से कुख्यात कठिन बीज के बाहरी गोले को तोड़ने में मदद मिलेगी, और उन्हें तेजी से उगाने में मदद मिलेगी।
  • 2
    कुल्ला और बीज को एक और कटोरा में ले जाएं। एक छोटे कोलंडर का उपयोग करना, डिटर्जेंट के साथ पानी डालना और बीज पर गुनगुने पानी चलाएं। इस तरह आपको साबुन के सभी निशान हटाने चाहिए और अगले चरण के लिए बीज तैयार करें। गर्म पानी (लगभग 40 ⁰ सी) के साथ एक कटोरा भरें और बीज को सोखें। अंकुरण प्रक्रिया को जारी रखने के लिए उन्हें रातोंरात छोड़ दें।
  • 3
    बीज सूख जाता है गर्म पानी में भिगोने के 24 घंटों के बाद, एक कोलंडर का उपयोग करके कटोरे से बीज हटा दें और उन्हें सूखा करने के लिए कागज के एक मोमयुक्त शीट पर रख दें। जब वे पूरी तरह से सूख रहे हैं तो वे लगाए जाने के लिए तैयार हैं।
  • 4
    बीज के अंदर रोपण शुरू करें आप आगे बुआई के समय में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो आप उन्हें छोटे कंटेनरों में पहले से संयंत्र कर सकते हैं और फिर अंतिम कंटेनर में स्थानांतरित जब वे पिछले ठंढ पहले, संयंत्र छोटे कंटेनरों में बीज, और उन्हें पानी हर दिन से पहले 6-12 सप्ताह germogliato- वसंत ऋतु में। इस तरह से उन्हें अंकुरण शुरू करने के लिए पर्याप्त समय होना चाहिए, और तब वे बड़े बर्तनों में या वनस्पति उद्यान में स्थानांतरित होने पर विकास को पूरा करने के लिए अधिक समय चाहिए।
  • भाग 3

    बीज संयंत्र
    1
    सही समय पर संयंत्र जब तक घर पर इस प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है, तब तक इंतजार करें जब फ्रीज होने की सभी संभावनाएं खत्म हो जाएं और उद्यान में सीधे पेर्से बोओ। आम तौर पर बीज वसंत की शुरुआत में लगाए जाते हैं, मार्च और अप्रैल के बीच।
  • 2



    छेद या पंक्ति खोदें एक छोटे माली ब्लेड का प्रयोग करके, अपने बगीचे में पंक्तियां बनायें, 12-15 सेंटीमीटर अलग और 7.5 सेंटीमीटर अंतराल पर बीज लगाने के लिए काफी लंबा है। बीज (या कलियों) को 1.5 सेमी मिट्टी से ढक दिया जाना चाहिए, इसलिए छेद या पंक्तियों को बहुत गहरा नहीं होना चाहिए।
  • 3
    बीज प्रत्यारोपण अपने बागानों को अपने बगीचे में पहले ठंढ के बाद ट्रांसप्लांट करें और जब वे कम से कम 7.5 सेमी लंबे होते हैं। बीज रखें ताकि पौधों को 7.5 सेमी की दूरी पर रखा जा सके, जो पंक्तियों में एक दूसरे से 15 सेमी दूर हैं। इस तरह से अजमोद में बढ़ने के लिए बहुत सारे कमरे होंगे, जो वसंत की शुरुआत के साथ पूर्ण रूप से शोषण किया जाएगा।
  • 4
    पानी अजमोद सबसे लंबे समय तक जड़ जड़ के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार उदारतापूर्वक पानी डालना। विशेष रूप से शुष्क और गर्म काल के दौरान आपको अधिक पानी की आवश्यकता होगी यदि आप अपने घर के अंदर बर्तन में अजमोद से बढ़ रहे हैं, तो पृथ्वी को सिर्फ नम बनाने के लिए पर्याप्त पानी दें। यदि आपको नियमित रूप से पानी नहीं मिलता है तो एक ड्रिप सिस्टम स्थापित करने पर विचार करें
  • 5
    घास पर कटाई रखें मादा आसानी से अजमोद के साथ मिश्रण कर सकते हैं, लेकिन यह पोषक तत्वों और सूर्य के प्रकाश के हिस्से से वंचित हो जाएगा पौधों के आसपास खाद को फैलाने में मदद करने के लिए मिट्टी की नमी के स्तर को बनाए रखने और बढ़ने से मातम को रोकने के लिए। बाद में, वह आप को देख सकते हैं सभी घाटियों को खत्म कर देगा और उन्हें अपने बगीचे से दूर कर देगा।
  • 6
    पोषक बनाने के लिए जारी रखें पूरे सीज़न के लिए घास वृद्धि को समर्थन देने के लिए एक जेनेरिक उर्वरक का इस्तेमाल करते हुए महीने में एक बार पेर्स्ली को हिलाओ। आप मिट्टी में खाद को जोड़कर रख सकते हैं ताकि यह पोषक तत्वों में समृद्ध रहे, जिससे आपकी अजमोद अधिक मदद मिल सके।
  • 7
    अजमोद लीजिए जब यह 3 पूरी तरह से विकसित पत्तियों के समूह हैं, तो पौधे कटाई के लिए तैयार है। आगे के मौसम को प्रोत्साहित करने के लिए जमीनी स्तर से ऊपर के पौधे के बाहरी उपजी काटने से पूरे सीजन में धीरे धीरे अजमोद ले लीजिए। पौधे के ऊपर से पत्ते एकत्र करना आपकी फसल कम कर देगा।
  • 8
    बाद के उपयोग के लिए पत्तियों को रुकें, या उन्हें सूखा और उन्हें हवाबंद कंटेनर में संग्रहीत करें आप एक वर्ष के लिए संग्रहीत अजमोद का उपयोग कर सकते हैं, यह एक महान स्वाद बनाए रखेगा।
  • टिप्स

    • धूप में, घर में भी अच्छी तरह से पर्सले बढ़ता है इस मामले में, एक गहरी पॉट का उपयोग करना सुनिश्चित करें ताकि पौध अपनी लंबी जड़ों को विकसित कर सकें।
    • अजमोद जड़ों खाद्य हैं आपके द्वारा विकसित की गई विविधता के आधार पर, जड़ें गाजर या पार्सनिप के समान हो सकती हैं। कच्चे और पकाए गए दोनों, जड़ें सूप, स्टॉज और मिनेस्ट्रोन के लिए एकदम सही हैं

    चेतावनी

    • एक गर्म और शुष्क जलवायु आपके पौधों को भूरे रंग का बना सकती है। यदि ऐसा होता है, तो आपको संयंत्र काटना, सभी मृत भागों को निकालना, और उदारतापूर्वक जल देना होगा।
    • यदि अजमोद खिलता है, तो पौधे अब स्वादिष्ट पत्तियों का उत्पादन नहीं करेगा और उसे गड़बड़ाना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com