क्रिसमस कैक्टस की देखभाल कैसे करें

क्रिसमस कैक्टस छुट्टियों के लिए एक सुंदर पौधा है (वनस्पति के रूप में जाना जाता है Schlumbergera

या Zygocactus) और यह आश्चर्यजनक नहीं है जब यह क्रिसमस पर खिलता है (और कभी कभी ईस्टर के दौरान भी), अगर इसे ठीक से लिया जाता है क्रिसमस से एक महीने पहले आप उन पत्तियों के सुझावों का पालन कर सकते हैं जो बढ़ने लगते हैं। युक्तियाँ हर गुजरते दिन गहरा हो जाती हैं, जब तक कि वे एक कली न हो। क्रिसमस पर, जैसे कि जादू द्वारा, कलियों को एक अद्भुत फूल दिखाते हुए दिखाया जाता है जो पूरे अवकाश अवधि में रंग और गर्मी प्रदान करेगा।

कदम

भाग 1

साइट, मृदा और विस्थापन चुनें
केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 1
1
कैक्टस उज्ज्वल लेकिन अप्रत्यक्ष प्रकाश में छोड़ दें पौधे को अच्छी तरह से जलाया हुआ जगह (उदाहरण के लिए एक खिड़की के पास) पर रखें, लेकिन सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर - बहुत अधिक गर्मी और प्रकाश इसकी वृद्धि को रोक सकते हैं और पत्तियों को जला सकते हैं। आप इसे ड्राफ्ट, एयर कंडीशनिंग वेंट्स, चिमनी या गर्म हवा के अन्य स्रोतों को उजागर न करें।
  • एक छायादार जगह में गर्मियों में बाहर सड़क के स्थानांतरण। यह घर पर इस तरह के तापमान पर रखने के लिए सबसे अच्छा है, 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच उस ने कहा, ठंडा रात के तापमान फूलों को शुरू करने के लिए उपयुक्त हैं। हम अंतिम चरण में फूल के चरण के बारे में बात करेंगे।
  • यदि खिड़की उत्तर या पूर्व का सामना कर रही है, तो आपको प्रकाश की चिंता नहीं है लेकिन अगर यह दक्षिण या पश्चिम का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको अर्धप्रतिनिधी पर्दे या अन्य विसारक के साथ प्रकाश को कम करना होगा।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 2
    2
    पौधे को नमी का स्रोत दें, यदि आपके अंदर रहने वाला वातावरण सूखी है। पौधे के पास पानी की एक ट्रे रखो ताकि यह वाष्पीकरण और नमी का निर्माण कर सके। वैकल्पिक रूप से, एक नम वातावरण बनाने के लिए, आप पानी के साथ कंबल और आधे से भरा पानी के एक विकर्षक डिश पर बर्तन डाल सकते हैं।
  • लक्ष्य 50-60% की नमी तक पहुंचना है। यदि पर्यावरण इस सीमा तक पहुंचता है, तो यह ठीक है।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 3
    3
    एक अच्छी तरह से जल निकासी कंटेनर और मिट्टी का उपयोग करें वे प्लांटर्स जिन्हें आप सस्ती नर्सरी में पा सकते हैं, जैसे ऑर्किड (जैसे प्लास्टिक की टोकरी) के लिए, उपयुक्त हैं। इस प्लांट / फर्श के अंदर टोकरी डालें जो पानी को नियंत्रित करने में सक्षम है, याद रखें कि टोकरी फूलदान के नीचे से उठाए गए कुछ सेंटीमीटर के लिए बने रहें। इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए, मध्यम आकार के पत्थरों को जोड़ने
  • मिट्टी के 3 भागों और आपके कैक्टस को पॉट करने के लिए रेत के एक भाग से मिलकर एक संयोजन का उपयोग करें। एक विकल्प मिट्टी का एक हिस्सा, पीट या खाद के दो हिस्सों और ठीक रेत का टुकड़ा लगाने के लिए है। आप जो विकल्प चुनते हैं, बाहरी कंटेनर में कमरे के तापमान पर लगभग 5 सेंटीमीटर पानी डालें और टोकरी के कंटेनर को अंदर डाल दें। लगभग 12 घंटे बाद शेष पानी हटा दें। जब भी संयंत्र को पानी की जरूरत होती है, हर बार इस प्रक्रिया को दोहराएं - यह आपके घर में नमी की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकता है। मिट्टी को छूने और तदनुसार समायोजित द्वारा नियंत्रित कैक्टस पानी की आवश्यकता को रखें।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 4
    4
    पौधे की वृद्धि में मदद करने के लिए उर्वरक जोड़ें जो कि विकास के दौर से गुजर रहे हैं, उन्हें घर के लिए एक विशिष्ट उर्वरक दिया जाना चाहिए। उर्वरक जोड़ने का आदर्श समय है जब संयंत्र में 2-3 सप्ताह लगते हैं। यह निर्धारित करने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें कि आप कितना पोषण करते हैं और कितनी बार।
  • यह कैक्टस को अच्छी स्थिति में रखने के लिए जरूरी है - शाखाएं नाजुक होती हैं और अगर पौधे स्वास्थ्य की स्थिति बिगड़ता है तो वह टूट सकता है। सामान्य तौर पर, आप इसे, 2-4 बार एक साल खाद चाहिए एक उर्वरक एन-P-कश्मीर 20-20-20 के साथ, लेकिन आप एक महीने के बारे में रोक इससे पहले कि वे कलियों वसंत (यह आमतौर पर अक्टूबर के अंत में रोक का मतलब है)।
  • भाग 2

    जल कैक्टस
    केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 5
    1
    देखभाल के साथ कैक्टस पानी इस संयंत्र की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आपको सावधान रहना होगा इसे बहुत ज्यादा सूखना नहीं है या इससे अधिक सूखा भी नहीं:
    • क्रिसमस कैक्टस एक उष्णकटिबंधीय कैक्टस है, रेगिस्तान में से एक नहीं रेगिस्तान में इनमें से अधिकांश के विपरीत, यह किस्म पूरी तरह सूखा मिट्टी के अनुकूल नहीं है यदि यह बहुत अधिक सूखता है, वास्तव में, फूलों की कलियां गिर जाती हैं और पौधे सूख जाता है अपनी उंगलियों के साथ जमीन महसूस करो: यदि यह सूख गया है तो आपको इसे पानी देना होगा।
    • बहुत अधिक पानी पत्तियों पर सड़ांध के कारण सफेद धब्बे का कारण बनता है, जिससे उन्हें गिरने पड़ते हैं। मिट्टी को समान रूप से नम होना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि संयंत्र बेहतर हो। सामान्य नियम, हालांकि, है: कम पानी बहुत अधिक से बेहतर है
    • जब आप पानी भर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप सही काम करते हैं। संयंत्र को फिर से गीला करने से पहले, जांच लें कि मिट्टी के ऊपर पूरी तरह सूखा है। एक छिटकाने वाले के साथ पत्तियों को छिड़कें और पृथ्वी को गीला कर दें
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 6
    2
    मौसम के अनुसार राशि और सिंचाई मोड को समायोजित करें विशिष्ट वातावरण और वर्ष के समय के अनुसार कैक्टस जल। पानी का एक अच्छा तरीका यह है:
  • शुष्क जलवायु, बाहरी संयंत्र: हर दो या तीन दिन जब यह गर्म और धूप होता है
  • गीले और ठंडे मौसम या इनडोर प्लांट: हर हफ्ते
  • गिरावट और सर्दियों के महीनों के दौरान, फूलों की सुविधा के लिए आपको कम बार पानी चाहिए।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 7
    3
    अक्टूबर के आसपास पानी बंद करो इस महीने कैक्टस को समाप्त करने के लिए आपकी प्रतिबद्धता समाप्त होती है नवंबर में आप इसे हल्के ढंग से पानी के साथ फिर से शुरू कर सकते हैं। यदि आप जिस वातावरण में रहते हैं, वह सूखा है, नम पेबल्स की ट्रे पर फूलदान लगाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। क्रिसमस पर फूल देने की अनुमति देने के लिए आपको ये करना चाहिए।
  • केवल एक बार जब आप को पानी रोकना पड़ता है, तब जब पौधे के खिलते हैं इस स्तर पर आपको संयंत्र को आराम देने के लिए लगभग 6 सप्ताह तक रोकना होगा। जब आप सिंचाई को फिर से शुरू करेंगे तो कैक्टस खिलने पर लौट जाएगा
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 8
    4



    ध्यान दें कि कलियों में गिरावट आती है सबसे निराशाजनक चीजों में से एक ऐसा हो सकता है जब नव-अंकुरित फूलों की कलियां पौधे से गिरती हैं। यह विभिन्न परिस्थितियों के कारण हो सकता है आम तौर पर मुख्य कारण अधिक पानी होता है, लेकिन यह आर्द्रता या अपर्याप्त प्रकाश की कमी के कारण भी हो सकता है।
  • यदि आप कलियों को छोड़ने वाली कली देखते हैं, तो पानी कम करें और जार को थोड़ा उर्वरक जोड़ें। इसे एक क्षेत्र में गर्म रेडिएटर्स या एयर कंडीशनरों से दूर ले जाएं और एक नया स्थान ढूंढें, जहां इसे थोड़ा अधिक धूप मिल सके।
  • भाग 3

    एक समय पर ब्लूम प्राप्त करें
    केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 9
    1
    तापमान को कम करके क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान कैक्टस के खिलने को बनाएं। छुट्टियों के दौरान इसे पनपने के लिए चाबी सही प्रकाश को उजागर करना है, सही तापमान के लिए और इसे सीमित करना, सीमित करना यदि आप इन स्थितियों को बदलने में सक्षम हैं, तो यह संभव है कि जब आप इसे चाहते हैं, तो यह फूल होगा।
    • क्योंकि यह पौधे तस्वीरें और ऊष्मप्रवैगिकी है, यह कलियों का निर्माण करता है, जब दिन रात तक रहता है और जब तापमान कई हफ्तों तक 10-15.5 डिग्री सेल्सियस पर जाता है। अगर तापमान आगे बूँदें, तो पौधे खुल जाएगा नहीं।
    • सितंबर से अक्टूबर तक, क्रिसमस कैक्टस को एक शांत कमरे में रखा जाना चाहिए, जहां तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस के करीब है, जो कुछ डिग्री के अंतर के साथ होता है। ठंड तापमान के लिए संयंत्र का पर्दाफाश न करें। अगर आप नवम्बर की शुरुआत में ठंडे इलाज शुरू करते हैं तो यह क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान बढ़ सकता है
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 10
    2
    रात के दौरान एक अंधेरे कमरे में पौधे को रखें। शरद ऋतु के महीनों के दौरान, कैक्टस एक बिंदु जिसमें यह दिन के घंटों में एक चमकदार रोशनी लेकिन अप्रत्यक्ष प्राप्त करता है पर तैनात किया जाना चाहिए, लेकिन रात के तथ्य के दौरान कुल अंधेरे में 12 घंटे या उससे अधिक के लिए अंधेरे की निर्बाध चरणों की जरूरत है।
  • छुट्टियों के दौरान पूरे खिलने में पौधे रखने के लिए मध्य अक्टूबर के आसपास इस अंधेरे उपचार का पालन करना शुरू करें। इसे अंधेरे क्षेत्र में 6-8 सप्ताह तक रात भर या लगभग 12 घंटे या उससे अधिक के लिए रख दें, जब तक आप ये न देखें कि कलियों का गठन शुरू होता है। एक अप्रयुक्त अलमारी या बाथरूम आदर्श स्थान हैं।
  • इस अवधि के दौरान पानी के साथ विशेष ध्यान दें। सिंचाई को थोड़ा कम करें शुष्क अवधि के बाद जमीन को गीला न करें- कुछ सेंटीमीटर तक केवल सतह को गीला न करें, क्योंकि कलियों, फूलों और यहां तक ​​कि पत्तियों भी गिर सकते हैं अगर जड़ अचानक पानी से संतृप्त हो जाते हैं
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 11
    3
    जब आप देखते हैं कि कलियों का गठन होता है, तो प्रकाश और आर्द्रता में वृद्धि होती है। अवधि "अंधेरे का" यह समाप्त होता है जब संयंत्र खिलने शुरू होता है। इस बिंदु पर, आपको आर्द्रता, प्रकाश, पानी (ज़ाहिर नहीं, ज़ाहिर है) और तापमान में वृद्धि करना होगा। दूसरे शब्दों में, इसे पिछले महीनों की तरह व्यवहार करना जारी रखें
  • अगर कलियों का गठन बहुत जल्दी होता है, तो आप इसका विकास रोकने के लिए तापमान कम कर सकते हैं। क्रिसमस के दृष्टिकोण के रूप में, तापमान बढ़ता है और आप देखेंगे कि फूल फिर से विकसित हो रहे हैं।
  • भाग 4

    खिलने के बाद कैक्टस की देखभाल करना
    केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 12
    1
    फूल के बाद एक महीने के बारे में संयंत्र को कोटा। इस तरह आप इसे विस्तारित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, विशेष रूप से की अवधि के बाद "आराम" वह उसे दी गई थी फूलों की कोमलता के बाद यह बहुत सुंदर नहीं होगा। कुछ लोग मार्च, जब तक नया विकास शुरू होता है, इसे छँटाई के लिए इंतजार कर रहे हैं।
    • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, फूलों के बाद 30 दिनों के लिए पौधे को पानी पिलाओ। जब आप कलियों की एक नई वृद्धि को देखते हैं, तो आप फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 13
    2
    वाई-आकार के स्टेम के छोटे भागों को काटने के द्वारा क्रिसमस काक्टस का प्रचार करें प्रत्येक अनुभाग में दो या तीन से जुड़े खंड शामिल होने चाहिए। प्रत्येक खंड को सूखने से कुछ घंटों तक सूखने से पहले एक 7.5 सेमी पॉट में एक ही प्रकार की मिट्टी को मां पौधे के रूप में दफन किया जाये। सड़ांध के गठन को रोकने के लिए `वाई` के पहले सेगमेंट को रोक दिया गया है और इसे नियंत्रित करने में संकोच किया गया है।
  • कलमों का इलाज करें जैसे कि वे परिपक्व पौधे थे। लगभग चार से छह हफ्ते में, वे अच्छी तरह से स्थापित हो जाएंगे और नए विकास दिखाने लगेंगे। ये कटिमें तेजी से बढ़ते हैं और दो से तीन सप्ताह तक नहीं लेना चाहिए। जब आप देखते हैं कि एक नया खंड बन गया है, तो आप उन्हें सुलझा सकते हैं।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 14
    3
    हर 2-3 साल में रिपोट करें कैक्टस कुछ सालों तक अच्छा रहता है, जब तक रूट सिस्टम बीमार या क्षतिग्रस्त न हो। किसी भी मामले में, जब एक जड़ें पूरी तरह से भर दी जाती है या जब मिट्टी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तब एक नया पोत आवश्यक होता है। ज्यादातर लोग वसंत में दोबारा खपत करते हैं
  • जब कैक्टस को दोबारा या फिर से खारिज करना नया और ठंडा ऊपरी भाग का उपयोग करता है यह कुछ यूरो अधिक खर्च करने योग्य है, क्योंकि यह संभवतः उस देश में एक लंबे समय तक रहेगा। पौधे एक जीवित तुम्हारे जैसा है, इसलिए इसे सबसे अच्छे के हकदार हैं।
  • Repotting के लिए सबसे अच्छा समय फरवरी और अप्रैल के बीच है और हर तीन साल में एक बार के बारे में किया जाना चाहिए। महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि प्लांट को फूलदान में बहुत बड़ा नहीं लगाया जाए - जब फूल छोटे फूलदान में होते हैं तो फूल अधिक सुंदर होते हैं।
  • टिप्स

    • संयंत्र की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए, नियमित अंतराल पर फूलदान बारी। अन्यथा कली केवल एक तरफ बढ़ेगी।
    • कैक्टस केवल फूलदान के आकार की वजह से बढ़ता है जिसमें यह पाया जाता है यदि आप चाहते हैं कि मैं और अधिक बढ़ूं, तो उसे एक बड़ा फूलदान दें
    • क्रिसमस कैक्टस एक खूबसूरत पौधा है जो साल बाद वर्ष खिल सकता है। क्रिसमस के बाद भी आप के साथ रहें, आप इसे अगले पीढ़ियों तक छोड़ सकते हैं।
    • एक सर्दियों के मौसम के लिए एक अच्छा शीतकालीन फूल के लिए क्रिसमस आवश्यक है। यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो यह क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान इस संयंत्र को खोजना मुश्किल हो सकता है, और छुट्टियों के दौरान फूलों को बढ़ावा देने के लिए आगे के उपायों की आवश्यकता हो सकती है। संभवत: आपको साल के ठंड महीनों में खिलने के लिए अधिक संभावनाएं होती हैं।

    चेतावनी

    • एएसपीसीए (जानवरों के लिए जहर नियंत्रण केंद्र) कुत्तों और बिल्लियों के लिए गैर विषैले पौधों के बीच क्रिसमस कैक्टस सम्मिलित करता है।
    • तापमान, प्रकाश और पानी के हर अचानक परिवर्तन से क्रिसमस कैक्टस को नुकसान होगा। इससे पहले कि वे खिलने का मौका देते हैं, एयर धाराएं और चरम तापमान कलियों को छोड़ सकते हैं। प्रत्येक परिवर्तन का परिचय धीरे-धीरे.
    • इस संयंत्र को दरवाजे के पास नहीं होना चाहिए जो बाहर निकलता है। उसी तरह, इसे हीटर, चिमनी या क्षेत्रों से ड्राफ्ट के साथ दूर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com