कैसे एक मरने कैक्टस को बचाने के लिए

यदि आपने देखा है कि आपके कैक्टस ने हाल ही में हल्का रंग लिया है, तो आप कई कारणों से पत्ते या अन्य छोटे टुकड़ों को बाहर निकाल रहे हैं या खो रहे हैं, जो कारण हो सकता है। सबसे पहले यह समस्या की प्रकृति को पहचानना और तत्काल ध्यान देना महत्वपूर्ण है, इसलिए पृथ्वी, प्रकाश और पर्याप्त पर्यावरणीय परिस्थितियों का उपयोग करके कैक्टस को एक स्थायी जीवन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करें।

सामग्री

कदम

भाग 1

तत्काल देखभाल
सेव ए डिकिंग कैक्टस स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
पानी अक्सर एक कैक्टस जो झुकना है यदि संयंत्र के कुछ हिस्सों को सिकुड़ाया जाता है, सूख या सूखने (लटका या नरम), इसका शायद इसका मतलब है कि उसे अधिक पानी चाहिए यदि पृथ्वी पूरी तरह से सूखा है, तो इसे भरपूर मात्रा में पानी दें, बर्तन के निचले छोर से बचने के लिए अतिरिक्त पानी को छोड़ दें।
  • यदि पृथ्वी सूखी नहीं है, तो समस्या की वजह से हो सकता हैपीला करना, जो गोल भागों या उपजी के संकुचन का कारण बनता है। यह संकेत है कि संयंत्र को अधिक रोशनी की जरूरत है, इसलिए इसे दक्षिण या पश्चिम की ओर खिड़की पर ले जाया जाना चाहिए।
  • सहेजें एक मरने वाला कैक्टस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सड़ा हुआ भागों को काटें। आपको किसी भूरे या काले भाग को निकालना चाहिए: यह एक कवक का उत्पाद हो सकता है जो अत्यधिक पानी के परिणामस्वरूप प्रकट होता है। यदि पृथ्वी पूरी तरह से पानी में भिगोती है, तो पौधे को हटा दें और मिट्टी का उचित मिश्रण के साथ इसे पुनर्पटाएं। यदि यह पूरी तरह से गीला नहीं है, तो इसे फिर से पानी भरने से पहले पूरी तरह से सूखने दें।
  • रेगिस्तान कैक्टस की मिट्टी का एक ठेठ मिश्रण बगीचे की मिट्टी के दो भागों, कच्चे रेत के दो भागों और पीट का एक हिस्सा होता है।
  • सहेजें एक मरते कैक्टस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कैक्टस को अधिक रोशनी दें जो पतला हो। स्पिरीकल कैक्टी के साथ बालीदार या स्तंभ के साथ समाप्त होता है thinned उपजी के लक्षण लक्षण दिखाते हैं। इस समस्या का कारण सूर्य की रोशनी की कमी में पाया जाना चाहिए, इसलिए उस घर में एक जगह ढूँढ़ने की कोशिश करें जो कि लंबे समय तक सूर्य की ओर आती है (जैसे कि दक्षिण की ओर एक खिड़की), या इससे अधिक तीव्र प्रकाश (एक विद्रोह) प्राप्त होता है पश्चिम में)
  • सहेजें एक मरने वाले कैक्टस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कपड़ों के पीले रंग के किसी भी निशान को देखो। यदि सूर्य के प्रकाश से अवगत कराया गया भाग पीले या भूरा रंग का है, तो इसका मतलब है कि पौधे को बहुत अधिक प्रकाश प्राप्त हो रहा है इसे तुरंत छायांकित स्थान पर ले जाएं - उदाहरण के लिए, एक खिड़की का सामना करना पड़ रहा है - ताकि इसे कम गहन प्रकाश प्राप्त हो।
  • यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि यह स्थिति के परिवर्तन का जवाब कैसे देता है। अगर पीले रंग के हिस्से कुछ हफ्तों के भीतर सुधार नहीं करते हैं, तब तक उनको काट लें, जब तक वे स्वस्थ हरी क्षेत्रों तक नहीं पहुंचते।
  • सहेजें एक मरने वाले कैक्टस चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    किसी भी कीड़े को हटा दें केक्टी से पीड़ित होने वाली मुख्य कीट फुलदार कोचिनियल और लाल कीड़े हैं। पहले दिखने में छोटे, सफेद और धूल भरे होते हैं और समूह में आते हैं - बाद के लाल, बल्कि छोटे और बुनाई केकड़ों के कांटे के बीच घने तरबूज होते हैं। इन परजीवी दोनों को दूर करने के लिए, एक कपास झाड़ू से पीड़ित इलाके में सीधे शराब डालें, या लाल कीड़े के मामले में मुर्गी का इस्तेमाल करें।
  • भाग 2

    पौधे को एक स्थायी जीवन की गारंटी दें
    सहेजें शीर्षक एक छवि कैक्टस चरण 6
    1
    पर्याप्त मिट्टी का मिश्रण का प्रयोग करें रेगिस्तान की अधिकांश प्रजातियों के लिए यह बगीचे की दो भागों, कच्ची रेत के दो भागों और पीट का एक हिस्सा होता है। यह मिश्रण पानी के नाले को अच्छी तरह से ढकने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह सूखा होने पर कठोर नहीं है।
    • मिट्टी के बर्तन का प्रयोग करें: इसका वजन अधिक से अधिक कैक्टि को छूने से रोक सकता है, साथ ही साथ मिट्टी को सांस लेने की अनुमति दे सकती है, जड़ों को सड़ने से रोका जा सकता है।
  • सहेजें एक मरने वाले कैक्टस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह पानी केवल जब मिट्टी शुष्क है सतह पर एक उंगली दबाकर ऋषि नमी: यदि यह पूरी तरह से सूखा है, तो इसे भरपूर मात्रा में गीला कर दें, बर्तन के नीचे छेद से अधिक पानी बचें।
  • सहेजें शीर्षक एक छवि कैक्टस चरण 8



    3
    यह मौसम के अनुसार पानी बदलता रहता है। कैक्टस को एक अलग मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है, इस पर निर्भर करता है कि क्या वे बढ़ रहे हैं या वनस्पति निष्क्रिय राज्य के दौरान, जो अक्टूबर से फरवरी तक चला जाता है, महीने में एक बार इसे पानी में डालता है।
  • बढ़ती सीजन के दौरान अत्यधिक पानी कैक्टि के साथ जटिलताओं का मुख्य स्रोत है।
  • सहेजें शीर्षक एक छवि कैक्टस चरण 9
    4
    पर्याप्त प्रकाश प्रदान करें अधिकांश शर्कराओं को बहुत सी प्रकाश की आवश्यकता होती है: गर्मियों में आपके कैक्टस को बाहर रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बहुत बारिश नहीं लेता है इसे एक छायादार क्षेत्र में डालकर प्रारंभ करें, फिर इसे धीरे-धीरे एक सनी क्षेत्र में ले जाकर उसे जलाने से रोकें। सर्दियों में यह दक्षिणी या पश्चिम के सामने खिड़की पर स्थित है, जिसमें सबसे अच्छा सूर्य का एक्सपोजर होता है।
  • सहेजें शीर्षक एक छवि कैक्टस चरण 10
    5
    कमरे के तापमान पर नियंत्रण रखें। कैक्टस सर्दियों में वनस्पति अवधि के दौरान कूलर तापमान पसंद करते हैं। हालांकि, उन्हें ड्राफ्ट से दूर रखने के लिए सावधानी बरतें, जो खिड़कियों से है जो पूरी तरह से बंद नहीं करते हैं और दरवाजे से दूर हैं, यदि वे मंजिल पर हैं सर्दियों के मौसम में आदर्श रात्रि तापमान 7 से 16 डिग्री के बीच होना चाहिए, इसलिए इस अवधि के दौरान उन्हें जगह देने के लिए एक तहखाने या कम गर्म कमरे हो सकते हैं।
  • जब तक कैक्टस ठंडा प्रतिरोधक नहीं होता है, तो सुनिश्चित करें कि कमरे का तापमान शून्य से नीचे नहीं गिरता है, क्योंकि कई प्रजातियां ठंढ का सामना करने में असमर्थ हैं।
  • सेव ए डिकिंग कैक्टस स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    संयंत्र के रूप में यह बढ़ता है repot। आपको पता चल जाएगा कि यह एक बड़ा फूलदान पर स्थानांतरित करने का समय है यदि शीर्ष इतना भारी हो गया है कि गुलदस्ते अब इसे पकड़ने में सक्षम नहीं है, या यदि यह फूलदान के किनारे से कुछ सेंटीमीटर होने की स्थिति में चौड़ा हो गया है बगीचे की दो भागों, कच्ची रेत के दो हिस्सों और पीट का एक भाग से बना मानक मिट्टी का मिश्रण का उपयोग करें।
  • उस जमीन पर उसी स्तर पर दोबारा खंभा करें जहां यह मूल पोत में था।
  • सहेजें एक मरने कैक्टस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    मृत जड़ों को निकालें अत्यधिक पानी का एक ठेठ नतीजा है कि सड़े हुए जड़ों की उपस्थिति होती है, जो कि बहुत अधिक निर्बाध और नम मिट्टी में बहुत अधिक होती है। इसे पुनर्प्रेषित करने से पहले, धीरे से मृदा की मिट्टी को शुरुआती पॉट से पुरानी पृथ्वी को निकालने के बाद मिट्टी के निशान हटा दें। जड़ों की जाँच करें और काले और मुलायम को हटा दें या सूखी लोगों को मरने लगते हैं, जब तक आप उन हिस्सों तक नहीं पहुंच जाते हैं जो अभी भी जीवित है।
  • आप जड़ों को सड़ने से रोक सकते हैं, यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि बर्तन में जल निकासी के लिए तल में एक जल निकासी छेद होता है और यह पानी से भरे हुए तश्तरी में कभी भी नहीं रहता है।
  • सहेजें एक मरने वाले कैक्टस चरण 13 का शीर्षक चित्र
    8
    जड़ें क्षतिग्रस्त होने पर तुरंत पौधे को फिर से न लगाएं। यदि आप इसे अपने मूल पोत से निकालते हैं, तो आपने देखा है कि जड़ें क्षतिग्रस्त हैं या आपको कुछ मौत काट लिया है, कैक्टस को लगभग 10 दिनों के लिए पृथ्वी से बाहर छोड़ दें। इस तरह से क्षतिग्रस्त या कटौती के समाप्त होने वाले हिस्सों के आसपास कठोर होने का समय होगा। पौधों को अख़बार पत्रिका पर रखें, जो सूरज से सुरक्षित है, लेकिन ठंडे तापमान से भी।
  • कैक्टस बेहतर बढ़ेगा यदि आप बढ़ते मौसम (मार्च से सितंबर तक) के दौरान इसे वापस डालते हैं -
  • अधिकांश कैक्टि को हर एक या दो साल में बदला जाना चाहिए।
  • सहेजें शीर्षक से बचें एक कैक्टस चरण 14
    9
    खराब नाइट्रोजन उर्वरक का उपयोग अधिकांश उर्वरकों में एक संख्या है जिसमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा (निहित एन, पीएच और पो के साथ) की मात्रा का संकेत है। कैक्टि के लिए उपयुक्त कम नाइट्रोजन उर्वरक का एक उदाहरण 10-30-20 प्रकार का है, जिसमें नाइट्रोजन का मूल्य 10 है।
  • नाइट्रोजन की अत्यधिक उपस्थिति संयंत्र को एक स्थिर स्थिरता दे सकती है जो इसके विकास को रोकती है।
  • वनस्पति चरण (अक्टूबर से फरवरी) के दौरान कैक्टस में कभी भी उर्वरक न दें।
  • सहेजें शीर्षक एक छवि कैक्टस चरण 15
    10
    धूल और गंदगी निकालें यदि कैक्टस की सतह गंदी या धूल भरी है, तो इसका मतलब है कि पौधे पर्याप्त रूप से प्रकाश संश्लेषण नहीं कर सकता है। डिब्बाबंद साबुन की एक बूंद के साथ इन अवशेषों को एक कपड़े या स्पंज और पानी के समाधान से निकालें, फिर इसे टैप के नीचे कुल्ला या नम स्पंज के साथ।
  • और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com