कैसे ड्रैगन फल संयंत्र के लिए

पीताया विभिन्न कैक्टस पौधों का फल है। अधिक सामान्यतः के रूप में जाना जाता है "अजगर फल", पीटाया मैक्सिको के मूल निवासी है, लेकिन बाद में इसे मध्य अमेरिका और दुनिया के अन्य हिस्सों में ट्रांसप्लांट किया गया था पौधे की देखभाल करना काफी सरल है - यह कहा जाता है, इसके फल लेने में कई सालों लग सकते हैं। क्या आप इंतजार करना चाहते हैं? उस मामले में आपको स्वादिष्ट, चमकीले रंग के विदेशी फल के साथ बहुत पुरस्कृत किया जाएगा

कदम

भाग 1

तैयारी
चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 1
1
निर्णय लें कि क्या बीज या कलम से पौधे बढ़ाना है। आपके द्वारा उपलब्ध समय पर मुख्य रूप से पसंद निर्भर करता है यदि आप बीज से पौधे उगाना चाहते हैं, तो फलों के दो साल पहले इसे ले सकते हैं यदि आप काटना करके संयंत्र को गुणा करने का निर्णय लेते हैं, तो समय काफी कम हो जाएगा (काटने के आकार के आधार पर)
  • बीज से पौधे बढ़ाना मुश्किल नहीं है, यह केवल लंबे समय तक लेता है।
  • आप पेशेवर उत्पादकों से ट्रांसप्लांट किए जाने के लिए तैयार रोपाई खरीदने के लिए संपर्क कर सकते हैं - केवल जब आप उन्हें कंटेनर से बाहर ले जाते हैं, तो सावधानी बरतें, ताकि उनका नुकसान न हो।
  • चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट स्टेप 2
    2
    निर्णय लें कि क्या पौधों को घर के अंदर या बाहर रखकर, उन्हें बर्तन में या खुली मिट्टी में लगाया जाए। अजगर का फल कंटेनर में भी बढ़ सकता है यदि आप इस प्रकार का विकल्प चुनते हैं, तो 30 से 50 सेंटीमीटर व्यास के बीच फूलदान का उपयोग करें, कम से कम 25 सेमी गहरी और विकास के लिए समर्थन के साथ प्रदान किया गया है। संयंत्र एक बड़े आकार तक पहुंच सकता है और इस मामले में यह एक बड़े बर्तन में प्रत्यारोपित किया जाएगा।
  • यदि आप बाहर (एक फूलदान या नहीं) बाहर संयंत्र लगाने की योजना बनाते हैं, तो आंशिक रूप से धूप क्षेत्र चुनें जड़ें छाया में रह सकती हैं, लेकिन पौता के छोर को पीता के लिए सूरज में होना चाहिए।
  • यदि आप एक हल्के जलवायु के साथ एक जगह में रहते हैं, जहां वनस्पति का मौसम एक लंबे समय तक रहता है, पौधे को बाहर रखा जा सकता है इस प्रकार के पौधे ठंड का सामना कर सकते हैं, बशर्ते वह प्रकाश हो। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां सर्दी कठोर है, तो पौधे को अंदर ले आओ।
  • प्लांट ड्रैगन फ्रूट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कैक्टस, रेतीले और अच्छी तरह से नाली के लिए उपयुक्त मिट्टी का उपयोग करें। हम एक कैक्टस संयंत्र के बारे में बात कर रहे हैं, इसलिए बिल्कुल नम मिट्टी का इस्तेमाल न करें। ये पौधों की सीमित जरूरतों के साथ हैं उन्हें बगीचे के एक क्षेत्र में रख दें जहां पानी इकट्ठा नहीं होता है - यदि आप बरसात के क्षेत्र में रहते हैं, तो अपने कैक्टस को ढलान के ऊपर रख दें, ताकि पानी अच्छी तरह से बह जाए
  • यदि आप एक फूलदान में पौधे लगाने का फैसला करते हैं, तो तल पर तलछट छेदों में से एक चुनें। यदि आपके पास कैक्टस के पौधों के लिए उपयुक्त मिट्टी नहीं है, तो आप रेत के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, मिटटी और उर्वरक को मिटाना। किनारे से 7 सेंटीमीटर तक फूलदान भरें
  • भाग 2

    प्लायाट और पीटाया की देखभाल
    चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 4
    1
    पीताया को जमीन पर प्रत्यारोपण। यदि आप एक नर्सरी से कलम या रोपाई का उपयोग कर रहे हैं, तो धीरे से उन्हें अपने कंटेनर से चुभें और उन्हें जमीन के साथ फ्लश करें। यदि आप बीज का उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक कंटेनर में थोड़ी सी तितर बितर करें और मिट्टी के साथ थोड़ा ढकोना करें।
    • बीज के लिए, आपको उन्हें अंकुरण शुरू करने के लिए इंतजार करना होगा। यदि ऐसा होता है, तो आपको स्प्राउट्स को अलग-अलग कंटेनरों में प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता होगी, अन्यथा वे ठीक से नहीं बढ़ेंगे
    • ट्रांसप्लांट करने से पहले, कंटेनर के नीचे मिट्टी को थोड़ा धीमा-रिलीज उर्वरक के साथ मिश्रण करने पर विचार करें, जिससे विकास में मदद मिल सकती है।
  • प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    कभी-कभी छुपाएं यहां तक ​​कि काटने से शुरू होने पर, पीटाया एक ठोस जड़ प्रणाली का विकास करने में महीनों लग सकता है। जब यह निषेचन की बात आती है, तो सावधान रहें: पौधे को मारने के लिए अक्सर बार-बार निषेचन हो सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, नाइट्रोजन की कम एकाग्रता के साथ धीमी गति से जारी उर्वरक का उपयोग करें, हर दो महीनों में एक बार से अधिक नहीं। आप क्या सोच सकते हैं इसके विपरीत, अधिक बार निषेचन से विकास में मदद नहीं मिलेगी।
  • विकास के दौरान, सुनिश्चित करें कि पीताया को पर्याप्त मात्रा में सूर्य के प्रकाश प्राप्त होता है पौध के छोर को दिन में 80% के लिए सूर्य में होना चाहिए। यदि पर्याप्त प्रकाश प्राप्त नहीं हो तो संयंत्र स्थिरता पर लौट सकता है
  • चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 6
    3



    पिट्या को किसी भी प्रकार के कैक्टस के लिए पानी दें। दूसरे शब्दों में, थोड़ा सा पानी दें जब जमीन व्यावहारिक तौर पर सूखी हो। यदि पौधे इतना अधिक है कि उसे समर्थन की आवश्यकता है, तो बाद में गीला रखें (इन मामलों में एक ड्रिपर उपयोगी हो सकता है)।
  • बहुत ज्यादा पानी प्राप्त करना, कई मामलों में, इस प्रकार के पौधे के लिए मौत का पहला कारण है। परीक्षा मत बनो, उन्हें बस थोड़ा सा पानी चाहिए! यदि आप पॉट में पट्ट में रहते हैं, तो ड्रेनेज की जांच करें। यदि कोई जल निकासी छेद नहीं है, तो पौधे को पानी की भी कम आवश्यकता होती है: यदि आप इसे बहुत ज्यादा पानी में डालते हैं, तो पानी पॉट के निचले भाग में स्थिर होकर उसे सड़ांध और मरने के लिए लाया जाएगा।
  • भाग 3

    फल लीजिए
    चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 7
    1
    पीयाया की वृद्धि को देखें यद्यपि संयंत्र स्थिर गति से बढ़ने शुरू करने के लिए कुछ सालों का समय ले सकता है, लेकिन समय के साथ यह लंबाई में 20 सेमी तक के स्प्राउट्स को विकसित कर सकता है। जब संयंत्र को विकसित करना शुरू होता है, तो आप इसे एक संरचना देने के लिए एक समर्थन का उपयोग कर सकते हैं: इससे उसे अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद मिलेगी, इसे नीचे की ओर तोड़ने या झुकने से रोकने के लिए।
    • यदि आपने पेयाया को बीज से लगाया है, तो उन्हें अलग-अलग बर्तन में डालकर अंकुरित करें। हर किसी को अपनी ज़मीन बढ़ने और समृद्ध करने की जरूरत है।
    • एक फूल कुछ हफ्तों के दौरान दिखाई देना चाहिए। दरअसल, पीताया रात में खिल जाएगी (यह एक रात का फूल है), तो आप शो पर याद कर सकते हैं। कई किस्में स्व-परागणकारी हैं, लेकिन आप ब्रश के साथ एक फूलों के पराग को लेने और फिर इसे दूसरे पर रखकर परागण को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आप फल बढ़ने वाले हैं, तो आप फूल के आधार पर सूजन देखेंगे, जो सूख जाएगा।
  • प्लांट ड्रैगन फ्रूट चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    2
    पौटा संयंत्र पिटैया काफी बड़ी हो सकती है, कुछ किस्मों की ऊंचाई 6 मीटर तक पहुंच सकती है। जब यह बहुत बड़ा हो जाता है, तो यह शाखाओं को काटने से इसे छंटाई शुरू करता है। कम वजन को खिलने में पोषक तत्वों को ध्यान में रखते हुए इसे मजबूत करना चाहिए।
  • आपको शाखाओं को फेंक देना नहीं है! आप उन्हें एक बर्तन में दोबारा बना सकते हैं और एक और पीयाया बढ़ सकते हैं (जड़ बहुत जल्दी ले सकते हैं) या उन्हें किसी को दे दो।
  • प्लांट ड्रैगन फ्रूट स्टेप 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    वर्ष के दूसरे छमाही में फलों को लीजिए। आमतौर पर फल जुलाई से दिसम्बर तक पकता है, विंटेज पर निर्भर करता है। आप समझेंगे कि फल पका हुआ है, जो बाहरी रंग के आधार पर होता है, जो कि गुलाबी (या पीले रंग की होनी चाहिए, जैसे कि सेलेनेइसरेस मेगालाथस की विविधता के मामले में)।
  • अपनी उंगली से फल की सतह पर दबाएं यदि यह एक पका हुआ avocado की तरह नरम है, तो यह तैयार है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट ड्रैगन फ्रूट स्टेप 10
    4
    फल खाओ शायद आप वर्षों से इस पल के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो आनंद लें! आप फलों को चार भागों में काट सकते हैं और छिलका निकाल सकते हैं या एक चम्मच के साथ अंदर खुदाई कर सकते हैं। फल मिठाई है और इसकी किवी की तरह स्थिरता है, लेकिन थोड़ा कुरकुरे है।
  • जब पीटाए अपनी पूर्ण परिपक्वता तक पहुंचता है, तो यह एक वर्ष में चार से छह गुणा पूरा कर सकता है। उत्पादन चक्र भी अधिक हो सकता है, लेकिन इसमें समय लगता है। मत सोचो कि पहला फल भी आखिरी है आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, अब यह फसल का समय है!
  • टिप्स

    • पीटाया को रोके जाने का एक त्वरित तरीका एक पूर्व-मौजूद कैक्टस से पौधे का एक टुकड़ा काटा जाता है - अलग शाखाएं सूखना नहीं पड़तीं और आसानी से जमीन में जड़ें नहीं डालतीं।

    चेतावनी

    • ये पौधे उच्च तापमान (40 डिग्री तक) और ठंढ की छोटी अवधि का सामना कर सकते हैं (वे लंबे समय तक ठंडा नहीं रह सकते)।
    • बहुत अधिक पानी प्राप्त करने से फूल गिर सकते हैं और फल सड़ सकते हैं।

    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com