संयंत्र को कैसे पुनर्पूंजी करें

यदि आपको एक पौधे को पुनर्पूंजी करने की ज़रूरत है, तो ध्यान में रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं, ताकि संयंत्र को स्वयं के लिए संभव के रूप में यह आक्रामक हो। यदि आप देखभाल और सावधानी के साथ काम करते हैं, तो आपको पोषक तत्वों के लिए स्वस्थ विकास के लिए पुरस्कृत किया जाएगा और यह तथ्य है कि आप नमक से छुटकारा पा चुके हैं।

कदम

1
संयंत्र को दोबारा पानी से पहले पानी भरने से पहले पानी भरें, ताकि जब आप कार्य करने के लिए तैयार हों तो मिट्टी अभी भी गीली हो।
  • 2
    पौधे को निकालने के लिए, बर्तन के शीर्ष पर अपना हाथ स्लाइड करें और स्टेम को पकड़ो, फिर पल को उल्टा कर दें। एक कठोर सतह के खिलाफ फूलदान मारो, फिर धीरे-धीरे इसे संयंत्र से हटा दें कई प्रयासों के बाद, यदि संयंत्र अभी बाहर नहीं आया है, तो पृथ्वी के किनारों पर काटने के लिए चाकू का उपयोग करें। यदि यह विधि काम नहीं करती है, तो आप फूलदान को तोड़ सकते हैं। चिंता मत करो यदि आप गलती से कुछ जड़ों को तोड़ते हैं। कभी-कभी एक पौधे की जड़ें छोटी होती हैं, ताकि इसे छोटा कर दिया जा सके, इस तरह से कुछ को तोड़ते समय आप चोट लगीं। वास्तव में, अगर पौधों की जड़ें घुमावदार और जड़ क्लस्टर के किनारों और किनारों पर मजबूती से घुमावदार होती हैं, तो जड़ों को नई मिट्टी में विस्तारित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किनारों और नीचे के किनारों में कटौती करना महत्वपूर्ण है।
  • 3
    पृथ्वी के एक तिहाई से निकालें
  • 4
    नए बड़े बर्तन के तल पर कुछ सेंटीमीटर जमीन रखो (पुराने से अधिक परिमाण में 2.5 सेमी से अधिक नहीं), बर्तन में पौधों को सम्मिलित करें और सुनिश्चित करें कि मिट्टी का स्तर ऐसी है कि मिट्टी की रेखा जो उगता है, पौधे का स्टेम फूलदान के किनारे से अधिक नहीं है बर्तन के नीचे जमीन की रेखा लगभग 2.5 सेमी होनी चाहिए। यदि यह बहुत कम है, तो जड़ ढेर के नीचे अधिक जमीन जोड़ें।



  • 5
    धरती की जड़ दूसरी धरती से भरें, मिट्टी को अच्छी तरह से दबाएं और इसे अपनी उंगलियों या अंगूठे के साथ पॉट के किनारे पर संपीड़ित करें। इस तरह से आप किसी भी हवा की जेब को हटा दें जिससे जड़ें पानी के बीच सूख सकें।
  • 6
    पौधों और बागवानी के एक विशेषज्ञ लेखक थलास्सा क्रूसो ने लिखा है कि मिट्टी को ठीक करने के लिए एक ठोस सतह के खिलाफ पौधों को मजबूती से स्लैम करने और जड़ों को स्थानांतरित करने और बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना एक अच्छा विचार है।
  • 7
    जब तक पानी नीचे से निकलता नहीं है तब संयंत्र को गीला कर दें और फिर इसे पूरी तरह सूखा दें।
  • टिप्स

    • हमेशा अच्छी ड्रेनेज क्षमता वाले बर्तन का उपयोग करें तल में छेद बड़ा होना चाहिए, और यदि आप कुछ खोदते नहीं हैं, या पृथ्वी को जोड़ने से पहले बर्तन के नीचे बड़े पत्थरों को जोड़ते हैं।
    • नई फूलदान सिर्फ ऊपर होना चाहिए (परिधि में 2.5 सेमी से अधिक नहीं), जो मूल ढेर के चारों ओर अधिक जमीन जोड़ने के लिए स्थान प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • जब तक आप उन्हें छंटाई नहीं करते, तब तक स्वस्थ जड़ों को काट न दें, ताकि पौधे एक ही आकार या बोनसाई रखे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com