कैसे एक मुसब्बर वेरा संयंत्र छँटाई करने के लिए

जब मुसब्बर वेरा स्वस्थ होता है, तो यह बढ़ने लगती है, नए पत्ते, कलियों और यहां तक ​​कि नए रोपाई बनाने में भी बढ़ती है - इस कारण यह बहुत ध्यान की जरूरत है हालांकि अन्य पौधों की तुलना में छंटाई के दौरान अधिक छंटाई की आवश्यकता होती है, सही तकनीक का पालन करके आप इसे स्वस्थ रख सकते हैं। वृद्धि और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त और क्षतिग्रस्त हिस्सों को निकालें और इसे कमरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं

सामग्री

कदम

भाग 1

दर्शनीय पार्ट्स छंटनी
ट्रिम एक एलो वेरा प्लांट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक काटने के उपकरण प्राप्त करें आपको एक उपकरण की आवश्यकता होती है जो पत्ते और जड़ों के छोटे उपजी काट सकती है, जैसे एक रसोई चाकू। आप कैंची भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने थोड़ी देर के लिए पौधे को उपेक्षित किया है, तो आपको इसके लिए सीर्स की आवश्यकता हो सकती है "पालतू"।
  • 2
    क्षतिग्रस्त पत्तियों को काट लें सबसे पहले, सबसे बेईमानी पर ध्यान केंद्रित करें - सूखा, भूरे रंग या मृत भागों को खोजने के लिए अन्य शाखाओं और पत्तियों को स्थानांतरित करें - उन रोगग्रस्त पत्थरों को भी हटा दें जो बहुत दाग हैं। एक चाकू या कैंची का उपयोग करने के लिए उन्हें आधार पर कटौती।
  • इन पत्तियों को प्रभावित करने वाले कीड़े और रोग पूरे संयंत्र में फैल सकते हैं, इसलिए उन्हें समाप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • रोशनी के लिए अपर्याप्त जोखिम या दुर्लभ या बहुत प्रचुर मात्रा में पानी के कारण पत्तियों को सूख सकता है।
  • 3
    बाहरी पत्तियों को काट लें, यदि वे बहुत अधिक हैं बर्तन में पौधे को पाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ लोगों को निकालने के लिए चाकू या कतरें का उपयोग करें। काटने के उपकरण को स्टेम के आधार पर लाओ और इसे एक स्वच्छ तरीके से पौधों की सामग्री में डालें - बाहरी पत्तियां सबसे पुरानी पत्तियां हैं और इसमें सबसे बड़ी जेल होती है।
  • जेल में बहुत से हैं औषधीय गुण- यदि आप इस उद्देश्य के लिए पत्तियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो कांटेदार किनारों को हटा दें और उन्हें फ्रिज में जमा करें जब तक आप जिलेटीनस लिम्फ को निकालना नहीं चाहते।
  • मुख्य स्टेम के करीब वाले लोगों को काट मत करो, क्योंकि वे अभी भी जवान हैं और पुराने लोगों को बदलने के लिए बढ़ना चाहिए।



  • 4
    पुरानी और फूलों वाली दबाने वाली पॉट्स उन्हें पत्तियों के लिए इस्तेमाल की गई प्रक्रिया का पालन करें। एक बार जब फूल फूलते हैं, तो वे जल्द ही मर जाते हैं और पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं जिससे पौधे नए स्वस्थ पत्ते बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकता था। चूंकि यह मुसब्बर वेरा में बढ़ने के लिए काफी दुर्लभ है क्योंकि घर में उगाया जाता है, अगर आपका घर के भीतर है तो यह बहुत ही संभावना नहीं है कि आपको फूलों का प्रबंधन करना होगा।
  • मृत फूल कीड़ों को आकर्षित करते हैं और बर्तन में गिर सकते हैं, पानी को अवशोषित कर सकते हैं और सड़ांध सड़न पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    जमीन नि: शुल्क
    1
    Suckers निकालें यह भी succhioni कहा जाता है, वे पौधे की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं - इन नए विकास संयंत्र से ऊर्जा को हटा दें "माँ पौधे" और फूलदान भीड़। आम तौर पर, आप उन्हें क्षतिपूर्ति के बिना जमीन से निकाल सकते हैं - उन्हें समाप्त करने के लिए एक तेज उपकरण का उपयोग करें
    • कभी-कभी, इन suckers छिपा हुआ और पृथ्वी के नीचे उलझ रहे हैं, तो आप बर्तन से संयंत्र को हटाने के लिए है, धीरे से जड़ प्रणाली से मिट्टी को हटा दें और जड़ों को उजागर।
    • सुच्चीओनी सभी प्रकार के पौधे हैं, इसलिए आप उन्हें अलग-अलग बर्तनों में अन्य मिट्टी में लगाने का फैसला कर सकते हैं ताकि मुसब्बर वेरा के नए पौधों को विकसित किया जा सके - अंत में, आप उन्हें देने के लिए भी चुन सकते हैं।
  • 2
    फूलदान से पौधे निकालें इसे स्टेम से पकड़ो और जार के किनारे झुकाएं - मुसब्बर वेरा को आसानी से थोड़ा खींचकर बाहर आना चाहिए - अन्यथा, कंटेनर को कुचलकर कोशिश करें या उसे एक ठोस सतह के ऊपर टैप करें और किसी भी प्रकार के suckers को हटा दें जो आपने पहले नहीं निकाला है।
  • 3
    जड़ें लगाओ यदि आप मुसब्बर वेरा चुकाने की जरूरत है, तो इस तरह आगे बढ़ें: सबसे पहले, पौधे से पृथ्वी को हिलाएं, लंबे जड़ को काटने और कुछ बाहरी निकालें - लगभग 2 / इसकी क्षमता के 3 इस तरह से यह मुसब्बर को स्थानांतरित करने में आसान हो जाता है, लेकिन सभी रूट प्रणाली से नई मिट्टी में मजबूत हो सकता है - आगे बढ़ें, जब तक यह स्थिर नहीं हो जाता है।
  • रूट सड़ांध पर ध्यान दें किसी भी क्षतिग्रस्त क्षेत्रों की तलाश करें और उन्हें काट लें, सावधानी बरतें जितना संभव हो उतनी जड़ों को नुकसान न करें, फिर उन हिस्सों पर कुछ सल्फर या लकड़ी का कोयला पाउडर फैलाएं जिन्हें आपने छांट दिया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com