कैसे मुसब्बर वेरा संयंत्र करने के लिए

मुसब्बर वेरा एक सामान्य और आसान पौधे विकसित होता है, जब तक आप पानी और सूरज की मात्रा को समझ सकते हैं जिससे आपको गर्म जलवायु की नकल की गारंटी मिलती है जिसमें यह बढ़ती है। मुसब्बर वेरा एक काटने से उगाया नहीं जा सकता है, जो एक मोटी वनस्पति के लिए असामान्य है, जबकि इसे आसानी से युवाओं को अलग करके प्रचारित किया जाता है "क्लोन" वयस्क पौधे या मुख्य जड़ प्रणाली के आधार से। इन नए पौधों को देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए, जैसा कि विस्तार से संबंधित अनुभाग में विस्तार से समझाया जाएगा।

कदम

भाग 1

संयंत्र या प्रत्यारोपण मुसब्बर वेरा
चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 6
1
प्रत्यारोपण के समय का पता लगाएं मुसब्बर वेरा पौधों अपेक्षाकृत कम जड़ें और भारी पत्ते हैं, इसलिए उन्हें असंतुलन और उलटा होने का खतरा होने पर उन्हें अधिक मजबूत पोत में स्थानांतरित करना आसान नहीं होता है। यदि मुसब्बर वेरा में अब जड़ विकसित करने और विस्तार करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो यह देवताओं का उत्पादन शुरू कर देता है "क्लोन", जिसे किसी अन्य पोत में स्थानांतरित किया जा सकता है (अधिक जानकारी के लिए प्रचार खंड पढ़ें)। यदि आप नए पौधों के बजाय एक वयस्क पौधे की खेती का ख्याल रखना पसंद करते हैं, तो उसे एक बड़े बर्तन में स्थानांतरित करने से पहले जड़ें कंटेनर की सभी दीवारों पर कब्ज़ा करने के लिए शुरू होती हैं।
  • यदि आप एक अधिक युवा वयस्क के आधार पर एक छोटे पौधे का प्रत्यारोपण करना चाहते हैं, तो उस अनुभाग को पढ़ें जो प्रचार के साथ काम करता है।
  • चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 2
    2
    पौधे को पर्याप्त धूप और गर्मी दें मुसब्बर वेरा वातावरण में 8-10 घंटे प्रति दिन धूप में उगता है। यद्यपि यह गर्म या गर्म तापमान में बेहतर होता है, यह एक निष्क्रिय राज्य में होने के कारण भी सबसे ठंडा मौसम बच सकता है। हालांकि, यदि तापमान नीचे -4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो इसे क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
  • समशीतोष्ण और गर्म मौसम के साथ क्षेत्र सभी वर्ष के दौर से बाहर इस संयंत्र को बाहर रखने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। यदि आप ठंडे इलाकों में रहते हैं, तो आपको सबसे अधिक वर्ष के लिए मुसब्बर वेरा को बाहर रखने पर विचार करना चाहिए और इससे पहले घरों के अंदर आने से पहले दम पर शुरू करना चाहिए।
  • सबसे ऊंचे खिड़कियां पश्चिम या दक्षिण के हैं, यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं, या जो पश्चिम या उत्तर के संपर्क में हैं, यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं।
  • यद्यपि पौधों को कष्टप्रद मौसम की स्थिति में अनुकूलन और विकसित करने में सक्षम है, हालांकि जोखिम है कि यह जला सकता है। यदि आप देखते हैं कि पत्ते भूरे रंग की बारी शुरू करते हैं तो आंशिक रूप से एक क्षेत्र में इसे शेड में ले जाएं।
  • 3
    एक अच्छी तरह से नाली मिट्टी में संयंत्र मुसब्बर वेरा यह वसा पौधे सूखे की स्थिति में भी जीने में सक्षम है और यदि यह एक मिट्टी में लगाया जाता है जो स्थिर पानी बरकरार रखता है। पॉटिंग पॉट मिट्टी प्राप्त करें या समान भागों में पृथ्वी, रेत और बजरी मिश्रण करके एक बनाएं।
  • यदि आप एक बर्तन में पौधे लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कंटेनर के पास जल निकासी करने के लिए आधार में एक छेद है।
  • 4
    जब आप मुसब्बर वेरा काटाते हैं, तो रूट प्लेट डालें, लेकिन पत्ते जमीन को छूने न दें। जमीन की सतह के ठीक नीचे की जड़ों को रखो। यदि मोटी हरी पत्तियों में से एक आंशिक रूप से दफन या जमीन को छूता है, यह सड़ सकता है
  • 5
    बजरी या कंकड़ (वैकल्पिक) के साथ जमीन की सतह को कवर करें मिट्टी को स्थिर करने और वाष्पीकरण को कम करने के लिए संयंत्र के आधार के आसपास छोटे पत्थरों की एक परत रखो। यह कदम पौधों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, ताकि आप जमीन को उजागर कर सकें, अगर आपको इसे बेहतर लगता है
  • सफेद पत्थर पौधे के आधार पर सूरज की गर्मी को दर्शाते हैं और अगर आप गर्म जलवायु में नहीं रहते तो यह एक अच्छा समाधान हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 6
    6
    मुसब्बर वेरा रोपण के बाद पहले कुछ दिनों में पानी न लें। पानी की आपूर्ति शुरू करने से पहले, दफन प्रक्रिया के दौरान क्षतिग्रस्त होने वाली जड़ों की मरम्मत के लिए संयंत्र को कुछ दिनों की अनुमति दें। यदि आप पानी की सूजन जड़ें, तो सड़ांध का खतरा बढ़ो। इस पौधे को अपने पत्तों में बहुत अधिक पानी बरकरार रखा गया है और इस अवधि के पानी की कमी के कारण क्षतिग्रस्त नहीं होना चाहिए। यदि आप इसे सुरक्षित करना चाहते हैं, तो आप इसे पानी देने वाले पहले कुछ समय में इसे गीला करें।
  • सिंचाई और संयंत्र के लिए दैनिक देखभाल के बारे में अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए, अगले अनुभाग पढ़ें।
  • भाग 2

    दैनिक देखभाल और समस्या सुलझाना प्रदान करें
    1
    बढ़ते मौसम के दौरान, हर बार मिट्टी शुष्क होती है। गर्मी के दौरान, या किसी भी समय मौसम गर्म और धूप में है, तो मुसब्बर वेरा तेजी से बढ़ता है यदि आप इसे नियमित रूप से प्रदान करते हैं हालांकि, यह बहुत सूखा रखने की बजाय सिंचाई के साथ अतिरंजना जोखिम को आसान है, इसलिए, सामान्य नियम के रूप में, आपको 7.5 सेंटीमीटर की गहराई पर मिट्टी सूखने तक पानी नहीं देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एलो वेरा चरण 8
    2
    ठंड के मौसम के दौरान, पानी केवल शायद ही कभी। मुसब्बर वेरा सर्दी के दौरान एक निष्क्रिय चरण में प्रवेश करता है या जब समय की लंबी अवधि के लिए मौसम ठंडा होता है। जब तक आप इसे गर्म कमरे में नहीं रखेंगे तब तक आपको इस चरण के दौरान केवल एक या दो बार महीने में पानी की आपूर्ति करनी चाहिए।
  • 3
    एक वर्ष में एक बार या कभी भी उर्वरक नहीं। मुसब्बर वेरा संयंत्र को उर्वरक की ज़रूरत नहीं है और इसके अत्यधिक उपयोग से उसे नुकसान भी हो सकता है या उसे स्वस्थ तरीके से बढ़ने से रोक सकता है। हालांकि, यदि आप अपने विकास को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो थोड़ा नाइट्रोजन, थोड़ा फास्फोरस और पोटेशियम में समृद्ध, जैसे कि 10-10-40 या 15-15-30 (एनपीके टाइट्रीशन सिस्टम में) के साथ एक उर्वरक लागू करें। वर्ष में एक बार, वसंत में, बढ़ते मौसम की शुरुआत में इसे फैलाओ
  • 4
    मातम ध्यान से निकालें पौधे के चारों ओर की मिट्टी मातम और मातम से मुक्त होना चाहिए। पौधों के बाहर सड़क पर उन्हें नियमित रूप से ले लें, लेकिन सावधानी से काम करें। यह देखते हुए कि मुसब्बर के लिए अच्छी मिट्टी ढीली और रेतीली होनी चाहिए, यदि आप घास को जोरदार ढंग से फाड़ते हैं, तो जड़ को नुकसान पहुंचाया जा सकता है
  • छवि शीर्षक प्लांट एलो वेरा चरण 11
    5
    यदि पत्तियां सपाट और जमीन की ओर बढ़ती हैं, तो सूर्य की रोशनी बढ़ जाती है। वास्तव में, पत्तियां ऊपरी या बाहरी रूप से जमीन के साथ एक निश्चित कोण का सम्मान करती हैं, सूर्य के प्रकाश का सामना करना पड़ती हैं यदि वे जमीनी स्तर पर रहते हैं या क्षैतिज रूप से आगे बढ़ने के लिए जाते हैं, तो इसका मतलब यह है कि पौधे पर्याप्त धूप नहीं मिल रहा है - इस मामले में, इसे एक सनी क्षेत्र में स्थानांतरित करें यदि आप इसे घर के अंदर बढ़ रहे हैं, तो उसे दिन के उजाले घंटे के दौरान बाहर रखने पर विचार करें।
  • प्लांट एलो वेरा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि पत्ते भूरे रंग के होते हैं, तो सूरज के जोखिम को कम करते हैं। यद्यपि यह अधिकतर अन्य पौधों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी है, जहां तक ​​सूर्य के संपर्क में है, हमेशा संभावना है कि पत्तियों को जलाया जा सकता है। अगर सभी मुसब्बर वेरा भूरा हो जाए, तो उसे एक जगह पर ले जाएं जहां यह दोपहर के दोपहर के समय में छाया में रह सकता है।



  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एलो वेरा चरण 13
    7
    यदि पत्तियां पतली और घुमावदार होती हैं, तो पानी की मात्रा बढ़ जाती है। मोटी और मांसल पत्ते सूखे के दौरान पौधे द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी को बरकरार रखते हैं, इसलिए यदि वे पतले लगते हैं और कर्ल की ओर देखते हैं तो इसका मतलब है कि पौधे को अधिक पानी मिलना चाहिए। हालांकि, सावधान रहें, विपरीत दिशा में अतिरंजित न करें: सुनिश्चित करें कि जड़ सड़ां से बचने के लिए जमीन के माध्यम से पानी जल्दी से बहता है, जो ब्लॉक करना मुश्किल होगा।
  • प्लांट एलो वेरा चरण 14 नामक छवि
    8
    यदि पत्ते पीले या बंद आते हैं, तो सिंचाई बंद करो जब पत्ते पीले होते हैं या "वे कुचलने लगते हैं", इसका अर्थ है कि पौधे बहुत अधिक पानी से पीड़ित है। पूरी तरह से अगले सप्ताह (या दो सप्ताह, यदि यह निष्क्रिय चरण में है) के लिए पूरी तरह से भिगोना बंद करें और पानी की आपूर्ति करने के लिए वापस आने पर इसे कम पानी में फिर से शुरू करें आप पौधे से पीले पत्ते को निकाल सकते हैं, बिना बहुत अधिक क्षति पहुंचाए, भले ही एक का उपयोग करना बेहतर हो कीटाणुरहित चाकू इस ऑपरेशन के लिए
  • भाग 3

    नई रोपाई का प्रचार करें
    चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 15
    1
    पूरे पौधे पर कब्जा करने के लिए वयस्क पौधे बड़े हो जाएं हालांकि सभी स्वस्थ मुसब्बर वेरा पौधे छोटे पौधों का उत्पादन करने में सक्षम हैं, या "क्लोन"यह सबसे आसानी से होता है जब वयस्क पौधे कंटेनर के किनारों पर पहुंचता है
  • चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 16
    2
    रुको जब तक युवा पौधों को प्रकट करना शुरू न हो। परिपक्व मुसब्बर वेरा को शुरू करना चाहिए I "क्लोन" जो माता पौधों की जड़ प्रणाली का हिस्सा है और जो वयस्क पौधे के आधार से भी जुड़ा हो सकता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि वे गुलदस्ते के नीचे या पानी से निकलने वाले जल निकासी छेद से बाहर निकलते हैं जो पड़ोसी जहाजों की ओर बढ़ते हैं!
  • ये नई विकास वयस्क पौधों की पत्तियों की तुलना में नरम हरा रंग के होते हैं और जब वे अंकुरण शुरू करते हैं तो उन्हें मां पौधे की पत्तियों के समान कांटेदार किनारों नहीं होते हैं।
  • 3
    जब तक वे पर्याप्त आकार तक पहुंचने तक युवा पौधों को बढ़ने का समय दें। वे अधिक रसीला बढ़ेंगे यदि आप प्रतीक्षा करते हैं तो वे थोड़े बड़े होते हैं और अपनी जड़ें बनाने के लिए पर्याप्त परिपक्व होते हैं हालांकि आदर्श आयाम मुसब्बर वेरा और एक पौधे की विविधता के अनुसार भिन्न होता है, एक अच्छा सामान्य नियम यह है कि युवा पौधों को कम से कम 7.5 सेमी ऊंची होना चाहिए, यह 12-13 सेमी तक पहुंचने में बेहतर होगा। यदि बर्तन काफी बड़ा है और इसे अनुमति देता है, तो अंकुर के लिए वयस्क पौधे के आकार का लगभग 1/5 तक पहुंचने की प्रतीक्षा करें और पहले से ही कुछ श्रृंखलाएं "सच पत्तियां" इसे परिपक्व पौधे की तरह दिखाना
  • 4
    युवा पौधे को हटाने के लिए एक तेज, साफ चाकू का उपयोग करें पहले से चाकू कीटनाशक रोगों के जोखिम को कम करने के लिए "क्लोन" के आधार पर मिट्टी निकालने के लिए इसे देखने के लिए कि क्या यह माँ पौधे से जुड़ा है। इस मामले में, इसे धीरे से काट लें, यह सुनिश्चित करें कि जड़ें बीजों से जुड़ी रहें, यदि कोई हो। यदि युवा पौधे पहले से ही जड़ें बना चुका है, तो यह संभावना है कि यह बहुत अधिक वृद्धि हो सकती है, लेकिन इसे हटाने से पहले इसे आसान नहीं लगाया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एलो वेरा चरण 1 9
    5
    कुछ दिनों के लिए हवा में उगने वाले अंकुर को छोड़ दें। चाकू के साथ की गई कटौती पर कॉलस बनाने की अनुमति देने के लिए तुरंत इसे रोके न रखें। यदि आप जमीन पर सीधे पौधे के काटने के आधार पर बैठते हैं, तो आप संक्रमण की संभावना बढ़ा देते हैं।
  • 6
    इसे अपने फूलदान और समर्थन में तोड़ दें पत्तियों को दफनाने से बचने के लिए, एक अच्छी तरह से नाली मिट्टी की सतह पर नए युवा मुसब्बर वेरा को रखें। चूंकि जड़ प्रणाली बहुत छोटी (या गैर-मौजूद नहीं) होने की संभावना है, इसलिए पौधों को कंकड़ की एक परत के साथ समर्थन करने और दूसरे ऑब्जेक्ट के खिलाफ जगह बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है। कुछ हफ्तों के भीतर जड़ प्रणाली पर्याप्त रूप से पौधे को समर्थन देने में सक्षम हो जाएगी।
  • आप दफन प्रक्रिया से संबंधित लेख के पहले भाग में अधिक विस्तृत जानकारी पा सकते हैं, जो कि युवा पौधों पर भी लागू होता है और न केवल परिपक्व होते हैं
  • 7
    पौधों को हर दो दिन में तलना दें यदि जड़ें अभी तक नहीं हैं। पानी से बचें, जड़ जड़ से पहले। संयंत्र को पानी देने से पहले इसकी जड़ें विकसित करने के लिए कम से कम कुछ हफ़्ते रुको। इसे हर तीन दिनों में एक बार छिटकानेवाला के साथ स्प्रे करें।
  • चित्र शीर्षक: प्लांट एलो वेरा चरण 22
    8
    एक बार जड़ें स्थिर होने के बाद पानी को संयमपूर्वक आना चाहिए। मुसब्बर वेरा पानी के बिना एक लंबे समय के लिए विरोध करता है, और यदि आप बड़े और मजबूत जड़ों के गठन से पहले पानी में पानी डालते हैं, तो पानी तल पर रह सकता है और सड़ांध का कारण बन सकता है। कम से कम कुछ हफ़्ते तक प्रतीक्षा करें, जिससे कि "क्लोन" पानी की आपूर्ति करने से पहले अपनी जड़ें विकसित करें। हालांकि, यदि आपके पास पहले से ही जड़ प्रणाली है, तो आपको जल से शुरू करने और 2 या 3 हफ्तों के लिए छायांकित क्षेत्र में छोड़ने से पहले जड़ों को अच्छी तरह से स्थिर करने के लिए इंतजार करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एलो वेरा चरण 23
    9
    युवा अंकुर का ख्याल रखना जैसे कि यह वयस्क था एक बार जब मुसब्बर वेरा अपने बर्तन में होता है और जड़ें ठीक से उगाई जाती हैं, तो आप इसे एक परिपक्व पौधे की तरह इलाज कर सकते हैं। दैनिक देखभाल से संबंधित अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • टिप्स

    • यदि आप फूलों और मुसब्बर के फल को देखने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो आप बीज काटा और उन्हें पौधे लगाने की कोशिश कर सकते हैं। चूंकि एक पक्षी या एक कीट अलग-अलग पौधों के साथ मुसब्बर वेरा को परागित कर सकता है और इस तरह एक अलग पौधों के साथ एक पौधा प्राप्त कर सकता है, और बीज से पौधे की खेती करने से ये कम होने की संभावना है। "क्लोन", यह प्रक्रिया शायद ही कभी होती है। यदि आप बीज से मुसब्बर बढ़ने की कोशिश करते हैं, तो काले लोगों का उपयोग करें और उन्हें जमीन की सतह पर फैलाएं। उन्हें रेत के साथ दबाएं और जब तक वे अंकुरित होने लगें, तब तक उन्हें पानी न दें। उन्हें अप्रत्यक्ष प्रकाश से अवगत कराएं और उन्हें बड़े पॉट में स्थानांतरित करें - अंकुरण के 3-6 महीने बाद।
    • लंबे समय तक छाया में छोड़ दिए गए प्रत्येक संयंत्र के लिए, इसे पूर्ण सूर्य में उजागर करने से पहले एक धीमी गति अनुकूलन प्रक्रिया आवश्यक है। इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में रखने से पहले उसे आंशिक छाया क्षेत्र में ले जाएं।

    चेतावनी

    • कई अन्य रसीलों के मुकाबले मुसब्बर वेरा को पत्ती के काटने से नहीं उग सकता है। इसके बजाय आपको एक छोटी और अधिक विशिष्ट पौधे लेना होगा, जो मुख्य पौधे से जुड़ा हुआ है, इससे भी बेहतर होगा अगर इसकी अपनी जड़ प्रणाली और अलग-अलग शूटिंग होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मुसब्बर वेरा बीज, कट या वयस्क पौधे
    • टेराकोटा फूलदान
    • पानी
    • कैक्टस या रेत, बजरी और पृथ्वी का घर का बना मिश्रण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com