कैसे एक विषाद मुसब्बर वेरा संयंत्र को मजबूत बनाने के लिए

मुसब्बर वेरा घर या बाहर रखने के लिए एक आदर्श संयंत्र है - एक उपलब्ध होने के कारण इसकी चिकित्सा गुणों के लिए सुविधाजनक भी हो सकता है यह वसा का पौधा है और इस कारण से जब यह बहुत अधिक पानी दिया जाता है, बहुत कम होता है या अन्य प्रतिकूल पर्यावरणीय कारकों की उपस्थिति में इसे भुगतना पड़ सकता है। इसकी मुख्य समस्याओं में से एक रूट सड़ांध है, लेकिन यह गर्मी की धूप में भी जला सकता है। यदि आपका मुसब्बर लगता है "टोन में नीचे"आशा मत खोना, आप अभी भी इसे मज़बूत कर सकते हैं!

कदम

भाग 1

रूट रोट के कारण इसे खूनी करें
पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
इसे मौजूदा फूलदान से निकालें मुसब्बर वेरा मौत के मुख्य कारणों में से एक जड़ रोट है - यह समझने के लिए कि क्या यह तुम्हारा मारा गया है, तो आपको इसे जार से पहले निकालना चाहिए।
  • एक तरीके से रखें मुसब्बर और फूलदान के नीचे के आधार LASCA, फ्लिप बाद अन्य हाथ के साथ संयंत्र रखने के लिए जारी हाथ या एक मेज की शेल्फ पर picchiettala साथ कंटेनर के तल (या एक हिट ` अन्य कठिन सतह)।
  • पौधे के आकार के आधार पर, आपको किसी अन्य व्यक्ति की मदद की आवश्यकता हो सकती है: एक दोनों हाथों का आधार रखता है, जबकि दूसरा पलट उल्टा पड़ जाता है और नीचे की ओर चलाता है। जब तक कि किनारों से पौधे ढंकता नहीं हो जाता, तब तक आप इसे आगे और पीछे हिला कर सकते हैं।
  • तुम अब भी चार हाथ के उपयोग के बावजूद में कठिनाई होती है, तो आप एक चाकू या लेपनी कंटेनर के भीतरी किनारे के साथ स्लाइड कर सकते हैं, संयंत्र दूर करने की कोशिश करने के लिए या आप बर्तन के तल पर जल निकासी छेद से पृथ्वी को धक्का कर सकते हैं। यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो संभवतः आपको कंटेनर तोड़ना होगा, हालांकि यह अंतिम उपाय है।
  • आगे बढ़ते समय, सुनिश्चित करें कि पौध को यथासंभव स्थिर बनाए रखने के लिए - ज्यादातर बर्तन पर कार्य करने की कोशिश करें और मुसब्बर पर नहीं। दूसरे शब्दों में, पकड़ो, लेकिन पौधे को खींचें नहीं। कंटेनर के नीचे हड़ताल करके, जड़ें बरकरार रहती हैं और गुरुत्वाकर्षण की शक्ति होती है जो मुसब्बर को बाहर निकलने की अनुमति देता है।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 2 नामक छवि
    2
    जड़ों की देखभाल करें उन्हें देखें और समझने की कोशिश करें कि कितने स्वस्थ हैं - वे गीला हैं, इसका मतलब है कि वे सड़ांध से प्रभावित हुए हैं और उन्हें हटा दिया जाना चाहिए। उन सभी जो काले या नरम नहीं हैं संरक्षित किया जा सकता है।
  • तो सबसे स्वस्थ हैं और सड़ांध केवल एक छोटे से क्षेत्र को प्रभावित करता है, तब भी आप बहुत ज्यादा मुसीबत के बिना संयंत्र को बचा सकता है, लेकिन आप उन danneggiate- आप एक तेज चाकू का उपयोग करें और मृत जड़ों को खत्म करने के निष्फल कर सकते हैं कटौती करने के लिए है, लेकिन पूरी तरह से यह से छुटकारा पाने के लिए सुनिश्चित हो।
  • यदि लगभग सभी मुसब्बरों की जड़ें बर्बाद हो गई हैं, तो आपको इसे बचाने के लिए अधिक प्रतिबद्ध होना पड़ेगा और हर संभव प्रयास बेकार भी हो सकता है। इस मामले में, बड़े पत्ते (एक चाकू के साथ) को हटाकर आगे बढ़ो, सुनिश्चित करें कि लगभग आधा संयंत्र काटना। यह एक जोखिम भरा तरीका है - हालांकि, सीमित मात्रा में पत्तियों के साथ, छोटे से स्वस्थ जड़ प्रणाली पूरे कणों को पोषक तत्वों को और अधिक कुशलतापूर्वक प्रदान कर सकती है।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 3 नामक छवि
    3
    जड़ प्रणाली से एक तिहाई बड़ा एक फूलदान चुनें भूमि की अत्यधिक मात्रा में पानी बरकरार रहती है और भविष्य में सड़ांध हो सकती है, इसलिए एक से छोटी छोटी चुनना बेहतर होता है जो बहुत बड़ी है।
  • जड़ों क्षैतिज दिशा में घृतकुमारी बढ़ने और इसके अलावा vertical- नहीं, संयंत्र भी काफी भारी हो सकता है और वजन पोत को उखाड़ फेंकने, अगर यह विशेष रूप से तंग है हो सकता है। इसलिए आपको एक गहरे या पतले एक के बजाय एक बड़ा कंटेनर चुनना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि नीचे तल पर कई जल निकासी छेद हैं, ताकि जमीन में बहुत अधिक पानी जमा न हो।
  • यदि आप सूखा जलवायु के साथ किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो आदर्श प्लास्टिक में से एक लेना है, जबकि एक मिट्टी या मिट्टी में ठंड और आर्द्र क्षेत्रों में अधिक उपयुक्त है।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    केक्टी और रसीला पौधों के लिए एक प्रकार का भूमि का उपयोग करें। यह एक उच्च रेत सामग्री के साथ एक मिट्टी है और बगीचे की दुकानों में बिक्री के लिए अच्छी तरह से निकास मुसब्बर सब्सट्रेट प्रदान करता है।
  • आप अपने आप को संयंत्र के लिए उपयुक्त एक प्रकार की मिट्टी भी तैयार कर सकते हैं, रेत, बजरी या पमिस पत्थर और पृथ्वी के बराबर भागों में मिश्रण कर सकते हैं। एक मोटे रेत (जैसे कि निर्माण रेत के रूप में) और ठीक रेत का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह पॉट के माध्यम से इसे निकालने के बजाय पानी को रोकना और बनाए रखता है
  • हालांकि पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करना संभव है, मुसब्बर विभिन्न मिट्टी का मिश्रण पसंद करता है - जो कि आक्रमण से अधिक नमी बनाए रखने के लिए जाता है और रूट सड़ांध को बढ़ावा दे सकता है।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मुसब्बर वेरा की जगह इसे पृथ्वी के मिश्रण से भरकर बर्तन तैयार करें और धीरे-धीरे पौधे को हिलाएं ताकि मिट्टी से जुड़ी तीसरी मिट्टी को हटा दें। नए बर्तन में तो ड्रॉप और बीमा है कि पूरे जड़ प्रणाली कवर किया जाता है एक और terriccio- के साथ शीर्ष कवर, लेकिन जिसमें यह पहले से था कि तुलना में अधिक गहराई में मुसब्बर दफनाने नहीं।
  • आप पानी की वाष्पीकरण को कम करने के लिए जमीन की सतह पर कंकड़ या बजरी की परत भी रख सकते हैं।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    इसे तुरंत repotting के बाद पानी न दें संयंत्र को नए पोत के अनुकूल करने के लिए कुछ दिनों की जरूरत होती है "मरम्मत" टूटी हुई जड़ों
  • भाग 2

    पानी के सेवन की निगरानी करें
    पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    इलाके की जांच करें आप समझ सकते हैं कि जमीन के नीचे कुछ सेंटीमीटर के लिए मुसब्बर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है - यदि यह सूखा है, तो आपको इसे पानी देना होगा याद रखें कि यह एक मोटा पौधा है और उसे ज्यादा पानी की ज़रूरत नहीं है - यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप इसे मार सकते हैं।
    • यदि आप इसे बाहर रख देते हैं, तो यह हर दो सप्ताह में पानी भरने के लिए पर्याप्त है।
    • यदि आप इसे घर के अंदर खेती करते हैं, तो आप इसे हर तीन या चार सप्ताह में पानी दे सकते हैं।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    2
    सीजन के अनुसार पानी की मात्रा भिन्न होती है। जाहिर है, इसे गर्म महीनों में अधिक पानी की आवश्यकता होती है, जबकि सर्दियों में इसे कम ही लगता है। शरद ऋतु और सर्दियों में कम बार पानी डालें, खासकर अगर यह एक शांत वातावरण में है।
  • रिटेंव ए डायलिंग एलो वेरा प्लांट चरण 9
    3
    पत्तियों की जांच करें चूंकि यह एक रसीला पौधे है, मुसब्बर पत्तियों में पानी को सुरक्षित रखता है - यदि वे शिथिलता या लगभग पारदर्शी बनना शुरू करते हैं, तो आपको पानी प्रदान करना पड़ता है।
  • हालांकि, ये एक ही लक्षण बहुत अधिक नमी से उत्पन्न होने वाली रूट सड़ांध का संकेत हो सकता है। जब आपने पिछली बार पानी पिलाया - जब आपने इसे हाल ही में किया था, तो आप को बर्तन से मुसब्बर निकालना चाहिए और रोग की जड़ों की जांच करनी चाहिए।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी जब तक मिट्टी सिर्फ गीली हो जाती है। पानी की धरती की सतह पर कभी भी व्यवस्थित नहीं होना चाहिए, फिर थोड़े से आगे बढ़ें मिट्टी की नमी को जांचने के लिए इसे साप्ताहिक या द्विवार्षिक देखें और मूल्यांकन करें कि क्या इसे फिर से पानी में जरूरी है।
  • भाग 3

    सनबर्न प्लांट की देखभाल करें
    पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    पत्तियों की जांच करें यदि वे भूरा या लाल होते हैं, तो इसका मतलब है कि पौधे शायद सूर्य के किरणों के नीचे जला दिया गया है।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह स्थानांतरित करें। इसे उस जगह पर रखें जहां उसे अप्रत्यक्ष और गैर-प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त होता है।
  • अगर एक जगह है जहाँ यह कृत्रिम सौर प्रकाश के बजाय प्राप्त करता है में स्थित है, इसे स्थानांतरित इतनी के रूप में भी यह सड़क पर डाल करने के लिए कोशिश कर सकते हैं प्रकाश स्रोत से दूरी बढ़ाने के लिए, क्रम में दीपक की कि के स्थान पर अप्रत्यक्ष प्राकृतिक प्रकाश का एक सा `आश्वस्त करने के लिए ।
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    Innaffiala। जमीन की जांच करें और देखें कि क्या आपको पानी उपलब्ध कराने की ज़रूरत है - यदि पौधे सूरज में बहुत अधिक रहता है, तो मिट्टी संभवतः सूखी है, क्योंकि पानी में तेजी से सुखाया जाता है
  • पुनर्जीवित एक मरने वाले मुसब्बर वेरा संयंत्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    मृत पत्तियों को निकालें आधार से पत्तियों को काटने के लिए एक तेज, निष्फल चाकू का उपयोग करें - प्रत्येक मृत पत्ता "खपत" बाकी के पौधों के पोषक तत्व - तो उन्हें खत्म करने के लिए सुनिश्चित करें, ताकि स्वस्थ लोगों को भुगतना नहीं है।
  • टिप्स

    • आप चिकित्सा प्रयोजनों, पत्ते फाड़ नहीं के लिए मुसब्बर उपयोग करें, लेकिन एक तेज चाकू के साथ आधार पर उन्हें काटा, बिंदु जहाँ वे में फिट पर करना चाहते हैं मिट्टी-यदि आप एक साफ कटौती कर, संयंत्र की चोट से बेहतर वसूली करने में सक्षम है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com