गैस्ट्रिक रिफ्लक्स के लिए एलो वेरा का उपयोग कैसे करें

गैस्ट्रिक भाटा एक कष्टप्रद विकार है जो छाती क्षेत्र या ऊपरी पेट क्षेत्र में दर्द और जलन का कारण बनता है। इस बीमारी के कारण कारक हैं, उदाहरण के लिए, धूम्रपान, ड्रग्स, मोटापा, तनाव, लेकिन अत्यधिक मात्रा में भोजन करने की आदत या कैफीन में मसालेदार या उच्च फैटी खाद्य पदार्थ, खाने के लिए। नए, स्वस्थ प्रथाओं के संयोजन में, तरल रूप में मुसब्बर वेरा गैस्ट्रिक भाटा का इलाज करने में मदद कर सकता है। यदि आप दो हफ्तों के भीतर किसी भी सुधार को ध्यान नहीं देते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

कदम

भाग 1
मुसब्बर वेरा खरीदें

एसिड रिफ्लक्स चरण 1 के उपचार के लिए एलो वेरा का उपयोग करें
1
तरल रूप में इसे खरीदने के लिए चुनें। जेल या रस के रूप में मुसब्बर वेरा मौखिक रूप से लिया जाना उपयुक्त है। दूसरी तरफ पत्ते का चमड़े का हिस्सा है, इसमें रेचक गुण होते हैं, इसलिए यह दैनिक उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • मुसब्बर वेरा जेल रस की तुलना में अधिक कड़वा स्वाद है। जेल मुसब्बर पत्ती के अंदर से आता है, जबकि रस को बाहरी एक से प्राप्त होता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 2 में इलाज के लिए एलो वेरा का प्रयोग करें
    2
    जैविक खेती से एक उत्पाद चुनें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह जड़ी बूटी और कीटनाशकों से मुक्त है खरीद के समय, पौधों की खेती के दौरान कोई हानिकारक रसायनों का उपयोग नहीं किया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज पर लेबल की सावधानीपूर्वक जांच करें। जैसा कि आप मुंह से मुसब्बर वेरा लेते हैं, आप निश्चित रूप से किसी भी विषाक्त उप-उत्पादों को निगलना नहीं चाहते हैं!
  • लेबल की जांच करते समय, यह भी जांचें कि वह शब्दों को दिखाता है "99% मुसब्बर"कि आपने रस या जेल का विकल्प चुना है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 3 में इलाज के लिए एलो वेरा का उपयोग करें
    3
    किसी स्वतंत्र संगठन के ब्रांड के लिए यह प्रमाणित करें कि उत्पाद विशिष्ट गुणवत्ता मानदंडों को पूरा करता है। विशेष रूप से, का ट्रेडमार्क "इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ साइंटिफिक क्वालिटी सर्टिफिकेट ऑफ़ द अलाउ (आईएएससी)", कुछ उत्पादों की पैकेजिंग पर दिखाई देता है, उत्कृष्टता का सूचक है। आईएएससी बोर्ड द्वारा अपनाई जाने वाले मुख्य उद्देश्य हैं: उत्पादों की गुणवत्ता की निगरानी करना, यह सुनिश्चित करना कि उत्पाद लेबल में मुसब्बर सामग्री का सही प्रतिशत दर्शाते हैं, वैज्ञानिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करने और वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने और वैज्ञानिक डेटा का उपयोग करने से रोकने से या अपने उत्पादों को बढ़ावा देने में गलत तरीके से काल्पनिक
  • लोगो "जानवरों पर परीक्षण नहीं किया गया" मुसब्बर वेरा पर आधारित उत्पादों के खरीदारों द्वारा सबसे अधिक मांग वाले प्रमाणपत्रों में से एक है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 4 के उपचार के लिए एलो वेरा का उपयोग करें
    4
    ध्यान दें कि लेबल उत्पाद का वर्णन करता है "क्रीम"। प्रसंस्करण के दौरान, मुसब्बर वेरा बाँझ रहने के लिए गर्मी के संपर्क में है। फिर भी, रस या जेल का विकल्प चुनना बेहतर होता है "क्रीम", जिसका अर्थ है कि उन्हें गर्मी की न्यूनतम मात्रा के साथ कार्रवाई की जा रही है और केवल सख्ती से आवश्यक समय के लिए।
  • जब मुसब्बर वेरा एक लंबे समय तक गर्मी के लिए उजागर होता है, तो इससे कुछ खनिजों और विटामिन खोना शुरू हो सकता है। पाश्चरराइजेशन यह सुनिश्चित करता है कि इसके कई प्राकृतिक औषधीय गुणों को बनाए रखते हुए मुसब्बर वेरा बाँझ है।



  • भाग 2
    मुसब्बर वेरा ले लो

    एसिड रिफ्लक्स चरण 5 के उपचार के लिए एलो वेरा का प्रयोग करें
    1
    खाने से पहले 60 मिलीलीटर मुसब्बर वेरा का रस लें। हालांकि प्रत्येक विशिष्ट निर्माता के संकेत के अनुसार खुराक अलग-अलग हो सकता है, तो आप रोजाना 60 मिलीलीटर मुसब्बर वेरा के रस में 3-4 बार भोजन ले सकते हैं, भोजन के करीब 20 मिनट पहले।
    • यदि आप जेल के रूप में मुसब्बर वेरा लेने का फैसला करते हैं, तो आप भोजन के पहले इस मामले में भी दिन में 2-3 बार 60 मिलीलीटर पी सकते हैं। मुसब्बर वेरा का स्वाद अप्रिय हो सकता है: यदि हां, तो आप इसे एक गिलास पानी या हर्बल चाय का एक कप में पतला कर सकते हैं।
    • मुसब्बर वेरा जेल के कैप्सूल का विशेष रूप से गैस्ट्रिक भाटा का इलाज करने के लिए नहीं अध्ययन किया गया है, लेकिन आप उन्हें निर्माता से पैकेजिंग के निर्देशों का पालन कर सकते हैं। आमतौर पर, आप एलो वेरा जेल के 1 या 2 कैप्सूल 2 से 3 बार एक दिन ले सकते हैं, हमेशा भोजन से पहले।
    • हमेशा उत्पाद लेबल पर दिए गए विशिष्ट खुराक संकेतों का पालन करें, कभी-कभी ये सामग्री की प्रकृति के आधार पर काफी भिन्न हो सकती हैं। कभी सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं: उच्च मात्रा में लिया अगर मुसब्बर वेरा महत्वपूर्ण रूप से विषाक्त हो सकता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 6 में इलाज के लिए एलो वेरा का उपयोग करें
    2
    संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जानें मुसब्बर वेरा का रस और जेल स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इस संयंत्र के कारण अवांछनीय प्रभाव पड़ सकते हैं। गैस्ट्रिक भाटा का इलाज करने के लिए मुसब्बर वेरा लेने से पहले, यह जानना अच्छा है कि यह क्या है।
  • आपके पास पेचिश के एपिसोड हो सकते हैं, हालांकि आम तौर पर मोटापा प्रभाव तब होता है जब मुसब्बर पत्ती खाती है मुसब्बर वेरा का रस भी रक्त शर्करा के स्तर में कमी, साथ ही साथ दर्द और पेट में ऐंठन का कारण बन सकता है।
  • दुर्लभ अवसरों पर, मुसब्बर वेरा में जलन और त्वचा पर चकत्ते पैदा होती हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको मुसब्बर वेरा लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 7 के इलाज के लिए एलो वेरा का प्रयोग करें
    3
    अपनी जीवन शैली बदलें जब आप गैस्ट्रिक भाटा के इलाज के लिए मुसब्बर वेरा के गुणों पर भरोसा करते हैं, तो आप कुछ दैनिक व्यवहार बदलकर अतिरिक्त उल्लेखनीय लाभ पा सकते हैं। लक्ष्य अस्वस्थ आदतों को छोड़ना है जो आपके पेट के कारण परेशान हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आप धूम्रपान छोड़ सकते हैं या यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप अतिरिक्त पाउंड खोने के लिए कसरत शुरू कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त लाभ स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाने से, रोग की वजह से लक्षणों की संख्या और तीव्रता को कम करने से लाभ हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप पाचन तंत्र को ओवरलोड करने से बचने के लिए भाग को कम कर सकते हैं, दिन के अंतिम 2-3 घंटों के दौरान खाने से परहेज करते हैं ताकि पेट के साथ सोते हुए जोखिम भरा न हो। इसके अलावा, अधिक धीरे खाने की कोशिश करें: पाचन तेजी से और अधिक प्राकृतिक हो जाएगा
  • पेट वाले कपड़े पहनने से बचें, जो पेट के क्षेत्र को सम्मिलित कर सकता है, पेट में गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स को जन्म देने से परेशान होगा।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 8 में इलाज के लिए एलो वेरा का प्रयोग करें
    4
    यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो एक दवा का उपयोग करने की कोशिश करें अगर दो सप्ताह के लिए मुसब्बर वेरा लेने के बाद, अपनी जीवनशैली को सही करने के साथ-साथ आप किसी भी सुधार को ध्यान नहीं देते, गैस्ट्रिक भाटा के इलाज के लिए दवा लेने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, एंटासिड, पेट की एसिड को बेअसर करने में आपकी मदद कर सकता है, जिससे आप थोड़े समय (आमतौर पर दो सप्ताह के भीतर) में भी बेहतर महसूस करने का मौका दे सकते हैं। पैकेज पर खुराक के दिशा-निर्देशों का पालन करें
  • इसके नाम के साथ दवाएं भी ज्ञात हैं "एच 2 ब्लॉकर्स" या "एच 2 विरोधी" वे पेट से एसिड के स्राव को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें, कम खुराक पर एच 2 ब्लॉकर्स एक नुस्खे के बिना भी उपलब्ध हैं। ध्यान दें कि ये दवाएं कब्ज, पेचिश, चक्कर आना, सिरदर्द, पित्ती, मतली और उल्टी सहित कई दुष्प्रभावों का कारण बन सकती हैं।
  • यदि आपका स्वास्थ्य 2-3 सप्ताह की अवधि के लिए एक विशिष्ट दवा लेने के बाद भी सुधार नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें आपको अधिक तीव्र खुराक या एक मजबूत दवा का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है इसके अलावा, कुछ मामलों में, गैस्ट्रिक भाटा एक अधिक गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com